ekterya.com

कैसे गरिमा के साथ मरने के लिए

एक टर्मिनल बीमारी का पता लगाना कभी आसान नहीं होता है शांति और गरिमा के साथ मरने को पूरा करने का एक मुश्किल लक्ष्य हो सकता है यह बहुत मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप कुछ निर्णय कर सकते हैं जो आपको अंत में गरिमा महसूस करने की अनुमति देगा। यह आवश्यक होगा कि आप अपनी भावनाओं को आत्मसात करें और अपने आप को उन लोगों से भरें जो आपकी सहायता करते हैं। इस प्रक्रिया को अधिक संतोषजनक बनाने के लिए आप कई कदम उठा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने भौतिक विकल्पों को ध्यान में रखें

निदान छवि मल्टीपल स्केलेरोसिस चरण 1 का निदान करें
1
अपने निदान को समझें एक टर्मिनल बीमारी का निदान मिलने पर, आपको अभिभूत और परेशान महसूस होगा, जो समझ में आ जाएगा। यह सामान्य है जानकारी को आत्मसात करने के लिए कुछ दिनों (या समय की आवश्यकता है) लें। चिकित्सक से निदान के बारे में आपको बताने के लिए फिर से पूछें जब आप ऐसा करने में सक्षम महसूस करते हैं। बहुत सारे सवाल पूछिए, जैसे उपचार के विकल्प और आपके पूर्वानुमान के बारे में विशिष्ट जानकारी।
  • डॉक्टर से बात करने के लिए आप के साथ रहने के लिए किसी परिवार के सदस्य या करीबी दोस्त से पूछें। कई बार, जब लोग अपने स्वयं के स्वास्थ्य के बारे में बात करते हैं तो लोगों को डर लगता है आपका मित्र आपका वकील हो सकता है और सुनिश्चित करें कि आप प्रश्न पूछें और नोट्स ले लें
  • इंजेक्शन का डर शीर्षक शीर्षक छवि 15
    2
    अपने कानूनी विकल्पों को जानें संयुक्त राज्य अमेरिका में यूयू।, चिकित्सा सहायता से आत्महत्या एक विकल्प है जो कई टर्मिनल रोगियों को ध्यान में रखते हैं। यह कई राज्यों में उपलब्ध एक विकल्प है, लेकिन पूरे देश में नहीं। यदि यह विकल्प आपकी रुचि रखते हैं, तो अगर आप इसे एक्सेस कर सकते हैं तो डॉक्टर से जांच लें। वर्तमान में, कई राज्य "हक़ीक़त के साथ मौत" नामक कानून पारित करने के विकल्प पर विचार करते हैं।
  • अपने परिवार के साथ इस विकल्प के बारे में बात करें बहुत से लोग आत्महत्या में चिकित्सा सहायता से रूचि महसूस करते हैं, क्योंकि यह उनकी मृत्यु प्रक्रिया पर अधिक नियंत्रण रखने की अनुमति देता है।
  • इमेज शीर्षक से दी डायफिंग द डायिंग चरण 1
    3
    खाते में दर्दनिवारक देखभाल करें जब आप मौत का सामना करते हैं, तो दर्दनाशक देखभाल एक अन्य विकल्प होता है जिसे आप सोच सकते हैं। ये आपकी बीमारी का इलाज नहीं करेंगे - इसके बजाय, वे आपको अपने आखिरी दिनों के दौरान जितना संभव हो सके महसूस कर सकेंगे। कई मामलों में, रोगी के घर में दर्दनिवारक देखभाल की जाती है बहुत से लोग अपने घर को आराम करने के लिए एक अधिक आरामदायक जगह मानते हैं और प्रक्रिया को स्वीकार करते हैं। पेलिएएटिव केयर कर्मचारी दिन में 24 घंटे, सप्ताह में 7 दिन उपलब्ध हैं, जिससे आप की जरूरत होती है।
  • इसी तरह, उपशामक देखभाल कार्यक्रम हैं जो घर के बाहर आपकी देखभाल करते हैं आप अपने क्षेत्र में एक से अधिक प्रोग्राम ढूंढ सकते हैं। आपके लिए सही तरह की देखभाल का चयन करने से पहले बहुत सारी जानकारी प्राप्त करने में संकोच न करें।
  • विस्मना आपका क्रश चरण 1 शीर्षक वाली छवि

    Video: इन 4 नाम वाली लड़कियों को सोच-समझकर बनाना गर्लफ्रेंड बहोत परेशान करती हैं ये

