ekterya.com

मस्तिष्क को बनाए रखने के लिए कैसे करें

जब आप एक तनावपूर्ण स्थिति का सामना करते हैं, तो अपने संयम रखने और शांत रहने के लिए मुश्किल हो सकता है। अगली बार जब आपको लगता है कि आप भावनात्मक रूप से पतन कर रहे हैं या आपको किसी का अपमान करने की तरह महसूस कर रहे हैं, तो स्थिति से डिस्कनेक्ट करने के लिए कुछ समय निकालें और प्रश्न में समस्या पर वापस जाने से पहले कुछ और से विचलित करें।

चरणों

भाग 1
डिस्कनेक्ट किया गया

छवि रखरखाव चरण 1 रखें शीर्षक
1
चीज़ों को व्यक्तिगत रूप में लेने की इच्छा का विरोध करें कई तनावपूर्ण परिस्थितियों में, आप अपमान या व्यक्तिगत यातनाओं का अनुभव करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं जहां कोई नहीं है व्यक्तिगत कठोरों की तुलना में व्यक्तिगत अपमानों के साथ शांत रहना बहुत कठिन है, जिससे समस्या को सामान्य रूप में अक्षम करना आपको शांत रहने में मदद करेगा।
  • ध्यान रखें कि हर कोई अपने विचार रखता है और ये विचार अनिवार्य रूप से आपकी कई बार मैच नहीं करेंगे। अलग-अलग विचारों का मतलब आपके लिए अपमान का मतलब नहीं है, भले ही आप अपने विचारों के आधार पर निर्णय करते हैं और आपके नियंत्रण से बाहर हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर कोई व्यक्ति आपको अपमान करने का इरादा रखता है, तो यह अभी भी अपने लाभ के लिए है यदि आप एक अवैयक्तिक परिप्रेक्ष्य से अपमान को देख सकते हैं अपने आप को याद दिलाएं कि समस्या वाला व्यक्ति वह व्यक्ति है जो आप पर हमला कर रहा है आपके पास अपने विश्वासों और कार्यों पर कोई नियंत्रण नहीं है, लेकिन आप अपने नियंत्रण में हैं और आपको दूसरों को हेरफेर करने की अनुमति नहीं देनी चाहिए।
  • छवि रखरखाव चरण 2 रखें शीर्षक
    2
    अपने भावनात्मक विस्फोट का विश्लेषण करें उस समय के बारे में सोचो जब आपने अतीत में भावनाओं के विस्फोट से प्रतिक्रिया व्यक्त की थी। अपने आप से पूछें कि क्या ये भावनात्मक विस्फोट कभी भी खराब हो या न खराब स्थिति।
  • भावनात्मक विस्फोट के सबसे आम कारणों के बारे में सोचो उदाहरण के लिए, याद रखें कि आपने इंटरनेट या एक लड़के को बनाया है जो ट्रैफिक में अपना रास्ता अवरुद्ध कर दिया है।
  • विचार करें कि ये भावनात्मक विस्फोट आमतौर पर कैसे निकलता है। नियम के बारे में सोचो, अपवाद नहीं। एक या दो बार, परेशान होने से चीजों में सुधार हो सकता था। हालांकि, एक सामान्य नियम के रूप में, अचानक भावनात्मक विस्फोट से प्रतिक्रिया करने से चीजों को और भी जटिल हो जाता है
  • छवि रखरखाव चरण 3 रखें शीर्षक
    3
    मान्यताओं से बचें जब कोई व्यक्ति परेशान हो जाता है, तो यह मानना ​​आसान होता है कि समस्या में शामिल लोगों को सबसे ज्यादा संभव तरीके से व्यवहार करना पड़ता है, ऐसे व्यवहार की पुष्टि करने से पहले भी। हालांकि, अक्सर मौजूद व्यवहार और इरादों को वास्तव में वास्तव में नहीं माना जाता है इसलिए, आप किसी भी वास्तविक कारण के बिना खुद को बदल लेते हैं।
  • इसी तरह, जब कुछ गलत हो जाता है, तो यह मानना ​​आसान होता है कि चीजें गलत रहती रहेंगी। उस धारणा को बनाने से आप आत्म-पूर्ति भविष्यवाणी कर सकते हैं। आप बस उनको अनुमान लगाकर अधिक समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक विनाशकारी विराम के माध्यम से गए, तो आप मान सकते हैं कि आपके पूर्व के संस्करण की सुनवाई के बाद आपके सभी दोस्तों के बीच आम हो जाएगा। आपका आतंक आप उन दोस्तों से दूर हो सकता है और अनजाने एक ही तरह की समस्याओं को आप डरते हैं।
  • छवि रखरखाव चरण 4 रखें शीर्षक
    4
    अपनी निराशा का असली स्रोत पहचानें अपने आप से पूछें कि ऐसा क्या होता है जिससे आपको बहुत परेशान महसूस होता है। एक निश्चित स्थिति का कारण हो सकता था, लेकिन यह वास्तविक समस्या का समाधान नहीं कर सकता है। केवल वास्तविक समस्या की पहचान करके आप चीजों को हल करने की आशा कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आपके तनाव का कारण आपके शिक्षक या मालिक द्वारा आपको असाइन किया गया अंतिम कार्य हो सकता है हालांकि, यह कार्य स्वयं आपके तनाव का स्रोत नहीं हो सकता है। आप निजी तौर पर निराश हो सकते हैं क्योंकि कार्य समय से दूर ले जाता है जिसे आप किसी प्रियजन के साथ बिताते हैं या आप पेशेवर निराश हो सकते हैं क्योंकि आपके शिक्षक या मालिक को इस तरह से अनुचित कार्य करने की आदत है।
  • Video: दिमाग को Computer की तरह दौड़ायेंगे ये घरेलू उपाय Home Remedies for Boost Brain Power

