ekterya.com

श्वसन दर को मापने और रिकॉर्ड करने के तरीके

श्वास प्रक्रिया होती है जब ऑक्सीजन को फेफड़ों में ले लिया जाता है, एक रासायनिक प्रतिक्रिया के माध्यम से ऊर्जा में परिवर्तित हो जाता है और कार्बन डाइऑक्साइड के रूप में निष्कासित होता है। सामान्य श्वास एक स्वत: प्रक्रिया है और उसे सचेत प्रयास की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, बीमारी या मानसिक आघात के मामले में, पीड़ित की श्वास दर असामान्य रूप से उच्च या निम्न तक पहुंच सकती है, जो तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता का संकेत देती है। श्वसन दर केवल एक व्यक्ति की प्रति मिनट की सांस की संख्या है। श्वसन दर को मापने और रिकॉर्ड करने के तरीके के बारे में जानने के लिए निम्न लेख पढ़ें।

चरणों

एक एम्बुलेंस स्टेप 3 कॉल करें
1
एक गंभीर आघात या चिकित्सा संकट की स्थिति में तत्काल आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम से संपर्क करें
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थमा चरण 17 है
    2

    Video: Electrocardiography

    जब व्यक्ति आराम कर रहा है तो श्वास की आवृत्ति ले लो। पीड़ित को यह जानकर न दें कि आप श्वसन की आवृत्ति ले रहे हैं, ताकि आपके पास अधिक विश्वसनीय संख्या हो।
  • चेक वायु मार्ग, श्वास और संचलन चरण 7 नामक छवि
    3
    पीड़ित की छाती के उदय और पतन का निरीक्षण करें और एक पूर्ण मिनट के लिए श्वास की संख्या ज़ोर से गिन लें। एक सांस में वृद्धि और सीने की गिरावट पूरी तरह से होती है। एक स्वस्थ वयस्क के लिए सामान्य श्वसन दर 12 से 20 साँस प्रति मिनट है।



  • चित्र एक छाती घाव चरण 6 पोशाक
    4
    लय, आराम और सांस लेने की शक्ति को वर्गीकृत करें। सामान्य श्वास गहराई से बना है, श्वास सहित, जिसके दौरान रिबैज अनुबंध और पूरी तरह से आराम। असामान्य श्वास उथले और तेज़, तड़का हुआ, उथला, और गहरी या शोर लग सकता है और यह किसी बीमारी या चोट से संकेत कर सकता है।
  • आइरियल फ़िबिलीज़ेशन 13 के साथ जीता लाइव छवि 13
    5
    यदि संभव हो तो वर्तमान समय, श्वसन दर, और श्वसन पथ की विशेषताओं को रिकॉर्ड करें।
  • किसी एक को चेक करें`s Breathing Rate (Rate of Respiration) Step 1
    6
    आपातकालीन स्थिति में हर 10 मिनट की श्वास दर को मापने और रिकॉर्ड करने के लिए ऊपर दिए गए चरणों को दोहराएं। किसी भी महत्वपूर्ण परिवर्तनों को ध्यान में रखें और जानकारी को चिकित्सा कर्मियों को भेजें।
  • Video: Suspense: Donovan's Brain

    युक्तियाँ

    • यदि आप पीड़ित के लिए प्राथमिक चिकित्सा कर रहे हैं, तो नब्ज की जांच के बाद जल्दी से श्वसन दर की जांच करें। शिकार को न बताएं कि आप अपनी सांस की जांच कर रहे हैं क्योंकि वह अपने अवचेतन में ताल को बदल सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com