ekterya.com

केंद्रित कैसे रहें

ध्यान केंद्रित रहना आप लगभग एक घंटे तक अपने काम को पूरा करने के लिए परीक्षा के अध्ययन से लगभग कुछ भी हासिल करने में सहायता कर सकते हैं एक अच्छी एकाग्रता आपको अपने पेशेवर जीवन के साथ-साथ अपने व्यक्तिगत संबंधों में सुधार करने में सहायता कर सकती है। आप समस्याओं का समाधान अधिक तेज़ कर सकते हैं यदि आप जानना चाहते हैं कि हर 15 मिनट में अपने फेसबुक या अपने फ़ोन की जांच करना बंद कैसे करें और उस कार्य पर केंद्रित रहें जिसे आपको पूरा करना होगा, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
संगठित हो

स्टे फ़ोकसड चरण 1 के शीर्षक वाला इमेज
1
संगठित स्थान रखें। चाहे आप किसी कार्यालय में काम कर रहे हों या घर पर पढ़ रहे हों, कोई स्पष्ट स्थान होने पर आपको अधिक ध्यान केंद्रित करने और अपने कार्य को और अधिक कुशलता से हल करने में मदद मिल सकती है। मध्यम से सभी अप्रासंगिक चीजों से निकालें जो आपको अपने कार्य से विचलित कर सकते हैं। अपने डेस्कटॉप से ​​जो भी काम करना जरूरी नहीं है, उसमें से निकालें, ज़्यादातर तस्वीर छोड़कर जो आपको अच्छी भावनाएं लाता है।
  • यदि आप दिन के अंत में अपने कार्यस्थल को साफ रखने में 10 मिनट का समय बिताते हैं, तो आप अपना नया जीवन शैली संगठित रख सकते हैं।
  • यदि आपको अपना काम करने के लिए अपने फोन की ज़रूरत नहीं है, तो उसे कुछ घंटों के लिए मध्य से हटा दें। यह उन चीजों में जोड़ नहीं है जो आपको विचलित कर सकते हैं
  • 2
    लंबित की एक सूची बनाओ कागज पर दिन या हफ्ते के झुमके को लिखना से आपको अपना काम करने के लिए अधिक ध्यान केंद्रित करने और प्रेरित करने में मदद मिल सकती है। यदि आप उन सभी चीजों की एक सूची बनाते हैं जिनकी आपको करना आवश्यक है, लेकिन वे तुच्छ हो सकते हैं, तो आप हर बार बेहतर महसूस करेंगे, जब आप लंबित लोगों में से एक को कंक्रीट बनाना चाहते हैं और अगले को आगे बढ़ाते हैं। यह आपको एक ही कार्य पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देगा।
  • आप अपनी टू-टू सूची को तीन में विभाजित कर सकते हैं: दिन में काम करने के लिए, अगले दिन काम करने के लिए और उस सप्ताह काम करने की चीजें। यदि आप दिन के कार्यों को पूरा करते हैं, लेकिन आपके पास समय है, तो आप उन कार्यों को जारी रख सकते हैं जो आपने अगले दिन किए हैं।
  • अपने कार्यों को प्राथमिकताएं असाइन करें। शुरुआत में सबसे महत्वपूर्ण या सबसे कठिन चीजें रखो यह दिन के अंत के लिए आसान या कम मांग को छोड़ना बेहतर है, क्योंकि यह तब होता है जब एक अधिक थका हुआ हो और मुश्किल कार्यों के लिए कम ऊर्जा हो। यदि आप आखिरी क्षण तक चीजों को मुश्किल छोड़ देते हैं, तो आप सोचेंगे कि आपको पूरे दिन क्या करना है
  • अपनी टू-डू सूची पर विचार विराम। आप हर बार जब आप आराम कर सकते हैं पुरस्कृत महसूस कर सकते हैं यदि आप योजना के साथ समाप्त करते हैं, तो आप दूर जा सकते हैं और आराम कर सकते हैं, या किसी दोस्त को कॉल कर सकते हैं। यह आपको सही समय पर कार्यों को पूरा करने पर अधिक ध्यान देने की अनुमति देगा।
  • Video: how to concentrate on studies by Kya Gyan Hai कैसे ध्यान केंद्रित करे

