ekterya.com

कैसे भोले नहीं होना

क्या कुछ लोगों ने आपको बहुत भोली होने के लिए ठट्ठा किया है? क्या आप ईमेल घोटालों का शिकार हैं या आपने खुद को एक संदिग्ध सेवा में दाखिला लिया है, क्योंकि आप ऐसा करने से इंकार करने के लिए बहुत दयालु थे? क्या आप आमतौर पर सब कुछ लेते हैं जो आपको शाब्दिक बताते हैं? यदि हां, तो आपको हर समय इतना भोला नहीं होना चाहिए। यद्यपि एक भरोसेमंद व्यक्ति होने के नाते एक अच्छी गुणवत्ता है, आप अन्य लोगों में जो विश्वास डालते हैं, वह खतरनाक स्थितियों में शामिल नहीं होने देना चाहते हैं। यदि आप कम अनुभवहीन होने का प्रयास करना चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अधिक तर्कसंगत तरीके से सोचें और आप अपने स्रोतों के स्रोतों पर सवाल उठाने की कोशिश करते हैं।

चरणों

भाग 1
अधिक तर्कसंगत तरीके से सोचें

इमेज का शीर्षक नहीं होना चाहिए भोला चरण 1
1
महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए जल्दी मत बनो यदि आप कम अनुभवहीन होने का प्रयास करना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप एक महत्वपूर्ण निर्णय में भाग न लें जो आपको बाद में पछतावा हो। यदि कोई आपको बताता है कि स्थिति का विश्लेषण करने के लिए आपके पास समय पहले ही फैसला करना है, तो यह एक रीयल एस्टेट एजेंट या संभावित कर्मचारी हो, तो आपको स्थिति के बारे में अधिक संदेहास्पद होना चाहिए। यदि आप कोई निर्णय लेते हैं क्योंकि आपको बताया गया है कि आपके पास एक अच्छा अनुबंध या एक महान मौका नहीं हो सकता है, तो यह बहुत संभावना है कि यह सच होना अच्छा होगा।
  • याद रखें कि जो लोग आपको एक निर्णय लेने के लिए समय देने के बजाय आपको तुरंत निर्णय लेने के लिए मजबूर करने की कोशिश करते हैं, वे ऐसा ठीक से करते हैं क्योंकि वे नहीं चाहते कि आप बाहरी रूप से कुछ पता करें- वे जवाबदेह नहीं रहना चाहते हैं
  • ऐसी चीज़ को स्वीकार न करें जो आप के लिए तैयार नहीं हैं क्योंकि आप इसे स्वीकार करने से इंकार करने के लिए बहुत दयालु हैं। सुनिश्चित करें कि आपने अपना होमवर्क पूरा कर लिया है और आप बड़े कदम उठाने से पहले निर्णय लेने में आत्मविश्वास महसूस करते हैं या आपको अनुभवहीन होने की संभावना है।
  • इमेज का शीर्षक नहीं होना चाहिए भोला चरण 2
    2
    आपको अधिक संदेह होना चाहिए यद्यपि आप पूरी तरह से संदेहपूर्ण नहीं होना चाहते हैं, भले ही भोले नहीं हो, यदि आप बहुत निर्दोष होते हैं, तो आपको किसी स्थिति से संपर्क करने के लिए थोड़े अधिक तर्कसंगत होने का प्रयास करना चाहिए। चाहे आपका बड़ा भाई आपको अपने पड़ोसी या फोन विक्रेता को आपकी फोन योजना पर छूट बेचने की कोशिश कर रहा है, तो आपको अपने गार्ड को रखने की कोशिश करनी चाहिए और अपने आप से और उस व्यक्ति से पूछना चाहिए, यदि वह जानकारी सही हो या हो कोई।
  • बेशक, यह कुछ सामाजिक स्थितियों को थोड़ा अधिक अप्रिय बना सकता है यदि आप संतुष्ट थे और उस व्यक्ति के अनुसार जो कुछ भी कहते हैं, लेकिन यह आपको सरलता से बनाए रखेगा।
  • जब भी आपको नई जानकारी मिलती है, तब से खुद से पूछिए कि आप उस स्रोत पर कितना भरोसा कर सकते हैं, यह कितना असर है कि यह सच है, और एक व्यक्ति विरोध पक्ष को कौन सा प्रतिवाद दे सकता है।
  • इमेज का शीर्षक नॉट गॉलीबल चरण 3
