ekterya.com

कैसे अपने आप में अपने विश्वास में सुधार करने के लिए

लग रहा है आत्मविश्वास एक चुनौती हो सकती आप कठिन परिस्थितियों में अपने आप को लगता है (जैसे एक प्रतिस्पर्धात्मक खेल में भाग लेने के रूप में, जिसे आप बाहर जाने के लिए, भाषण देने, लोग हैं, जो जानते हैं या कक्षा में बात नहीं करते के साथ बने रहना चाहते हैं के साथ एक व्यक्ति से बात)। सौभाग्य से, आप अपने बारे में सकारात्मक सोचने के लिए अभी अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने कर सकते हैं, स्थिति के बारे में वास्तविक सोच, एक विश्वास है ढंग से कार्य करने और तकनीक का उपयोग किसी भी चिंता या घबराहट आप इस स्थिति के बारे में हो सकता है नियंत्रित करने के लिए।

चरणों

भाग 1
स्वयं के संबंध में सकारात्मकता विकसित करें

इम्प्रूव यूरस आपका आत्मविश्वास सही अब चरण 1
1
सकारात्मक सोचकर अभ्यास करें कल्पना कीजिए कि आप काम पर या स्कूल में एक प्रस्तुति के लिए तैयार हैं आपको अपने बारे में आत्मविश्वास महसूस करना और दर्शकों के लिए तैयार दिखना चाहिए। हालांकि, आप जितना चाहें आत्मविश्वास महसूस नहीं करते और आप चिंतित हैं कि आप गलती कर सकते हैं सकारात्मक सोच आत्मविश्वास को बहुत सुधार सकती है और आपको किसी भी कठिनाई से निपटने में मदद कर सकता है। यह इस विचार के कारण है कि जिस तरह से आप अपने बारे में सोचते हैं, वह आपके व्यवहार को प्रभावित करता है। नकारात्मक विचारों (जैसे "यह बहुत मुश्किल है", "मैं असफल हो जायेगी" या "मैं एक मूर्ख बनाती हूँ"), यह संभावना है कि नकारात्मक व्यवहार दिखाने बढ़ जाती है, तो आप (उदाहरण के लिए, शब्द नहीं मिल नहीं करना चाहती सही, अत्यधिक घबराहट के कारण बहुत अधिक पसीना आ रहा है, आदि)। आप सकारात्मक लगता है (उदाहरण के लिए: "मैं पड़ेगा," "यह पूरी तरह से वसूली योग्य है" या "मैं अपनी पूरी कोशिश करेंगे"), इस सकारात्मक कार्रवाई की संभावना बढ़ जाती है (उदाहरण के लिए, स्पष्ट रूप से बोलते हैं और शांत शारीरिक प्रतिक्रियाओं को बनाए रखने के)।
  • अपने आप के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें और आप अच्छी तरह से करते हैं। क्या आप लोगों को हँसते हुए अच्छा कर रहे हैं? शायद आप मूड को हल्का करने के लिए अपनी प्रस्तुति में हास्य का उपयोग कर सकते हैं
  • उन सभी सकारात्मक गुणों का उल्लेख करें जिन पर आप सोच सकते हैं। कुछ उदाहरण इस विषय के बारे में जुनून हो सकते हैं, शिक्षा का स्तर, लोगों को हंसी, ईमानदारी और अनुनय करने की क्षमता।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक सुधार करें आपका आत्मविश्वास अभी चरण 2
    2
    अपने आप को सकारात्मक आंतरिक संवाद के माध्यम से वादा करो पुष्टि और सकारात्मक आंतरिक संवाद का उपयोग आत्मविश्वास को बेहतर बनाने और संज्ञानात्मक चिंता को कम करने में मदद करता है।
  • जब आप असुरक्षित महसूस करते हैं तो सकारात्मक संकेतों का उपयोग करें (उदाहरण के लिए, "मैं यह कर सकता हूं!", "मैं मजबूत हूं" या "आओ!")।
  • इम्प्रूव यूरस आपका आत्मविश्वास सही अब चरण 3
    3
    एक पुष्टिकरण या एक टिप्पणी के लिए पूछें स्वयं के बारे में सशक्तिकरण और सकारात्मक विचार दूसरों के साथ बातचीत के माध्यम से तेज हो सकते हैं।
  • प्रोत्साहित शब्द कहने के लिए किसी मित्र, परिवार के सदस्य या सहयोगी से पूछें। उन्हें पूछने के लिए कहें कि आप क्या अच्छे हैं और ये सब कुछ ठीक हो जाएगा (अर्थात, आपको शांत करने की कोशिश करें)
  • उन कार्यो में बहुत मदद के लिए मत पूछो जो आप कर सकते हैं, क्योंकि इससे निर्भरता बढ़ सकती है और आत्मविश्वास कम हो सकता है। पुष्टि के लिए पूछें, लेकिन स्वतंत्र रहें
  • भाग 2
    स्थिति के बारे में यथार्थवादी और सकारात्मक बनें

