ekterya.com

बालों के झड़ने को कैसे मापें

बालों के झड़ने एक लगातार समस्या है जो पुरुषों और महिलाओं को प्रभावित करती है यह आमतौर पर वंशानुगत होता है और यह सिर की हड्डी और शरीर के अन्य हिस्सों पर धीरे-धीरे बालों के पीछे हटने की विशेषता होती है। उस पल की पहचान करने के लिए जहां यह होता है और यदि उपचार की आवश्यकता होती है, तो आपको पर्याप्त रूप से बालों के झड़ने के स्तर को मापने चाहिए।

चरणों

विधि 1
पुरुष पैटर्न गंजापन को मापें

चित्र शीर्षक मेज़र बालों के झड़ने चरण 1
1
हैमिल्टन-नॉरवुड पैमाने पर मिलो पुरुष पैटर्न गंजापन के मूल्यांकन के लिए यह स्वीकृत पैमाने है और 1 9 50 के दशक में पहली बार डॉ। जेम्स हैमिल्टन द्वारा इसका इस्तेमाल किया गया था।
  • यदि आप नर पैटर्न गंजापन से पीड़ित हैं, तो चिकित्सक सबसे उपयुक्त उपचार पद्धति की पहचान करने में सक्षम होगा यदि आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपके बालों के झड़ने का स्तर हैमिल्टन-नॉरवुड स्केल में पहचान किए गए 7 चरणों में से एक है।
  • ऐसे समय होंगे जब आपको डॉक्टर से फोन पर यह बताना होगा कि आपके बालों के झड़ने का स्तर क्या है। यदि आप हैमिल्टन-नॉरवुड पैमाने पर अपने स्तर की पहचान कर सकते हैं, तो यह बहुत उपयोगी होगा।
  • इसके अलावा, हैमिल्टन-नॉरवुड स्केल आपको गलत निदान प्राप्त करने से रोकेंगे I आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके बाल गिरावट नर गंजापन के पैटर्न के अनुसार होती है और यह केवल उम्र के कारण नहीं है।
  • चित्र शीर्षक मेज़र बालों के झड़ने चरण 2

    Video: सिर्फ 21 दिनों में प्याज के रस से बालों को Regrowth करे | Onion Juice For Hair Loss & Hair Regrowth

    Video: दोबारा से बालों को उगाए, बालों को झड़ने से रोके, सफ़ेद बालों को काला करे प्याज़ का रस..!!

    2
    निर्धारित करें कि आप कौन से 7 चरणों में हैं हैमिल्टन-नॉरवुड पैमाने पर 7 चरणों में पुरुष पैटर्न गंजेपन का मूल्यांकन किया जाता था। निर्धारित करें कि 7 चरणों में से कौन सा आपके बालों के झड़ने का सबसे अच्छा वर्णन करता है।
  • स्टेज 1 समय पर किसी का ध्यान नहीं जाता है और हेयरलाइन के एक छोटे से हटने की विशेषता है। इस उपचार की आवश्यकता नहीं है आपको चरण 1 के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, जब तक आपके पास गंजापन का पारिवारिक इतिहास न हो।
  • स्टेज 2 को त्रिकोणीय बाल रिग्रेस द्वारा विशेषता है जो ललाट अस्थायी क्षेत्रों को कवर करता है। इसके अलावा, आपके कान के करीब वाले बाल कई सेंटीमीटर से पीछे हटेंगे इस स्तर पर, गंजापन अधिक दृश्यमान हो जाता है।
  • स्टेज 3 बाल झड़प के रूप में एक व्यक्ति पर विचार करने के लिए बालों के झड़ने का सबसे निम्न स्तर है। मंदिर अधिकतर नंगे होंगे, केवल विरल बाल उन्हें कवर करेंगे, और सिर के सामने बाल एक मुकुट बनाने के लिए शुरू हो जाएगा स्टेज 4 की विशेषता इन लक्षणों को अधिक गंभीरता से प्रस्तुत करने और मंदिरों और सिर के सामने बाल की अधिक कमी और मंदी के कारण पेश करती है।
  • चरण 5 में, मुकुट भर में मौजूद बालों का किनारा कम हो जाता है मंदिरों और कानों के पास बालों का झड़ना अधिक ध्यान देने योग्य और काफी अधिक हो जाता है। यह चरण 6 तक पहुंचने तक जारी है, जिसमें मुकुट में स्थित बाल की पट्टी पूरी तरह से खो गई है।
  • स्टेज 7 बालों के झड़ने का सबसे उन्नत प्रकार है केवल एक घोड़े की नाल के आकार में बाल की एक संकरी पट्टी होगी, जो सिर के किनारों और खोपड़ी के पीछे पाए जाते हैं। ऐसा लगता है कि दोनों कानों में अर्धवृत्त बनाने के कुछ बाल हैं
  • चित्र शीर्षक मेज़र बालों के झड़ने चरण 3
    3
    चरण 7 तक पहुंचने से पहले इलाज का अनुरोध करें चरण 7 तक पहुंचने के बाद, बालों के झड़ने के इलाज के लिए और अधिक कठिन हो जाएगा। अगर आप पुरुष पैटर्न गंजापन से लड़ना चाहते हैं, तो चरण 7 तक पहुंचने से पहले अपने बालों के नुकसान का इलाज करने के लिए सबसे उपयुक्त तरीका पहचानने के लिए एक डॉक्टर से संपर्क करें।
  • विधि 2
    महिला पैटर्न गंजापन उपाय