    3
    लोगों को अपने विश्वास की कमाई करें यह आवश्यक नहीं है कि आप पूरी तरह से अविश्वसनीय हो क्योंकि आप कम अनुभवहीन बनना चाहते हैं - हालांकि, यदि आप वास्तव में अनुभवहीन होने का प्रयास नहीं करना चाहते हैं, तो आप उस व्यक्ति पर भरोसा नहीं कर सकते जो आपके पास आते हैं। सबसे पहले आपको लोगों को पता होना चाहिए और उनके साथ एक संबंध स्थापित करना होगा, चाहे आप अपनी नौकरी से लड़की के करीब हो रहे हों या आप एक नए व्यक्ति से डेटिंग कर रहे हों दूसरों को यह दिखाने के लिए कि वे विश्वास के मुताबिक भरोसेमंद हैं, जो विश्वास के मुताबिक वे क्या कहते हैं, एक बहुत ही तर्कसंगत विचार का संकेत है।
  • सार्थक लोग अक्सर उस व्यक्ति पर भरोसा करते हैं जो जानकारी प्रदान करते हैं, खासकर यदि वे मानते हैं कि वह व्यक्ति बड़ा और अधिक समझदार है हालांकि, किसी व्यक्ति की उम्र या प्राधिकरण आपको यह विश्वास करने के लिए प्रभावित नहीं करती कि कुछ सच नहीं है। सबसे पहले, याद रखें कि किसी भी आयु के व्यक्ति आपको यह दिखाएंगे कि वह विश्वसनीय है
  • यदि आप किसी पर बहुत भरोसा करते हैं, तो वे सबसे अधिक संभावना आप का लाभ ले सकते हैं और आपको ऐसा करने में छल लेते हैं जो आपके लिए बहुत अच्छा नहीं है।
  • इमेज शीर्षक से नॉट बेलबल चरण 4
    4
    शीघ्र निष्कर्ष निकालना न करें अगर आप भोले बनना नहीं चाहते हैं, तो आपको सभी तथ्यों को इकट्ठा करने से पहले निष्कर्ष पर कूदना नहीं चाहिए। अगर आपके शिक्षक को स्कूल में एक दिन याद आ गया है, तो ऐसा मत सोचो कि आपको नौकरी से निकाल दिया गया है, क्योंकि आपका सबसे अच्छा दोस्त क्या कहता है। चूंकि आपका बॉस इस सप्ताह आपको बहुत दयालु रहा है, मान लें कि आपको जल्द ही पदोन्नत किया जाएगा। सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी जानकारी इकट्ठा करने का समय है जो आपको जल्द से जल्द कुछ मानें।
  • सार्थक लोग कभी-कभी यह जानने के लिए समय लेना नहीं चाहते हैं कि क्या कुछ सच है या नहीं हालांकि, यह ठीक है कि आपको क्या करना चाहिए अगर आप किसी जाल में गिरना नहीं चाहते हैं।
  • इमेज शीर्षक से नॉट बेलबल चरण 5
    5
    सच होने के लिए बहुत अच्छा लगता है कि कुछ भी से दूर हो जाओ सच्चाई यह है कि अगर कुछ सच साबित करने के लिए अच्छा लगता है, तो शायद यह सच नहीं है। हालांकि राजकुमार सिर्फ आपसे मिलने के लिए अपने दिल को छीनने की कोशिश करता है या आपके दोस्त आपको एक व्यवसाय में निवेश करने के लिए कहता है, जो निश्चित रूप से आपको समृद्ध बनाये रखे, आपको ऐसी स्थिति में प्रवेश करने से पहले हमेशा संकोच करना चाहिए, जो आपके सभी समस्याओं को गायब करने लगता है। अगर आपको लगता है कि आपको दुनिया में सबसे उत्तम मौका मिल गया है, तो शायद एक जाल है
  • सच को याद रखें जिसमें वाक्यांश "इस जीवन में कुछ भी नहीं है" है यदि आपको एक अद्भुत अवसर दिया गया है, तो आपको संभवतः बदले में कुछ करना होगा कोई भी आपको बदले में कुछ भी न चाहें बिना एक बड़ी रकम, एक शानदार उपहार या संपत्ति का हिस्सा देना चाहता है।
  • अपने आप से पूछें कि यह अवसर दूसरे व्यक्ति को कैसे लाभ होगा। अगर कोई आपको उपहार की जांच करता है, तो प्रोत्साहन क्या होगा? क्या वह व्यक्ति सचमुच दयालुता से काम करेगा?
