ekterya.com

स्ट्रोक के बाद आपकी मेमोरी में सुधार कैसे करें

फैलाव संज्ञानात्मक कार्य में अपर्याप्तता उत्पन्न कर सकता है स्ट्रोक के बाद पहले कई महीनों में इन दुष्प्रभावों में से कई सुधार होंगे, लेकिन आपकी याददाश्त पहले की तरह अच्छी नहीं हो सकती है। यदि हां, तो आपको मस्तिष्क समारोह में सुधार करने की कोशिश में स्मृति की कमी का सामना करना सीखना होगा। यदि आप मेमोरीकरण तकनीकों (जैसे एसोसिएशन और विज़ुअलाइज़ेशन) का उपयोग करते हैं, तो आप स्ट्रोक के बाद अपनी मेमोरी ठीक कर सकते हैं, अगर आप सब कुछ नीचे लिखते हैं और इसे दोहराते हैं, और यदि आप मेडिकल ध्यान रखना चाहते हैं

चरणों

विधि 1
मेमोरी में सुधार करने के लिए टेस्ट रणनीतियों

एक स्ट्रोक चरण 1 के बाद आपकी मेमोरी पुनः प्राप्ति वाली छवि
1
मेमोरी द्वारा एसोसिएशन का उपयोग करें कभी-कभी, आप कुछ और आसानी से याद कर सकते हैं यदि आप उस तत्व से लिंक करते हैं जो आप जानते हैं। फैल के कारण कुछ प्रकार की स्मृति हानि के साथ यह उपयोगी हो सकता है एसोसिएशन का मुद्दा कुछ ऐसा होना चाहिए जो आप पहले से जानते हैं और आप आसानी से याद रख सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप उन तिथियों को लिंक कर सकते हैं जिन्हें आपको पता होना चाहिए। यह क्रिसमस या आपके जन्मदिन की तरह छुट्टी हो सकती है आपको याद हो सकता है कि आपका जन्मदिन या वेलेंटाइन डे के एक महीने के बाद आपके पास 2 सप्ताह का समय है।
  • उन तत्वों के नामों को लिंक करें, जिन्हें आप जानते हैं अगर किसी व्यक्ति को आप जानते हैं कि एक प्रसिद्ध चरित्र के समान नाम है, तो आपको इसका उपयोग संघ के रूप में करना चाहिए। उपस्थिति और लोगों के नाम को याद करने के लिए विवरण का उपयोग करें। आपको बिली, गोरा-बालों वाला लड़का - राहेल, लाल बालों वाली लड़की - या टेड, लंबा लड़का जैसे कुछ याद कर सकते हैं।
  • एक स्ट्रोक चरण 2 के बाद अपनी मेमोरी पुनः प्राप्ति वाली छवि
    2
    बातें करने के लिए बास जो आपको याद है यदि आपके पास कुछ करना है और आप उन्हें याद नहीं रख सकते हैं, तो आपको उन्हें उन लोगों के साथ जोड़ना चाहिए जिन्हें आप याद करते हैं। यह कार्य को और अधिक पहचानने के लिए उपयोगी हो सकता है और इसलिए इसे याद करना शुरू कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप हमेशा सुबह अंडे या जई खाते हैं, तो आप अंडा बॉक्स या दलिया के कंटेनर में एक चिपचिपा नोट रख सकते हैं जैसे "आपकी दवा ले लो" या "बिल्ली फ़ीड"।
  • साथ ही, आप दूसरों के करीब कुछ ऑब्जेक्ट रख सकते हैं जो आप दैनिक आधार पर उपयोग करते हैं। यदि आप हर दिन टेलीविज़न रिमोट कंट्रोल का उपयोग करते हैं, तो आप ऑब्जेक्ट के बगल में अपनी गोलियां या बिल्ली का भोजन रख सकते हैं।
  • एक स्ट्रोक चरण 3 के बाद रीमेनेस आपकी मेमोरी शीर्षक वाली छवि

    Video: ब्रेन स्ट्रोक रिकवरी टाइम ||Brain Stroke Recovery Time in Hindi || دماغ اسٹرو وصولی

