ekterya.com

व्यायाम के माध्यम से अपने संतुलन में सुधार कैसे करें

थोड़ा संतुलन होने से सभी उम्र के लोगों को प्रभावित होता है और चोट लगने पर इसका कारण बन सकता है। बुजुर्ग लोगों को विशेष रूप से घायल होने की संभावना होती है जैसे घाटे और हिप फ्रैक्चर जो कि गरीब संतुलन और गरीब समन्वय से संबंधित हैं। संतुलन में सुधार करने के लिए व्यायाम आपको चोट के जोखिम को कम करने और अपने आत्मसम्मान को बेहतर बनाने में मदद करता है, साथ ही व्यायाम व्यायाम के पहले चरण के रूप में भी शामिल है जिसमें खींचकर और टोनिंग भी शामिल है।

चरणों

विधि 1
संतुलन के लिए सरल अभ्यास

सरल संतुलन अभ्यास के साथ शुरू करें जिसमें बहुत अधिक ताकत या सहनशक्ति की आवश्यकता नहीं होती है। लगभग किसी भी प्रकार की गतिविधि का उपयोग संतुलन में एक व्यायाम के रूप में किया जा सकता है, यहां तक ​​कि चलना भी। अपने दैनिक जीवन में संतुलन का सरल अभ्यास शामिल करें। अपने घर में संतुलन की गति बढ़ाएं और जब आप एक स्थान से दूसरे स्थान पर चलें

में सुधार-बैलेंस-थ्रू-व्यायाम-चरणीय-1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
इमेज शीर्षक में व्यायाम के माध्यम से संतुलन सुधार चरण 1
1
संतुलन रखने के लिए अपने हाथों का उपयोग किए बिना बैठकर खड़े हो जाओ अपने हाथों को अपने पक्ष में क्षैतिज रूप से विस्तारित रखें और अपने श्रोणि के साथ आगे बढ़ें। जब आप अपने आप को संतुलन उठाने के लिए उठें, तो अपने दोनों पैरों के बीच के वजन को जोड़ दें उसी तरह बैठें
  • में सुधार-बैलेंस-थ्रू-व्यायाम कदम-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    व्यायाम शीर्षक के माध्यम से व्यायाम संतुलन के माध्यम से सुधार चरण 2
    2
    जब आप सुपरमार्केट कतार में प्रतीक्षा करते हैं, तो अपने शरीर को संतुलित करने के लिए एक पैर पर खड़े रहें अपनी बाहों को शुरुआत में थोड़ा विस्तारित करें, फिर जब आपके संतुलन में सुधार होता है, तो हाथों को अपने हाथों में रखें।
  • में सुधार-बैलेंस-थ्रू-व्यायाम-चरणीय-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इमेज शीर्षक में व्यायाम के माध्यम से संतुलन बढ़ाएं चरण 3
    3
    एड़ी पर बैठकर और पैर की अंगुली से चलना। अपने बाएं पैर के पैर की उंगलियों के सामने अपने दाहिने पैर की एड़ी के द्वारा ताकि आपकी ऊँची एड़ी और आपकी उंगलियों लगभग स्पर्श हो। दोनों पैरों के साथ वैकल्पिक और दोहराएँ।
  • Video: Good Form VS. Bad Form (FIX IT NOW!)

    विधि 2
    संतुलन के लिए मध्यवर्ती अभ्यास

    जब आप उपरोक्त तकनीकों में सुधार करते हैं, तो नियमित रूप से अधिक संतुलन पर ध्यान केंद्रित करें। क्या ये शुरू करने के लिए प्रत्येक चरण के साथ 3 बार व्यायाम करता है, तब वृद्धि करें जब आपके संतुलन में सुधार होता है।

    में सुधार-बैलेंस-थ्रू-व्यायाम-चरणीय-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">

    Video: Academic Vocabulary University Students Must Know

    व्यायाम शीर्षक के माध्यम से व्यायाम के माध्यम से संतुलन सुधार चरण 4
    1
    एक वजन शिफ्ट के साथ शुरू करें अपने पैरों को अलग रखें और अपना वजन समान रूप से दोनों पैरों के बीच बांट लें। अपने बाएं पैर पर सभी वजन शिफ्ट करें और धीरे-धीरे अपने दाहिने पैर को मंजिल से ऊपर उठाएं। इस स्थिति में जितना हो सके रहें, कम से कम 30 सेकंड का प्रयास फर्श पर अपना पैर रखो और अन्य पैर के साथ व्यायाम करें
  • में सुधार-बैलेंस-थ्रू-व्यायाम-चरणीय-5.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इमेज शीर्षक में सुधार के माध्यम से संतुलन अभ्यास चरण 5



