ekterya.com

कुछ जिसे आप बदल नहीं सकते भूलने के लिए

आपको यह स्वीकार करने में कठिनाई हो सकती है कि आप जो चाहते थे वह नहीं मिला है या जो चीजें आप चाहें, वह नहीं गईं, लेकिन निराशा को भूलना और भी मुश्किल हो सकता है अगर आपको कुछ भूलने में समस्याएं हैं जो आपके नियंत्रण से परे हैं, तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप ऐसा कर सकते हैं। पहचानें कि आप क्या महसूस करते हैं और आप दुखी क्यों हैं स्थिति के अपने परिप्रेक्ष्य में परिवर्तन करें और अपने दृष्टिकोण और विचारों को अनुकूलित करें अंत में, आपको अतीत से चिपकने के बिना आगे बढ़ने के लिए तैयार रहना चाहिए।

चरणों

विधि 1
कुछ भूलने के कार्य का अभ्यास करें

चलो जाओ का कुछ शीर्षक जिसे आप चरण 1 नहीं बदल सकते
1
इसके बारे में एक पत्रिका लिखें आप अपने अनुभव के बारे में लिखने में कुछ समय बिता सकते हैं और आपको क्या महसूस होता है अगर आप अपने दर्द, पीड़ा, भ्रम की स्थिति की पहचान नहीं कर सकते या भूलने से आपको क्या रोकता है। आप देख सकते हैं कि कुछ विचार या विश्वास हैं जो आपको कुछ भूलने से रोकते हैं। इसके अलावा, आप एक डायरी के प्रयोग से अपनी भावनाओं को पहचानने और अभिव्यक्त करना सीख सकते हैं।
  • आपको डायरी में पूरी तरह ईमानदार होना होगा और अपने विचारों और भावनाओं को साझा करना होगा। इस बात के बारे में लिखें कि आपको कुछ भूलने से रोका जा सकता है या कारकों से आपको परेशानी हो सकती है।
  • वर्तनी, आदेश, स्वरूप या स्थिरता के बारे में चिंता न करें जब आपको लगता है कि लिखना प्रारंभ करें और रोकें, यदि आपको लगता है कि आपने पर्याप्त लिखा है
  • ध्यान रखें कि एक ही सत्र में सब कुछ आत्मसात करना आवश्यक नहीं होगा। आप समय की अवधि में कई प्रविष्टियों में अपनी भावनाओं को हल कर सकते हैं।
  • चलो जाओ का कुछ शीर्षक जिसे आप चरण 2 नहीं बदल सकते
    2
    अभ्यास मानसिक पूर्ति यदि आप देखते हैं कि आपके विचार नकारात्मक हो जाते हैं या किसी चीज से चिपकते हैं, तो आप इसके बारे में भूलने के लिए मानसिक पूर्णता का उपयोग कर सकते हैं। बैठो और खुद से पूछिए "मुझे क्या लगता है?" अपने विचारों, भावनाओं और शारीरिक संवेदनाओं पर ध्यान न दें या उनके साथ बातचीत न करें। आपको 1 मिनट के बाद अपनी श्वास पर ध्यान देना चाहिए। पहचानें कि आप क्या महसूस करते हैं जब वायु आपके शरीर में प्रवेश करती है और इसे सांस लेती है। पूरे शरीर को साँस लेने और सभी उत्तेजनाओं का अनुभव करना जारी रखें, लेकिन हमेशा आपका ध्यान साँस पर वापस करें। हर अनुभव में उस पर ध्यान केंद्रित करें
  • यदि आप अपने विचारों में भटकते हैं, तो आपको हमेशा सांस पर वापस जाना चाहिए।
  • ध्यान की प्रतीक्षा करने के लिए तुरंत एक सरल गतिविधि बनने के लिए अपने प्रयासों को बर्बाद मत करो। मानसिक पूर्णता और ध्यान पहले पर बहुत मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप जितना अधिक अभ्यास करेंगे उतना आसान हो जाएगा। अगर आप अपने विचित्र विचारों को पहली बार में हताश करते हैं तो भी उन्हें करते रहें।
  • चलो जाओ का कुछ शीर्षक जिसे आप चरण 3 नहीं बदल सकते
    3
    पुष्टि का प्रयोग करें एक पुष्टिकरण या एक मंत्र का पता लगाएं जो आपको कुछ भूलने में परेशानी होती है जब आप दोहरा सकते हैं। यह आपको कुछ और पर ध्यान केंद्रित करने की याद दिलाएगा और स्वीकार करेगा कि इसे भूलने में कुछ भी गलत नहीं है। एक मंत्र चुनें जिसके साथ आप संबंधित हैं, जैसे "मैं आत्मसमर्पण करता हूं" या "भूलने में कोई समस्या नहीं है" आपको इस मंत्र को अपने दिमाग में दोहराना चाहिए यदि आप किसी चीज़ पर फंसे या असहज महसूस करना शुरू करते हैं
  • ये कुछ अन्य उदाहरण हैं: "मेरे पास नियंत्रण नहीं है और इसमें कोई समस्या नहीं है" या "भूल जाओ मुझे यह मुक्त होगा"
  • इन वाक्यों को स्वयं-चिपचिपा नोट्स पर लिखने के लिए उपयोगी हो सकता है और उन जगहों पर रख सकते हैं जहां आप उन्हें अक्सर देखते हैं, जैसे दर्पण या कंप्यूटर मॉनीटर आप अपने फोन को इन सबूतों के साथ अलर्ट भेज सकते हैं।
  • चलो जाओ का कुछ शीर्षक जिसे आप चरण 4 नहीं बदल सकते
    4
    कुछ भूलने के लिए प्रतीकात्मक समारोह बनाएं। आपको भूलने और एक महत्वपूर्ण समारोह का प्रदर्शन करने के लिए एक पल का चयन करना पड़ सकता है। उदाहरण के लिए, अपने सभी विचारों और भावनाओं को नीचे लिखें, जो आप नहीं बदल सकते। जब समाप्त हो जाए, तो आपको कागज को प्रतीकात्मक प्रतिनिधित्व के रूप में जला देना चाहिए कि आप इसे भूल जाएंगे और आगे बढ़ेंगे। यदि आपको लगता है कि आपको समर्थन की आवश्यकता है तो आप के साथ आने के लिए एक विश्वसनीय दोस्त या परिवार के सदस्य को आमंत्रित करें
  • आप एक छवि भी आकर्षित कर सकते हैं या ऐसी वस्तुओं को इकट्ठा कर सकते हैं जिन्हें आप जला, त्यागना या दान करना चाहते हैं। जो कुछ भी आप इसे बदल नहीं सकते हैं, उससे संबंधित सब कुछ छोड़ दें, इसे भूलने का एक तरीका है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक अस्वास्थ्यकर रिश्ते को भूल जाने के लिए तैयार हैं, तो आपको उस व्यक्ति या रिश्ते की याद दिलाने वाली हर चीज से छुटकारा पाना चाहिए। एक पत्र लिखें जिसे आप भूलने के लिए तैयार हैं और फिर उसे जला दें।
  • विधि 2
    अपनी मानसिकता को संशोधित करें