    इमेज शीर्षक रखें फोकस रखें चरण 5
    5
    निश्चित रूप से Desahógate आपके अंदर तनाव और हताशा को ध्यान में रखते हुए आप अक्सर उच्च स्तर की चिन्ता बनाए रखेंगे, जिससे आप अपने संयम बनाए रख सकते हैं। अपने आप को राहत देने का एक तरीका ढूंढें, जो वर्तमान समस्या को भी बदतर नहीं करता है।
  • स्टीम को छोड़ने का एक उपयोगी तरीका एक मित्र, रिश्तेदार या विश्वसनीय सहयोगी को फोन करना और उस व्यक्ति को अपनी शिकायतों को व्यक्त करना है।
  • एक अन्य विकल्प एक डायरी में या आपके द्वारा भेजे गए ईमेल में आपकी शिकायतें लिखना नहीं है यद्यपि, यदि आप इस विकल्प को चुनते हैं, तो एक अच्छा विचार है कि भविष्य में आगे की समस्याओं से बचने के लिए उन्हें लिखने के बाद अपनी शिकायतों को फेंकना है।
  • भाग 2
    विचलित

    छवि रखरखाव चरण 6 रखें
    1
    एक गहरी सांस लें एक गहरी सांस कई बार ले लो वास्तव में, यदि आपके पास समय है, तो इस अवधि के दौरान गहरी समझदार श्वास पर ध्यान केंद्रित करने में 5 से 10 मिनट लगें। गहरी साँस लेने से आप शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से शांत हो सकते हैं।
    • जब आप आतंकित होते हैं, तो आपकी श्वास अपने आप कम हो जाती है और तेज हो जाती है जानबूझकर अपनी साँस लेने में गहराई से और गहरी साँस लेने से आतंक प्रतिक्रिया उलटा जा सकता है।
  • रखरखाव कदम 7 शीर्षक छवि
    2
    अपने आप को बेहतर शारीरिक रूप से महसूस करें शारीरिक तनाव से स्थिति तनाव बढ़ सकता है, जिससे आप सवाल में स्थिति को अतिरंजित तरीके से प्रतिक्रिया कर सकते हैं। स्थिति मनोबल से अपने दिमाग को मुक्त करें और कुछ ही मिनटों के लिए अपने शारीरिक तनाव से राहत पर ध्यान दें।
  • यदि आपके पास कुछ ही मिनट हैं, तो अपनी भौतिक स्थितियों को ठीक करने के लिए निम्न कार्य करें जैसे कि आप कर सकते हैं: खड़े हो जाओ, धीरे-धीरे फैल जाएं और अपने डेस्क या कमरे के चारों ओर थोड़े से पैदल चलें।
  • यदि आपके पास अधिक समय उपलब्ध है, तो पैदल चलना, बाइक की सवारी करें या आराम से स्नान के साथ आराम करें। मांसपेशियों को खींचें जो गतिविधि की कमी के कारण कठोर हैं और मांसपेशियों को राहत देते हैं जो गतिविधि से अधिक पीड़ित हैं।
  • इमेज शीर्षक रखें फोकस रखें चरण 8



