ekterya.com

ध्यान के साथ याददाश्त में सुधार कैसे करें

यह वैज्ञानिक रूप से साबित हुआ है कि ध्यान एकाग्रता और स्मृति को बेहतर बनाता है यह आवश्यक नहीं है कि आप स्मृति को बेहतर बनाने के लिए एक विशिष्ट ध्यान का उपयोग करें। किसी प्रकार का ध्यान, जैसे कि मनोविज्ञान ध्यान, आपके मन को ध्यान केंद्रित करने के लिए सिखाता है। जब आप बेहतर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, तो आप अपनी अल्पकालिक स्मृति में अवधारणाओं को मजबूत कर सकते हैं। इसलिए, ध्यान अभ्यास करने से आपकी अल्पकालिक स्मृति विकसित करने में मदद मिल सकती है।

चरणों

भाग 1
प्रारंभ

चित्रा का शीर्षक चित्रा 1 का प्रयोग करके अपनी मेमोरी सुधारें
1
आज शुरू करें आपको इस तथ्य से हैरान हो सकता है कि आपको प्रभाव देखने के लिए इतने लंबे समय के लिए ध्यान का अभ्यास करने की आवश्यकता नहीं है। एक वैज्ञानिक अध्ययन ने जांच की कि छात्रों के एक समूह ने ध्यान करने का जवाब कैसे दिया। ध्यान अभ्यास के केवल दो सप्ताह (प्रति दिन 10 मिनट, प्लस 45 मिनट प्रति सप्ताह 4 कक्षाएं) के साथ, छात्रों ने अपने जीआरई स्कोर में काफी सुधार किया, ग्रेजुएट स्कूल में प्रवेश करने की कोशिश करने वाले छात्रों को एक मानक परीक्षण दिया गया।
  • वास्तव में, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि सिर्फ चार दिन का ध्यान ध्यान और स्मृति में सुधार कर सकता है।
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 2 का प्रयोग करके अपनी स्मृति सुधारें
    2
    अक्सर अभ्यास करें आदर्श रूप से, आप हर दिन अभ्यास करते हैं। इससे आपको स्मृति में सुधार करने में मदद मिलेगी वास्तव में, यह पूरे दिन में विस्तारित करने के लिए उपयोगी हो सकता है, जैसे कि सुबह में 10 मिनट, दोपहर के भोजन के समय में 10 मिनट और शाम को 10 मिनट तक ध्यान देना। हालांकि, अगर आप देखते हैं कि आप हर दिन अभ्यास नहीं कर सकते हैं, जितनी बार संभव हो इसे करें।
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 3 का प्रयोग करके अपनी स्मृति सुधारें
    3
    पूर्ण चेतना पैदा करना पूर्ण जागरूकता ध्यान का एक हिस्सा है, लेकिन ऐसा कुछ भी है जो आप अपने दैनिक जीवन में शामिल कर सकते हैं। पूर्ण जागरूकता, अपने सबसे बुनियादी रूप में, केवल दूसरे शब्दों में, ध्यान देने का मतलब है, अपने मन को भटका देने के बजाय क्षण में स्वयं का पता लगाएं।
  • उदाहरण के लिए, जब आप शावर में होते हैं, तो अगले दिन के बारे में मत सोचो। इसके बजाय, फोकस कैसे बौछार लगता है। आपकी त्वचा पर पानी की गर्मी महसूस करते हैं, साबुन आपके शरीर पर कैसे महसूस करता है साबुन या शैम्पू के सुखद सुगंध पर ध्यान दें। अपने आप को वास्तव में प्रत्येक अनुभूति का अनुभव करते हैं।
  • आप कहीं भी इस तकनीक का अभ्यास कर सकते हैं उदाहरण के लिए, जब आप व्यंजन कर रहे हैं, तो वास्तव में ध्यान रखें कि आप क्या कर रहे हैं पर ध्यान दें। आपकी त्वचा पर गर्म पानी लगता है, अपने हाथों में पकवान का वजन प्लेट की सफाई पर पूरा ध्यान दें, यह सुनिश्चित कर लें कि कोई दाग नहीं रह जाएगा।
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 4 का प्रयोग करके अपनी स्मृति सुधारें
    4
    बढ़ते जाओ आप हर दिन एक घंटे का ध्यान शुरू करना चाह सकते हैं। हालांकि, अधिकांश लोगों ने उस तरह का अभ्यास नहीं बनाए रखा जब उन्होंने पहले ध्यान नहीं दिया। धीरे धीरे शुरू करना और समय बीतने के साथ बढ़ाना बेहतर है आप प्रति दिन सिर्फ तीन मिनट से शुरू कर सकते हैं।
  • भाग 2
    दिमागी ध्यान का उपयोग करना सीखें

