ekterya.com

हल्दी के साथ अपने स्वास्थ्य में सुधार कैसे करें

हल्दी, भी curcumin के रूप में जाना, संक्रमण से लड़ने की, सूजन को कम, पाचन समस्याओं के साथ मदद और यहां तक ​​कि विशेष प्रकार के कैंसरों से लड़ने के सदियों के लिए इस्तेमाल किया गया है। यह भी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है और अपने शरीर मुक्त कण से लड़ने में मदद कर सकते हैं। आप इस पीले मसाला आहार, जो आप अपने दैनिक भोजन में हल्दी के स्वास्थ्य लाभ के लिए अनुमति देगा के साथ अपने खाना पकाने और पाक के लिए हल्दी जोड़ सकते हैं। तुम भी हर दिन अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने हल्दी की खुराक ले जा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
हल्दी की खुराक लें

हल्दी चरण 1 के साथ अपने स्वास्थ्य को सुधारने वाला चित्र
1
यदि आप एक वयस्क हो, तो हल्दी की सिफारिश की खुराक लें। वर्तमान में बच्चों के लिए हल्दी की खुराक पर कोई अध्ययन नहीं है, इसलिए उन्हें नहीं लिया जाना चाहिए। वयस्क कैप्सूल में हल्दी की खुराक ले सकते हैं, तरल निकालने में या टिंचर में।
  • कैप्सूल में 500 मिलीग्राम प्रति दिन हल्दी खाएं।
  • प्रति दिन तरल हल्दी निकालने के 30 या 90 बूंदों के अंदर घुमाएं
  • एक दिन में टिंचर के रूप में हल्दी के 15 या 30 बूंदों को खाएं।
  • हल्दी चरण 2 के साथ अपने स्वास्थ्य को सुधारने वाला चित्र
    2
    हल्दी की खुराक देखें जिसमें लिपिड होते हैं आपके शरीर में हल्दी को अवशोषित करने के लिए यह मुश्किल हो सकता है कि आप इसे स्वयं में लेते हैं जड़ीबूटी पानी में घुलनशील नहीं है और नतीजतन, 99% जड़ीबूटी आपके शरीर के माध्यम से कोई अवशोषण नहीं करेगी। लिपिड या वसा के साथ हल्दी की खुराक लेने से अवशोषण दर बढ़ जाती है।
  • हल्दी चरण 3 के साथ आपका स्वास्थ्य सुधारें शीर्षक वाला चित्र
    3
    यदि आप एंटीकोआगुलेंट्स लेते हैं तो हल्दी की खुराक न लें। हर्बल की खुराक सहित किसी भी हर्बल पूरक को लेने से पहले आपको डॉक्टर से बात करनी चाहिए। यदि आप एंटीकोआगुलेंट्स लेते हैं, जैसे वाफिरिन (कौमडिन), क्लॉपिडोोग्रेल (प्लेविक्स) और एस्पिरिन, तो आपको हल्दी की खुराक नहीं लेनी चाहिए। हल्दी की खुराक इन दवाओं के प्रभाव को मजबूत कर सकती है और इसलिए, आंतरिक रक्तस्राव के जोखिम में वृद्धि होगी।
  • तुम भी हल्दी की खुराक से बचने के लिए यदि आप दवाओं है कि पेट में एसिड को कम है क्योंकि यह इन दवाओं के साथ हस्तक्षेप और खतरनाक स्तर को पेट में एसिड के उत्पादन में वृद्धि कर सकते हैं रखना चाहिए। हल्दी की खुराक से बचें अगर आप (Tagamet) पेट में अम्ल सिमेटिडाइन निम्नलिखित ड्रग्स लेने, famotidine (Pepcid), रेनिटिडाइन (Zantac), esomeprazole (Nexium) और omeprazole (Prilosec) या lansoprazole (Prevacid)।
  • Video: सुबह खाली पेट हल्दी वाला पानी पिए और पाए चोकाने वाले फायदे || Benefits of Turmeric water

    हल्दी चरण 4 के साथ अपने स्वास्थ्य को सुधारने वाला चित्र

    Video: तेज दिमाग के लिए क्या खाना चाहिए - Tej dimag ke liye gharelu upay

    4
    यदि आप मधुमेह के लिए दवाएं लेते हैं तो हल्दी की खुराक से बचें हल्दी हाइपोग्लाइसीमिया या निम्न रक्त शर्करा के खतरे को बढ़ा सकते हैं, इसलिए यदि आप मधुमेह के लिए दवाएं लेते हैं तो आप इसे से बचना चाहिए।
  • विधि 2
    पाक और हल्दी के साथ पकाना