    3
    ब्रेक लें कभी-कभी, एक व्यस्त हालात में करने के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि इसे से दूर जाना है एक ऐसी गतिविधि का अभ्यास करने में कुछ समय व्यतीत करें जो आप अपने दिमाग की समस्या से सामना कर रहे हैं जिससे आप सामना कर रहे हैं। ऐसा करने से आपके समग्र मनोदशा को बदल सकता है और बाद में आपको शांत दृष्टिकोण से समस्या को पुन: दृष्टिकोण करने में मदद मिल सकती है
  • यहां तक ​​कि एक छोटा ब्रेक कुछ भी नहीं से बेहतर है। यदि आपके पास केवल पांच मिनट तक चलने का समय है, तो पांच मिनट तक चले जाओ। यदि आप अपने आप को अधिक समय दे सकते हैं, तो इसे करें
  • एक विकल्प पूरी तरह से डिस्कनेक्ट करना है अपने कंप्यूटर से दूर हो जाओ, अपने फोन को चुप मोड में डालें और किसी ऐसी गतिविधि के लिए कहीं जाएं जहां पर प्रौद्योगिकी की दुनिया के साथ कुछ भी नहीं है। प्रौद्योगिकी उत्कृष्ट है, लेकिन यह लोगों को इतना जुड़ा रहता है कि जब तक आप इसे क्षणभरात नहीं छोड़ देते, तब तक इसे दूर करना कठिन लगता है।
  • यदि आप प्रौद्योगिकी से अलग नहीं हो सकते हैं, तो एक अन्य विकल्प एक वेब पेज या डिजिटल गतिविधि पर कुछ मिनट बिताना है जो आपको खुश करता है।
  • छवि रखरखाव चरण 9 रखें
    4
    उत्पादक कुछ पर काम करें अनुत्पादक गतिविधियां करने में बहुत अधिक समय खर्च करना आपके तनाव को बढ़ा सकता है। अगर आपको अभी भी यह नहीं लगता है कि आप थोड़े समय के ब्रेक के बाद अपना मज़बूत वापस आ गए हैं, तो ऐसा कुछ करने में अधिक समय व्यतीत करें जो आपके तनाव से संबंधित नहीं है, बल्कि यह उत्पादक है।
  • यह बहुत अच्छी तरह से काम करता है यदि आप कुछ ऐसा पाते हैं जिसे आप हमेशा करना चाहते थे, लेकिन लगातार स्थगित आपकी फ़ाइलों को सॉर्ट करें अपने कमरे या कार्यालय को व्यवस्थित करें उस किताब को पढ़ना समाप्त करें जो आपने शुरू किया और आधे रास्ते छोड़ दिया।
  • छवि रखरखाव चरण 10 रखें
    5

    Video: तेज दिमाग के लिए क्या खाना चाहिए - Tej dimag ke liye gharelu upay

    कृतज्ञता का एक दृष्टिकोण अपनाना यह अजीब लग सकता है, लेकिन जिन चीज़ों के लिए आप कृतज्ञ हैं, उनके बारे में सोचने से आपका मनोदशा सुधार सकता है। कुंजी आभार के वास्तविक स्रोतों पर ध्यान केंद्रित करना है, अन्य कठिनाइयों के चेहरे में कृतज्ञता की कमी के बारे में दोषी महसूस नहीं करना।
  • आप अधिक तनाव कर सकते हैं यदि आप खुद को अपमानित महसूस करने के लिए दोषी ठहराते हैं या यदि आप खुद को यह बताने की कोशिश करते हैं कि आपको नाखुश महसूस नहीं करना चाहिए क्योंकि अन्य आप से भी बदतर हैं
  • अपने आप को यह कहने के बजाय आपको आभारी होना चाहिए, आभारी होना चाहिए। उन चीजों की पहचान करें जिनसे आप जीवन में खुश हैं (लोग, पालतू जानवर, घर, आदि)। कुछ मिनटों के लिए खुशी के ऐसे स्रोतों पर ध्यान दें।
  • भाग 3
    वापसी