    चित्र शीर्षक माज़र बालों के झड़ने चरण 4
    1
    लुडविग पैमाने की सीमाओं को जानें महिलाओं में बालों के झड़ने की प्रगति को मापने के लिए यह एक पैमाने है यह आपके बाल गिरने के स्तर का मूल्यांकन करने और समझाने के लिए एक उपयोगी उपकरण हो सकता है - हालांकि, इसमें कुछ सीमाएं हैं
    • लुडविग स्केल को महिला की गंजापन को दूर करने के लिए विकसित किया गया था, क्योंकि महिलाओं में गंजापन पैटर्न अक्सर पुरुषों के उन लोगों से अलग होते हैं। महिलाओं में, गंजापन बाल की एक प्रगतिशील कमी की तरह अधिक है। हालांकि, कभी-कभी महिलाओं के बाल दुर्लभ होते हैं और पुरुषों के बालों के समान ही प्रतिगामी होते हैं- इसलिए, लुडविग पैमाने काम नहीं कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक मेजर बालों के झड़ने चरण 5
    2
    निर्धारित करें कि 3 प्रकार के बालों के झड़ने से कौन-सा मैच आपकी है। लुडविग पैमाने तीन प्रकार की गंजापन पहचानता है
  • प्रकार मैं एक झटका और सिर के शीर्ष पर बालों की कमी की विशेषता है इस स्तर पर, यह पहचानना मुश्किल हो सकता है, लेकिन जब आप अपने बालों को एक लकीर बनाने के लिए कंघी करते हैं, तो आप सामान्य से ज्यादा बड़े क्षेत्र को देख सकते हैं। इस स्तर पर, ललाट सिरदर्द आमतौर पर वापस नहीं निकलता है।
  • प्रकार द्वितीय की कमी और बालों के झड़ने की विशेषता है, और कुल बाल मात्रा में एक सामान्य कमी है। इसके अतिरिक्त, केंद्र में लाइन का विस्तार करना जारी रहेगा। बालों के झड़ने के इस चरण में उपचार की आवश्यकता हो सकती है।
  • प्रकार III महिलाओं में बालों के झड़ने का सबसे चरम प्रकार है। बाल इतनी पतली है कि यह खोपड़ी को कवर नहीं कर सकता है, और अधिकांश लोग इसे देख पाएंगे। इसके अलावा, बालों के झड़ने और नमी खोना जारी रहेगा।
  • चित्र शीर्षक माज़र बालों के झड़ने चरण 6



    3
    विस्तारित और ललाट गंजेपन के लक्षण पहचानें महिलाओं में बालों के झड़ने लुडविग पैमाने तक सीमित नहीं हैं, यह भी आगे और विस्तारित हो सकता है।
  • विस्तारित गंजापन रोगियों में बहुत कम होता है - हालांकि, यह ताज पर या सिर के शीर्ष पर लगभग बाल नहीं होता है
  • कुछ महिलाओं को सिरदर्द का धीरे-धीरे घटाना पड़ता है, पुरुषों में गंजापन उत्पन्न होने की इसी तरह। यदि यह आपका मामला है, तो डॉक्टर से परामर्श करें यदि आपको बालों के झड़ने को मापने के लिए हैमिल्टन-नॉरवुड स्केल का उपयोग करना चाहिए।
  • विधि 3
    अन्य साधनों का उपयोग करें