    इम्प्रूव यूरस आपका आत्मविश्वास सही अब चरण 4
    1
    कल्पना या निर्देशित विज़ुअलाइज़ेशन का उपयोग करें कल्पना का उपयोग आत्मविश्वास को बेहतर बनाने में मदद करता है।
    • कल्पना की एक तकनीक की कोशिश करें जिसमें आप आत्मविश्वास को प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। अपने आप को अपने आप को पूरी तरह से सुनिश्चित करने के रूप में कल्पना करें और वह अपने लक्ष्य को प्राप्त करता है तुम क्या कर रहे हो? आपके आसपास क्या होता है? आपको कैसा महसूस होता है? कौन है? आप क्या सोच रहे हैं?
  • छवि का शीर्षक शीर्षक सुधार करें आपका आत्मविश्वास अभी चरण 5
    2
    अपने लक्ष्यों को स्पष्ट करने की कोशिश करें लक्ष्यों को बढ़ाना आत्मविश्वास बढ़ता है, क्योंकि इससे आपको लगता है कि आपका काम कुछ सकारात्मक के प्रति उन्मुख है। वर्तमान स्थिति के लिए अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें उदाहरण के लिए, शायद आपकी प्रस्तुति बनाने का आपका लक्ष्य संदेश को स्पष्ट रूप से समझाया जाना है, सुनिश्चित करें कि विषय समझ गया और आत्मविश्वास प्रकट हो। जितने अधिक लक्ष्य आप प्राप्त करेंगे, उतना अधिक आत्मविश्वास होगा जो आपके पास होगा।
  • आप जो गतिविधि करते हैं उसके उद्देश्य के बारे में सोचें अपने आप से पूछें: "मैं इसके साथ क्या हासिल करना चाहता हूं?"
  • आप क्या कर रहे हैं इसके लिए विशिष्ट लक्ष्य निर्धारित करें गलत क्या हो सकता है इसके बारे में सोचने के बजाय उन लक्ष्यों को प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक सुधार करें आपका आत्मविश्वास अभी चरण 6
    3
    सकारात्मक परिणाम में विश्वास करें एक आत्मनिर्भर भविष्यवाणी में विश्वास करना होता है कि कुछ नकारात्मक हो जाएगा और आप प्रभाव डालते हैं ताकि नकारात्मक चीज होती हो। उदाहरण के लिए, यदि आप सही शब्दों को न ढूंढने से बहुत डरते हैं, तो इस बारे में आपकी चिंता से यह नकारात्मक परिणाम सच हो सकता है। अगर आपको लगता है कि आप एक गलती करने जा रहे हैं, तो चिंता और घबराहट बढ़ेगी और आपका दिल तेजी से बढ़ जाएगा, फिर आप ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे और आप धागा खो देंगे।
  • नकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, आप क्या करना चाहते हैं पर ध्यान दें (स्पष्ट रूप से बोलें और संदेश को व्यक्त करें) ऐसे विचारों की कोशिश करें जैसे "मैं छोड़ दूंगा और मैं आत्मविश्वास, शांत, शांत और मैं अपना संदेश प्रकट करूंगा"।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक सुधार करें आपका आत्मविश्वास अभी चरण 7

    Video: Plan YOUR Forex Trading Success Journey in 2018! ft. Navin Prithyani




    4
    एक और राय के लिए पूछें यदि आप स्थिति के बारे में नकारात्मक सोचते हैं, तो कोई ऐसा व्यक्ति ढूंढने का प्रयास करें जो अन्यथा आपको बताता है उस क्षेत्र में सफल लोगों को जहां आप अपने आत्मविश्वास में वृद्धि करना चाहते हैं, मॉडल के रूप में सेवा कर सकते हैं। आप अन्य लोगों से सीख सकते हैं, उन्हें अपने आकाओं के रूप में पालन कर सकते हैं और उनकी सफलता और आत्मविश्वास का अनुकरण कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास व्यक्ति में कोई भी उपलब्ध नहीं है, तो आप स्थिति के बारे में चर्चा करने के लिए एक दोस्त को बुला सकते हैं।
  • भाग 3
    नकारात्मक भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए तकनीकों का उपयोग करें

