ekterya.com

ऑर्थोस्टेटिक रक्तचाप को मापने के लिए

ऑर्थोस्टैटिक रक्तचाप एक महत्वपूर्ण चरम संकेत है जो कि रक्तस्राव की जटिल समस्याओं के साथ रोगियों में होता है। रोगी को "ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन" कहा जाता है जो स्थिति में बदलाव के परिणामस्वरूप (जब वह झूठ बोलने के बाद खड़ा हो जाता है, जब वह बैठने के बाद बंद हो जाता है, आदि), जिससे उसे आशंका की भावना हो जाती है , चक्कर आना और भी लुप्त होती विशेष रूप से, यदि सिस्टल रक्तचाप (उच्चतम संख्या) में शामिल होने पर 20 इकाइयों का पतन होता है, या डायस्टोलिक रक्तचाप (सबसे कम संख्या) 10 इकाइयों द्वारा तुरंत खड़े होने के तुरंत बाद या पहले तीन मिनट में गिर जाता है , ऐसा कहा जाता है कि व्यक्ति में "ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन" है यह निर्धारित करने के लिए कि रोगी इस हालत से ग्रस्त है या नहीं, तो आपको विभिन्न पदों पर दबाव रखना चाहिए।

चरणों

भाग 1
लोहे के नीचे झुकाव का मूल्यांकन करें

ओर्थोस्टैटिक ब्लड प्रेशर ले लो चरण 1
1
मरीज को पांच मिनट तक लेटने के लिए कहें। यह एक मेज, बिस्तर या सोफे पर पूरी तरह से विस्तारित शरीर के साथ होना चाहिए। अपने दाहिने हाथ के आसपास श्वासमापक कफ या ब्लड प्रेशर कफ लपेटें और वेल्क्रो बैंड के साथ सुरक्षित करें।
  • ओर्थोस्टैटिक ब्लड प्रेशर ले लो चरण 2
    2
    ब्रेटीकल धमनी पर स्टेथोस्कोप रखें एक बार कफ हाथ के चारों ओर लपेटी जाती है, मरीज को अपने हाथ की हथेली में जगह करने के लिए कहें और कोहनी के सामने स्टेथोस्कोप रखें। इस डिवाइस की सतह बड़ी है, इसलिए यदि आप इसे कोहनी के गुना में रख देते हैं, तो आप निश्चित रूप से उस क्षेत्र में फैले बार्कियल धमनी को कवर करेंगे। मापन के दौरान आपको बार्सियल धमनी में पल्स ध्वनि सुनाई देगी।
  • ओर्थोस्टैटिक ब्लड प्रेशर ले लो 3
    3
    पंप के साथ आस्तीन को बढ़ाइए। आम तौर पर, पंप को प्रारंभिक मूल्य के रूप में लगभग 200 में फुलाया जाता है, और वहां से, आपको धीरे से ढंकना शुरू करना चाहिए चूंकि यह deflates, आप सिस्टोलिक दबाव रीडिंग रिकॉर्ड करना चाहिए, जो खून की दीवारों पर खून से लगाया जाने वाला दबाव होता है जब पंप होता है और यह सामान्यतः 110 और 140 के बीच होता है।
  • जब आप स्टेथोस्कोप पर "पाउंडिंग" एक तरह से सुनना शुरू करते हैं तो आप सिस्टोलिक दबाव को पढ़ने की पहचान करेंगे। यह ब्रैचियल धमनी के माध्यम से बहने वाले रक्त की आवाज़ है
  • जबकि कफ डिफ्लेटिंग है, आपको उस नंबर को ध्यान में रखते हुए अपने दिमाग में रखना चाहिए
  • ऑर्थोस्टैटिक ब्लड प्रेशर ले लो 4