  • इमेज का शीर्षक नॉट गॉल्बल चरण 6
    6
    आपको पता होना चाहिए कि भोली होने में कुछ अच्छा है। हालांकि यह कम अनुभवहीन होने का प्रयास करने के लिए प्रशंसनीय है, आपको पता होना चाहिए कि अनुभवहीन होना इतना बुरा नहीं है। वास्तव में, ईश्वरवादी रिचर्ड डॉकिन्स का तर्क है कि भोलेपन से वास्तव में बच्चों के रूप में जीवित रहने में हमारी सहायता की जाती है। यह सरलता है जो आपको अपने माता-पिता में विश्वास करता है जब वे आपको घर छोड़ने के लिए नहीं कहते हैं क्योंकि बाहर डरावनी लोग हैं या जब वे आपको बताते हैं कि जंगलों में घूमना नहीं है क्योंकि राक्षस हैं। इस प्रकार की सोच आपको एक बिंदु तक जीवित रखती है
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको भोले रहना चाहिए, लेकिन आपको अपने आप से निराश नहीं होना चाहिए। सबसे अधिक संभावना है, आपकी सात्विकता ने आपको और अधिक तरीकों से आपकी मदद करने में सहायता की है।
  • इमेज का शीर्षक, न तो भोला आदमी चरण 7
    7
    विश्वास न करें कि वास्तविक तथ्य हमेशा सत्य को दर्शाता है सार्थक लोग अक्सर एक निश्चित घटना के बारे में एक कहानी सुनते हैं और फिर मानते हैं कि यह एक महान सच्चाई दिखाती है। किसी भी चीज़ का निर्धारण करने से पहले आप किसी भी स्थिति के बारे में जितना सीख कर सकते हैं, उतनी ज्यादा सीखकर अपनी सामान्य सोच कौशल विकसित करने के साथ ही सामान्यीकरण की कहानी आपके द्वारा सुनाई गई और विकसित न करें। हालाँकि कहानियां आपकी स्थिति को बेहतर ढंग से समझने में सहायता कर सकती हैं और सांख्यिकीय आंकड़े और महत्वपूर्ण मुद्दों को अधिक मानव संदर्भ दे सकती हैं, वे जानकारी का एकमात्र स्रोत नहीं हो सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र कहता है कि "वोल्वो ब्रांड से कोई कार न खरीदो मेरे चचेरे भाई के पास एक है और वह कहता है कि वह हमेशा खराब हो जाता है। इसके बजाय, एक जेटटा ब्रांड कार खरीदें, "इसलिए यह उस अनुभव के बारे में सच्चाई का संकेत दे सकता है जो किसी व्यक्ति के वोल्वो ब्रांड के पास हो, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि इस ब्रांड के सभी वाहनों के लिए यह सच है। ।
  • भाग 2
    अधिक जानकारी प्राप्त करें

    इमेज का शीर्षक नहीं, भोला आदमी चरण 8
    1
    स्रोत की विश्वसनीयता पर विचार करें जितनी अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, उतनी जानकारी के बारे में आपको कम अनुभवहीन बनने में मदद मिल सकती है। ऐसा करने का एक तरीका स्रोत की विश्वसनीयता पर विचार करना है जिसमें से आपको जानकारी मिलती है। चाहे आप कहानी की शीर्षक पढ़ रहे हों या किसी व्यक्ति के साथ चैट कर रहे हों जो स्पष्ट रूप से गपशप है, तो अपने आप से पूछें कि क्या इस स्रोत का पेशेवरों द्वारा मूल्यांकन किया गया है या अगर यह अत्यधिक सम्मानित है या यदि इस व्यक्ति ने आपको पहले गलत तरीके से निष्कर्ष निकाला है आप जो कुछ भी सुनते हैं या इंटरनेट पर पढ़ते हैं, उस पर आप विश्वास नहीं कर सकते, या आप उन लोगों में से एक बन जाएंगे जो "प्याज" की एक शीर्षक में विश्वास करते हैं।