    चित्र शीर्षक मेजर बालों के झड़ने चरण 7
    1
    इंटरनेट उपकरण का उपयोग करें आप एक इंटरनेट उपकरण का उपयोग कर सकते हैं यदि आप निश्चित रूप से नहीं जानते हैं कि बालों के झड़ने के लिए पैमाने क्या है जो आपको अपनी गंजापन को मापने के लिए उपयोग करना चाहिए कई वेब पृष्ठों में बालों के झड़ने के लिए कैलकुलेटर होते हैं जो कि आपके गंजापन के स्तर के निदान के लिए उपयोगी हो सकते हैं
    • सामान्य तौर पर, उपकरण आपको आपकी बुनियादी जानकारी, जैसे आपकी उम्र और आपके परिवार का गंजापन का इतिहास देते हैं, में प्रवेश करने की अनुमति देगा।
    • इसके अलावा, उपकरण आपको गंजापन के अपने स्तर को चुनने की अनुमति देगा, जिसमें दृश्य तत्व उपलब्ध कराए जाएंगे और कई विकल्पों के सवाल होंगे।
    • उपकरण आपको गंजापन का एक स्तर देगा और उपचार विकल्पों की सिफारिश करेगा। हालांकि, आपको पहले कभी भी डॉक्टर से बात करने के बिना बालों के झड़ने के लिए कोई उपचार नहीं करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक मेजर बालों के झड़ने चरण 8
    2
    गैर-इनवेसिव विकल्पों का प्रयास करें यदि मानक तराजू आपके लिए काम नहीं करते हैं, तो डॉक्टर आपके बालों के नुकसान को मापने के लिए सबसे उपयुक्त तरीके सुझा सकते हैं। चिकित्सक पहले गैर-इनवेसिव विकल्पों की कोशिश कर सकते हैं।
  • डॉक्टर आपको एक दैनिक प्रश्नावली का जवाब दे सकता है, जिसमें आपको बालों के झड़ने के अपने स्तर से संबंधित अनेक विकल्प प्रश्नों की श्रृंखला को हल करना होगा। प्रश्नावली सरल और गैर-आक्रामक हैं - हालांकि, वे अत्यधिक व्यक्तिपरक हैं और आपको बालों के झड़ने का एक गलत उपाय दे सकते हैं।
  • दैनिक बाल की गणना में एक बैग में किस्में इकट्ठा होती हैं और दिन के अंत में उन्हें गिनती होती है ज्यादातर लोग प्रति दिन लगभग 100 किस्में खो देते हैं, इसलिए यदि आप अधिक राशि खो देते हैं, तो आपको गंजापन के लिए जोखिम हो सकता है
  • एक मानकीकृत वॉशिंग परीक्षण है जिसमें आप 5 दिनों के लिए बाल शैम्पू लागू नहीं करेंगे। इस समय के बाद, आप इसे फिर से लागू करेंगे और अपने आप को एक सिंक में धुंध के साथ कवर छेद के साथ कुल्ला। आपको बाल इकट्ठा करना होगा और मूल्यांकन के लिए डॉक्टर को भेजना होगा।
  • वैश्विक फोटोग्राफी में चिकित्सक के कार्यालय में विशेष उपकरणों के साथ चित्रों को बालों के झड़ने का मूल्यांकन करने और रोशनी और आवर्धन उपकरणों का इस्तेमाल करने के मूल्यांकन के होते हैं। अन्य गैर-इनवेसिव विकल्पों की तुलना में, यह बालों के झड़ने का अधिक सटीक आकलन है।
  • चित्र शीर्षक मेजर बालों के झड़ने चरण 9
    3
    यह अर्ध-आक्रामक और आक्रामक प्रक्रियाओं के लिए रिसॉर्ट्स अगर डॉक्टर मानता है कि आप बालों के झड़ने का खतरा बढ़ाते हैं, तो मैं इस समस्या का मूल्यांकन करने के लिए आक्रामक या अर्ध-आक्रामक प्रक्रियाओं का सुझाव दे सकता हूं।
  • बालों के कर्षण परीक्षण (जिनकी चिकित्सा अवधि ट्राइकोग्राम है) में पांच दिनों के लिए एक विशेष शैम्पू का उपयोग करने के बाद खोपड़ी के विशिष्ट क्षेत्रों से बाल लेने होते हैं फिर बालों के झड़ने के स्तर का आकलन करने के लिए बाल प्रयोगशाला में विश्लेषण किया जाएगा।