    इमेज शीर्षक रखें फोकस रखें चरण 11
    1
    एक उद्देश्य खोजें जीवन में सब कुछ एक उद्देश्य है जब आप अपने तनाव के स्रोत पर वापस लौटें, तो यह सोचें कि यह आपके जीवन में क्या उद्देश्य पूरा करता है यदि वह उद्देश्य महत्वपूर्ण है, तो समाधान खोजें यदि उद्देश्य महत्वहीन है, तो मामले को पूरी तरह से छोड़ने पर विचार करें।
    • इसके अलावा, आपके तनाव के स्रोत से निपटने वाली स्थिति के समग्र उद्देश्य पर विचार करें।
    • उदाहरण के लिए, तनाव का स्रोत कुछ ऐसा हो सकता है जो आपके सहयोगी ने किया है और स्थिति एक विशेष परियोजना हो सकती है जिसमें उन्हें एक साथ काम करना होगा। यदि आपके सहयोगी के साथ समस्या से निपटने से आप परियोजना के बारे में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद नहीं करेंगे, तो मामले को छोड़ना बेहतर होगा। हालांकि, यदि आप समस्या से बच नहीं सकते हैं और आपको इसे संबोधित करना है, तो आपको इसे रचनात्मक रूप से करने का एक तरीका निकालना होगा।
  • इमेज शीर्षक रखें फोकसेशन चरण 12
    2
    संभावनाओं पर विचार करें घटनाओं के एक अप्रत्याशित मोड़ के परिणामस्वरूप सभी बुरे परिणामों के बारे में सोचने के बजाय, उस संभावित परिणाम के बारे में सोचें जो इसके परिणामस्वरूप हो सकते हैं अवसरों के रूप में अपनी वर्तमान समस्याओं पर विचार करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने अभी अपनी नौकरी खो दी है, तो आपकी पहली प्रतिक्रिया भविष्य के बारे में डर से भरी जाने की संभावना है। अब आपकी पुरानी नौकरी के बारे में शिकायतों के बारे में सोचने का एक अच्छा समय हो सकता है और इस तथ्य पर विचार करें कि आपको ऐसी समस्याओं से निपटने की ज़रूरत नहीं है।
  • यदि आपने अपना काम खो दिया है, तो अब भी संभव समय के बारे में सोचने का समय है जो आप अब भी कर सकते हैं कि अब आप अपने पुराने काम के कारण सीमित नहीं हैं।
  • Video: दिमाग तेज़ करने के 4 तरीके (PART 2)|4 WAYS TO IMPROVE BRAIN POWER | DIMAG TEZ KARNE KE 4 TAREEKE

    इमेज का शीर्षक रखें फोकस रखें चरण 13
    3
    भविष्य के बारे में सोचो अधिक विशेष रूप से, इस बारे में सोचें कि आप भविष्य में इस घटना को कैसे देखेंगे। चीजें जो किसी व्यक्ति की मन की शांति को धमकी देती हैं, वह अक्सर अल्पकालिक होती हैं अगर आप इसे इस तरह देखते हैं, तो आपकी समस्या को कम ऊर्जा समर्पित करना आसान हो सकता है।
  • यदि आपको 5 या 10 वर्षों के भीतर खुद को कल्पना करना मुश्किल लगता है, तो 5 या 10 साल पहले सोचें। तनाव के स्रोतों पर विचार करें जो आपको वापस खपत करते हैं आम तौर पर, आप यह देख पाएंगे कि ऐसी चीजें जो इतनी गंभीर रूप से पीड़ित हैं, अब असमर्थ हैं।
  • छवि शीर्षक रखें फोकस चरण 14
    4
    स्थिति को निष्पक्ष रूप से देखें अपने आप से पूछें कि एक तीसरी पार्टी की मौजूदा समस्या क्या होगी या आप इस मुद्दे को कैसे देखेंगे यदि यह आपके बदले किसी और के साथ हुआ। ईमानदार रहें और अपनी प्रतिक्रियाओं का मार्गदर्शन करने के लिए अपने निष्कर्षों का उपयोग करें
  • इसके अलावा अपने आप से पूछें कि आप जिस व्यक्ति की प्रशंसा करते हैं वह स्थिति को संभालता है। एक आदर्श के रूप में काम करने के बारे में सोचकर, आप अपनी खुद की प्रतिक्रियाओं को उस "तुम" बनने के लिए उदार बना सकते हैं, जिसे आप बनना चाहते हैं
  • छवि रखरखाव चरण 15 को रखें
    5
    चलते रहें एक बार जब आप अपने संयम को पुनः हासिल करने में कामयाब हो जाते हैं और अपनी भावनाओं को व्यवस्थित कर लेते हैं, तो अगली बात आपको करना चाहिए। इसका मतलब यह हो सकता है कि समस्या को हल करने या समस्या से पूरी तरह से दूर होने की कोशिश हो।
  • एक बार जब आप अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए वापस आ जाते हैं, तो आप केवल उस पर ध्यान केंद्रित करें जो आप नियंत्रित कर सकते हैं: आपका एजेंडा, क्रियाएं और इंटरैक्शन उन चीजों पर ध्यान न दें जो आप कर सकते हैं केवल इच्छा है कि वे होंगे
  • व्यावहारिक समाधान खोजें उन्हें एक व्यस्त समय सीमा के समय सीमा का विस्तार करने के लिए कहें। यदि आप एक कठिन रिश्ते या लत के साथ संघर्ष कर रहे हैं, तो पेशेवर मदद लें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com