    चलो जाओ का कुछ शीर्षक जिसे आप चरण 5 नहीं बदल सकते
    1
    आपके लिए करुणा दिखाओ आप जो चाहें प्राप्त नहीं करना कठिन है, और यह मानते हुए कि आप चाहते हैं कि आपके द्वारा एक अलग परिणाम का अनुभव करने जा रहे हैं, आपके लिए दया दिखाने का एक तरीका होगा। आप क्या महसूस करते हैं और आप इसे क्यों महसूस कर सकते हैं, इसके बारे में सोचें। अगर आप उदास या परेशान हैं, तो इन भावनाओं को पहचानने और उन्हें व्यक्त करने में संकोच न करें।
    • ऐसा कुछ कहो, "यह कठिन है, लेकिन मैं इसे प्राप्त करने के लिए इसे बदलना नहीं चाहता।"
    • यदि आप अपने दोस्तों के साथ स्थिति के बारे में बात करते हैं, तो यह आपके अनुभव को सामान्य बनाने के लिए उपयोगी हो सकता है यह सुनना बहुत उपयोगी हो सकता है कि आपकी भावनाएं सामान्य हैं और वे कुछ इसी तरह महसूस करेंगे।
  • Video: आपकी जीवन बदल देगी श्री कृष्ण की कही हुई ये बाते