    3
    वस्तुओं को विज़ुअलाइज़ करें अपनी याददाश्त को सुधारने का एक और तरीका यह है कि आप क्या याद रखना चाहते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको मन में एक छवि बनानी पड़ेगी जो आपको याद रखना चाहती है। अपने आप को अतीत की स्मृति में कल्पना करो यदि आप यह याद रखना चाहते हैं कि आपको बाद में कुछ करना होगा, तो आपको इस गतिविधि को अपनाया जाएगा।
  • अजीब विवरण शामिल करें जब आप कुछ याद रखें जो आपको बाद में करना चाहिए, क्योंकि यह आपको बेहतर याद रखने में सहायता कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपको अपने मित्र से मिलना है, तो आप कल्पना कर सकते हैं कि ड्राइविंग के बजाए आप एक अजीब संगठन पहनकर या घोड़े की सवारी करके करते हैं।
  • Video: दिमाग को Computer की तरह तेज करने के उपाय Amazing Remedies for Boost Brain Power Make Mind Sharp

    एक स्ट्रोक चरण 4 के बाद रीमेनेस आपकी मेमोरी शीर्षक वाली छवि
    4
    पुनरावृत्ति का उपयोग करें आप जानकारी को आत्मसात करने और पुनरावृत्ति के माध्यम से इसे याद करने का प्रयास कर सकते हैं। आपको इसे दोहराना होगा, इसे लिखना होगा और उसे बार-बार पढ़ना होगा। जब तक आपको जानकारी जानने की ज़रूरत है, तब तक दिन में कई बार ऐसा करो।
  • जानकारी को पढ़ने या दोहराते हुए, आपको इसे अपने शब्दों से समझाए जाने की कोशिश करनी चाहिए। यह मस्तिष्क में एक अलग प्रक्रिया होगी, जो इसे अध्ययन करने के बाद जानकारी जानने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • एक स्ट्रोक चरण 5 के बाद आपकी मेमोरी पुनः प्राप्ति वाली छवि
    5
    कुछ नया प्रयास करें संज्ञानात्मक कार्य में सुधार स्मृति में सुधार की प्रक्रिया का एक हिस्सा है। इसे प्राप्त करने के लिए, आपको मस्तिष्क को उत्तेजित करना होगा। आप ऐसा कर सकते हैं यदि आप नई चीजों की कोशिश करते हैं जो आपको अज्ञात जानकारी सीखने और नई चीजें करने के लिए मजबूर करते हैं।
  • एक नया शौक जो आपके मस्तिष्क और आपके शरीर के लिए फायदेमंद है कोशिश करें आप बगीचे को पेंट, पकाना या तय कर सकते हैं
  • मस्तिष्क को उत्तेजित करने और अपने कार्य को सुधारने के लिए शारीरिक गतिविधि उपयोगी हो सकती है आप एक ऐसी गतिविधि कर सकते हैं जैसे कि ताई ची, तैराकी या प्रकृति में चलता है
  • एक स्ट्रोक चरण 6 के बाद अपनी मेमोरी पुनः प्राप्ति वाली छवि
    6
    संगीत सुनें संगीत कई मायनों में मस्तिष्क की सहायता कर सकता है। आपको ध्यान देना होगा, शब्दों को सुनना, भावनात्मक और शाब्दिक अर्थ को समझना होगा, और याद रखना चाहिए कि आपने क्या सुना है। संगीत सुनने के दौरान आप यह सब आसानी से कर सकते हैं
  • इसे हर दिन करने का प्रयास करें एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि 2 महीने की अवधि के लिए रोज़ाना संगीत सुनने वाले मरीज़ों में उनकी स्मृति और ध्यान में सुधार करने में सक्षम थे।
  • इसके अलावा, संगीत आराम है, जो मस्तिष्क के लिए फायदेमंद है। यदि आप इसे आराम करते हैं, तो यह चिकित्सा और मस्तिष्क समारोह में सुधार करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • एक स्ट्रोक चरण 7 के बाद अपनी मेमोरी पुनः प्राप्ति वाली छवि
    7
    Acronyms का उपयोग करें यादगार याद रखने के लिए यह उपयोगी हो सकता है। संक्षेप शब्दों को शब्दों के साथ लिखे शब्दों को एक शब्द बनाने के लिए याद रखना आसान होता है आपको केवल एक पूर्ण वाक्य के बजाय अक्षांश के अक्षर याद रखना चाहिए।
  • कल्पना कीजिए कि हर बुधवार को आपको किराने की दुकान पर जाना चाहिए, आपको टीएटीएम (हर बुधवार को किराने की दुकान) याद है। यदि आप शुक्रवार को अपने बच्चों के साथ रात के खाने के लिए जाते हैं, तो आप CHV याद कर सकते हैं (शुक्रवार को अपने बच्चों के साथ रात का खाना)।
  • विधि 2
    स्मृति के नुकसान के साथ काम करना

