ekterya.com

अपने मस्तिष्क को सर्वोत्तम स्थिति में कैसे रखा जाए

क्या आप जानते हैं कि आपके मस्तिष्क को अच्छी स्थिति में रखने और बुढ़ापे में होने वाली बीमारियों को रोकने के लिए संभव है? नीचे, आपको कुछ जानकारी मिलेगी जो आपको बेहतर तरीके से सीखने, ध्यान देने, लंबे समय तक रहने और एक औसत इंसान के मुकाबले बेहतर बनाने में मदद करेगी।

चरणों

शीर्ष आकार चरण 1 में रखें आपका मस्तिष्क शीर्षक वाला चित्र
1
ली। पढ़ना आपके मस्तिष्क के लिए अच्छा है पढ़ना सबसे अच्छी चीजों में से एक है जो आप अपने दिमाग से कर सकते हैं पुस्तक को एक महीने में पढ़ने से शुरू करें फिर, दो पुस्तकों को एक महीने और इतने पर पढ़ने की कोशिश करें।
  • शीर्ष आकार के चरण 2 में रखें आपका मस्तिष्क शीर्षक वाली छवि
    2
    व्यायाम करें अपने मस्तिष्क में कुछ रसायनों को रिहा कराना जो कि अन्य गतिविधियों के साथ नहीं प्राप्त किया जाता है - उदाहरण के लिए, एंडोर्फिन और विकास हार्मोन। जब आप अपने शरीर के एक निश्चित भाग को व्यायाम करते हैं, तो मांसपेशियों को नवीनीकृत करने के लिए अपनी मांसपेशियों में वृद्धि हार्मोन वितरित किए जाते हैं और इस प्रकार मजबूत और बड़ा हो सकता है सबसे अच्छी बात यह है कि यह अन्य मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है और क्या आप जानते हैं कि आपका मस्तिष्क एक पेशी है?
  • शीर्ष आकार के चरण 3 में रखें आपका मस्तिष्क शीर्षक वाली छवि

    Video: Nassim Haramein 2015 - The Connected Universe

    3
    सुडोकस को हल करें सुडोकू बजाना आपके दिमाग को तेज रखता है, विशेषकर मस्तिष्क की बाईं ओर क्योंकि यह तर्क के साथ करना है। सुडोकू आपको स्पष्ट, जागता रखता है और जब आप बूढ़े होते हैं तो आपके दिमाग को तेज रखेंगे। सप्ताह में एक बार सुडोकू खेलने की कोशिश करें (आप किसी भी समाचार पत्र में सुडोकू पा सकते हैं)।
  • Video: 2013-08-11 (P2of2) Experience Downfall to Appreciate Upliftment




    शीर्ष आकार के चरण 4 में रखें आपकी मस्तिष्क शीर्षक वाली छवि

    Video: Dangers of a Conscious Artificial Intelligence

    4
    वर्ग पहेली को हल करें एक पहेली पहेली (सुडोकू जैसे) को सुलझाने से आपको स्पष्ट दिखाई देता है, लेकिन यह आपको बेहतर और तेज़ चीज़ों को याद करने में भी मदद करता है। सप्ताह में एक बार ऐसा करने का प्रयास करें आप इसे किसी भी समाचार पत्र में पा सकते हैं।
  • शीर्ष आकार में अपना ब्रेन रखें शीर्षक चरण 4 में चित्र
    5
    जानें और संगीत सुनें संगीत कई मायनों में आपके मस्तिष्क को उत्तेजित करता है एक संगीत वाद्य यंत्र खेलने के लिए सीखना मस्तिष्क के पूरे सही पक्ष को उत्तेजित करता है। ऐसा कहा जाता है कि पियानो बजाना (हालांकि यह 100% सिद्ध नहीं हुआ है), जो कि मस्तिष्क को सबसे अधिक उत्तेजित करता है यही कारण है कि माता-पिता अपने बच्चों को शास्त्रीय संगीत सुनते हैं।
  • शीर्ष आकार के चरण 6 में रखें आपका मस्तिष्क शीर्षक वाली छवि
    6
    भाषाएं सीखें विभिन्न भाषाओं को बोलना इसके लाभ हैं। न केवल आप अधिक लोगों के साथ संवाद कर सकते हैं और अपनी संस्कृति को बेहतर समझ सकते हैं, लेकिन इसका आपके मस्तिष्क पर भी बहुत प्रभाव पड़ता है। मस्तिष्क के सबसे ज्यादा सही पक्ष और आंशिक रूप से बाईं ओर उत्तेजित करता है एक ऐसी भाषा सीखना जिसकी जड़ आपके पास नहीं है (जैसे चीनी), बाएं तरफ लाभ थोड़ा अधिक है लेकिन एक ऐसी भाषा सीखना है जो लगभग समान रूट (इटालियन) की मदद करता है जो बाएं से ज्यादा मस्तिष्क के दाईं ओर उत्तेजित करता है। कल्पना करो अगर आप दोनों करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • प्रोटीन सबसे अच्छे पोषक तत्वों में से एक है जो आप अपने मस्तिष्क को दे सकते हैं।
    • जितनी अधिक गतिविधियां आप करते हैं, आपका मस्तिष्क अधिक उत्तेजित हो जाएगा और इससे सामान्य रूप से सक्षम होने की अपेक्षा अधिक करने की कोशिश करेंगे।
    • इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने चतुर हैं, यह आपके मस्तिष्क के उपयोग के बारे में है।
    • अपने सभी विटामिन ले लो
    • आपके मस्तिष्क को आराम करने के लिए कम से कम 8 घंटे सोना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com