    2
    निर्धारित करें कि आपको क्या चाहिए, इसके बजाय आप वास्तव में क्या चाहिए। अपेक्षाओं के साथ बहुत परेशान होना सामान्य है, जो अपेक्षा के अनुरूप नहीं होते हैं हालांकि, ये अक्सर "निर्णायक कारक" के बजाय अपूर्णताएं हैं उदाहरण के लिए, असहमति या चर्चा आमतौर पर दुरुपयोग के रूप में गंभीर नहीं होती है।
  • कल्पना कीजिए कि आपने मित्र के साथ तर्क किया है और आपको किसी से माफी मांगने की आवश्यकता है ताकि आपको शांत महसूस हो। शायद मानना ​​है कि यह शांत महसूस करने का एकमात्र तरीका होगा, लेकिन क्या यह परिणाम वास्तव में आवश्यक होगा? हो सकता है कि आपको मित्रता के बारे में भूल जाने और आगे बढ़ने की आवश्यकता हो, चाहे कितना भी कष्टप्रद हो। आप शांत महसूस कर सकते हैं, भले ही आप जो चाहते हैं वह नहीं मिलता।
    चलो जाओ का कुछ शीर्षक वाला चित्र जिसे आप चरण 6 नहीं बदल सकते
  • उदाहरण के लिए, आपका मित्र एक कार दुर्घटना में मर सकता है जाहिर है, आप इस नुकसान से बच नहीं सकते हालांकि, समय के साथ आप यह स्वीकार करेंगे कि जो कुछ हुआ है वह बदला नहीं जा सकता - और वह जो प्रेम, दोस्ती और पाठ आपने दिया है, वह हमेशा आपके साथ रहेगा, भले ही वह आपके पक्ष में न हो।
  • यदि आप इसे करने का निर्णय लेते हैं तो आप दर्द की भावनाओं को भूल सकते हैं। आगे बढ़ने या कुछ भूलने के लिए आपको किसी दूसरे व्यक्ति से कुछ भी ज़रूरत नहीं होगी। कुछ कहो "मैं इस व्यक्ति को क्षमा करने के लिए और अपने जीवन के साथ आगे बढ़ना पसंद करता हूं।" हो सकता है कि आप वास्तव में इसे महसूस न करें या इसे पहले में विश्वास न करें, लेकिन इसके साथ कोई समस्या नहीं है।
  • चलो जाओ का कुछ शीर्षक जिसे आप चरण 7 नहीं बदल सकते
    3
    पहचानें कि आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं और आप क्या नियंत्रित नहीं कर सकते। परिणाम और पर्यावरण पर नियंत्रण की भावना अच्छी तरह से होने की अधिक धारणा से संबंधित है। अगर आपको लगता है कि आप नियंत्रण में नहीं हैं, तो यह खतरनाक कुछ हो सकता है। यदि आपको कुछ भूलने में कठिनाई हो रही है, तो आपको उस पर विचार करना चाहिए जो आप नियंत्रित कर सकते हैं यदि आप किसी स्थिति को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो आपको उस पर `जिस तरह से` `जवाब` `पर नियंत्रण करना होगा।
  • उदाहरण के लिए, आप यह तथ्य नहीं बदल सकते हैं कि उन्होंने आपको मेडिकल स्कूल में स्वीकार नहीं किया है। हालांकि, आप अपनी प्रतिक्रिया को नियंत्रित कर सकते हैं और इससे आपको कितना प्रभावित होता है आप दुखी या परेशान महसूस कर सकते हैं, और विश्वास कर सकते हैं कि आप पर्याप्त स्मार्ट नहीं हैं हालांकि, क्या यह परिभाषित करता है कि आप कितना स्मार्ट या मूल्यवान हैं? अपने आप को अवधारणा रखने का विकल्प चुनें, भले ही आप जो चाहें न मिलें।