    चित्रा का शीर्षक चित्रा 5 का उपयोग करके अपनी स्मृति सुधारें
    1
    ध्यान करने के लिए जगह चुनें दरअसल, आप कहीं भी ध्यान कर सकते हैं, लेकिन यह अच्छा है कि आप ऐसी जगह चुनते हैं जो आपको विचलित नहीं करती है, खासकर जब आप बस ध्यान देना शुरू करते हैं टीवी बंद करें और सभी विक्रय हटाएं। आप अपने घर के एक कोने में एक छोटा सा ध्यान केन्द्र स्थापित कर सकते हैं, मोमबत्ती के साथ और कुछ जिस पर आप ध्यान केंद्रित करना पसंद करते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक चित्त 6 का उपयोग करके अपनी स्मृति सुधारें
    2
    अच्छी तरह से बैठो आप कुर्सी या फर्श पर बैठ सकते हैं यह आप पर निर्भर करता है हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप अपेक्षाकृत आरामदायक हैं उदाहरण के लिए, आप अपने शरीर का एक हिस्सा बहुत ज्यादा नहीं दबाएं। सीधे बैठो, लेकिन इतना नहीं कि आपको तनाव महसूस होता है
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 7 का प्रयोग करके अपनी स्मृति सुधारें
    3
    तय करना सही मानसिक स्थिति में अपने आप को रखने में कुछ मिनट व्यय करें मोमबत्ती पर ध्यान केंद्रित करें, यदि वह आपकी सहायता करता है आपको पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन जब आप अपना मन भटकते हुए महसूस करते हैं, तो उसे केंद्र में, वर्तमान क्षण में लौटाएं।
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 8 का प्रयोग करके अपनी स्मृति सुधारें



    4
    अपने श्वास पर ध्यान लगाओ एक बार जब आप खुद को रख दिया है, तो केवल अपनी साँस लेने के लिए ध्यान दें। आप कैसे श्वास और बाष्पीभवन पर ध्यान दें। इसे बदलने के लिए आवश्यक नहीं है इसके बजाय, ध्यान दें, आप कैसे श्वास और श्वास छोड़ते हैं जबकि आपका मन भटकता है, इसे अपने साँस पर लौटें
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 9 का प्रयोग करके अपनी स्मृति सुधारें
    5
    आपको वापस लाने के लिए जारी रखें जितना अधिक आप बैठेंगे, उतना ही अधिक होने की संभावना है कि आपका मन भटकना होगा। यह ठीक है और, वास्तव में, यह सामान्य है महत्वपूर्ण बात यह है कि यह पहचानना है कि आपने ख़राब और पुनर्वित्त किया है। आपके दिमाग में भटकने वाले क्षण को लेबल करें, जैसे कि आपके मन में "सोचें" और अपनी सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करना।
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 10 के साथ मेमोरी का उपयोग करें
    6

    Video: Divya Shankhpushpi Churna review दिमाग तेज करने और याददाश्त बढ़ाने का चूर्ण !

    गहरी साँस लेने की कोशिश करो ध्यान शुरू करने का एक आसान तरीका है कि एक गहरी सांस लेना। छाती पर एक हाथ रखकर और पेट पर एक हाथ लगाकर शुरू करो जब आप साँस लेते हैं, तो आपको ध्यान देना चाहिए कि आपका पेट आपके छाती से ज्यादा विस्तार कर रहा है, जैसे कि आप जितना संभव हो सके साँस लेने की कोशिश कर रहे थे। यह आपकी आँखें बंद करने में मदद कर सकता है नाक के माध्यम से धीरे धीरे श्वास। सात की गिनती पर अपनी सांस पकड़ो और उसके बाद अपने मुंह से धीरे-धीरे अपने मुंह से आठ की गिनती में श्वास छोड़ दो, अपने मन में
  • हर बार जब आप इस अभ्यास को पूरा करते हैं, तो गहरी साँस लें।
  • सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से साँस छोड़ते हैं
  • भाग 3
    अपने ध्यान कौशल में सुधार