    3
    अपना समय प्रबंधित करें समय प्रबंधन लंबित की सूची के साथ हाथ में चला जाता है सूची में लिखने वाली सभी चीजों के बगल में, लिखें कि आप उस कार्य पर कितना समय व्यतीत करेंगे। समय का आकलन करते समय यथार्थवादी बनें फिर अपने द्वारा निर्धारित सीमा में कार्य को पूरा करने का प्रयास करें। यह आपको अधिक से अधिक रोकथाम देगा, क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि आप योजना के भीतर कब हैं और जब आप पीछे आते हैं
  • आप उन कार्यों को विभाजित कर सकते हैं जो कम और कम मांग वाले कार्यों के साथ अधिक समय लेते हैं। इस तरह आप बहुत सारे लगातार कार्यों से अभिभूत नहीं महसूस करेंगे कल्पना कीजिए कि छोटे कार्य एक इनाम हैं
  • 4
    ब्रेक के लिए स्थान बनाएं यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि ब्रेक प्रतिउत्पादक हो सकते हैं, तो वास्तव में आपका ध्यान केंद्रित रहने में मदद मिलेगी। आपको हर घंटे कम से कम 5 से 10 मिनट लगते हैं, या हर आधे घंटे में लगभग 3 से 5 मिनट का ब्रेक लेना चाहिए। इससे आपको प्रेरित रहने में मदद मिलेगी, कार्य को समाप्त करें, अपनी दृष्टि को आराम दें और मानसिक गतिविधि को एक गतिविधि से दूसरे स्थान पर ले जाएं।
  • अपने ब्रेक के लिए एक गतिविधि चुनें उदाहरण के लिए, आप 3 घंटे से अधिक 30 मिनट पढ़ने का लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं। स्क्रीन से आपकी आंखों को आराम करने के लिए ब्रेक लेना और एक पुस्तक का एक अध्याय पूरा करने से आपको अपना कार्य पूरा करने के लिए अधिक प्रेरित महसूस होगा।
  • पूरे दिन अपनी मेज पर बैठो मत। अपने ब्रेक लेने के लिए उठो खिड़की को देखें, बाहर जाएं या अपने दिल को सक्रिय करने के लिए सीढ़ियों से नीचे चलें। जब आप काम पर वापस लौटना चाहते हैं तो ये ब्रेक आपको अधिक ऊर्जावान महसूस करेगा।
  • आप यह भी जानते हैं कि 1 घंटा की अवधि पूरी होने के बाद भी एक अलार्म सेट कर सकते हैं। यदि आप कुछ बहुत महत्वपूर्ण हैं जो बीच में नहीं होने के लिए सुविधाजनक होगा, तो आप किसी भी ब्रेक को छोड़ने का फैसला कर सकते हैं, लेकिन जब भी आप कर सकते हैं, उन्हें ले लें।
  • विधि 2
    एक अल्फा राज्य को अपनाना

    1
    आराम से स्थिति के साथ एक कुर्सी पर बैठो, सीधे वापस, फर्श पर फर्म पैर और हथियार अपनी गोद में या armrest पर आराम कर रहे हैं।
  • 2
    अपनी आँखें बंद करो अपने आप को एक ऐसी जगह पर विज़ुअलाइज़ करें जिससे आप शांत और शांति की भावना पैदा कर सकते हैं।
  • 3
    अभी भी दृश्यता, गहरा श्वास। नाक के माध्यम से श्वास और मुंह के माध्यम से बाष्पीभवन। इसे धीरे से करो श्वास और साँस छोड़ने के लिए कम से कम 1 सेकंड लें। स्थिर गति से कई बार ऐसा करें जब तक आपको अपेक्षाकृत आराम से नहीं लगता।
  • Video: How to Focus Your Mind - दिमाग को एकाग्र कैसे करें

