ekterya.com

अंतर अंतर को मापने के लिए कैसे

इंटरपाप्लील्लरी दूरी विद्यार्थियों के बीच की दूरी है, और मिलीमीटर में मापा जाता है। चश्मा निर्धारित करते समय आंख के डॉक्टर एक सटीक माप सुनिश्चित करने के लिए इस दूरी को मापते हैं वयस्कों की औसत अंतराप्य दूरी 62 मिलीमीटर है, हालांकि अधिकांश लोगों की सामान्य सीमा 54 और 74 मिलीमीटर के बीच है आप इंटरप्युल्लिलरी दूरी को अपने या किसी मित्र की सहायता से कर सकते हैं, या आप आंख चिकित्सक पेशेवर की समीक्षा कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
घर पर अपनी स्वयं की अंतराल दूरी को मापें

छवि का शीर्षक मेज़र आपका इंटरप्युल्लिलरी दूरी चरण 1
1

Video: वर्ग मीटर से वर्ग फुट में कैसे बदले। how to convert from square meter to sq. feet By -RAJKUMAR SIR

मिलीमीटर इकाइयों के साथ एक शासक को पकड़ो घर पर अंतराल दूरी को मापने के लिए, आपको एक शासक की ज़रूरत होगी जिसमें मिलीमीटर इकाइयां हैं। यदि आपके पास घर पर कोई नियम नहीं है, तो आप एक ऑनलाइन इंटरपाप्लीरी मापन नियम मुद्रित कर सकते हैं जो आपको सबसे अधिक दृष्टि केंद्र वेबसाइटों पर मिलेगा। बस सुनिश्चित करें कि जब आप पृष्ठ को प्रिंट करेंगे, तो आप प्रिंटर को ऐसे तरीके से स्थापित करेंगे कि वह छवि के पैमाने को नहीं बदलेगा
  • कुछ चश्मा रिटेलर ऐसे प्रोग्राम का उपयोग करते हैं जो आपको अपने अंकित ऊंचाई पर एक क्रेडिट कार्ड धारण करने की अनुमति देते हैं, लेकिन ज़्यादातर आवश्यकता होती है कि आप दूरी को मैन्युअल रूप से मापते हैं।
  • छवि का शीर्षक मापन आपका इंटरप्युल्लिलरी दूरी चरण 2
    2
    एक दर्पण के सामने खड़े हो जाओ यदि आप अपनी स्वयं की अंतराल दूरी को मापने जा रहे हैं, तो आपको आईने का उपयोग करना होगा सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से जलाए गए क्षेत्र में हैं ताकि आप शासक को संरेखित कर सकें और अंक देख सकें। अच्छा पढ़ने के लिए, आपको दर्पण से करीब 20 सेंटीमीटर (8 इंच) दूर रखना होगा।
  • आँखों के ठीक ऊपर शासक को पकड़ो, सीधे भौहों के साथ।
  • उचित माप सुनिश्चित करने के लिए अपने सिर को सीधा और सीधे रखें
  • छवि का शीर्षक मेज़र आपका इंटरप्युल्लिलरी दूरी चरण 3
    3
    बाईं छात्र को केंद्र के लिए सही आंख बंद करें उस समय एक आंख को मापना आसान होता है जब दूसरे को बंद करना दाहिनी आंख को बंद करके और बाएं पिस्तौल के सटीक केंद्र के ऊपर मिलीमीटर के शून्य चिह्न को पकड़कर प्रारंभ करें। शून्य चिह्न के साथ सटीक संरेखण प्राप्त करने की कोशिश करें, क्योंकि यह संपूर्ण माप का पठन बदल सकता है।
  • छवि का शीर्षक मेज़र आपका इंटरप्युल्लिलरी दूरी चरण 4
    4
    पढ़ें और सही छात्र की दूरी को मापें सिर या शासक को बिल्कुल भी नहीं ले जाने के बावजूद, सही आंख खोलें और मिलीमीटर के सटीक चिह्न को सही छात्र पर गिरता है। सुनिश्चित करें कि आप सही रीडिंग सुनिश्चित करने के लिए दर्पण में तत्पर हैं। संख्या (मिलीमीटर में) जो कि छात्र के केंद्र के साथ लाइनों या केंद्र के नजदीक के रूप में आप माप सकते हैं, इंटरपाप्लिलरी दूरी है
  • यह सुनिश्चित करने के लिए अंतराल दूरी 3 या 4 बार फिर से मापने का प्रयास करना सबसे अच्छा है कि रीडिंग एकदम सही और सटीक है।
  • विधि 2
    एक मित्र को अपनी अंतराप्य दूरी को मापने का उपाय करें

    छवि का शीर्षक मेज़र आपका इंटरप्युल्लिलरी दूरी चरण 5
    1
    एक मित्र के करीब खड़े रहो चेहरे से आप अपने दोस्त से करीब 20 सेंटीमीटर (8 इंच) दूर हो सकते हैं, जैसे कि आप अगर आप एक मिरर के सामने अपनी अंतराल दूरी को मापते थे। सही पढ़ने की गारंटी देने के लिए बहुत करीब या दूर तक खड़े न हों।
  • छवि का शीर्षक मापन आपका इंटरप्युल्लिलरी दूरी चरण 6



