ekterya.com

आहार के माध्यम से बालों और नाखूनों में सुधार कैसे करें

यह कहते हुए कि "आप क्या खा रहे हैं" यह सच है जब बाल और नाखूनों की उपस्थिति की बात आती है। महंगे उत्पादों पर पैसा खर्च करने से पहले जो चमत्कारी इलाज प्रदान करते हैं, अपने आहार के माध्यम से अपने बालों और नाखूनों में सुधार करना सीखें अपने बाहरी स्वरूप में सुधार करने के लिए, आपको बस अपने भोजन की सही और खुराक के साथ अपने आंतरिक स्वास्थ्य में सुधार करना है।

चरणों

अपने आहार के चरण 1 के माध्यम से बढ़ते हुए बाल और नाखून शीर्षक वाली छवि

Video: भीम को कैसे प्राप्त हुआ 10 हज़ार हाथियों का बल ?

1
मांस, मछली और अंडे खाने से अपने आहार में प्रोटीन शामिल करें प्रोटीन आपके शरीर को मजबूत हड्डियों, बालों और नाखूनों का उत्पादन करने में मदद करते हैं
  • प्रोटीन अपने बाल को मोटा बनाते हैं और जड़ों को मजबूत करते हैं, ताकि यह बालों के झड़ने को रोक सके। लाल मांस भी लोहे प्रदान करते हैं, जो नाखूनों के रूप में सुधार करता है और उन्हें तोड़ने से रोकता है।
  • अपने आहार चरण 2 के माध्यम से बढ़ोतरी बाल और नाखून शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने शरीर में सभी विषाक्त पदार्थों को फ्लश करने के लिए और अपने नाखून और बाल हाइड्रेटेड रखने के लिए अधिक पानी पीएं। आपके सिस्टम में जमा होने वाले विषाक्त पदार्थों को आपके नाखूनों को अलग कर सकते हैं। कम से कम, एक दिन में आठ गिलास पानी पीते हैं।
  • Video: HEALTH and BEAUTY Benefits of COLLAGEN




    अपने आहार के माध्यम से सुधारें बालों और नाखूनों का शीर्षक चित्र 3
    3
    जरूरी विटामिन और खनिजों को स्वस्थ बालों और नाखों के लिए खपत करें, या तो एक गोली लेते हैं या सिर्फ अधिक जागरूक और पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं
  • विटामिन बी 7 हेयर विकास में मदद करता है विटामिन बी शरीर के तनाव को प्रबंधित करने में मदद करता है, बालों के प्राकृतिक रंग को समृद्ध करता है और बालों के झड़ने को कम करता है। विटामिन बी 12 की कमी के कारण सूखे नाखून पैदा हो सकते हैं, उन्हें अंधेरा कर सकते हैं और उन्हें एक बहुत ही गोल आकार दे सकते हैं। Inositol, भी विटामिन भा रूप में जाना जाता है, भी बालों और नाखून स्वास्थ्य में मदद करता है
  • उज्ज्वल स्वरूप के लिए, बीटा कैरोटीन को अपने विटामिन बी पूरक में जोड़ें। विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स में पैरा-अमीनोबेंजोइक एसिड भी बालों के झड़ने को रोकता है।
  • विटामिन ए की भूमिका न केवल मरम्मत के लिए है, बल्कि शरीर के ऊतकों को बनाए रखने के लिए भी है। विटामिन ए की कमी शुष्क बाल उत्पन्न करती है विटामिन ए में समृद्ध खाद्य पदार्थों में शामिल हैं: पनीर, दूध, ब्रोकोली, पालक, गाजर, आड़ू और खुबानी
  • विटामिन ई बाल स्वास्थ्य को भी मदद करता है और टमाटर, केला, टूना और टर्की में पाया जा सकता है
  • आपके आहार में जिंक की कमी नाखूनों को कमजोर कर सकती है और यहां तक ​​कि सफेद स्पॉट उत्पन्न भी कर सकती हैं। इसके बालों के झड़ने का कारण भी हो सकता है डेयरी उत्पादों जस्ता से भरपूर हैं, जैसे नट्स, सेम और सभी अनाज।
  • एमएसएम, मेथियोनीन, बायोटिन और ओमेगा 3 फैटी एसिड भी बाल और नाखून स्वास्थ्य मदद करने के लिए जाना जाता है। आप टमाटर, गाजर, बादाम, प्याज, गोभी, खीरे, फूलगोभी, रास्पबेरी, हलिबूट, सामन और नट्स में इन पोषक तत्वों को पा सकते हैं।
  • एंटीऑक्सिडेंट विटामिन सी खोपड़ी में संचलन को नियंत्रित करता है। आप एक पूरक के रूप में विटामिन सी खरीद सकते हैं या ब्रोकोली, स्ट्रॉबेरी, पपीता, मिर्च, संतरे और फूलगोभी में पा सकते हैं।
  • आयोडीन प्राकृतिक थायरॉयड हार्मोन के साथ काम करता है, बालों के जलयोजन को मजबूत करता है और इसका प्राकृतिक नुकसान कम करता है आप asparagus, लहसुन, लिमा बीन्स, मशरूम, समुद्री भोजन, तिल, पालक और ज़िचरी खाने से आयोडीन प्राप्त कर सकते हैं।
  • Video: QUE LE PASA A MI TIROIDES - SINTOMAS Y ENFERMEDADES ana contigo

    युक्तियाँ

    • फैटी खाद्य पदार्थ और तला हुआ भोजन से बचें, क्योंकि ये आपकी पाचन में बाधा डाल सकती हैं। इसके अलावा, धूम्रपान और उपभोग शराब बंद करो आपका जिगर सामान्य से तीन गुना अधिक काम करता है जिससे आपके शरीर के उन विषों को दूर किया जा सके जो आपके नाखूनों और बालों को प्रभावित करता है।

    चेतावनी

    • व्यक्तिगत विटामिन की खुराक लेना महंगा हो सकता है, लेकिन खतरनाक भी हो सकता है यदि आप उन्हें ठीक से मिलाते नहीं हैं। एक फार्मेसी में, अपने बाल और नाखूनों के स्वास्थ्य की सहायता के लिए पहले से ही सही खुराक के साथ मिश्रित एक पूरक सूत्र खोजें।
    • असामान्य नाखून यकृत समारोह, थायराइड समारोह, लोहे की कमी, या संचलन के साथ अधिक गंभीर समस्याएं संकेत कर सकते हैं। यदि आपने अपने नाखूनों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण परिवर्तन देखा है, तो डॉक्टर से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com