ekterya.com

सूर्य से विटामिन डी कैसे प्राप्त करें

जबकि आप कुछ खाद्य पदार्थों और पूरक आहारों से विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं, विटामिन डी का मुख्य स्रोत सूर्य के प्रकाश के संपर्क के माध्यम से है यह विटामिन आपके शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को ठीक से काम करने की अनुमति देता है। विटामिन डी के निम्न स्तर से ऑटोइम्यून बीमारियों और कुछ प्रकार के कैंसर, साथ ही उच्च रक्तचाप और अन्य चिकित्सा शर्तों के जोखिम बढ़ सकते हैं। आप अपनी त्वचा को सूर्य तक उजागर करके अपने विटामिन डी स्तर को बढ़ा सकते हैं यदि आप हर दिन सूर्य के प्रकाश के संपर्क में नहीं आ सकते हैं तो आप विटामिन डी पूरक भी प्राप्त कर सकते हैं

चरणों

विधि 1
अपनी त्वचा को सूर्य के सामने प्रकट करें

Video: सूर्य से नहीं मिल पाता भरपूर विटामिन डी--क्यूँ

टैन इन द सन चरण 7 नामक छवि
1

Video: Vitamin D Deficiency Treatment In Hindi || Vitamin D Ki Kami Ka Ilaj || विटामिन डी की कमी का इलाज

सूरज में 10 से 00 बजे के बीच 5 से 30 मिनट का समय व्यतीत करें। और 3:00 बजे सूरज के पराबैंगनी बी (यूवीबी) किरणों के संपर्क में आने के बाद विटामिन डी बनाने के लिए आपकी त्वचा कोशिकाओं को प्रेरित किया जाता है इस प्रक्रिया को प्रोत्साहित करने के लिए, आपको सूरज में 10 से 00 बजे के बीच धूप में 5 से 30 मिनट बिताना चाहिए। और 3:00 बजे इसे सप्ताह में कम से कम 2 बार करो और अपना चेहरा, हथियार, पैर और वापस सूरज को उजागर करने का प्रयास करें।
  • ग्रह पर आपका स्थान और साथ ही आपका अक्षांश सूरज में बैठते समय प्राप्त पराबैंगनी बी रे की मात्रा के संदर्भ में महत्वपूर्ण अंतर नहीं बनाते हैं। हालांकि, ऐसे मौसम, दिन के समय, बादलों की मात्रा, वायु प्रदूषण और आपकी त्वचा में मेलेनिन सामग्री जैसे कि कारक विटामिन डी को अवशोषित करने की क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं।
  • सर्दियों में, आपके चेहरे और हथियारों पर 5 से 30 मिनट की धूप के लिए यह कठिन हो सकता है। सर्दियों के महीनों के दौरान बाहर अधिक समय बिताने की कोशिश करें, भले ही यह ठंड के बाहर हो।
  • ध्यान रखें कि कांच के माध्यम से फ़िल्टर किए जाने वाले सूरज को यूवीबी किरणों में बहुत मजबूत नहीं है, इसलिए खिड़की के माध्यम से घर पर सूर्य के प्रकाश प्राप्त करने से आपको सूरज के प्रदर्शन की आवश्यक राशि नहीं मिलेगी। प्रत्यक्ष सूरज की रोशनी प्राप्त करने के लिए आपको अपना चेहरा, हथियार, पैर और वापस जाने की आवश्यकता होगी।
  • टैन इन द सन चरण 3 नामक छवि
    2
    धूप में 30 मिनट के बाद सनस्क्रीन लागू करें सूरज में 5 से 30 मिनट बिताए जाने के बाद, आपको उजागर त्वचा के किसी भी हिस्से पर सनस्क्रीन पर कम से कम 8 (या अधिक) का एक सूरज संरक्षण कारक (एसपीएफ़) शामिल होना चाहिए। सूरज से यूवीबी विकिरण त्वचा की त्वचा के खतरे को बढ़ाएगा यदि आप अपनी त्वचा की सुरक्षा नहीं करते हैं
  • आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपको लगता है कि आपकी त्वचा जल रही है, स्पर्श के लिए बहुत गर्म है, सूखा या दर्द होता है जब आप सूर्य के प्रकाश प्राप्त करते हैं यदि आपको इन लक्षणों में से कोई भी महसूस होता है, तो आपको सूरज से वापस जाना चाहिए
  • अमेरिकन अकेडमी ऑफ डर्माटोलॉजी (एएडी) एक व्यापक-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन की सिफारिश करता है जो आपको यूवीए और यूवीबी किरणों के संपर्क के विरुद्ध बचाता है। वे 30 या उससे अधिक के एसपीएफ़ की सिफारिश करते हैं यदि आप बहुत अधिक पसीना करते हैं या पानी के साथ संपर्क करते हैं, तो एक पनरोक सनस्क्रीन की तलाश करें।
  • टैन इन द सन चरण 14 नामक छवि
    3
    सूरज में अधिक समय व्यतीत करें यदि आपके पास गहरा त्वचा टोन है यदि आपके पास गहरा त्वचा की टोन है, तो आपकी त्वचा में अधिक मेलेनिन होता है और आपको आवश्यक मात्रा में विटामिन डी प्राप्त करने के लिए सूर्य में अधिक समय बिताना पड़ सकता है। आपको सूर्य में 10 से 40 मिनट के बीच 10:00 बजे खर्च करना होगा एक। मीटर। और 3:00 बजे मीटर। एक हफ्ते में कम से कम दो बार या एक बार में 3 बार एक बार में 15 मिनट। सूरज में पर्याप्त समय खर्च करने के बाद, आपको सनस्क्रीन लागू करना चाहिए
  • विटामिन डी की कमी ऑस्टियोपोरोसिस, हृदय रोग, मधुमेह, ऑटिमुम्यून बीमारियों और कैंसर का खतरा बढ़ सकता है, जिसमें कोलोरेक्टल, स्तन और प्रोस्टेट कैंसर शामिल है। अफ्रीकी, हिस्पैनिक और भारतीय मूल के लोग इन समस्याओं में अधिक जोखिम वाले हैं इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि इस पृष्ठभूमि वाले लोग खुद को सूरज को उजागर करने के लिए पर्याप्त समय व्यतीत करते हैं और विटामिन डी के इष्टतम स्तर पर हैं।
  • किसान के बारे में जानें`s Tan Step 7
    4
    कमाना बेड से बचें आप सोच सकते हैं कि आप कमाना बिस्तर पर सूर्य के प्रकाश के पर्याप्त जोखिम प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन कमाना बेड आपके शरीर को विटामिन डी बनाने में मदद नहीं करते हैं, और त्वचा कैंसर का खतरा बढ़ाते हैं। टेनिंग बेड भी एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, समय से पहले उम्र बढ़ने, आंख की क्षति और कृत्रिम यूवीबी किरणों के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है।
  • एक कमाना बिस्तर का उपयोग करने से बचें, भले ही आपके पास बाहर जाने और दिन के दौरान सूरज में बैठने का समय न हो, या यदि मौसम आपको ऐसा करने से रोकता है। यदि आप सूरज में कम से कम 5 से 30 मिनट तक खर्च नहीं कर सकते, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके विटामिन डी के स्तर इष्टतम हैं, विटामिन डी पूरक बनाने पर विचार करें।
  • विधि 2
    विटामिन डी की खुराक लें




