ekterya.com

दृष्टिवैषम्य को मापने के लिए

दृष्टिवैषम्य आंखों की एक सामान्य स्थिति है। यह एक प्रकार की अपवर्तक त्रुटि है जिसे नेत्र रोग विशेषज्ञ ने निदान किया है और चश्मे, संपर्क लेंस और सर्जरी के साथ कुछ मामलों में ठीक किया जा सकता है। दृष्टिवैषम्य का कारण एक अनियमित आकार के साथ कॉर्निया के कारण होता है। कॉर्निया के आयताकार आकार ने छवि को दो अलग-अलग स्थानों में फोकस करने के लिए रेटिना का कारण बनता है, जिससे धुंधला दृष्टि दिखाई देती है। दृष्टिवैषम्य लोग अक्सर छवियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए धुंधला या विकृत दृष्टि, सिरदर्द और फुंकी की शिकायत करते हैं। इस शर्त का परीक्षण कई श्रृंखलाओं के माध्यम से किया जाता है जो कॉर्निया के आकार को मापते हैं। यह लेख बताता है कि नेत्र परीक्षा के दौरान दृष्टिवैषम्यता को मापने के लिए आपके नेत्र रोग विशेषज्ञ इन परीक्षणों का उपयोग कैसे करते हैं

चरणों

विधि 1
दृश्य तीक्ष्णता परीक्षण

1
जब आपके डॉक्टर आपको बताए संख्याओं और अक्षरों के ग्राफ को देखें एक दूरी पर बॉक्स में नंबर पढ़ें इसे दृश्य तीक्ष्णता परीक्षण कहा जाता है वे आपको जांचने के लिए जांच करते हैं कि क्या आपके विकृति, हाइपरोपिया या दृष्टिवैषम्य हैं व्यावहारिकता 50 प्रतिशत मामलों में निकट दृष्टि या दूरदर्शिता के साथ है। धुंधला दृष्टि दृष्टिवैषम्य या इन आम स्थितियों में से एक के कारण हो सकता है
  • परिणामों को आंशिक रूप से प्रदर्शित किया जाएगा, जैसे मीट्रिक रूपांतरण में 20/20 या 6/6, जो सामान्य दृष्टि के लिए दृश्य तीक्ष्णता का अंश है। पहली संख्या या अंश ग्राफ़ और आप के बीच की दूरी है, आमतौर पर 20 फुट या 6 मीटर। दूसरी संख्या या निचला अंतिम पंक्ति के अक्षरों का आकार है जिसे आप सामान्य दृश्य तीक्ष्णता की तुलना में पढ़ सकते हैं। 20/40 दृष्टि वाले व्यक्ति 20/20 दृष्टि वाले व्यक्ति की आधा दृश्य तीव्रता है

विधि 2
keratometry

1

Video: स्वाथ्य: भेंगापन यानि आंखों के तिरछापन का इलाज और जानकारी

कॉर्निया की पूर्वकाल सतह को मापने के लिए एक परीक्षण करें यह एक कैरेटोमीटर या कॉर्नियल टॉपोग्राफर के माध्यम से किया जा सकता है आप इन दोनों टीमों को किसी भी नेत्र विज्ञान कार्यालय में मिलेंगे।
  • 2



    आगे देखो, जबकि चिकित्सक कॉर्निया पर प्रकाश की एक छोटी किरण को प्रोजेक्ट करते हैं और फिर अपने परावर्तन को केराटोमीटर के साथ मापते हैं।
  • 3
    यदि आप अपने कॉर्निया की सतह के एक अधिक सटीक माप चाहते हैं तो एक चिकित्सक चुनें जो उसके कार्यालय में कॉर्नियल टॉपोप्लर हैं डॉक्टर आपको एक मेज पर बैठने के लिए कहेंगे और एक कटोरे को देखें इस कटोरे की आंतरिक सतह को गाढ़ा रिंगों के एक पैटर्न के साथ कवर किया गया है। एक डिजिटल कैमरा कटोरे के आधार पर स्थित है और आंखों में प्रतिबिंबित पैटर्न को मापकर सतह को निशान लगाता है। कैमरा जो एकत्र करता है, वह डेटा अलग-अलग रंगों के समकक्ष हलकों के साथ एक स्थलाकृतिक मानचित्र बना सकता है, जो कॉर्निया के उन्नयन के परिवर्तन दिखाते हैं। इसके आकार और ऊंचाई में एक बड़ा अंतर एक आयताकार कॉर्निया का संकेत कर सकता है और इस तरह दृष्टिवैषम्य का पता लगा सकता है।
  • कॉर्निया पर 8,000 से 10,000 अंक के बीच सबसे कॉर्नियल स्थलाकृति परीक्षण उपाय, जो केराटोमेट्री को सबसे सटीक परीक्षण बनाता है।
  • विधि 3
    अपवर्तन परीक्षण

    1
    सीधे बैठो और आगे देखो, जबकि डॉक्टर आपकी आँखों के सामने एक टेटिरिनस्कोप रखता है। रेटिनस्कोप एक छोटा, पोर्टेबल उपकरण है जो आंखों में प्रकाश की अपवर्जन को मापता है। डॉक्टर आपकी आंखों के सामने लेंस के साथ एक डिवाइस रखेंगे जो आपकी दृष्टि को हल्का या अंधेरे करेंगे। डॉक्टर आपकी आँखों में टेटिरिनस्कोप रखेंगे और इस तरह से यह मापेंगे कि आपकी आँखें कैसे रोशनी पर केंद्रित है।
    • आप निकट दृष्टि है, तो प्रकाश एक अलग प्रकाश किरण पेश दिशा आप कर रहे हैं में अपवर्तित है, और यदि आप दूरदृष्टि दोष है, प्रकाश प्रकाश किरण आप पेश कर रहे हैं के रूप में एक ही दिशा में अपवर्तित है। अपवर्तन परीक्षण की स्थापना जहां कॉर्निया एक अनियमित गठन किया है में मदद करता है। इसी को हम के रूप में जानते है "अक्ष" सुधारात्मक लेंस के एक पर्चे में
  • 2
    अपने नेत्र रोग विशेषज्ञ के साथ अपने नुस्खे पर चर्चा करें, जो सुधारात्मक लेंस या सर्जरी की सिफारिश कर सकते हैं। कॉन्सेप्ट लेंस में दृष्टिवैषम्य का नुस्खा अंत में लिखा गया है। उदाहरण के लिए, यदि फार्मूला में दृष्टिवैषम्य एक अपचलन सुधार के साथ होता है, तो इसे -1.25 x 180 के रूप में लिखा जा सकता है। -1.25 का मतलब है कि सुधार की मात्रा आपको चाहिए। 180 आपके दृष्टिवैषम्य की डिग्री के अनुसार अक्ष पर सुधार का स्थान निर्दिष्ट करता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com