  • चलो जाओ का कुछ शीर्षक वाला चित्र जिसे आप चरण 8 नहीं बदल सकते
    4
    बड़ी तस्वीर देखें इस समय आपको लगता है कि कुछ ने आपको बहुत प्रभावित किया है, लेकिन आपको खुद से पूछना चाहिए कि यह भविष्य में आपके लिए कैसे प्रभावित करेगा। क्या आप पांच साल में ध्यान देंगे? क्या आप सकारात्मक परिणाम प्राप्त कर सकते हैं, भले ही आप क्या चाहते हो न? अब निराश होने के बावजूद और क्या करना है यह जानने के बावजूद, इसका यह अर्थ नहीं है कि भविष्य में आपको अन्य लाभकारी अवसर नहीं मिलेगा।
  • आपके पास अन्य अवसरों पर गौर करें हो सकता है कि आपने अपना सपना नौकरी नहीं प्राप्त की, लेकिन आप एक समान मिल सकते हैं या फिर आप अपने पेशे में एक अलग रास्ते का पालन करने का फैसला कर सकते हैं।
  • आपको अतीत की निराशाओं को भी ध्यान में रखना चाहिए। क्या आप समय के साथ उन पर काबू पा सकते हैं? क्या वे अपने जीवन को अपरिवर्तनीय रूप से प्रभावित करते हैं या आप आगे बढ़ सकते हैं और उन्हें भूल सकते हैं? यह कुछ परिप्रेक्ष्य हासिल करने के लिए उपयोगी हो सकता है
  • विधि 3
    अपने जीवन के साथ चलते रहें

    चलो जाओ का कुछ शीर्षक जिसे आप चरण 9 नहीं बदल सकते
    1
    परिवर्तन स्वीकार करें यह भूलने की प्रक्रिया का एक हिस्सा है। यदि आप एक निश्चित परिणाम प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो आपके पास इसे भूलना कठिन समय हो सकता है। परिवर्तन को स्वीकार करने के लिए, आपको अतीत में रहना बंद करना होगा और नए वर्तमान और भविष्य को स्वीकार करना होगा। परिवर्तन लगभग हमेशा पहले असहज होगा, खासकर यदि आप ऐसा नहीं करेंगे। आप असुविधा पर काबू पाने के बाद अपनी परिस्थितियों को स्वीकार करना शुरू कर सकते हैं
    • कल्पना कीजिए कि आप एक घर खरीदना चाहते थे, लेकिन उन्होंने आपके प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। आपको यह स्वीकार करना होगा कि आप इसे नहीं प्राप्त करेंगे। आप निराश महसूस कर सकते हैं, लेकिन आपको उन लोगों को ढूंढने का प्रयास करना चाहिए जो उपयुक्त हो सकते हैं।
  • चलो जाओ का कुछ शीर्षक जिसे आप परिवर्तन नहीं कर सकते चरण 10
    2
    परिवर्तन के सकारात्मक पहलुओं को देखें भूलने के सकारात्मक पक्ष के बारे में सोचो जो आप नहीं बदल सकते। आप कुछ घटनाओं के नतीजे से तबाह हो सकते हैं या परिवर्तन करते समय दर्द महसूस कर सकते हैं और अतीत को भुला सकते हैं, लेकिन आपको उसके साथ पैदा होने वाले सकारात्मक पहलुओं को देखना होगा।
  • आप देख सकते हैं कि अब आप बहुत अधिक मजबूत और अधिक प्रतिरोधी हैं, जितना कि आपने कल्पना की थी। आप उन लक्ष्यों का एक स्पष्ट विचार कर सकते हैं जिन्हें आप हासिल करना चाहते हैं या आप अपने जीवन के लिए जो दिशा चाहते हैं शायद आप यह भी पता लगा सकते हैं कि आपके असली दोस्त कौन हैं
  • उदाहरण के लिए, अगर आपको ब्रेक भूलने में कठिनाई हो रही है, तो आप यह देख सकते हैं कि आपके पास अपने दोस्तों का उत्कृष्ट समर्थन है, जो आपको प्यार करते हैं और कठिन समय में आपकी सहायता करते हैं।
  • Video: प्यार को भुलाने के लिए क्या करें || What to do to forget love