    खाद्य चरण 9 से विटामिन डी प्राप्त करें
    1
    विटामिन डी की सिफारिश की दैनिक मात्रा निर्धारित करें आपका डॉक्टर साल में कम से कम एक बार अपने विटामिन डी स्तर की जांच करने के लिए आपको परीक्षण करने के लिए कह सकता है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपको आपकी सुझाई गई दैनिक मात्रा में विटामिन डी मिले, जो उम्र के अनुसार भिन्न हो।
    • यदि आप 0 से 12 महीने का हो, तो आपको 400 आईयू (इंटरनेशनल यूनिट) या प्रति दिन 10 एमसीजी विटामिन डी मिलना चाहिए।
    • यदि आप 1 से 50 वर्ष का हो, तो आपको प्रति दिन 600 आईयू या 15 एमसीजी विटामिन डी प्राप्त करना चाहिए।
    • यदि आप 51 से 70 वर्ष के हैं, तो आपको प्रति दिन 600 आईयू या 15 एमसीजी विटामिन डी प्राप्त करना चाहिए।
    • यदि आप 70 वर्ष से अधिक उम्र के हैं, तो आपको प्रति दिन 800 आईयू या 20 एमसीजी विटामिन डी प्राप्त करना चाहिए।
    • गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को प्रति दिन 600 आईयू या 15 एमसीजी विटामिन डी प्राप्त करना चाहिए।
    • ध्यान दें कि कुछ लोगों को विटामिन डी की कमी के लिए उच्च जोखिम, नर्सिंग शिशुओं, बुजुर्ग, लोग हैं, जो सीमित सूर्य के संपर्क में है, लोग हैं गहरे रंग की त्वचा, सूजन आंत्र रोग के साथ लोगों सहित कम से कर रहे हैं लोग अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं यदि आपको इनमें से कोई समस्या है, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका डॉक्टर आपके विटामिन डी स्तर पर नज़र रखता है और विटामिन डी पूरक लेता है।
  • एक रिश्ते में कदम 18 के साथ डील शीर्षक छवि
    2
    विटामिन डी पूरक की सिफारिश करने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें ज्यादातर डॉक्टर एक ब्रांड या प्रकार के विटामिन डी पूरक की सिफारिश कर सकते हैं जिसे आप ले सकते हैं विटामिन डी पूरक आमतौर पर दो रूपों में आते हैं: विटामिन डी 2 और विटामिन डी 3। विटामिन डी 2 को रासायनिक खमीर से संश्लेषित किया गया है और विटामिन डी 3 रासायनिक स्रोतों से रासायनिक संश्लेषित किया गया है।
  • आपके चिकित्सक को यह निर्दिष्ट करना चाहिए कि आपकी उम्र और चिकित्सा इतिहास के अनुसार आपको कितना विटामिन डी का उपभोग करना चाहिए। अधिकांश डॉक्टरों एक दिन विटामिन डी 3 1000 IU की सिफारिश करता है, तो आप अंत डी 3 रूप ले आपके शरीर विटामिन डी आपका डॉक्टर अवशोषित करने के लिए दैनिक विटामिन डी 3 2000 आइयू की सिफारिश कर सकती अनुमति देने के लिए।
  • मुँहासे निशान से छुटकारा पाने वाली छवि स्वाभाविक रूप से चरण 7
    3