    4
    किसी प्रियजन को आपकी इच्छाएं व्यक्त करें यद्यपि यह बहुत मुश्किल है, आपको अपनी मृत्यु की योजनाओं के बारे में किसी प्रिय व्यक्ति से बात करना होगा। इसमें अग्रिम दिशाएं देने के होते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप घर पर उपशामक देखभाल पसंद करते हैं, तो आपको स्पष्ट रूप से अपने परिवार को बता देना चाहिए। आपकी बीमारी की प्रगति होने पर, आपके पास आपके विकल्प संवाद करने में अधिक मुश्किल हो सकती है। अपने निदान के तुरंत बाद एक योजना बनाने की कोशिश करें, भले ही यह भावनात्मक रूप से बहुत मुश्किल हो सकता है
  • आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि किसी पारिवारिक सदस्य या विश्वसनीय दोस्त की आपकी कानूनी शक्ति है। यदि आप अक्षम हो जाते हैं तो इससे आपकी ओर से निर्णय लेने की अनुमति मिल जाएगी।
  • अपनी शक्ति के वकील को स्थानांतरित करने के कानूनी पहलुओं पर आपको सलाह देने के लिए अपने क्षेत्र में एक वकील से संपर्क करें
  • इमेज शीर्षक से दी डायफिंग द डायिंग चरण 2
    5
    अपनी शारीरिक सीमाओं का सामना करें अक्सर, शारीरिक स्वास्थ्य की गिरावट एक टर्मिनल बीमारी के साथ होती है। आप देख सकते हैं कि आपका शरीर तेजी से बिगड़ता है और आप अपने खुद के सामान्य कार्यों को पूरा नहीं कर सकते। इस प्रक्रिया के सबसे कठिन भागों में से एक आपके लिए सामान्य गतिविधियों को पूरा करने के लिए दूसरों पर निर्भर होने में सक्षम है और साथ ही साथ आपकी गरिमा को बनाए रखें।
  • अपने देखभालकर्ता को सावधानीपूर्वक चुनें यदि आप एक पेशेवर किराया करने जा रहे हैं, तो आपको साक्षात्कार प्रक्रिया के दौरान देखभाल की उनकी शैली के बारे में पूछना चाहिए। आपको किसी को स्नेही और दयालु मिलना चाहिए, लेकिन वह संरक्षक नहीं है।
  • यदि आपने एक मित्र या परिवार के सदस्य को अपने देखभालकर्ता के रूप में निर्दिष्ट करने का फैसला किया है, तो आप उसके साथ एक खुला बातचीत कर सकते हैं, जबकि आप अभी भी कर सकते हैं समझाएं कि आपके लिए यह गरिमा है कि आप अपनी गरिमा बनाए रखें और आप वयस्क के रूप में आपसे बात करना जारी रखना चाहते हैं, और कभी भी आप को "बेबी" के रूप में नहीं मानना ​​चाहिए। लोगों से देखभाल करने के बारे में कुछ लेख पढ़ने के लिए उससे पूछें इस प्रयोजन के लिए डॉक्टर आपको कुछ पर्याप्त स्रोत प्रदान कर पाएंगे
  • एक व्यक्ति जिसका उपयोग एक व्हीलचेयर चरण 1 का उपयोग करता है
    6

    Video: रामायण जब भरत ने हनुमान जी पर ब्रह्मास्त्र चलाया | भरत-हनुमान मिलाप | RAMAYAN HD

    आशा करते हैं कि आप अपनी आजादी का हिस्सा खो देंगे। आप सामना कर सकते हैं एक और कठिनाई अपनी आजादी का हिस्सा खो रही है उदाहरण के लिए, आपकी बीमारी और आपकी दवाइयों के आधार पर, यह संभव है कि आप अपनी कार को ड्राइव करने में सक्षम नहीं होंगे। स्वतंत्रता की इस तरह की हानि बहुत निराशाजनक हो सकती है, खासकर जब आप पहले से ही कई भावनात्मक परिवर्तनों से निपटेंगे।
  • अपने जीवन के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित रहने के लिए एक आभार पत्रिका लिखना प्रारंभ करें अगर आप हर दिन कुछ चीजें लिखते हैं जो आपको आभारी महसूस करते हैं, तो यह आपकी भलाई में सुधार कर सकती है और आपको खुश कर सकती है। उदाहरण के लिए, आप गर्म कप के प्याले के लिए कृतज्ञता महसूस कर सकते हैं, किसी प्रियजन के साथ वार्तालाप कर सकते हैं, या एक सुंदर सूर्यास्त का आनंद ले सकते हैं।
  • एक सहायता समूह में शामिल होने के लिए आपको याद रखने में सहायता करें कि आप अकेले नहीं हैं I आप स्वतंत्रता खोने के बारे में सोचते हैं कि आप सहायता समूह के अन्य सदस्यों के साथ चैट कर सकते हैं, और आप यह पता लगा सकते हैं कि उन्होंने इसके साथ काम करने के लिए क्या किया है।
  • विधि 2
    मनोवैज्ञानिक प्रभावों से निपटना