  • व्यक्तिगत क्षेत्र ट्राइकोग्राम (यूएटी) में फाइबर टिप के साथ एक पेंसिल के साथ खोपड़ी के एक निश्चित क्षेत्र की ओर इशारा करते हैं फिर लाइन पर मौजूद सभी बालों को चिकित्सक के कार्यालय में व्यक्तिगत रूप से मूल्यांकन किया जाता है, चिमटी या अन्य औजारों का उपयोग करके। यह बालों के झड़ने का सटीक उपाय प्रदान कर सकता है - हालांकि, यह बहुत दर्द पैदा कर सकता है।
  • स्कैल्प बायोप्सी का आमतौर पर प्रयोग किया जाता है जब डॉक्टर का मानना ​​है कि मरीज को एक विकार से पीड़ित हो सकता है जो बालों के झड़ने का कारण बनता है, जैसे खालित्य बायोप्सी प्रदर्शन करने के लिए, संज्ञाहरण आमतौर पर प्रशासित किया जाता है और फिर मूल्यांकन के लिए 4 मिमी का एक टुकड़ा हटा दिया जाता है।
  • चित्र शीर्षक मेजर बालों के झड़ने चरण 10
    4
    इलाज का अनुरोध अपने बालों के झड़ने के स्तर का मूल्यांकन करने के बाद, उपचार विकल्पों पर चर्चा करने के लिए डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें।
  • मिनॉक्सीडिल (रोगाइना) एक क्रीम है जो बालों के झड़ने से निपटने के लिए एक दिन में दो बार खोपड़ी पर लागू होता है। दोनों पुरुषों और महिलाओं का उपयोग कर सकते हैं, और इससे बाल विकास को प्रोत्साहित किया जा सकता है या बालों के झड़ने के कारणों को समाप्त कर सकता है। साइड इफेक्ट जो उत्पन्न हो सकते हैं खोपड़ी की खुजली, चेहरे पर बालों का विकास और एक तेज़ दिल की दर
  • फाइनस्टेराइड (प्रोपियाशिया) एक डॉक्टर की दवाओं की दवाइयां है जो गोलियों में पुरुषों के लिए उपलब्ध है। यह बालों के झड़ने को धीमा करने के लिए बनाया गया है दुष्प्रभाव जो कारण हो सकता है यौन इच्छा या सेक्स के लिए कठिनाइयों की कमी है - हालांकि, ये दुष्प्रभाव दुर्लभ हैं।
  • कभी-कभी, यदि केस चरम है तो बालों के झड़ने के खिलाफ शल्य चिकित्सा की सिफारिश की जाती है। आमतौर पर, स्केल ग्राफ्ट को खोपड़ी के पीछे से लिया जाता है और गंजा क्षेत्रों पर रखा जाता है। शल्य चिकित्सा के कारण दर्द हो सकता है और निशान विकसित करने का खतरा होता है।
  • लेजर थेरेपी एक अपेक्षाकृत नई तकनीक है जो पुरुषों और महिलाओं में गंजापन का इलाज करने के लिए प्रयोग की जाती है। इस चिकित्सा का दीर्घकालिक प्रभाव अज्ञात है - हालांकि, कुछ रोगियों में यह गंजापन कम करने के लिए दिखाया गया है।
  • चित्र शीर्षक मेज़र बालों के झड़ने चरण 11
    5
    सामान्य बालों के झड़ने की पहचान करें यदि आप ध्यान दें कि आप बालों के झड़ने के लिए किसी भी स्तर पर चरण 1 में हैं, तो यह सामान्य कमी और बालों के झड़ने का कारण हो सकता है जो उम्र के कारण होता है। यदि आप 40 या 50 वर्ष से अधिक हो, और आपके परिवार में गंजापन का कोई इतिहास नहीं है, तो यह उम्र के कारण होने वाली सामान्य बाल की कमी होने की संभावना है और इलाज की आवश्यकता नहीं हो सकती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com