    4
    जब आप आराम से महसूस करते हैं, जबकि आपकी आंखों में सांस लेना अभी भी बंद हो जाता है, तो देखो (जो दृश्य प्रांतस्था को सक्रिय करता है) जैसा कि आप साँस छोड़ते हैं, नीचे देखो और धीरे धीरे अपनी आँखें खोलें (आपको यह सब उसी गति से करना है जिसके साथ आप साँस ले रहे हैं)।
  • 5
    ध्यान दें। अब आप अल्फा राज्य में होंगे। यह उच्च एकाग्रता का एक राज्य है जहां मस्तिष्क आपके निर्णय पर ध्यान केंद्रित करने के लिए तैयार है। इस स्थिति का वास्तविक निहितार्थ यह है कि अगले गतिविधि जो कि एकाग्रता की आवश्यकता होती है, वह करना आसान हो जाएगा और आप आसानी से विचलित नहीं होंगे।
  • याद रखें कि अल्फा राज्य थीटा और डेल्टा राज्यों (मस्तिष्क की स्थिति जो नींद के दौरान सक्रिय है) के बहुत करीब है, इसलिए आपको इसे जागृत और सक्रिय करते समय सक्रिय करना चाहिए ताकि आप सो न सकें।
  • यदि आप बीटा राज्य (मस्तिष्क की डिफ़ॉल्ट स्थिति जब आप जागते हैं) पर वापस जाना चाहते हैं, तो थोड़ी ही हिलाएं और चलें। इस प्रकार आप पिछले राज्य पर लौट आएंगे।
  • विधि 3
    अपने दृष्टिकोण में सुधार




    1
    अपना फ़ोकस सुधारें यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप हमेशा विचलित होते हैं, तो हर कोई थोड़ा प्रेरणा के साथ अपना दृष्टिकोण सुधार सकता है। आपको बस इतना करना है कि कार्य शुरू हो रहा है और इसे अपनी कुर्सी से आगे निकलने के बिना भी विचलित किए बिना इसे समाप्त करने के लिए 30 मिनट का समय दें। फिर, जब उन 30 मिनट के पास जाते हैं, तो देखें कि क्या आप अपनी एकाग्रता 5 या 10 मिनट अधिक बढ़ा सकते हैं। आगे बढ़ें और देखें कि आप कितनी दूर अपनी एकाग्रता को काम कर सकते हैं।
    • जब आपको हर घंटे कम से कम एक बार ब्रेक लेना चाहिए, तब तक ध्यान केंद्रित करने के लिए सीखना आपके लिए कम समय में निम्नलिखित कार्य करने में आसान होगा।
  • 2
    और पढ़ें पढ़ना एक समय पर एक बात पर ध्यान केंद्रित रहने के लिए मानसिक क्षमता को जांचता है और आपकी एकाग्रता को सुधार सकता है। यदि आप हमेशा एक ही बार में टेलीविजन चैनल बदलते हैं, रेडियो बदलते हैं या एक बार 5 दोस्तों को पाठ संदेश भेजते हैं, तो आप केवल एक चीज़ पर ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता खो देंगे। पढ़ने के लिए प्रतिदिन 30 मिनट का समय लें। आप अखबार, एक उपन्यास या एक निबंध पढ़ सकते हैं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने जो भी पढ़ा है, उसे पढ़ना और अपने आप को विचलित न करें।
  • जब आप पढ़ना समाप्त करते हैं, तो अपने आप से पूछें कि आपने अभी क्या पढ़ा है। लेख या उस अनुच्छेद का मुख्य विचार क्या था? मुख्य पात्र कौन थे? लेखक के तर्क क्या थे? देखें कि आपने जो पढ़ा है उसके लिए आपने ध्यान दिया है।
  • लिखित ग्रंथों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सीखना आपकी मदद करेगा जब आपको लिखना होगा। इसके अलावा, यह आपको जानकारी प्रदान करेगा जो आप तब का लाभ उठा सकते हैं।
  • Video: मन शांत रखने के 10 सूत्र | MAN SAANT RAKHNE KE 10 SUTRA