    2
    अपने दोस्त के सिर को देखो दर्पण के सामने अपनी स्वयं की अंतराल दूरी को मापने के विपरीत (जहां आप अपने खुद के प्रतिबिंब को देखने से नहीं बचा सकते हैं), एक मित्र होने के लिए आपकी अंतःप्रेमी दूरी को मापने की आवश्यकता है कि आप उस व्यक्ति के ऊपर दिखें। अपने दोस्त को झुकने या आपके सामने बैठने की कोशिश करें, जब आप खड़े हों, ताकि वह आपके दूरदृष्टि के क्षेत्र से बाहर हो, और लगभग 3 से 6 मीटर (10 से 20 फीट) दूर दूरी पर कुछ घूरो ।
  • छवि का शीर्षक मेज़र आपका इंटरप्युल्लिलरी दूरी चरण 7
    3

    Video: Measurement of intelligence||बुद्धि परीक्षण

    मापने के लिए अपने मित्र से पूछें आपको अपने आँखों को पूरी तरह से अभी भी रखना होगा, जबकि आपका दोस्त अंतर दूरी को मापता है उसे शासक को उसी तरह से संरेखित करना चाहिए, जैसे आप दर्पण में करेंगे। आपके मित्र को एक छात्र के केंद्र के साथ मिलियेटर के शून्य चिह्न को संरेखित करना चाहिए और उस लंबाई को मापना चाहिए जहां आपके दूसरे छात्र का केंद्र गिर जाता है
  • विधि 3
    आंखों वाले चिकित्सक ने आपकी अंतराप्य दूरी को मापने का उपाय किया है

    छवि का शीर्षक मापन आपका इंटरप्युल्लिलरी दूरी चरण 8
    1

    Video: [1]विधुत क्या है ? प्रत्यावती व् दिष्ट धारा क्या होती है ?कैसे याद करे ?अमीटर व् वोल्टमीटर में अंतर?

    नेत्र चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें इंटरप्युमिल्लियल दूरी को मापने के लिए एक ऑकलियलिस्ट के लिए, आमतौर पर पूर्व नियुक्ति की आवश्यकता होगी जब आप अपने कार्यालय में होते हैं, तो नेत्र रोग विशेषज्ञ यह संभावना सुनिश्चित करने के लिए आपके दृष्टि का परीक्षण करना चाहते हैं कि नुस्खा अप-टू-डेट है इसमें आँख की मांसपेशियों, दृश्य तीक्ष्णता और दृश्य क्षेत्र का परीक्षण, साथ ही एक अपवर्तक और रेटिना परीक्षा भी शामिल हो सकती है
    • यदि आपने अभी तक एक आंख चिकित्सक से संपर्क नहीं किया है, तो आप ऑनलाइन खोज करके या अपनी स्थानीय फोन बुक की समीक्षा कर सकते हैं।
    • यदि आपके पास पहले से ही एक वर्ष की अवधि के भीतर आपकी दृष्टि की समीक्षा हो चुकी है, तो आपको एक नई दृष्टि परीक्षण करने की आवश्यकता नहीं है। नेत्र चिकित्सक ने परीक्षण किया था, जो चिकित्सा के इतिहास में अंतरात्मा की दूरी को शामिल कर सकता था।
  • छवि का शीर्षक मेजर आपका इंटरप्युल्लिलरी डिस्टेंस चरण 9
    2
    क्या मुझे विद्यार्थी का आकार मापना है? आपके द्वारा किए गए परीक्षणों के आधार पर, चिकित्सक एक डिजिटल पिपिलोमीटर का उपयोग करके विद्यार्थियों के आकार की जांच कर सकते हैं। यह संभव है कि नेत्र चिकित्सक भी एक आकाशीय मापने के उपकरण का उपयोग करने का निर्णय लेता है। दोनों पोर्टेबल डिवाइस विद्यार्थियों के आकार और उनके बीच की दूरी को माप सकते हैं।
  • एक छात्रकोष बड़े दूरबीन की एक जोड़ी की तरह दिखता है, और आपको जो कुछ करना है, वह चश्मे के माध्यम से दिखता है, जबकि डॉक्टर आपके माप लेता है
  • डॉक्टर ने प्रयुक्त मॉडल के आधार पर, एक ओकुलर मापने वाला उपकरण एक डिजिटल कैमरा की तरह दिख सकता है।
  • छवि का शीर्षक मेज़र आपका इंटरप्युल्लिलरी दूरी चरण 10
    3
    कार्यालय को एक नुस्खा के साथ छोड़ दें और आपकी इंटरपाप्पिलरी दूरी एक आंख चिकित्सक होने के लाभ से आपकी अंतराप्य दूरी को मापना है कि आप चश्मे की एक नई जोड़ी के लिए एक उचित नुस्खा के रूप में एक सटीक माप के साथ जा सकते हैं। कई ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं के लिए इंटरपाप्लिलरी दूरी और एक नुस्खा की आवश्यकता होती है ताकि आप चश्मा बेच सकें, जिससे एक अद्यतित दृष्टि परीक्षण प्रक्रिया को आसान बना देगा और आंखों के लिए सही नुस्खे सुनिश्चित करेगा।
  • युक्तियाँ

    • कभी-कभी विद्यार्थियों को देखना मुश्किल होता है, खासकर यदि आपके पास अंधेरे इरगेज़ हैं अच्छी रोशनी आपको छात्र को बेहतर देखने में और अधिक सटीक पढ़ने के लिए सहायता करेगी।

    चेतावनी

    • अपनी आँख को छूने न दें अगर कोई मित्र तुम्हारी मदद करने जा रहा है, तो सुनिश्चित करें कि आप अपनी आंखों के करीब काम करते समय सावधान रहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com