    चित्रा का शीर्षक चित्रा 11 के साथ मेमोरी का उपयोग करें
    1
    एक कक्षा लेने पर विचार करें हालांकि कक्षाएं हर किसी के लिए नहीं हैं, एक कक्षा ध्यान के अभ्यास के लिए एक अच्छी शुरुआत हो सकती है, जिससे हर दिन आप पर ध्यान देना आसान हो जाता है। इसके अलावा, अगर आपको पता नहीं है कि कहां से शुरू करना है, तो एक क्लास आपको एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु का पता लगाने में मदद करेगा।
    • अपने इलाके में ध्यान केंद्रों के लिए खोजें कुछ योग स्टूडियो भी ध्यान कक्षाएं प्रदान करते हैं। इसके अलावा, यह संभव है कि आपके इलाके में बौद्ध मंदिर या केंद्र ध्यान कक्षाएं प्रदान करते हैं।
    • आप पुस्तकालय या स्थानीय मनोरंजन विभागों और पार्कों के माध्यम से ध्यान कक्षाओं को भी प्राप्त कर सकते हैं, और कुछ चर्च ध्यान कक्षाएं प्रदान करते हैं, खासकर वे जो अन्य परंपराओं को स्वीकार करते हैं, जैसे यूनीटेरियन यूनिवर्सलिस्ट।
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 12 का प्रयोग करके अपनी स्मृति सुधारें
    2
    चलो मत distractions तुम चिंता पैदा करते हैं। जब वे ध्यान करते हैं तो सभी विचलित होते हैं जब आप पहली बार ध्यान करते हैं, तो इससे आप चिंतित या परेशान हो सकते हैं। हालांकि, नाराज होने के बजाय, अपने विचारों को ध्यान में रखने की कोशिश करें और ध्यान में उन्हें वापस लाएं।
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 13 का प्रयोग करके अपनी स्मृति सुधारें
    3
    आपको एहसास होना चाहिए कि थोड़ा सा ध्यान भी आपकी मदद कर सकता है। यही है, आप सोच सकते हैं कि आपकी सहायता करने के लिए आपको निश्चित समय पर हर दिन ध्यान देना होगा। हालांकि, अगर आपको लगता है कि, आप हार सकते हैं क्योंकि आपने कुछ दिन ध्यान नहीं दिया। याद रखें कि थोड़ा सा ध्यान आपकी स्मृति में सुधार कर सकता है। इसलिए, जब आप कर सकते हैं तब ध्यान देने की कोशिश करें, भले ही आपके पास दैनिक रूप से ऐसा करने का समय न हो
  • चित्रा का शीर्षक चित्त 14 का उपयोग करके अपनी स्मृति सुधारें
    4
    निर्देशित ध्यान का प्रयोग करें यदि आप कोई वर्ग नहीं लेना चाहते हैं, तो आप अभी भी दूसरों के ज्ञान से लाभ उठा सकते हैं निर्देशित ध्यान का प्रयोग करें आप कई ऑनलाइन खोज सकते हैं या आप निःशुल्क एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं। दूसरे पक्ष पर ध्यान देने की प्रक्रिया के माध्यम से आपको मार्गदर्शन मिलेगा, जिससे आप इसे कैसे सीख सकेंगे।
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 15 का प्रयोग करके अपनी स्मृति सुधारें
    5

    Video: Best Ways to Boost Your Memory Naturally | Increase Memory | Boost Your Memory | Home Remedies

    परिवर्तन करें यह आवश्यक नहीं है कि आप हमेशा उसी तरह ध्यान करें। उदाहरण के लिए, यह कुछ लोगों को लगता है कि गति में ध्यान उपयोगी होता है। विभिन्न उत्तेजनाओं पर ध्यान केंद्रित करने, 10 मिनट के लिए आंदोलन में ध्यान दें। महसूस कर रही है कि आपका शरीर कैसे चल रहा है, वास्तव में आंदोलनों की उत्तेजना पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। सांस लेने की अनुभूति के साथ जारी रखें। उसके बाद, ध्यान दें कि आप अपनी त्वचा पर हवा को कैसे महसूस करते हैं और उसके बारे में सोचें कि आप क्या देखते हैं और आप क्या सुनते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com