    छवि का शीर्षक शीर्षक सुधार करें आपका आत्मविश्वास अभी 8
    1
    विश्वास के साथ कार्य करें दूसरों पर भरोसा दिखाने के लिए गैरवापर संचार महत्वपूर्ण है ऐसे व्यवहार दिखा रहे हैं जो आत्मविश्वास से भरे हुए हैं, जिससे आपको अधिक आश्वस्त महसूस कर सकते हैं।
    • सीधे ऊपर खड़े हो जाओ अगर आपको आत्मविश्वास दिखाना है तो मुद्रा एक महत्वपूर्ण गैर-अवयव संचार है। स्टॉपिंग और ड्रोपिंग असुरक्षा या अवसादग्रस्तता के लक्षण हैं।
    • मुस्कान और हँसो इससे पता चलता है कि आपको सहज महसूस होता है और आप सकारात्मक मनोदशा में हैं। यह दर्शकों को सहज महसूस करने में मदद कर सकता है
  • छवि का शीर्षक शीर्षक सुधार करें आपका आत्मविश्वास अभी 9
    2
    दूसरों के साथ बातचीत करें विवाद का मतलब आत्मविश्वास है। आप जितना अधिक मिलनसार होगा, उतना आत्मविश्वास आपको महसूस होगा। लोगों से छिपाने या उनसे बचने के बजाय आप परेशान या असुरक्षित महसूस करते हैं, उन्हें सामना करने का प्रयास करें और उनके साथ जोड़ने पर ध्यान केंद्रित करें
  • प्रस्तुति से पहले लोगों को नमस्कार करें उन्हें अपने दिन के बारे में पूछिए और उनके साथ थोड़ी चर्चा करें। अपनी प्रस्तुति के बारे में अधिक बात करने की कोशिश न करें, क्योंकि इससे घबराहट बढ़ सकती है बस उस व्यक्ति पर होने वाले वार्तालाप पर ध्यान केंद्रित करें।
  • इम्प्रूव यूरस आपका आत्मविश्वास सही अब चरण 10
    3
    अपनी भावनाओं को स्वीकार करें कम आत्मविश्वास के साथ जुड़े आम भावनाएं हैं: घबराहट, चिंता, तनाव, भय और अवसादग्रस्तता मूड। अगर आप इन भावनाओं को लड़ने के बजाय स्वीकार करते हैं, तो शायद आप अपना व्यवहार बदल सकते हैं और अपना विश्वास बढ़ा सकते हैं।
  • अपने आप को पुनः प्रयास करें: "घबराहट महसूस करना ठीक है यह एक प्राकृतिक भावना है और इस स्थिति के लिए उपयुक्त है। "
  • भाग 4
    आत्मविश्वास बनाए रखें

    छवि का शीर्षक शीर्षक सुधार करें आपका आत्मविश्वास अभी 11

    Video: बाहर देश मे टाकफीबर टिम कैसे बानाए -9716409351

    1
    अपने आप को प्यार करो एथलीट (और शायद सामान्य रूप से लोग) जो खुद को सम्मान और प्यार करते हैं, वे अपने स्वयं के व्यवहारों के बारे में अधिक सकारात्मक सोचने की संभावना रखते हैं। अपने व्यवहार या कार्यों पर अपने आत्मसम्मान का आधार न रखें (इससे ज़्यादा चिंता और कम आत्मविश्वास हो सकता है) इसके बजाय, अपने लिए एक बिना शर्त सकारात्मक संबंध हैं
    • अपने बारे में अपनी पसंद की पांच चीजों को लिखें और उन्हें ज़ोर से पढ़ लें इसके अलावा, अपने आप को यह बताने की कोशिश करें कि "मैं खुद से प्यार करता हूं और मैं इसे कभी नहीं भूलूँगा"
    • स्वीकार करें कि आप कौन हैं और आपकी समस्याएं (जैसे कि आपके विश्वास की समस्या)
  • इम्प्रूव यूरस आपका आत्मविश्वास सही अब चरण 12
    2
    अपने भय का सामना करें आपको अपनी पूरी कोशिश करने की कोशिश करनी चाहिए कि डर को अपनी सफलता के लिए बाधा न दें। अपने भय का सामना करना उनमें से छुटकारा पाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।
  • यदि आप लोगों के सामने बोलने के बारे में चिंतित हैं, तो जितना अधिक आप अभ्यास करेंगे, उतना ही कम नर्वस होगा। नियुक्त दर्शकों के सामने यह करने से पहले अपने परिवार या दोस्तों के सामने अपने भाषण का अभ्यास करने की कोशिश करें यह आपको और अधिक विश्वास करने में मदद कर सकता है सुनिश्चित करें कि आपको अपनी प्रस्तुति के बारे में अपने प्रियजनों से प्रतिक्रिया मिलती है ताकि आप बड़े दिन से पहले किसी भी समस्या को ठीक कर सकें।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक सुधार करें आपका आत्मविश्वास अभी चरण 13
    3
    अभ्यास जारी रखें उन लक्ष्यों को याद रखें जो आपने निर्धारित किया है और हर दिन उन्हें लागू करना जारी रखता हूं। उन चीजों की जांच करें जो गलत हो गए और उन्हें सुधारने का प्रयास करें।
  • सीखने और सुधार करने के अवसरों के रूप में असफलताओं को देखें यह आपके आत्मविश्वास को लंबे समय तक बढ़ाएगा, क्योंकि आपके संभावित त्रुटियों का एक बेहतर समग्र परिप्रेक्ष्य होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com