    चलो जाओ का कुछ शीर्षक जिसे आप बदल नहीं सकते चरण 11
    3
    माफ करना मुझे अगर आपको आगे बढ़ने के लिए किसी को माफ करने की ज़रूरत है, तो आपको इसे करना होगा। जब आप बच्चा थे, तब आप अपने माता-पिता के नाराज हो सकते हैं या हाल ही में तलाक के कारण आप परेशान हो सकते हैं। अन्य लोगों को आप और आप मुसीबत भूल क्योंकि आप अभी भी असंतोष है चोट लगी है, तो आप खाते में जिस तरह माफी को स्वीकार आप बदल नहीं सकते क्या मदद कर सकता है रखना चाहिए। किसी को माफ करने का यह मतलब नहीं है कि आप अपने व्यवहार को औचित्य देते हैं या आप जो कुछ हुआ वो भूल जाते हैं। यह सचमुच दर्द से खुद को मुक्त करना है जिससे कि किसी ने आपको कारण दिया है
  • आप अपने पिता को लिख सकते हैं या कह सकते हैं: "आपने अपना सर्वश्रेष्ठ किया, लेकिन मेरे बचपन के दौरान मुझे आपको और ज़रूरी चाहिए अब जब कि मैं एक वयस्क हूँ, मैं अपनी जरूरतों को पूरा कर सकता हूं और आपको माफ़ कर सकता हूं कि मुझे अतीत में क्या जरूरत नहीं थी।
  • आपको उस व्यक्ति को माफ़ करने या उसे बताने की ज़रूरत नहीं है जिसे आप माफ कर देते हैं। आप इसे निजी में कर सकते हैं, भले ही वह निधन हो गई हो।
  • विधि 4
    सहायता प्राप्त करें

    चलो जाओ का कुछ शीर्षक वाला चित्र जिसे आप चरण 12 नहीं बदल सकते
    1
    अपने दोस्तों और परिवार का उपयोग करें किसी को ढूँढें जो सुनना अच्छा है और कौन परवाह करता है महसूस न करें कि आप बोझ हैं या आप अपनी भावनाओं के बारे में बात कर कमजोर हैं। यदि आप ध्यान रखते हैं, तो यह व्यक्ति आपकी सहायता करेगा और कठिनाई के समय आपके लिए वहां होगा किसी व्यक्ति से मिलना सबसे अच्छा है, लेकिन एक फोन कॉल, ईमेल या वीडियो कॉल भी काम करेगा।
    • अपने दोस्तों के साथ अक्सर मिलने के लिए समय निकालें। यदि आप अपने आप को अलग करने की तरह महसूस करते हैं, तो आपको दूसरों के साथ संवाद करने के लिए एक अतिरिक्त प्रयास करना चाहिए
    • आपको अपने दोस्तों को अपने जीवन के बारे में बात करना चाहिए और उन्हें सुनना चाहिए। यह किसी भी भावना से इनकार करने के लिए उपयोगी हो सकता है कि आप उनके लिए बोझ हैं। मित्रताएं देने और प्राप्त करने पर केंद्रित होती हैं - इसलिए, आपको अपने मित्रों और परिवार को आप के लिए प्रोत्साहित करना होगा।
  • चलो जाओ का कुछ शीर्षक जिसे आप चरण 13 नहीं बदल सकते
    2
    सहायता समूह में शामिल हों उनमें आप अन्य लोगों से मिल सकते हैं जिनके समान अनुभव आपके पास हैं आप कहानियां बता सकते हैं, समर्थन प्रदान कर सकते हैं, सलाह दे सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं, और अन्य लोगों के साथ जुड़ सकते हैं यदि आप अपने प्रयासों में अकेले महसूस करते हैं या कोई भी नहीं समझ सकता कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं, तो एक समूह आपको दिखा सकता है कि आप अकेले नहीं हैं
  • स्थानीय सहायता समूह में शामिल हों या एक ऑनलाइन ढूंढें
  • चलो जाओ ऑफ एम्डिंग जिसका शीर्षक आप बदल नहीं सकते चरण 14
    3
    एक चिकित्सक के पास जाओ यदि आपको कुछ भूलने में कठिनाई हो रही है और आपको लगता है कि आपको सहायता या सहायता की आवश्यकता हो सकती है, तो यह आपके लिए एक चिकित्सक के पास जाने के लिए फायदेमंद हो सकता है। आप नए व्यवहार या आदतों के बारे में चिंतित हो सकते हैं जिन्हें आपने विकसित करना शुरू कर दिया है, या आप उचित रूप से तनाव से निपटने नहीं कर सकते हैं यदि आपको लगता है कि यह आपकी समस्याओं के बारे में बात करने के लिए फायदेमंद हो सकता है, तो आपको अपने पास एक स्थानीय चिकित्सक की तलाश करनी चाहिए।
  • अपने बीमा प्रदाता, अपने स्थानीय मानसिक स्वास्थ्य क्लिनिक या एक सामान्य चिकित्सक को फोन करके एक का पता लगाएं आप अपने दोस्तों और परिवार के लिए सिफारिशों के लिए भी पूछ सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com