    • अगर आप इंटरनेट पर एक कहानी पढ़ रहे हैं, तो जांच लें कि यह कहां से आता है। समाचार पत्र या पत्रिका के बारे में पढ़ें और देखें कि वे कितने समय तक कार्य कर रहे थे, जो उनके लिए योगदान देता है और अगर वे शैक्षणिक या अत्यधिक सम्मानित स्रोत हैं
    • देखें कि क्या विषय पर यह एक अच्छा स्रोत है। अगर आपका चचेरा भाई आपको कार के बारे में सब कुछ बताता है, लेकिन इसमें ड्राइवर का लाइसेंस भी नहीं है, तो इस संभावना पर विचार करें कि उसे नहीं पता कि वह क्या कह रहा है।
  • इमेज शीर्षक वाला नहीं भोला आदमी चरण 9
    2
    साक्ष्य खोजें कुछ बनाने या निर्णय लेने से पहले, यह सुनिश्चित कर लें कि आपने इसका समर्थन करने के लिए साक्ष्य की व्यापक खोज की है। किसी चीज़ को न सिर्फ इसलिए बनाएं क्योंकि आपके मित्र ने आपको बताया कि यह सच है, लेकिन आपको इंटरनेट पर विश्वसनीय सूत्रों के साथ स्थिति का अध्ययन करने के लिए समय व्यतीत करना होगा, स्थानीय पुस्तकालय में जांच करना या क्षेत्र में विशेषज्ञों से बात करना है कि क्या यह सच है। निष्क्रिय लोग आमतौर पर भी बेकार हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि उन्हें अपने काम पर असर डालने के लिए उन्हें कम काम करना पड़ता है।
  • यदि आप एक शैक्षणिक मुद्दे के बारे में सच्चाई की तलाश कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप पेशेवरों द्वारा समीक्षा की गई अखबार पढ़ते हैं, इसलिए आप जानते हैं कि यह पुष्टि की गई है कि स्रोत विश्वसनीय है। आप किसी के निजी ब्लॉग से अकादमिक जानकारी नहीं लेना चाहते हैं, जब तक कि वह व्यक्ति सम्मानित शोधकर्ता नहीं है।
  • वर्तमान में, पुस्तकालय की जानकारी के स्रोत के रूप में बहुत मूल्यवान नहीं है यदि आप इसका उपयोग करना चाहते हैं लेकिन ऐसा करने के लिए शर्मिंदा हैं, तो लाइब्रेरियन से बात करें कि आप जानकारी कैसे देख सकते हैं
  • इमेज का शीर्षक नहीं होना चाहिए भोले कदम 10
    3
    स्वीकार करें कि आप सब कुछ नहीं जानते कम अनुभवहीन होने का एक अन्य तरीका इस तथ्य को स्वीकार करना है कि आप इस ग्रह के किसी भी अन्य व्यक्ति की तरह जानने के लिए बहुत कुछ सीख सकते हैं। यदि आप कार्य की तरह आप सब कुछ जानते हैं और सब कुछ आपको बताया जाता है या पढ़ा स्वीकार करते हैं, तो आप अभी भी अपने अपने विश्वासों का परीक्षण के बिना एक जीवन जी करेंगे। इसके बजाय, स्वीकार करते हैं कि आप राजनीति के बारे में ज्यादा पता नहीं है, उदाहरण के लिए, मदद कर सकते हैं आप देखते हैं कि यह संभव है कि ओबामा के बारे में अपने चचेरे भाई oversimplified तर्क के रूप में सम्मोहक नहीं के रूप में यह लगता है।
  • यह स्वीकार करते हुए कि आप जो कुछ भी जान सकते हैं उसे नहीं पता है, आप अपनी विनम्रता दिखाते हैं। यह एक अधिक तर्कसंगत तरीके से सोचने और यह समझने के लिए पहला कदम है कि बहस आम तौर पर जितनी जटिल होती हैं, उतनी ही जटिल होती है या आप क्या सोचते हैं।
  • यद्यपि आपको यह स्वीकार करना होगा कि आप सब कुछ नहीं जानते हैं, यह आवश्यक नहीं है कि आप यह जानकारी दूसरों को देना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक कार खरीदने जा रहे हैं, तो आप विक्रेता को "मुझे कारों के बारे में कुछ नहीं पता" नहीं कहना चाहेंगे या आप इसे का लाभ उठाने की अधिक संभावना देंगे