    3
    बाद के दिनों में चीजों को मत छोड़ो स्थगन को समय लगता है। अपनी किसी भी गतिविधि को स्थगित करने से बचें, कल, अगले सप्ताह या अगले महीने के लिए उन्हें मत छोड़ें अगले जितने जल्दी हो सके उन्हें जल्द से जल्द करना बेहतर होगा
  • 4
    मल्टीटास्किंग करने से बचें एक ही बार में कई कार्य करना सबसे अधिक उपयुक्त लग सकता है क्योंकि कई चीज़ें एक ही समय में पूरी हो सकती हैं, लेकिन यह एक गलती है। मल्टीटास्किंग मस्तिष्क को भ्रमित करती है, व्यक्ति को धीमा बनाता है, और अधिक फैलाया जाता है और किसी भी कार्य पर ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ होता है। हर बार जब आप एक चीज़ से दूसरी ओर जाते हैं, तो आपको मन को रीसेट करना पड़ता है, जो प्रक्रियाओं को धीमा कर देती है।
  • इन क्षणों में लंबित की एक सूची आपको बहुत मददगार होगी: यह आपको एक ही बार में सभी कार्यों को हल करने के लिए प्रेरित करेगा।
  • 5
    विकर्षणों से बचें अव्यवस्था एकाग्रता के दुश्मन हैं। यदि आप पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि विकर्षण कैसे बचें। यदि आप सफल होते हैं, तो आप एकाग्रता के लिए आधे युद्ध जीतेंगे। विकर्षण से बचने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • इंटरनेट पर विचलित मत हो सुनिश्चित करें कि कंप्यूटर डेस्क आपके भौतिक डेस्क के रूप में साफ है आपके द्वारा खुले हुए अधिक लेटेज़ हैं, उतना ही आप कई चीजों में एक ही समय में होंगे और जितनी अधिक आप विचलित हो सकते हैं। आप अपना ईमेल, फेसबुक और अन्य सोशल नेटवर्कों की जांच के लिए हर 1 या 2 घंटे में खुद को 5 मिनट दे सकते हैं। तब आप उन गतिविधियों को दिन के दौरान कम से कम कम कर सकते हैं।
  • पाठ संदेश भेजने से बचें या लोगों और चीजों के साथ चैट करें, जिनके साथ काम करने के दौरान आपके काम से कोई लेना-देना नहीं है। ये व्याकुलता का एक बड़ा स्रोत है
  • अन्य लोगों द्वारा विचलित न करें अन्य लोगों को आप अपने होमवर्क से बाहर न होने दें, यह आपके सहपाठियों, एक सहयोगी या एक दोस्त है जो हमेशा आप के लिए एहसान मांग रहा है। अपना काम पूरा करने के बाद व्यक्तिगत मामलों को रखो। आप चीजों को तेज़ी से करेंगे और बाद में आपकी चीज़ों के लिए आपके पास समय होगा।
  • अपने परिवेश से विचलित मत हो यदि आप एक शोर वातावरण में हैं, तो संगीत शांत करें या कुछ कानप्लग खरीदें। भले ही आप अपने चारों ओर क्या हो रहा है यह देखने के लिए प्रलोभन कर रहे हों, बस 10 मिनट तक ध्यान केंद्रित करने के लिए करें
  • 6
    कैफीन से बचें जबकि एक कप कॉफी या चाय एक दिन आपको अधिक सक्रिय महसूस कर सकता है और दिन शुरू करने के लिए तैयार हो सकता है, यदि आप बहुत अधिक कैफीन पीते हैं, तो आपको आराम करने की बजाय आपको विचलित, विचलित या तनाव हो सकता है कैफीन के साथ अपने शरीर को भरने के बजाय पीने के पानी से पेय पदार्थ और दिन के एक पल के लिए चाय या कॉफी छोड़कर बेहतर होना बेहतर होता है, जो कि आपको बहुत ही अनुशंसित तरीके से सक्रिय नहीं करेगा।
  • विधि 4
    प्रेरित रहें