    Video: एक रक्तचाप माप लेने के लिए कैसे

    4

    Video: रक्तचाप तथ्य: रक्तचाप की जाँच कैसे

    ध्वनि गायब होने के बाद डायस्टोलिक दबाव पढ़ने को रिकॉर्ड करें। यह संख्या कम होनी चाहिए, आम तौर पर 60 से 90 तक होती है। डायस्टोलिक रक्तचाप दिल की धड़कन के बीच की धमनी की दीवारों पर खून से दबाव डाला जाता है।
  • सिस्टोलिक दबाव, बार और फिर डायस्टोलिक दबाव का मूल्य लिखें। दोनों पारा या mmHg के मिलीमीटर में व्यक्त किए जाते हैं। उदाहरण के लिए, आपको "120/70 mmHg" लिखना चाहिए।
  • ओर्थोस्टैटिक ब्लड प्रेशर ले लो 5
    5
    यह रेडियल पल्स ले जा रहा है। यह पल्स है जो सूचकांक और मध्य उंगलियों को सही कलाई के सामने रखकर प्राप्त किया जाता है। जब आप रोगी की नब्ज महसूस करते हैं, तो ठीक 60 सेकंड के लिए अपनी घड़ी देखें और दिल की धड़कन की गिनती करें
  • अधिकांश लोगों की हृदय गति होती है जो 60 और 100 धड़कनों प्रति मिनट (बीपीएम) के बीच होती है। अगर रोगी की तुलना में इससे अधिक मूल्य होता है, तो वह परीक्षण के साथ खड़े होने या जारी रखने में सक्षम नहीं हो सकता है।
  • पल्स (या दिल की दर) को रिकॉर्ड करें और फिर उस परीक्षण के अगले भाग के लिए तैयार करें जिसमें आप मरीज को खड़े होने के लिए कहेंगे।
  • भाग 2
    खड़े रक्तचाप को मापें

    ऑर्थोस्टैटिक ब्लड प्रेशर ले लो 6
    1



    व्यक्ति को रोकने के लिए पूछें यदि यह एक मरीज है जो खड़े होने पर स्थिरता बनाए नहीं रख सकता है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास दुबला रहने का स्थान है। उसे अपने बाएं हाथ के साथ कहीं पकड़ने के लिए कहें ताकि आप अपने दाहिने हाथ में दबाव और नाड़ी ले सकें।
    • जब तक रोगी स्थिर स्थिति में न हो, तब तक रुको, हालांकि, आपको खड़े होने के तुरंत बाद परीक्षण (प्रथम मिनट में) शुरू करना होगा।
    • उसे पूछने के लिए कहें कि क्या आप किसी भी समय घबराए या कमजोर महसूस करना शुरू कर सकते हैं ताकि आप उसे बैठ सकें। यद्यपि यह आवश्यक है कि रोगी को संतोषजनक ढंग से परीक्षण करने के लिए खड़े रहने के लिए, बेहोशी की कीमत पर यह नहीं किया जाना चाहिए।
  • ओर्थोस्टैटिक ब्लड प्रेशर ले लो चरण 7
    2
    कफ फिर से फुलाएँ। सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दबाव को पढ़ने और दोनों मूल्यों को रिकॉर्ड करते हैं। इसके अलावा, पल्स माप को दोहराएं और नतीजे पर ध्यान दें।
  • ओर्थोस्टैटिक ब्लड प्रेशर ले लो 8
    3
    दो मिनट रुको रोगी को खड़े होना चाहिए पहले माप के दो मिनट बाद (और तीन मिनट बाद) आपको एक बार अपने पैर पर दबाव लेना चाहिए। कफ को बढ़ाना और सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दबाव के मूल्यों को रिकॉर्ड करना। सामान्य परिस्थितियों में, जब पैर के दबाव को लिया जाता है, तो दूसरी रीडिंग के मूल्य आमतौर पर पहले के मुकाबले अधिक होते हैं, क्योंकि स्थिति में परिवर्तन के बाद शरीर में सामान्यता को ठीक करने के लिए अधिक समय होता है।
  • ओर्थोस्टैटिक ब्लड प्रेशर ले लो 9
    4
    आखिरी बार (कलाई पर) मरीज की नब्ज लेंपरिणाम नीचे लिखें जब आप दबाव में बदलावों का मूल्यांकन करते हैं और परिणामों की समीक्षा करते हैं तो मरीज को सीट लेने के लिए कहें
  • भाग 3
    परिणामों का मूल्यांकन करें