  • इमेज शीर्षक से नॉट बेलबल चरण 11
    4
    और पढ़ें जो लोग जानकारी ले रहे हैं वे हमेशा पढ़ रहे हैं और अधिक सीख रहे हैं। न केवल उन्हें एक स्रोत से खबर मिलती है, न ही वे तीनों लेखकों से पुस्तकों को पढ़ते हैं। वे हमेशा ज्ञान की खोज में रहते हैं, चाहे वे जोनाथन फ्रेंज़न या "वैज्ञानिक अमेरिकी" द्वारा नवीनतम उपन्यास पढ़ रहे हैं वे कभी भी संतुष्ट नहीं होते, क्योंकि उन्हें पता है कि अधिक देखने की चीजें हैं और वे हमेशा उन्हें ढूंढने के लिए दृढ़ हैं।
  • थोड़ा सा पढ़ने के लिए हर दिन, या कम से कम हर हफ्ते समय निकालें आप इसके बारे में व्यवस्थित हो सकते हैं और भूविज्ञान या समकालीन कविता के बारे में सब कुछ समझ सकते हैं, या आप उस हफ्ते अपनी रुचि पैदा करने वाली कुछ भी पढ़ सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप ज्ञान के लिए प्यास विकसित करते हैं और आप अपने आसपास की दुनिया पर सवाल करते रहेंगे।
  • अगर लोग जानते हैं कि आप बहुत सूचित हैं और आप सुसंस्कृत हैं, तो वे आपको धोखा देने या जाल में जाने की संभावना नहीं रखते हैं।
  • इमेज शीर्षक से नॉट बेलबल स्टेप 12
    5
    पूछने से डरो मत यदि आप कम अनुभवहीन बनना चाहते हैं, तो आप ऐसा कुछ कर सकते हैं जो किसी स्थिति को पूरी तरह से समझने के लिए ज़रूरी है। चाहे आप एक नई कार या एक घर खरीदने पर विचार कर रहे हों, या आपकी बड़ी बहन आपको अपने बालों को हल्का करने का सर्वोत्तम तरीका बता रहे हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आप निर्णय लेने से पहले जितना संभव हो उतना जानकारी इकट्ठा करें मैं एक निश्चित तरीके से कुछ देखने के लिए सहमत हूं। बहुत से लोग पूछने से डरते हैं क्योंकि वे यह स्वीकार नहीं करना चाहते हैं कि उन्हें सब कुछ पता नहीं है, लेकिन यह भोला नहीं होना और यह आसानी से कुछ भी स्वीकार न करने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • इसके अलावा, यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो प्रश्न पूछने के लिए जाने जाते हैं, तो वे आपको धोखा दे या धोखा दे सकते हैं।
  • अगर आप एक कक्षा में हैं, तो हजारों प्रश्न पूछने से शिक्षक का वर्ग थोड़ा सा पटरी से उतर सकता है। बस पूछें कि आपको अधिक प्रश्न होने पर कक्षा के बाद शिक्षक को जानने और उससे बात करने की क्या ज़रूरत है
  • इमेज का शीर्षक नहीं है भोला आदमी चरण 13
    6
    एक दूसरे और तीसरे राय के लिए पूछें अगर आप वाकई अच्छी तरह से सोचने और हालात को अच्छी तरह से जांचना चाहते हैं, तो आपको एक ही स्रोत से आपकी सारी जानकारी या राय नहीं मिलनी चाहिए। बेशक, आपके दोस्त या चचेरे भाई ने लगभग आपको एक सेब पाई सेंकना या लॉन घास करने का सबसे अच्छा तरीका बेचा हो सकता है, लेकिन किसी और से पूछना बेहतर है कि वे क्या सोचते हैं या विषय या कहानी ऑनलाइन के बारे में सोचते हैं । यदि आपने केवल एक व्यक्ति के कार्य को सुना है, तो यह अधिक संभावना है कि आप इससे ज्यादा धोखाधड़ी करेंगे, अगर आप उससे ज्यादा लोगों से पूछते हैं कि वे इसके बारे में क्या सोचते हैं।