    हल्दी चरण 5 के साथ अपने स्वास्थ्य को सुधारने वाला चित्र
    1
    एक सुपरमार्केट में पूरी हजाली जड़ खरीदें हल्दी एक जड़ है जो अदरक जड़ की तरह दिखता है। यह अक्सर सुपरमार्केट और स्वास्थ्य खाद्य भंडार में पाया जाता है आप पूरे हल्दी जड़ थोक खरीद सकते हैं और फ्रिज में एक महीने के भीतर उपयोग के लिए इसे स्टोर कर सकते हैं।
    • हल्दी के सभी जड़ों को एक वायुरोधी कंटेनर में स्टोर करें, जड़ों के बीच साफ और सूखे पेपर तौलिए डाल दें। कागज़ के तौलिये को बदल दें जब वे सिक्त हो जाएं ताकि कवक जड़ों में प्रकट न हों।
  • हल्दी चरण 6 के साथ अपने स्वास्थ्य को सुधारने वाला चित्र
    2
    हल्दी का उपयोग करें आप स्थानीय सुपरमार्केट के स्पाइस गलियारे में हल्दी पाउडर पा सकते हैं। इसमें चमकदार पीला रंग होना चाहिए और आमतौर पर एक स्पष्ट ग्लास जार में आना चाहिए। आप हल्दी को ठंडा, अंधेरे स्थान में या मसालों के शेल्फ पर सीधे प्रकाश से दूर रख सकते हैं।



  • हल्दी चरण 7 के साथ अपने स्वास्थ्य को सुधारने वाला चित्र
    3
    करी के साथ और सूप के लिए तैयार किए गए खाद्य पदार्थों के लिए कैसरोल में हल्दी जोड़ें। एक छीलर के साथ जड़ से छील को निकालें और बारीकी से जड़ के रूप में आप एक अदरक जड़ या लहसुन के साथ होता है। फिर आप प्याज, गाजर और अजवाइन के साथ हल्दी जड़ निकाल सकते हैं। नारियल का दूध, साथ ही साथ अन्य सब्जियां, वसा के स्वस्थ स्रोत को जोड़ने के लिए, स्टॉज और करी के साथ तैयार किए गए खाद्य बनाने के लिए जोड़ें।
  • आप हल्दी जड़ को ताजा या जमीनी जड़ के रूप में जोड़ सकते हैं, सूप को मसाला आधार के रूप में कार्य कर सकते हैं। नूडल्स या नारियल के दूध सूप के साथ चिकन सूप के लिए कुछ हल्दी जोड़ें।
  • हल्दी चरण 8 के साथ अपने स्वास्थ्य को सुधारने वाला चित्र
    4
    जैतून का तेल और हल्दी के साथ भुना हुआ भुना हुआ हल्दी का काली मिर्च का स्वाद ग्रील्ड सब्जियों के साथ अच्छा है और सब्जियों के साथ व्यंजनों को गहराई देता है। फूलगोभी को जैतून का तेल, हल्दी, जीरा और थोड़ा ताजा काली मिर्च के साथ भुनाएं। फिर आप एक स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन प्राप्त करने के लिए भुना हुआ फूलगोभी को क्विनो पर रख सकते हैं जो आपको संतुष्ट छोड़ देगा।
  • हल्दी और जीरा के साथ भुना हुआ फूलगोभी का नुस्खा यहां पाया जा सकता है: https://thekitchn.com/recipe-cauliflower-steaks-recipes-from-the-kitchn-195541.
  • हल्दी चरण 9 के साथ अपने स्वास्थ्य को सुधारने वाला चित्र
    5
    हल्दी में sauteded व्यंजन में उपयोग करें आप चिकन या बीफ सॉट में हल्दी डाल सकते हैं, साथ ही टोफू सॉटिंग में भी। हल्दी गर्म व्यंजन के लिए एक गर्म स्वाद जोड़ता है और हल्का सॉस वाले फ्लेवर के साथ फिट बैठता है।
  • हल्दी के साथ चिकन हलचल के लिए नुस्खा यहां पाया जा सकता है: https://seniorlifestyle.com/5-turmeric-recipes-combat-alzheimers/.
  • हल्दी चरण 10 के साथ अपने स्वास्थ्य को सुधारने वाला चित्र
    6
    हल्दी को अपनी सुबह में हिलाएं। यदि आप एक शेक के साथ सुबह शुरू करने के लिए करते हैं, तो आपको अपने अगले सुबह शेक में हल्दी जोड़ने पर विचार करना पड़ सकता है गाजर, रास्पबेरी, goji जामुन और नारियल के दूध या बादाम के दूध के साथ एक चिकन के लिए 1/8 जमीनी हल्दी जोड़ें। आप जमीनी हल्दी के बजाय ताजा हल्दी का उपयोग कर सकते हैं। हिला के अन्य प्रकार अक्सर हल्दी के स्वाद को छिपाने के लिए करते हैं।
  • हल्दी चरण 11 के साथ अपने स्वास्थ्य को सुधारने वाला चित्र

