ekterya.com

पाचन में सुधार कैसे करें

यह आपके पाचन को सही करने और खपत होने के जीवनकाल से उबरने का एक स्वाभाविक तरीका है "अपर्याप्त भोजन"। यह लेख उन लोगों के उद्देश्य से है, जो लगातार पाचन समस्याओं जैसे कि अपच, दस्त, पेट में ऐंठन, पेट के दर्द और इस प्रकार के अन्य असुविधाओं से पीड़ित हैं।

चरणों

विधि 1
पाचन समस्याओं को हटा दें

फिक्स आपका पाचन चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
अपनी पाचन समस्याओं को कम करें यह करना शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका आपके आहार का विश्लेषण कर रहा है। आप किस खाद्य पदार्थ से खा सकते हैं आप पाचन की परेशानी महसूस कर सकते हैं? ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जो आपके पेट को अस्वस्थ महसूस कर सकते हैं। सबसे पहले, आपका पेट कैसे काम करता है, इस बारे में त्वरित शोध करें यही है, इस प्रक्रिया के बारे में जानें कि जब आप खाना खाते हैं, तो आपका पेट क्या करता है इस तरह, आप ठीक उसी समस्या को समझेंगे जो आप हल करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • इमेज का शीर्षक फिक्स आपका पाचन चरण 2
    2
    विभिन्न खाद्य पदार्थों की कोशिश करें और उनको खत्म करें जिनसे आपको परेशानी हो। पचाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे खाद्य पदार्थों को खाना बंद करो इसका जरूरी मतलब यह नहीं है कि आपको इसे हमेशा के लिए करना चाहिए, लेकिन यह सिफारिश की जाती है कि आप अपने पाचन को थोड़ा आराम करने का मौका देने के लिए कम से कम 3 से 5 दिनों तक करते हैं।
  • ये खाद्य पदार्थ व्यक्ति से अलग-अलग हो सकते हैं, इसलिए यह निर्धारित करना आसान नहीं है कि कौन से खाद्य पदार्थ पचाने में मुश्किल है। हालांकि, डेयरी, ग्लूटेन, गेहूं, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, कॉफी और परिष्कृत चीनी जैसे कुछ प्रमुख खाद्य पदार्थ हैं इसके अलावा, धूम्रपान भी एक निर्धारण कारक है। अपने आहार से इन तत्वों को नष्ट करने के बाद आप तत्काल परिणाम महसूस करेंगे।
  • चित्रित करें आपका पाचन चरण 3 फिक्स करें
    3
    खाने के छोटे हिस्से खाएं, कम से कम छह दिन में। अपने कुल कैलोरी सेवन को छः या अधिक बराबर सर्विंग्स में विभाजित करें खाने के तुरंत बाद पानी पीना और थोड़ा सा चलना सक्रिय रहें और खाने के बाद झूठ बोलने से बचें
  • छवि का शीर्षक फिक्स फॉर पाईजेशन चरण 4
    4

    Video: ये 3 काम करे आपका पाचन तंत्र हो जायेगा मजबूत // पाचन शक्ति कैसे बडाये // how to improve digestion