    सीओज़ विथ लॉस एंड पेन चरण 2
    1



    अपने दुःख को आत्मसात करना जब एक टर्मिनल निदान का सामना करना पड़ता है, तो आपको बहुत सी भावनाओं से निपटना होगा ऐसा लगता है कि उनमें से एक दंड है, जिसे आप महसूस करेंगे कि आप इस तथ्य को स्वीकार करते हैं कि आपके अंतिम क्षण के लिए समय सीमा होगी। अपने आप पर दया करें और अपनी भावनाओं को अवशोषित करने में थोड़ा समय व्यतीत करें। आपको ध्यान रखना चाहिए कि महसूस करने का कोई "सही" रास्ता नहीं है। प्रत्येक व्यक्ति को अलग-अलग खबर सामने आती है, और इसमें कोई समस्या नहीं होती है।
    • पहले कुछ दिनों के दौरान, ऐसा लग सकता है कि आपकी भावनाएं एक पल से दूसरे में बदल जाती हैं। आप के लिए क्रोध, अस्वीकृति, भय और उदासी महसूस करना सामान्य है। आप जो भी महसूस करते हैं उसे स्वीकार करें और ध्यान रखें कि यह समझ में आता है।
  • छवि शीर्षक से स्वयं प्रतिबिंबित चरण 1
    2
    अपनी चिंताओं के साथ डील करें चिंता आप महसूस कर सकता है सबसे मजबूत भावनाओं में से एक है। यह तर्कसंगत है कि आप मरने की चिंता करते हैं और आपके प्रस्थान के बाद क्या होगा। अनुसंधान बताता है कि चिंता को कम करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक यह है कि आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं। अपने दुःख को आत्मसात करने के लिए एक समय होने के बाद, आप अपनी देखभाल के विकल्पों को प्रतिबिंबित करना शुरू कर सकते हैं और आपके द्वारा छोड़ने के लिए योजना बना सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, जब आप अपने जीवन के समय के लिए छोड़ दिया है, तो आप उस चिकित्सा उपचार और देखभाल का चयन करना शुरू कर सकते हैं, जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं। आपको कई विकल्पों पर विचार करना चाहिए और चुनना चाहिए कि आप सबसे अधिक आराम से क्या सोचते हैं।
  • आपका कुत्ता चरण 1 के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली छवि
    3
    जीवन का आनंद लेने के तरीकों की खोज करें आपका निदान यह बता सकता है कि आपके पास दिन, सप्ताह, महीनों या जीवन काल के जीवन बचा है। यदि आप टर्मिनल बीमारी के निदान के साथ रहते हैं, तो कुछ और पर ध्यान केंद्रित करना बहुत कठिन हो सकता है हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आखिरी दिनों में अपना जीवन जीने की कोशिश करें। उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें जो आप अभी भी कर सकते हैं, और सुनिश्चित करें कि आप अपने प्रियजनों के साथ समय बिताते हैं।
  • यदि आप बाहर जाना चाहते हैं, तो हर दिन सूर्य के प्रकाश का आनंद लें। किसी मित्र या परिवार के सदस्य से जब आप ऐसा करने की तरह महसूस करते हैं तो अपने साथ छोटे चलने के लिए कहें
  • अपने पूर्वानुमान के बावजूद, कई बार आप अभी भी स्वस्थ महसूस कर सकते हैं। यदि यह मामला है, तो उन गतिविधियों को पूरा करने में संकोच न करें जो आपने हमेशा से प्रयास करना चाहते हैं उदाहरण के लिए, आप हमेशा विदेश यात्रा करना चाहते हैं यदि चिकित्सक इंगित करता है कि आप पर्याप्त स्वस्थ हैं, तो क्या करें
  • छवि कोपेड विथ डेथ चरण 1

    Video: Euthanasia को Supreme Court ने दी Permission, कहा- सबको सम्मान के साथ मरने का अधिकार |वनइंडिया हिंदी