  • वही खबर के साथ होता है एक भी समाचार स्रोत को मत पढ़िए या ऐसा होने की संभावना है कि आपका विचार आंशिक है। कम-से-कम 2 या 3 समाचार स्रोत पढ़ें ताकि आप कोई धोखे न बनाएं या जो कुछ भी पूरी तरह से सही न हो।
  • भाग 3
    धोखा और धोखा दिया जाने से बचें

    इमेज का शीर्षक, न तो भोला आदमी चरण 14
    1
    "नहीं" कहने में डरो मत सामान्य लोग आम तौर पर कुछ स्वीकार करते हैं क्योंकि वे "नहीं" कहने में बहुत दयालु हैं वे लोगों को संदेह का लाभ देना, क्योंकि वे अपनी भावनाओं को चोट नहीं करना चाहते हैं और उनका मानना ​​है कि वे वास्तव में उन्हें धोखा देने या उन्हें चोट करना चाहते हैं नहीं करना चाहती। हालांकि, अगर कुछ सही, जैसे जब आपको लगता है एक आदमी एक पार्टी के लिए आमंत्रित कर के बजाय स्कूल धोखा दे रही है नहीं लगती है, तो आमंत्रण को अस्वीकार करना सुनिश्चित करें। धोखा देने की अपेक्षा सावधान रहना बेहतर है।
    • बेशक, आप पागल होना नहीं चाहते हैं, अर्थात्, जब भी कोई आपके साथ बोलता है, तो यह संभव है कि आप धोखा दिया जाएगा। फिर भी, अगर आपको बताया गया है कि आप पहले भोले हैं, तो माफी के लिए सावधान रहना बेहतर है।
    • अगर कोई आपको कुछ बेचने की कोशिश करता है, तो आपको इसे स्वीकार करने के लिए बहुत संकोच करना चाहिए। अपने आप से पूछें कि क्या आप वास्तव में उत्पाद चाहते हैं और अगर यह वास्तव में अच्छी खरीदारी की तरह लगता है या अगर आप उस व्यक्ति के लिए खेद महसूस नहीं करते हैं, तो आप ऐसा नहीं कहने की हिम्मत नहीं करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, न तो भोला आदमी चरण 15

    Video: भोला की चिट्ठी - आदि गुरुदास

    2
    गपशप या अफवाहें मत सुनना अगर आप भोली नहीं बनना चाहते हैं, तो आपको किसी भी अफवाह या गपशप पर विश्वास करना बंद कर देना चाहिए, चाहे किम कार्दशियन या स्कूल की सबसे लोकप्रिय लड़की के बारे में। जब तक आप यह जानकारी किसी वास्तविक स्रोत से नहीं प्राप्त करते हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि गपशप या अफवाह ईर्ष्या, उबाऊ या बुरे लोगों के कारण हुई है, और आमतौर पर उस जानकारी में कोई सच्चाई नहीं है। सभी कारणों के बारे में सोचने की आदत को प्राप्त करें, क्योंकि गपशप सही होने की संभावना नहीं है, इसे तुरंत विश्वास करने की बजाय।
  • इसके बारे में सोचें: अगर कोई आपके बारे में अफवाह फैलाना शुरू करता है, तो आप नहीं चाहते कि हर किसी को तुरंत यह विश्वास हो, है ना? कम अनुभवहीन होने का प्रयास करें और मान लें कि सबसे अधिक गपशप ही है और कुछ और नहीं।
  • यदि आप सब कुछ सुनते हुए विश्वास करने की प्रतिष्ठा रखते हैं, तो यह संभव है कि लोग आपको परेशान करने के लिए पूरी तरह गलत गपशप से धोखा देना चाहते हैं।
  • इमेज का शीर्षक नहीं होना चाहिए भोले कदम 16
    3
