ekterya.com

चेतना जागृत करने के लिए ध्यान कैसे करें

साइलेंस चिकित्सा, रचनात्मक और आवश्यक है अक्सर ध्यान भ्रमित विचारों के मन को साफ करने, विशिष्ट एकाग्रता को प्रशिक्षित करने और विशिष्ट विषयों पर ध्यान देने का एक तरीका है। यह मन को शांत करने का एक तरीका है

चरणों

चेतना पर ध्यान दें चित्रा 1 चित्रा
1
आराम से और अपनी पीठ के साथ सीधे बैठो आप अपनी पीठ के साथ एक कमल या आधा कमल की स्थिति (या एक कुर्सी) में बैठ सकते हैं - दीवार को छूने से बचें और अपनी गोद में अपने हाथों की हथेलियों को रखें। अपनी आंखों को बंद करो, अपनी जीभ की नोक के साथ अपने मुंह के आकाश को छूएं और अपने होंठ को थोड़ा खोलें।
  • चित्रा का शीर्षक चेतना पर ध्यान दें चरण 2
    2
    रिलैक्स। मन हमेशा सक्रिय होता है यदि आप अपने स्वयं के आंदोलन का पालन नहीं करते हैं तो आपके मन को गति में शांत रखना असंभव होगा ध्यान में शेष शांत की कला शामिल है। अंतरिक्ष, प्रकाश मोमबत्तियाँ और धूप तैयार करने के लिए, किसी भी आंदोलन के बिना अभी भी बैठो और दृश्य और एकाग्रता की दुनिया में प्रवेश करने के लिए आराम करो।
  • Video: पूरी कुंडली चेतना जागृत कर ली

    चेतना पर ध्यान 2 चित्रा छवि
    3
    ध्यान लगाओ। अपनी आँखें बंद रखें, आराम से बैठें और एक पल के लिए अपनी सांस का पालन करें। आप अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, बस जिस तरह से आप श्वास और श्वास छोड़ते हैं आपको गहराई से और धीरे धीरे साँस लेने के लिए, और श्वास को अपने शरीर को आराम दें और अपनी शांति को गहरा कर दें।
  • चेतना पर चरण 4 चित्रा छवि
    4
    का प्रदर्शन किया। चेतना का प्रतिनिधित्व करने वाली एक सुंदर वस्तु चुनें अपने दिमाग को प्रकाश पर ध्यान दें (जैसे एक मोमबत्ती की लौ या काल्पनिक प्रकाश), प्यार या शांति की भावना या शुद्ध चेतना पर। यह आपके मन को "व्यस्त" रहने की अनुमति देगा क्योंकि आप प्रकाश, प्रेम और शांति के शक्तिशाली दृश्य का उपयोग करके ऊर्जा, प्रेम, शांति और ज्ञान के स्रोत से जुड़ते हैं।



  • चेतना चेतना चरण 5 पर ध्यान देने वाला चित्र
    5
    खुद का विस्तार करें। अपने शरीर को गायब कर दें और अपने दिमाग को भंग, खुले, विस्तार और दिव्य चेतना के साथ एक बनने दें। सभी चीजें एक होंगी और आप ब्रह्मांड के साथ एक होंगे - सब कुछ प्यार होगा, आप सहित आत्मा की चेतना वह अवस्था है जिस पर हम ध्यान देते हैं, जब हमारी चेतना हमारे शरीर को छोड़ देती है और एक पर्यवेक्षक बन जाती है। यह एक चुप गवाह की स्थिति है ब्रह्मांडीय चेतना में प्रवेश करने पर, हमें एहसास होगा कि अब हम मन या शरीर नहीं लेंगे, और हम समय और स्थान के पार हो सकते हैं। दिव्य चेतना में प्रवेश करने पर, हम एकीकरण और विस्तार की उत्तेजनाओं का अनुभव करेंगे, और हमारे दिल में दिव्य की मौजूदगी का अनुभव करेंगे। हमारा व्यक्ति शुद्ध चेतना, एक एकीकृत इकाई, एकता होगा। अपने व्यक्ति को गायब और दिव्य के साथ संयोजित करें, बस पानी की एक बूंद की तरह जो अंततः समुद्र में मिलती है
  • Video: तीसरी आंख का रहस्य जाने, कैसे इसको खोला जा सकता है, जरूर देखिए ये वीडियो

    चेतना पर ध्यान देने वाली छवि चरण 6
    6
    मन को शांत करें और ध्यान करें। विश्राम, एकाग्रता, दृश्य और विस्तार के बारे में 30 मिनट के लिए समर्पित होने के बाद शांति और ध्यान की स्थिति दर्ज करें। ध्यान में विचार, भावना या चित्र शामिल नहीं हैं I ध्यान करते समय, आप शुद्ध चेतना और परमानंद की अवस्था में प्रवेश करेंगे।
  • चेतना पर ध्यान दें चित्रा 7 चित्रा
    7
    सच्चिंतंद का अनुभव करें (अस्तित्व, चेतना और परमानंद) मध्यस्थ या योगी शुद्ध चेतना के साथ एक हो जाएगा व्यक्ति पुरूष बन जाएगा और आत्मा अपनी सच्ची प्रकृति को ग्रहण करेगी - तब योगी समाधि अवस्था में प्रवेश करेंगे।
  • Video: HOW TO MEDITATE IN HINDI | ध्यान करने का सही तरीका | ध्यान कैसे करें | MINDFULNESS MEDITATION

    Video: कुंडलिनी साधना के लिए ध्यान कैसे करें? Problems in meditating for Kundalini

    युक्तियाँ

    • यदि आप मंत्र दोहराते हैं, तो यह आपके दिमाग को शांत करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
    • अक्सर ध्यान करें ध्यान एक प्रशिक्षण है और आपको इसे अपने समय का एक हिस्सा समर्पित करना होगा।
    • अगर आपको सीधा बैठने में कठिनाई हो रही है, तो आप कुशन के किनारे पर बैठ सकते हैं।
    • यदि आप सात्विक भोजन का पालन करते हैं (अर्थात, एक शाकाहारी आहार जो प्याज, लहसुन और मशरूम से बचा जाता है), तो आप बहुत आसानी से ध्यान कर सकते हैं

    चेतावनी

    • पूर्ण पेट पर ध्यान न दें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com