    Video: कब तक पाचन लेती है? बेहतर पाचन के लिए टिप्स

    अपने तनाव की जांच और तंत्र का मुकाबला तनाव के स्तर में सीधे अपने पाचन में हस्तक्षेप क्या आप हमेशा जोर देते हैं? यदि आप हैं, तो यह एक समस्या हो सकती है। मानो या न मानो, आपको ऐसे क्रियाकलापों पर विचार करना चाहिए जो आपके तनाव को स्वस्थ तरीके से कम करें, जैसे योग का अभ्यास, ध्यान, कुत्ते को घूमना, एक साइकिल चलाने, बाहर घूमना आदि।
  • बहुत से लोग तनाव को दूर करने के लिए सिगरेट या मारिजुआना धूम्रपान करते हैं, जो दुर्भाग्य से स्वस्थ नहीं है और राहत से अधिक नुकसान का कारण बनता है।
  • भोजन सबसे लोकप्रिय और कम से कम स्वस्थ तनाव reducer है, खासकर यदि आप हानिकारक खाद्य पदार्थ और जंक फूड खाने अगर आपके शरीर को लगातार जोर दिया जाता है तो कोई आहार काम नहीं करेगा। तनाव कई हार्मोनों के जटिल टूटने के माध्यम से आपके पाचन तंत्र पर हमला करता है।
  • फिक्स आपका पाचन चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    अपने परिणामों का विश्लेषण करें एक बार जब आपने निर्णय लिया है कि तनाव को दूर करने के लिए आप क्या करने जा रहे हैं और भोजन को समाप्त कर दिया है "परिवर्तनशील" अपने आहार का, आप परिणाम देखना शुरू कर देंगे हालांकि, भोजन में यह कमी हमेशा के लिए नहीं रह सकती। आप को धीरे-धीरे भोजन फिर से शुरू करना चाहिए। हर दो दिनों में नए खाद्य पदार्थों को फिर से तैयार करना
  • बहुत महत्वपूर्ण: पुन: शुरू करने के चरण के दौरान, एक समय में एक भोजन को फिर से शुरू करना सुनिश्चित करें, अवयवों को मिलाएं मत। आपको हर 2 दिनों में एक नए भोजन को फिर से शुरू करना चाहिए। उदाहरण के लिए, कुछ चीज (थोड़ी सी) खाएं और अगर आपके पेट में परेशानी का कारण बनता है, तो इसे फिर से खाना बंद करो दो दिनों के बाद, कुछ लस या गेहूं पेश करने का प्रयास करें। यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि कुछ वैज्ञानिक शोध से पता चलता है कि लस और गेहूं किसी भी व्यक्ति के लिए स्वस्थ नहीं हैं, यहां तक ​​कि उन लोगों के लिए जो उन्हें पच सकता है इस तरह से खाना फिर से शुरू करना जारी रखें जब तक कि आप अपनी पाचन समस्याओं का कारण न जाएं।
  • फिक्स आपका पाचन चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    भरोसा मत महसूस करो ऊपर उल्लिखित कदम बहुत सामान्य हैं, इसलिए उन्हें उन पर विचार करें "अपने पाचन को सही करने के लिए सामान्य दिशानिर्देश"। वे केवल आपको सही रास्ते पर ले जाएंगे, हालांकि हम सभी अलग-अलग हैं उसने कहा, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस विषय पर इंटरनेट पर बहुत सारी जानकारी है और इसका एक बड़ा हिस्सा बहुत अच्छा है। हालांकि, इसमें से अधिकांश भयावह है और इसकी मात्रा आपको डरा सकती है। अपनी खोज में धीरे-धीरे आगे बढ़ें और तब तक जारी रखें जब तक कि आपके लिए कुछ काम न हो जाए।
  • विधि 2
    अपने आहार के माध्यम से अपना पाचन स्वस्थ बनाओ

    वे फूड जिन्हें आप से बचना चाहिए

    इमेज का शीर्षक फिक्स फॉर पाईजेशन चरण 7
    1
    डेयरी उपभोग से बचें यह उल्लेखनीय है कि कई प्रकार के दूध और डेयरी उत्पाद एक पाचन आपदा के लिए नुस्खा हैं। इसका कारण यह है कि मनुष्य पाचन तंत्र को बनाए रखने के लिए विकसित नहीं हुए हैं जो वयस्कता में डेयरी उत्पादों को तोड़ते हैं। वास्तव में, कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि ज्यादातर वयस्क दूध को ठीक से पचा नहीं सकते हैं। सामान्य शब्दों में, लैक्टोज असहिष्णुता इतनी सामान्य है कि यदि आपको पाचन संबंधी समस्याएं आती हैं, तो संभवतः आपको जो कुछ करना चाहिए वह अपने आहार से डेयरी को खत्म करना है।
    • दही नियम के अपवाद है, क्योंकि कई परिस्थितियों में, यह पाचन कार्य को सुधार सकता है। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए पढ़ते रहें



  • फिक्स आपका पाचन चरण 8 का शीर्षक चित्र
    2
    तला हुआ या फैटी भोजन खाने से बचें हम सभी को ऐसा महसूस हुआ है जैसे हमारे पेट "विस्फोट के बारे में था" उच्च वसा वाले पदार्थ के साथ भोजन की बड़ी मात्रा में खाने के बाद लाल मांस और तला हुआ भोजन जैसे अत्यधिक वसायुक्त खाद्य पदार्थ, सूजन की एक असहज महसूस करने के अलावा, कुछ लोगों में हृदय की समस्याओं या भाटा जैसे स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न होती हैं क्योंकि यह सुनिश्चित करने के लिए वसायुक्त खाद्य पदार्थों के एक निश्चित स्तर को निगलना उचित है कई महत्वपूर्ण शरीर प्रक्रियाओं का उचित कामकाज, इन खाद्य पदार्थों को अपने पाचन स्वास्थ्य में सुधार के लिए कम मात्रा में खपत करता है।
  • फिक्स आपका पचन फिक्स 9 का शीर्षक चित्र
    3
    अत्यधिक शराब की खपत से बचें यह साबित होता है कि शराब नली का कारण बनता है। यह ज्ञात है कि मदिरा के पेट में अल्कोहल का शॉर्ट-टर्म असुविधा है हालांकि, बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि इन समस्याओं को संयम के बाद भी जारी रह सकते हैं। नशे में पीने के बाद, लोगों को आंतों में परेशानी हो सकती है और एक या अधिक दिन तक पेट की परेशानी हो सकती है। सभी खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के साथ-साथ शराब का सेवन करना ताकि आपके पाचन तंत्र स्वस्थ रहें।
  • फिक्स आपका पाचन चरण 10 का शीर्षक चित्र
    4
    मसालेदार भोजन खाने से बचें गर्म और मसालेदार भोजन लंबे समय तक असुविधा पैदा कर सकते हैं, खासकर उन लोगों के लिए जो बहुत मसालेदार भोजन खाने के लिए इस्तेमाल नहीं करते हैं इस बेचैनी के साथ पेट दर्द, दस्त या दर्दनाक मल त्याग के साथ किया जा सकता है। यदि आपके पास पाचन असुविधा का इतिहास है, तो आपको मसालेदार भोजन खाने से रोकना पड़ सकता है जो पेट को परेशान करते हैं।
  • यदि आप भारतीय, मैक्सिकन या थाई भोजन के साथ एक रेस्तरां में जाते हैं और आपको मेनू पर कुछ भी नहीं मिल सकता है जो मसालेदार नहीं है, वेटर से पूछें कि क्या मामूली विकल्प है या एक गार्निश एक ला कार्टे का ऑर्डर करें।
  • जो खाना आपको उपभोग करना चाहिए