    Video: विटामिन डी - इस जरूरी विटामिन की कमी कब हो जाती है - Vitamin D tips

    कभी भी विटामिन डी की सिफारिश की दैनिक खुराक से अधिक न लें अन्य घुलनशील विटामिन की तरह, उच्च स्तर पर भस्म होने पर विटामिन डी विषाक्त हो सकता है। बहुत सारे विटामिन डी सेवन करने से एरोक्सिया, वजन घटाने और हृदय की समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि खतरनाक रूप से उच्च हृदय गति। आपके विटामिन डी स्तर को बढ़ाने की कोशिश करने के लिए सिफारिश की दैनिक खुराक से अधिक विटामिन डी का उपभोग न करें, क्योंकि इससे नकारात्मक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।
  • आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका डॉक्टर साल में कम से कम एक बार अपने सीरम विटामिन डी स्तर की जांच कर लेता है ताकि ये सुनिश्चित कर सके कि वे 50 एनएमएल / एल (नैनोमोल प्रति लीटर) और अधिक नहीं हैं।
  • क्रीम अपचयन चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    सावधान रहें जब आप कुछ दवाओं के साथ विटामिन डी पूरक लेते हैं। विटामिन डी कुछ दवाओं के साथ नकारात्मक बातचीत भी कर सकता है, और ये दवाएं आपके शरीर की पूरक को अवशोषित करने की क्षमता को रोक सकती हैं। विटामिन डी पूरक लेने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें अगर आप यह सुनिश्चित करने के लिए कोई दवा ले रहे हैं कि आप पूरक के साथ नकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं करते हैं।
  • इस तरह के cholestyramine (Questran), colestipol (colestipol), orlistat (Xenical), aripiprazole, हृदय ग्लाइकोसाइड, danazol, हृदय ग्लाइकोसाइड, sucralfate और खनिज तेल के रूप में चिकित्सा जटिलताओं का कारण बन सकती है जब विटामिन डी के साथ लिया अपने विटामिन डी पूरक ले लो इन दवाओं में से किसी भी लेने के बाद कम से कम 2 घंटे।
  • युक्तियाँ

    • विटामिन डी के साथ दृढ़ खाद्य पदार्थ खाने से विटामिन डी का सेवन बढ़ाएं, जैसे कि दृढ़ दूध, दही, यकृत, अंडे, पनीर और कैन्ड ट्यूना।
    • यदि आप 65 वर्ष से अधिक उम्र के महिलाएं या एक महिला हैं, तो मैग्नीशियम के पूरक के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें, जैसे विटामिन डी 3
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com