    आपको उस पर शक होना चाहिए, जिसने आप पर धोखा दिया है चाहे आपके बड़े भाई, एक कष्टप्रद दोस्त या एक मूक पड़ोसी ने आप पर धोखा दिया हो, आपको सावधानी के साथ आगे बढ़ना चाहिए जब वह व्यक्ति आपको अधिक "जानकारी" देगा यहां तक ​​कि अगर आप इसे मस्ती के लिए करते हैं और एक हानिरहित तरीके से करते हैं, तो आपको उस व्यक्ति से सावधान रहना चाहिए, क्योंकि वह आपको फिर से धोखा देगा। यदि आप वास्तव में धोखा देना चाहते हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि आप इसे दर्शकों के सामने करें, ताकि आपको अपने गार्ड को रखना चाहिए, अगर आपका बड़ा भाई पांच दोस्तों के साथ होता है और वह आपको अपने चेहरे पर एक बड़ी बात के साथ कुछ कहता है।
  • याद रखें कि आपको फिर से किसी पर भरोसा करने में कुछ समय लग सकता है अगर किसी ने पहले आपको धोखा दिया है, तो आपको तुरंत उस व्यक्ति पर विश्वास नहीं करना चाहिए
  • यदि वह व्यक्ति स्पष्ट रूप से आपको बेतुका कुछ सोचने की कोशिश करता है, तो बस देखो और कहें कि "हहा, बहुत अजीब बात है" आपको यह दिखाने के लिए कि वह आपको फिर से धोखा नहीं देगा।
  • इमेज शीर्षक से न तो भोला आदमी चरण 17
    4
    ई-मेल द्वारा धोखा देने से बचें एक सामान्य नियम के रूप में, जो आपको एक ईमेल भेजता है जो आपको धन के लिए कह रहा है, कह रही है कि आप अपने लंबे समय से खोए हुए रिश्तेदार हैं और आपको बता रहे हैं कि आपको 10,000 डॉलर के प्रमाण पत्र के साथ खुद को इनाम देने के लिए एक लिंक पर क्लिक करना होगा, यह सिर्फ आपके लिए पर्याप्त पुराना है आपके धोखे पर विश्वास करने के लिए भोली यदि आप अपने जंक फ़ोल्डर में ऐसा कुछ देखते हैं, तो तुरंत इसे हटा दें और इसे आपको बेवकूफ़ बना न दें कुछ लोग आपको अपनी दुखद कहानियों पर विश्वास करने का प्रयास करेंगे, जबकि वे आपको पैसे मांगेंगे, लेकिन आपको ईमेल द्वारा उन धोखे पर विश्वास करने के लिए इतना सरल नहीं होना चाहिए।
  • यदि आपको नकद पुरस्कारों के बारे में एक ईमेल प्राप्त होता है, जिसमें आप उन प्रतियोगिताओं में जीते हैं जिनमें आप भाग नहीं लेते हैं, तो इसे सीधे कचरा में भेज दें। सभी लोग यह मानना ​​चाहते हैं कि उनके पास एक बड़ी संख्या में धन है और उनके नाम के साथ, लेकिन शायद ही कभी एक बहुत भाग्यशाली है
  • इमेज का शीर्षक नहीं, भोला आदमी चरण 18

    Video: भारत में एक आजाद ख्याल मुस्लिम महिला होना कैसा होता है, जानिए नाज़िया से | The Lallantop

    5
    विक्रेताओं से छुटकारा पाने के लिए जानें एक भोले व्यक्ति को धोखा देने का एक और तरीका है, जब वह बिक्री के लोगों से बात करने में अवशोषित हो जाती है, चाहे वे फोन पर अपने घर बुलाए हों या फिर शॉपिंग सेंटर में उससे संपर्क करें आपको विनम्र होना चाहिए, लेकिन दृढ़ होना चाहिए, उन्हें धन्यवाद देना, लेकिन उन्हें बताने के लिए कि आप उत्पाद में कोई दिलचस्पी नहीं रखते हैं, और किसी भी सूची पर अपना ईमेल नहीं लिखना या कोई भी व्यक्तिगत जानकारी प्रदर्शित नहीं करना, जैसे आपका ईमेल पता या फ़ोन नंबर ऐसा करो जैसे आपको किसी स्थान पर जाना पड़ता है और आपके पास कुछ भी सुनने का समय नहीं है, और यह दिखाता है कि आप कोई हैं जो आप आसानी से धोखा नहीं पाएंगे
  • हालांकि विक्रेता आप को धोखा देते हैं या आप को प्रकृति से धोखा नहीं करते हैं, तो वे ऐसा करने की अधिक संभावना रखते हैं यदि आप उन्हें सुनने के लिए पूरी तरह तैयार हैं और यदि आप उन्हें उन उत्पादों के बारे में बात करने की अनुमति देते हैं जिन्हें आप खरीदने में दिलचस्पी नहीं रखते हैं