    इमेज का शीर्षक फिक्स आपका पचन चरण 11
    1
    दुबला मांस और मछली खाओ आपके जीवन में प्रोटीनों का उपभोग करना महत्वपूर्ण है अपने पाचन तंत्र को स्वस्थ और आरामदायक रखने के लिए, लाल मांस के बजाय चिकन और मछली जैसे दुबला खाद्य पदार्थों से प्रोटीन का उपयोग करें प्रोटीन के इन स्रोतों में लाल मांस से कम वसा होता है, जिसका अर्थ है कि वे कुछ लोगों के लिए पचाने में आसान होते हैं। इसके अलावा, उच्च वसा वाले पदार्थ के साथ मांस के विपरीत, यह मांस कोलन कैंसर से संबंधित नहीं हैं, एक घातक पाचन रोग।
  • चित्रित करें आपका पाचन चरण 12 फिक्स करें
    2
    कार्बोहाइड्रेट में कम स्वस्थ अनाज खाएं। पौष्टिक अनाज में समृद्ध आहार का स्वस्थ लाभ अच्छी तरह से जाना जाता है। आवश्यक पोषक तत्वों की एक किस्म प्रदान करने के अलावा, स्वस्थ और तटस्थ कार्बोहाइड्रेट एक अस्वस्थ पेट से छुटकारा पाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। अपने पेट में एक असहज प्रतिक्रिया पैदा किए बिना कार्बोहाइड्रेट की एक स्वस्थ मात्रा प्राप्त करने के लिए चावल, क्विनो या पूरे अनाज टोस्ट जैसे नरम खाद्य पदार्थों का सेवन करें।
  • इमेज का शीर्षक फिक्स आपका पचन चरण 13
    3
    पके हुए हरी सब्जियां खाएं सामान्य तौर पर, सब्जियां स्वस्थ और पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थ हैं। हालांकि, कई हरी पत्तेदार सब्जियां कच्ची होती हैं, जो पाचन समस्याओं का कारण बनती हैं। सब्जियों को कुचलने के लिए उन्हें नरम करना, अपने पोषक तत्वों को तोड़ दें और उन्हें आसानी से पचाने दें आप सॉफ्ट सॉस के साथ या एक बड़ा डिश के हिस्से के रूप में अकेले सब्जियों को तैयार करके स्वादिष्ट परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
  • सब्जी खाना पकाने के लिए कई तरह के वैध तरीकों हैं, जैसे: उबलते हुए, बेकिंग, सॉटिंग या कम वसा वाले तेल में सरगर्मी।
  • फिक्स आपका पाचन चरण 14
    4
    दही खाओ दही नरम, हल्का और पचाने में आसान है। यह स्वादिष्ट है अगर आप इसे अकेले या अन्य अवयवों के साथ व्यंजन में लेते हैं, जैसे कि एक parfait। इसके अलावा, दही की अधिकतर किस्मों में बैक्टीरिया के तनाव होते हैं जो पाचन तंत्र के जीवाणु वनस्पति के पूरक होते हैं। वाक्यांश खोजें "लाइव और सक्रिय संस्कृतियां" दही के लेबल पर यह निर्धारित करने के लिए कि क्या ये फायदेमंद जीवाणु होते हैं
  • अन्य डेयरी उत्पादों के विपरीत, जो ज्यादातर लोग पच नहीं सकते, दही में फायदेमंद गुण होते हैं जो पाचन सुधारते हैं। इसका कारण यह है कि पारंपरिक दही में लैक्टोज, एक एंजाइम है जो शरीर को लैक्टोज अणु को पचाने में मदद करता है जो सामान्य रूप से लैक्टोज असहिल लोगों में पाचन समस्याओं का कारण बनता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि एक लस मुक्त आहार आपके लिए पर्याप्त नहीं है, तो विशिष्ट कार्बोहाइड्रेट आहार (एससीडी) की जांच करें।
    • आप यूट्यूब पर ध्यान देने के बारे में कई निर्देशात्मक वीडियो पा सकते हैं।

    चेतावनी

    • यह एक बहुत ही मुश्किल काम है कि भविष्य में आपका जीवन बचा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com