    1
    अपना उद्देश्य खोजें अपना काम खत्म करने के उद्देश्य से आपको प्रेरित किया जाएगा और इसलिए आपको ध्यान केंद्रित करने में सहायता मिलेगी। मुख्य कारणों में से एक यह है कि हम फोकस क्यों खोते हैं क्योंकि हम यह नहीं देखते हैं कि हम क्या कर रहे हैं और हम कुछ और करना चाहते हैं जब आप अपना उद्देश्य ढूंढते हैं, तो इसे लिखकर रखें या अपनी ऊर्जा को जगह में रखने के लिए दोहराएं। आपका मकसद चाबी हो सकता है जो आपके एकाग्रता के दरवाज़े को खोलता है।
    • यदि आप अध्ययन करने जा रहे हैं, तो महत्वपूर्ण कारणों के बारे में सोचें। शायद एक परीक्षा के लिए पर्याप्त प्रेरणा नहीं है, लेकिन एक बड़ा प्रक्रिया का हिस्सा है, इसलिए यह पेशेवर realizarte के लिए आवश्यक योग्यता, जो कुछ भी आप कर पाने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • यदि आप एक नौकरी करने जा रहे हैं, तो अपने आप को याद दिलाएं कि ऐसा करने के लिए क्यों महत्वपूर्ण है अगर आप वास्तव में परवाह नहीं करते हैं, लेकिन यह अंत का एक अच्छा साधन है, तो उस काम के बारे में सभी चीजों के बारे में सोचें या दिन के अंत में मजा करने के सभी तरीकों के बारे में सोचें।
  • 2
    दृष्टि में अपना लक्ष्य रखें कार्य को पूरा करने का लक्ष्य क्या है? क्या यह बस खत्म करने, पैसे बचाने और मोटर साइकिल खरीदने या अपने करियर को अग्रिम करने के लिए खत्म करने के लिए है? आपका लक्ष्य भी एक पार्टी बनाने के लिए अपने घर को साफ करने के लिए हो सकता है, या बिना रुके 40 मिनट चला क्योंकि आपको हवा की कमी है लक्ष्य सड़क के अंत में गाजर हो सकता है जो आपको ऐसा करने की ऊर्जा देता है
  • 3
    अपने लक्ष्य को मंत्र की तरह दोहराएं। जब आप जानते हैं कि आपका लक्ष्य क्या है, तो हर बार जब आप विचलित हो जाते हैं तब दोहराते हुए एक मंत्र बनाएं। यह एक सरल वाक्यांश हो सकता है कि जब आप ध्यान दें कि आप फ़ोकस खो रहे हैं तब आप दोहराएंगे। उदाहरण के लिए: "फेसबुक बंद करो, जब तक कि मैं जो कुछ कर रहा हूं वह खत्म न करे। जब मैं खत्म करूँगा, तो मुझे इस परीक्षा से बाहर निकलना होगा। जब मैं परीक्षा लेता हूं, तो मुझे कोर्स में अच्छा ग्रेड मिलेगा। "
  • युक्तियाँ

    • एक लक्ष्य के साथ ईर्ष्या को भ्रमित न करें ईर्ष्या आपको कमजोर करती है प्रेरणा और जुनून आप को मजबूत करते हैं
    • कोई भी आपके लिए ऐसा नहीं कर सकता अपनी शक्ति बढ़ाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी चाहिए
    • सफलता आम लोगों को करती है जो असाधारण रूप से काम करते हैं
    • इच्छा की शक्ति एक मांसपेशी की तरह है जितना अधिक आप इसे व्यायाम करेंगे, उतना ही मजबूत हो जाएगा।
    • कल्पना कीजिए कि आप एक मानसिक रूप से मजबूत व्यक्ति हैं जो आपके विचारों को नियंत्रित कर सकते हैं।
    • अपने आप को एक लक्ष्य के रूप में मत रखो कि आजकल आप अपने जीवन में आनंद नहीं लेते हैं कुछ ऐसी चीज का उपयोग करें जो आपको प्रेरित करे और आपको निश्चितता और आत्मविश्वास प्रदान करे। उसके बाद कुछ भी बड़ा और उसके बाद जाना सोचो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com