    4
    समर्थन प्राप्त करें एक टर्मिनल बीमारी से निपटना बहुत कठिन है। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने प्रियजनों के साथ अपने आप को घेर लें और उन्हें आपकी सहायता करें। यह आपके लिए मुश्किल हो सकता है, क्योंकि आप शायद नहीं चाहते कि आप दूसरों को बीमार देखना चाहते हों, या आप अपने परिवार को परेशान नहीं करना चाहें, जिससे आपको आपकी बीमारी को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए ज़रूरी काम की आवश्यकता हो। ये भावनाएं सामान्य हैं, लेकिन अगर आप दूसरों से दूर रहने के लिए प्रलोभन का विरोध करते हैं, तो आप और आपके प्रियजनों को भावनात्मक रूप से अच्छा लगेगा
  • टर्मिनल बीमारियों का सामना करने वाले लोगों के लिए कई समर्थन समूह हैं चिकित्सक से एक स्थानीय समूह की सिफारिश करने के लिए कहें, जिसमें आप शामिल हो सकते हैं। यह अन्य लोगों द्वारा घिरा होना आराम कर सकता है जो आपके जैसी स्थिति में हैं
  • विधि 3
    अपने मामलों का प्रभार ले लो

    मेक लेखन ए विल आसान चरण 27 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक इच्छा बनाओ एक वसीयतनामा एक बहुत सरल और प्रत्यक्ष कानूनी दस्तावेज हो सकता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है। यदि आपके पास एक नहीं है, तो आपको इसे विस्तृत करना होगा। आप इसे स्वयं पर कर सकते हैं या आप वकील को किराए पर ले सकते हैं। आपको अपनी संपत्ति के वारिस और किसी भी वित्तीय सहभागिता से संकेत मिलता है। यदि आपके पास छोटे बच्चे हैं, तो आपको स्पष्ट रूप से संकेत मिलता है कि कौन सा व्यक्ति आपका कानूनी संरक्षक होगा
    • एक वसीयतनामा का उल्लेख करना सुनिश्चित करें यह वह व्यक्ति है जो यह सुनिश्चित करेगा कि आपकी कानूनी इच्छाएं पूरी हुई हैं।
    • यदि आपके पास एक टर्मिनल बीमारी है, तो आपको यह भी करना होगा लिखना एक जीवित होगा इससे परिवार के किसी सदस्य या नामित मित्र को कानूनी फैसले लेने की शक्ति मिल जाएगी, जब आप ऐसा नहीं कर सकते।
  • योजना एक स्मारक सेवा चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने अंतिम संस्कार की योजना बनाएं योजना बनाना आश्वस्त हो सकता है और तनाव से जूझने में आपकी सहायता भी कर सकता है। कुछ लोग अंतिम संस्कार सेवा की व्यवस्था करना चाहते हैं जो कि जब वे निधन हो जाएंगे आप योजना बना सकते हैं, और वे जितना चाहे उतना विशिष्ट या सामान्य हो सकते हैं।
  • यदि आप वास्तव में एक धार्मिक या गैर-धार्मिक सेवा के लिए बहुत महत्वपूर्ण मानते हैं, तो इसका संकेत देना सुनिश्चित करें। आप इस तरह के निर्णय भी ले सकते हैं जैसे कि उन सेवाओं के संगीत से संबंधित, जिन्हें आप सेवा के दौरान खेला जाना चाहते हैं।
  • अपनी योजनाओं को स्पष्ट रूप से व्यक्त करें जो आप पर भरोसा कर सकते हैं। आप अपने खुद के लिए बहुत सारी योजनाएं कर सकते हैं, लेकिन जब आप छोड़ दें, तो आप किसी व्यक्ति को प्रक्रिया की निगरानी करने की आवश्यकता होगी।
  • मरो शांतिपूर्ण कदम 18 शीर्षक वाली छवि
    3
    अलविदा कहो आप अपने प्रियजनों को अलविदा कहकर शान्ति महसूस कर सकते हैं यह एक बहुत ही व्यक्तिगत मुद्दा है, और निश्चित रूप से आपके दिमाग में होगा ध्यान रखें कि मौत से निपटने का कोई सही तरीका नहीं है। आप उचित समझे जाने वाले प्रक्रिया का सामना कर रहे सम्मान के साथ मर सकते हैं।
  • अलविदा कहने का एक तरीका है बातचीत करना। यदि आपको लगता है कि आप व्यथित महसूस करेंगे, तो आप आगे की योजना बना सकते हैं कि आप क्या कहना चाहेंगे। ध्यान रखें कि आँसू और भावनाएं सामान्य हैं
  • कुछ लोग चुनते हैं उन्हें पत्र लिखें एक अंतिम विदाई के रूप में अपने प्रियजनों के लिए वे मृत होने से पहले या बाद में उन्हें पढ़ सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • मौत एक बहुत ही व्यक्तिगत अनुभव है याद रखें कि स्थिति से निपटने का कोई सही तरीका नहीं है।
    • एक स्वास्थ्य देखभाल योजना विकसित करने के लिए डॉक्टर से सलाह लें जो आपके लिए सही है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com