    एक स्ट्रोक चरण 8 के बाद रीमेनेस आपकी मेमोरी शीर्षक वाली छवि



    1
    महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करें यदि आप लिखते हैं कि आपको क्या याद रखना है, तो यह विभिन्न तरीकों से उपयोगी हो सकता है कुछ लोग चीजें याद कर सकते हैं यदि वे उनके बारे में सोचते हैं और उन्हें लिखते हैं इसके अलावा, अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपके पास जानकारी भूल जाने पर जानकारी होगी।
    • एक नोटबुक में महत्वपूर्ण जानकारी लिखें इसमें फ़ोन नंबर, नाम, दिनांक, अपॉइंटमेंट्स, प्रत्येक दिन काम करने वाली चीजों की सूची, आप जो दवाएं लेते हैं या जो भोजन आपको खाने चाहिए उन्हें शामिल कर सकते हैं।
    • नोटबुक को उस स्थान पर रखें जहां आपको याद है। यदि आप अपना स्थान नहीं याद कर सकते हैं, तो आपको इसे रोजाना देखने की जरूरत है, जैसे कि रसोई काउंटर या कॉफी टेबल पर।
  • एक स्ट्रोक चरण 9 के बाद रीमेनेस आपकी मेमोरी शीर्षक वाली छवि

    Video: दिमाग को Computer की तरह दौड़ायेंगे ये घरेलू उपाय Home Remedies for Boost Brain Power

    2
    एक दिनचर्या करें स्मृति को बेहतर बनाने के लिए रूटीन उपयोगी हो सकते हैं, क्योंकि आप हर रोज एक ही कार्य दोहराते हैं। इसमें आपको जो दिन करना चाहिए, वह सब कुछ शामिल होना चाहिए, जैसे कि सुबह की गतिविधियां, आपको जो कार्य करना चाहिए और आपको सोते समय क्या करना चाहिए
  • नोटबुक में अपना रूटीन लिखें इसे रेफ्रिजरेटर के दरवाज़े में रखकर रखें। यह तब तक उपयोगी होगा जब तक आप इसे याद नहीं रख सकें।
  • एक स्ट्रोक चरण 10 के बाद रीमेनेस आपकी मेमोरी शीर्षक वाली छवि
    3
    पर्याप्त आराम करो एक स्ट्रोक पीड़ित होने के बाद, मस्तिष्क को ठीक करना होगा। यह शरीर को बहुत प्रभावित करेगा, इसलिए आपको चीजों को अधिक शांति से लेना होगा। यदि आप पर्याप्त आराम करते हैं, तो यह सुनिश्चित करेगा कि आप मस्तिष्क को अधिभार न लें। यदि आप बिछाते हैं, तो यह आपकी एकाग्रता और ध्यान में सुधार लाएगा, जिससे आप बेहतर याद कर सकते हैं।
  • जब भी आपको इसकी ज़रूरत होती है तो दिन के दौरान ब्रेक लें। यदि यह सामान्य से कम चीजें करने का मतलब है, तो इसके साथ कोई समस्या नहीं होगी। अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें
  • रात में अच्छी तरह सो जाओ आपको हर रात 7 से 9 घंटे सोना चाहिए।
  • एक स्ट्रोक चरण 11 के बाद रीमेनेस आपकी मेमोरी शीर्षक वाली छवि
    4
    ध्यान दें स्मृति में सुधार करने के लिए आप जो कदम उठा सकते हैं, उनमें से एक यह है कि आप सभी के चारों ओर ध्यान दें। मेमोरी समस्या अक्सर ध्यान की कमी से संबंधित होती है जानकारी को याद करने के लिए, आपको इसके बारे में ध्यान देना होगा।
  • आप सभी के चारों ओर ध्यान देना शुरू करें आपको उन महत्वपूर्ण बातों के साथ शुरू करना चाहिए जिन्हें आपको याद रखना चाहिए, जैसे कि कोई नियुक्ति या जानकारी जिसे आपने दिया है
  • आप किसी भी व्यक्ति की शर्ट के रंग या टीवी पर किसी ने क्या कहा, जैसे कोई बात नहीं है, याद भी कर सकते हैं।
  • एक स्ट्रोक चरण 12 के बाद अपनी मेमोरी पुनः शीर्षक वाली छवि
    5
    बहुत मुश्किल कोशिश मत करो स्ट्रोक के बाद रिकवरी मुश्किल है आप अधिक तेज़ी से सुधार करने का प्रयास करना चाहते हैं, लेकिन यह उपयोगी नहीं हो सकता है आपको धैर्य रखना चाहिए और आपके लिए अच्छा होना चाहिए। अगर आपको थका हुआ हो तो आपको ब्रेक लेना होगा। यह आराम करने के लिए उपयोगी होगा और आपके शरीर और मस्तिष्क को ठीक करने दें।
  • अपने आप पर बहुत मुश्किल मत बनो या अपने आप को हताश अगर आप तुरंत सब कुछ याद नहीं है। मेमोरी वसूली एक लंबी प्रक्रिया हो सकती है अपने आप को ख्याल रखने के दौरान प्रयास करने और उसे नियंत्रित रखें
  • आपको अपने परिवार और दोस्तों से मदद के लिए पूछना चाहिए जब आपको इसकी ज़रूरत होती है यह महत्वपूर्ण होगा कि आप अपने प्रियजनों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखें और उन्हें बताएं कि वे आपकी सहायता कैसे कर सकते हैं।
  • विधि 3
    चिकित्सा सहायता का अनुरोध करें