    2
    खड़े व्यायाम करना जारी रखें अपने पैरों को अलग रखें और दोनों पैरों पर समान रूप से वितरित वजन रखें। अपने कूल्हों पर अपने हाथों को अपने दाहिने पैर को ऊपर उठाने और घुटने के पीछे झुकना जितना आप कर सकते हैं, उतनी ही इस स्थिति में खड़े रहें। कम से कम 30 सेकंड की कोशिश कर रहा है फर्श पर अपना पैर रखो और अन्य पैर के साथ व्यायाम करें
  • विधि 3
    संतुलन के लिए उन्नत अभ्यास

    एक इष्टतम संतुलन रखने के लिए, उन्नत संतुलन रखने के लिए व्यायाम जोड़ें। ये एक बेहतर संतुलन हासिल करने के लिए संतुलन और ताकत का संयोजन करते हैं। ये अभ्यास शुरू होते हैं जब आप किसी ऑब्जेक्ट पर समर्थन और संतुलन बनाए रखते हैं। जब आपके संतुलन में सुधार, अभ्यास को संशोधित करता है और पर जब तक आप अपने हाथ और आँखें बंद कर का उपयोग किए बिना व्यायाम गुरु अपनी उंगलियों के साथ तो केवल एक हाथ से मेज पर पकड़,।

    1
    अपने पैरों के साथ एक मेज या कुर्सी के सामने खड़े हो जाओ। टेबल पर दो हाथों से पकड़ो और अपनी उंगलियों को अनुमति दें। 2 मिनट के लिए इस स्थिति में रहें और फिर धीरे धीरे अपनी ऊँची एड़ी के जूते को फर्श पर कम करें इस अभ्यास को 10 बार दोहराएं
  • में सुधार-बैलेंस-थ्रू-व्यायाम-चरणीय-6.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    व्यायाम शीर्षक के माध्यम से व्यायाम संतुलन के माध्यम से सुधार चरण 6
    2
    अपने पैरों के साथ एक मेज या कुर्सी के सामने खड़े हो जाओ। मेज पर दोनों हाथों से पकड़ो और ध्यान से सीने में अपने दाहिने घुटने को उठाएं, अपने कूल्हों को कमजोर कर लें और कमर को सीधे रखें 2 सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो और फिर खड़े स्थिति पर लौटें। इसे अपने बाएं पैर के साथ दोहराएं 2 पैरों को बदलना प्रति पैर 10 पुनरावृत्ति करना है।
  • में सुधार-बैलेंस-थ्रू-व्यायाम-चरणीय-7.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    व्यायाम शीर्षक के माध्यम से व्यायाम संतुलन के माध्यम से सुधार 7
    3
    एक मेज या कुर्सी के सामने खड़े रहें, 12 से 18 इंच की दूरी छोड़कर, अपने पैरों के साथ थोड़ा अलग। एक मेज पर पकड़ो, आगे झुकना और कूल्हे की ऊंचाई पर मोड़ो। अपने हिप को 45 डिग्री वाले कोण पर रखें, ध्यान से अपना दाहिना पैर बढ़ाएं और घुटने को सीधे रखने के लिए पीछे की तरफ बढ़ाएं। अपनी उंगलियों को इंगित न करें या शीर्ष को मोड़ो। 2 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें तो खड़े स्थिति पर लौटें। अपने दाहिने पैर से यह दोहराएं दो पैर वैकल्पिक और प्रति पैर 10 पुनरावृत्ति करते हैं।
  • में सुधार-बैलेंस-थ्रू-व्यायाम-चरणीय-8.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    व्यायाम शीर्षक के माध्यम से व्यायाम संतुलन के माध्यम से चरण 8
    4
    अपने पैरों के साथ एक मेज या कुर्सी के सामने खड़े हो जाओ। दोनों हाथों से मेज पर रखो, धीरे-धीरे घुटने झुकने के बिना एक तरफ अपने दाहिने पैर को ले जाएँ। अपनी सही उंगलियों को रखें, इस स्थिति को 2 सेकंड के लिए रखें और फिर खड़े स्थिति पर लौटें। अपने बाएं पैर से यह दोहराएं। दोनों पैरों के बीच वैकल्पिक और प्रति पैर 10 पुनरावृत्ति करना।
  • युक्तियाँ

    • जब आप इन बैलेंसिंग अभ्यासों के साथ शुरू करते हैं, तो किसी से पूछिए कि आपकी सहायता करने के लिए आस-पास है और अगर आपको चक्कर आती है तो आपको गिरने से रोकना पड़ता है

    Video: 12 Unexpected Habits That Help Balance Your Hormones Naturally

    चेतावनी

    • गंभीर संतुलन समस्याओं, चक्कर या किसी अन्य अस्थिरोग संबंधी समस्या से पीड़ित लोगों को किसी भी प्रकार के व्यायाम कार्यक्रम को शुरू करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com