  • Video: Bhoot pret- चमत्कार, जो खड़ी नहीं हो सकती थी, वो दौड़ने लगी- करौली सरकार की कृपा से

    इमेज शीर्षक वाला नहीं भोला आदमी चरण 1 9
    6
    किसी व्यक्ति की अभिव्यक्ति पढ़ने के लिए जानें किसी व्यक्ति की अभिव्यक्ति और शरीर की भाषा पर ध्यान देने से आपको यह देखने में मदद मिल सकती है कि क्या वह आपको धोखा देने की कोशिश करता है यदि आपके पास थोड़ा सा मुस्कुराहट है, तो दूर देखो या बहुत ज्यादा इच्छा के साथ कुछ कहें, तो यह संभावना है कि आप धोखा दे रहे हैं अगर वह एक गंभीर व्यक्ति की तरह दिखता है, लेकिन दूसरी तरफ दिखता है और आपको लगता है कि वह हँसने की कोशिश नहीं कर रहा है, तो वह शायद आप पर धोखा दे रहा है। अगर वह आपसे कुछ कहता है, लेकिन आपको आंखों में नहीं देख सकता है, तो वह आपको सच बता नहीं सकता है।
  • एक अन्य तरीका आप यह बता सकते हैं कि कोई व्यक्ति आपके साथ झूठ बोल रहा है तो यह सुनना है कि आपकी आवाज़ कैसे आश्वस्त होती है हालांकि कुछ स्कैमर के पास बोलने की बहुत क्षमता होती है, यह संभव है कि कम अनुभवी बोलते हुए उनके दांतों के बीच बोलें या "एह" और "यह" अक्सर कहें कि वे आपको कुछ ऐसा विश्वास करने का प्रयास करते हैं जो स्पष्ट रूप से गलत है।
  • देखें कि जब आप उससे कुछ पूछते हैं, तो वह कैसे प्रतिक्रिया करता है। यदि वह आप से झूठ बोल रहा है, तो वह शायद डरने लगेंगे या जैसे कि आप उसे गार्ड से पकड़ लिया होगा
  • इमेज शीर्षक वाला नहीं है भोला आदमी चरण 20
    7
    28 दिसंबर को संदेहास्पद रहें, अर्थात, निर्दोष लोगों का दिन। अनुभवहीन होने के लिए यह सबसे खराब दिन है जब आप उस दिन जागते हैं, तो यह सबसे अच्छा होगा यदि आप मान लें कि कोई भी आपको धोखा देने या आपको हास्यास्पद कुछ विश्वास करने की कोशिश करेगा अपने दोस्तों, भाइयों या शिक्षकों के कहने पर ध्यान से सुनो और सुनिश्चित करें कि आप इस विशेष दिन पर अंकित मूल्य पर कुछ भी नहीं लेते हैं। यद्यपि यह संभावना है कि ज्यादातर लोग आपको धोखा देने की कोशिश नहीं करते हैं, आप किसी को "खुश अप्रैल मूर्ख दिवस" ​​नहीं कहना चाहेंगे! और आपको यह विश्वास करने के लिए शर्म महसूस करना होगा कि मूर्ख धोखे
  • जब आप अप्रैल फुल डे पर समाचार पढ़ते हैं तो बहुत सावधानी बरतें। कई अख़बारों ने उस दिन झूठी कहानियों को बनाना पसंद किया था, इसलिए ऐसा न हो कि फेसबुक पर नकली समाचार की कहानी पोस्ट की हो या इसे आपके दोस्तों को यह महसूस किए बिना भेज दिया कि उन्होंने आपको धोखा दिया है
  • केवल इस दिन ही उन लोगों के साथ भूमिकाएं बदल सकते हैं, जिन्हें आपको साजिश कहा जाता है और उन्हें कसम खाता हूँ!
  • चेतावनी

    • एस्परगेर सिंड्रोम जैसे न्यूरोबॉजिकल स्थितियों वाले लोग अक्सर अनुभवहीन होते हैं क्योंकि यह इसकी एक विशेषता है इसलिए, इन चरणों का पालन करना उनके लिए आसान नहीं है
    • यह बेवकूफ या बेवकूफ होने के रूप में सरल नहीं होना चाहिए. एक भोली बहुत बुद्धिमान, मूर्ख हो सकता है यह कभी स्मार्ट नहीं है.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com