    एक स्ट्रोक चरण 13 के बाद अपनी मेमोरी पुनः प्राप्तांक छवि

    Video: जियो फोन में फोटो कैसे बनाएं - JioPhone Editing

    1
    डॉक्टर से बात करें यदि आपको स्ट्रोक के बाद मेमोरी समस्याएं आती हैं, तो डॉक्टर के पास एक नियुक्ति बुक करनी चाहिए और उसे बताएं कि आपकी किस प्रकार की समस्याएं हैं। वह आपको यह सुनिश्चित करने के लिए जांच करेगा कि स्मृति हानि एक अंतर्निहित समस्या के कारण नहीं है।
    • यदि वह किसी अंतर्निहित कारण की पहचान नहीं करता है, तो वह एक संज्ञानात्मक मूल्यांकन करेगा जो स्मृति समस्या की सीमा को मापता है।
  • एक स्ट्रोक चरण 14 के बाद रीमेनेस आपकी मेमोरी शीर्षक वाली छवि
    2
    एक व्यावसायिक चिकित्सक के पास जाओ जब आप स्ट्रोक से उबर लेते हैं तो यह विशेषज्ञ बहुत उपयोगी हो सकता है वह आपकी संज्ञानात्मक क्षमता में अपर्याप्तता से निपटने के लिए रणनीतियों को सिखाने में सक्षम होगा, साथ ही साथ स्मृति को सुधारने के लिए तकनीकें।
  • वह आपको महत्वपूर्ण बातें लिखने, दैनिक रिमाइंडर का उपयोग करने या घर पर नोट्स छोड़ने जैसी गतिविधियां करने के लिए प्रोत्साहित करके स्थिति से निपटने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • एक स्ट्रोक चरण 15 के बाद अपनी मेमोरी रिटेन करें
    3
    यह एक विशेषज्ञ के पास जाने का विकल्प पर विचार करता है अगर आपकी स्मृति में सुधार नहीं होता है या आपका भाषण प्रभावित होता है तो आपको एक के साथ एक नियुक्ति बुक करनी पड़ सकती है एक neuropsychologist आप संज्ञानात्मक समारोह, एकाग्रता और स्मृति की समस्याओं से निपटने में मदद कर सकते हैं।
  • एक भाषण रोगविज्ञानी स्ट्रोक के बाद मौखिक स्मृति और संचार कौशल को पुनर्प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com