    Video: सुबह खाली पेट हल्दी का पानी पीने के हैरान कर देने वाले फायदे

    7
    हल्दी चाय बनाओ हल्दी का उपभोग करने के लिए हल्दी चाय का एक अच्छा तरीका है, खासकर यदि आप बीमारी या ठंड से लड़ रहे हैं।
  • आप पानी की एक कप में उबलते अदरक और हल्दी 1/4 चम्मच जमीन हल्दी 1/4 चम्मच जमीन अदरक से चाय बना सकते हैं। चाय 10 मिनट के लिए चूल्हे पर उबाल। फिर, एक छोटे से दूध या सोया दूध जोड़ने तो एक कप चाय में चाय तनाव। स्वाद के लिए शहद या चीनी जोड़ें।
  • हल्दी चरण 12 के साथ अपने स्वास्थ्य को सुधारने वाला चित्र
    8
    हल्दी के साथ गर्म चॉकलेट की कोशिश करो गर्म और मसालेदार पेय बनाने के लिए आप हल्दी को गर्म चॉकलेट में जोड़ सकते हैं
  • दूध की 1 कप, नारियल का दूध, 1 बड़ा चम्मच कोको पाउडर चीनी, 2 चम्मच शहद, 1/4 चम्मच जमीन हल्दी के साथ बादाम दूध गठबंधन (या 1/2 चम्मच कसा हुआ ताजा जड़ हल्दी) और एक छोटे सॉस पैन में 1/4 चम्मच दालचीनी। मिश्रण उबाल और हलचल जब तक मसाले और कोको अच्छी तरह से संयुक्त।
  • Video: 7 Reasons Everyone Should Drink Warm Turmeric Water Every Morning - Turmeric Health Benefits

    हल्दी चरण 13 के साथ अपने स्वास्थ्य को सुधारने वाला चित्र
    9
    हल्दी केक तैयार करें हल्दी केक मध्य पूर्वी व्यंजनों में लोकप्रिय है, क्योंकि यह स्वादिष्ट, शाकाहारी और आसान है। इसमें हल्दी की विशिष्ट चमकदार पीले रंग का रंग है, और आमतौर पर केक के प्रत्येक हिस्से के बीच में पिस्ता के साथ परोसा जाता है।
  • केक हल्दी की जरूरत बनाने के लिए तीन कप आटा, 2/3 कप चीनी 1 चम्मच जमीन हल्दी को ऊपर उठाने, 1 1/2 कप नारियल चीनी, वनस्पति तेल का 3/4 कप, 1 मार्च flaked sugared बादाम, नारियल का दूध या सोया दूध, 1 बड़ा चम्मच ताहिनी और एक गार्निश के रूप खोलीदार पिस्ता नट्स के / 4 कप।
  • 176 डिग्री सेल्सियस (350 डिग्री फारेनहाइट) के लिए ओवन को प्रीहाट कर शुरू करें। फिर, ताहिनी के साथ 11 x 7 बेकिंग डिश के आधार और पक्ष को कवर करें।
  • एक बड़े मिश्रण के कटोरे में, आटा, चीनी, हल्दी, कटा हुआ नारियल और थोड़ी नमक को मिलाएं। सुनिश्चित करें कि सामग्री अच्छी तरह से मिश्रित हो गई है।
  • वनस्पति तेल और दूध जोड़ें जब तक वे गठबंधन तक सामग्री को हरा दें, सावधान रहें कि उन्हें बहुत ज्यादा मिश्रण न करें।
  • तैयार बेकिंग डिश में पास्ता डालो और पिस्ता के साथ केक के शीर्ष को सजाने के लिए। प्रीइएटेड ओवन में 45 मिनट के लिए केक सेंकना। इसे काटने और इसे सेवारत करने से पहले इसे 15 मिनट के लिए व्यवस्थित करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com