ekterya.com

कैसे दर्दनाक यादों को भूल जाओ

हालांकि यह विश्वास करना आसान है कि पिछली घटनाएं अपने आप से गायब होनी चाहिए क्योंकि वे खत्म हो चुके हैं, यह हमेशा मामला नहीं होता है चौंकाने वाला अनुभव (विशेष रूप से दर्दनाक लोगों) में आपको न्यूरोलॉजिकल स्तर पर प्रभावित करने और आपके शरीर और मन में निशान छोड़ने की शक्ति होती है जो कि आपके व्यवहार को कई सालों, कभी-कभी दशकों तक प्रभावित कर सकती है। इस तरह की घटनाओं की यादें आपको न्यूरोलॉजिकल और मनोवैज्ञानिक दोनों को प्रभावित कर सकती हैं, चाहे आप उस बारे में अवगत हैं या नहीं। इन अनुभवों के प्रभावों के साथ जीने के लिए सीखना मुश्किल हो सकता है, लेकिन असंभव नहीं है, चाहे कितना भी आश्चर्यजनक अनुभव हो। यद्यपि अपने आप को दर्दनाक यादों के प्रभाव से मुक्त करने के लिए सीखना आपके भाग में समय और प्रयास की आवश्यकता होती है, फिर भी दर्दनाक यादों को भूलना सीखने के तरीके हैं।

चरणों

विधि 1
संज्ञानात्मक कार्य का उपयोग करें

1
भावनात्मक आघात के भौतिक संकेतों को पहचानें कभी-कभी, विशेष रूप से आश्चर्यजनक अनुभव कुख्यात भौतिक निशान छोड़ सकते हैं जो एक भावनात्मक आघात प्रकट करते हैं। यदि आप कुछ लक्षण पेश करते हैं, तो संभव है कि आपकी दर्दनाक यादें कुछ भावनात्मक आघात से संबंधित हों जो आपकी शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं। प्रत्येक व्यक्ति को अलग तरह से आघात करने के लिए उनकी प्रतिक्रिया व्यक्त करता है, तो यह व्यक्तिगत रूप से अपनी खुद की स्थिति पर विचार करने के लिए, शायद एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ परामर्श में महत्वपूर्ण है।
  • भावनात्मक आघात के सामान्य शारीरिक लक्षण कठिनाई सो कारण अनिद्रा या बुरे सपने, अस्थिर तेजी से दिल की धड़कन या शारीरिक दर्द और पीड़ा पूरे शरीर में करने के लिए, आसानी से चौंका, थकान, परेशानी, ध्यान केंद्रित कर आंदोलन कर रहे हैं, परेशान और मांसपेशियों तनाव में।
  • ये लक्षण अतीत की दर्दनाक यादों से संबंधित चिंता का संकेत हो सकते हैं। अपने रोजमर्रा के जीवन में दर्दनाक यादों के प्रभाव को कम करने में आपकी मदद करने से सिखाने और सीखने वाली चिंता को कैसे नियंत्रित किया जा सकता है।
  • 2
    दर्दनाक यादों के प्रभाव का पता लगाएं आपको पता होना चाहिए कि पहली चीज यह है कि आपके वर्तमान जीवन पर कितना दर्दनाक यादें आ रही हैं चूंकि अतीत के विशेष रूप से आश्चर्यजनक अनुभव आपको न्यूरोलॉजिकल और मनोवैज्ञानिक स्तरों के सबसे सूक्ष्म तरीके से प्रभावित कर सकता है, इसलिए आप अपने वर्तमान व्यवहार पर ऐसे अनुभवों के प्रभाव से हमेशा अवगत नहीं होते हैं। हालांकि आपके वर्तमान व्यवहार और विचारों को पिछले व्यवहार से कुछ हद तक प्रभावित किया जाता है, जबकि वे दर्दनाक यादों को छोड़ चुके हैं जो अक्सर आपको दूसरों की तुलना में अधिक प्रभावित करते हैं
  • उदाहरण के लिए, आप पानी में मृत्यु के निकट एक अनुभव की वजह से चिंता की एक उच्च डिग्री है जब आप के पास झीलें हैं अनुभव हो सकता है या हो सकता है आप अनजाने में कुछ गतिविधियों या स्थानों एक मृतक की याद दिलाते है कि से बचने के सकता है एक प्यार करता था। किसी भी मामले में, आपको यह जानने चाहिए कि उन दर्दनाक यादों को अपने वर्तमान जीवन को प्रभावित करने के लिए उन्हें स्वीकार करने और अपने दैनिक जीवन में उनके प्रभाव को शामिल करने के तरीके के बारे में जानें।
  • यह पता लगाने के लिए कि वे आपको कैसे प्रभावित करते हैं, एक वस्तु लेते हैं कि आप कुछ चीज़ों पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं किसी भी स्पष्ट परिवर्तन को याद करने की कोशिश करें जो आप सोचते हैं कि आप में दर्दनाक घटना के बीच में देखा गया था और अब आप कैसे काम करते हैं क्या आप में परिवर्तन देखने के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो आप अपने आसपास के लोगों आप कैसे अलग कार्य या आप अपने व्यवहार में परिवर्तन है कि अपने जीवन के क्षेत्रों है कि यादें प्रभावित किया है को इंगित कर सकता देखा है पूछना।
  • 3
    अपने आप को चिंता में प्रतिबद्ध करें हर बार जब आप परिस्थितियों में चिंतित महसूस करते हैं जो दर्दनाक यादों को वापस लाते हैं, अपने आप को चिंता में डाल देते हैं। ऐसी स्थिति से पूरी तरह से दूर जाने की बजाय यादें पहचानें और क्या होता है, इसके साथ प्रयोग करें। मनोवैज्ञानिकों की इस तरह की समस्याओं की जांच करने के लिए विभिन्न तकनीकों हैं, लेकिन दो समान और प्रभावी तरीके मानसिक दृष्टि और पूर्ण जागरूकता हैं किसी भी मामले में, यहां उद्देश्य उस क्षण पर ध्यान देना सीखना है जब चिंता उत्पन्न होती है। जब यह उठता है, स्थिति के उन पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें जो आप नियंत्रित कर सकते हैं (जैसे आपके श्वास)
  • साँस लेने के बाद से चीजें हैं जो आम तौर पर हमेशा कुछ हद तक नियंत्रित करने और शरीर में कई अलग अलग शारीरिक प्रक्रियाओं से जुड़ा हुआ है, समायोजित करने के लिए यह चिंता को कम करने जब यह उठता है एक उत्कृष्ट उपकरण हो सकता है सीखने से एक है। यह सामान्य रूप से आपके पर्यावरण के बारे में अधिक जागरूक होना भी उपयोगी हो सकता है।
  • पहले घर पर खुद के लिए यह करते हैं धीरे धीरे साँस लेने से शुरू करो, अपनी सांस पकड़ कर फिर धीरे धीरे इसे जारी करें ऐसा होने पर उत्पन्न होने वाली उत्तेजनाओं का अनुभव करने की कोशिश करें ताकि आप घर के बाहर अन्य स्थितियों के दौरान अपनी चिंता और श्वास के बीच संबंध बना सकें।
  • Video: 2018 का सबसे दर्द भरा Dj Remix गाना - तू भी मेरी याद में रोयेगी - 2018 Best Sad Dj Remix Song