    ओर्थोस्टैटिक ब्लड प्रेशर ले लो 10
    1
    परिणामों को रेट करें झूठ बोल के माप से पैर दबाव की माप के मूल्य (1 मिनट) घटाएं। इसके अलावा, तुलना करने के लिए और शरीर के अनुकूलन की क्षमता का निर्धारण करने के लिए, आपको झूठी माप से उन (3 मिनट) से खड़े माप के मूल्यों को घटाना होगा।
    • निर्धारित करता है कि क्या एक संभावना है कि मरीज को ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन है। यदि सिस्टोलिक दबाव 20 एमएमएचजी का पतन पड़ता है या, डायस्टोलिक दबाव 10 एमएमएचजी से गिर जाता है, तो यह संभावना है कि यह इस बीमारी है।
    • ध्यान दें कि यह हालत का निदान एक मिनट के लिए खड़े हैं, तीन (माप तीन मिनट में न केवल एक तुलना करने के लिए और शरीर जब की अनुकूलन क्षमता का निर्धारण करने के लिए कार्य करता है दबाव को मापने पर आधारित है व्यक्ति समय की लंबी अवधि के लिए खड़ा है)।
    • इसके अलावा, आपको यह देखना चाहिए कि मरीज की पल्स ऊंचाई सामान्य मानों के भीतर है या नहीं। पल्स आम तौर पर 10 से 15 बीट्स प्रति मिनट से बढ़ जाती है। हालांकि, यदि ऊंचाई 20 मिनट या उससे अधिक है, तो व्यक्ति को और अधिक पूर्ण परीक्षा के लिए डॉक्टर को देखने के लिए आवश्यक होगा।
  • ओर्थोस्टैटिक ब्लड प्रेशर ले लो 11
    2
    मरीज के लक्षणों को ध्यान में रखें रक्तचाप से चली आ रही है और झूठ बोल रही है, अगर रोगी लगातार चंचल या चक्कर जब उठने लग रहा है मानों के बीच अंतर के बावजूद, आप लक्षणों के कारण निर्धारित करने के लिए एक विशेषज्ञ चिकित्सक की जांच की जरूरत है। "ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन" केवल लक्षणों की उपस्थिति से निदान किया जा सकता है, रक्तचाप के मूल्यों के बीच अंतर की परवाह किए बिना, तो यह बाहर है कि रोगी किसी भी शारीरिक अभिव्यक्ति है जब आप अचानक खड़े हो जाओ खोजने के लिए आवश्यक है।
  • ऑर्थोस्टैटिक ब्लड प्रेशर 12 ले लो
    3
    समझें कि ऑर्थोस्टेटिक रक्तचाप को मापने के लिए क्यों आवश्यक है। आर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन (खड़े होने पर रक्तचाप गिरने) बहुत आम है, विशेष रूप से बुजुर्गों में इस हालत में ऐसे लक्षण शामिल होते हैं जैसे कि सीढ़ीदारता या चक्कर आना जब बैठते हैं और जोखिम होने पर जोखिम कम हो जाता है जिससे व्यक्ति रक्त के प्रवाह में कमी के कारण रोक सकता है। सबसे अच्छा संभव उपचार प्राप्त करने के लिए रोगी के लिए orthostatic हाइपोटेंशन का पता लगाना आवश्यक है।
  • बुजुर्ग, ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन अक्सर में यह (सामान्य मूल्यों से ऊपर हालांकि अतिरिक्त नमक का कारण बनता है वृद्धि हुई रक्तचाप) या बस एक कमी से कुछ दवाओं, निर्जलीकरण, कम नमक की मात्रा की खपत के कारण होता है स्थिति के परिवर्तन के बाद दबाव प्रतिक्रिया की, जो कुछ हद तक प्राकृतिक उम्र बढ़ने की प्रक्रिया से संबंधित है
  • युवा लोगों में ओर्थोस्टैटिक हाइपोटेंशन बहुत कम है हालांकि, कभी-कभी मामलों में अन्य बीमारियों (पार्किंसंस की बीमारी, पार्नालोपलास्टिक सिंड्रोम, आदि), गंभीर निर्जलीकरण या आघात के कारण भारी रक्तस्राव के परिणामस्वरूप हो सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com