    Video: सबसे दर्द भरा गीत 2017 - याद तेरी आएगी - Yaad Teri aayegi - Pyar Mohabbat - Hindi Sad Songs

    4
    भविष्य पर ध्यान दें पिछले और दर्दनाक यादों में रहना स्वस्थ नहीं है यदि कभी आपके दिमाग में अतीत में फंस जाता है तो आप कभी भी नए चीजों को आगे नहीं ला सकते हैं या आनंद ले सकते हैं। चिंतन (जुनूनी सोचा) इस प्रकार का अवसाद, posttraumatic तनाव विकार, चिंता और कई अन्य समस्याओं से संबंधित है। अतीत पर आग्रह को रोकने के लिए, ऐसी गतिविधियों में भाग लें, जो आपको वर्तमान या भविष्य पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करें। बनाता है दोस्तों के साथ सप्ताहांत के लिए योजना, एक छुट्टी है जिसके लिए आप को बचाने के लिए या अपने कैरियर के लक्ष्यों और जीवन के लक्ष्यों को प्राप्त है कि अभी भी चाहिए के बारे में सोचना चाहते बारे में सोचते हैं। किसी भी सकारात्मक बात आपको दर्द निवारक यादों की ओर आकर्षित होने से आपका ध्यान रोकने में मदद करेगा।
  • यदि आप अभी भी आपके द्वारा याद किए गए परिवर्तनों के बारे में चिंतित हैं, तो भविष्य में इस तरह की घटनाओं से बचने के तरीके के बारे में सोचें। यदि यह आपके नियंत्रण में नहीं था, तो इस घटना के बारे में सोचें कि आप कितने दूर आए हैं और आपके वर्तमान या भविष्य के प्रयासों के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें।
  • विधि 2
    नई आदतों को जानें

    1
    एक डायरी में लिखें यह अतीत की पीड़ादायक घटनाओं को दूर करने में मदद करने के लिए सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। दर्दनाक यादों को प्रभावित करने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए अपने पिछले और वर्तमान के बारे में एक पत्रिका में लिखने का प्रयास करें एक कथा शैली के साथ ऐसे अनुभवों को बताते हुए आप कुछ हद तक नियंत्रण कर सकते हैं कि आप उन अनुभवों को कैसे देखते हैं जो आपके जीवन के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह उन यादों से संबंधित भावनाओं को भी एक्सेस करने की अनुमति दे सकता है जो अन्यथा तक पहुंचने में मुश्किल हो सकती हैं।
    • एक दिन बैठ जाओ और बस उन अनुभवों को लिखें जो आपके दिमाग में आते हैं, यथासंभव अधिक विस्तार में। यह आपको दो कारणों के कारण दर्दनाक यादों के प्रभाव को शामिल करने में मदद कर सकता है। सबसे पहले, यह आपको अपने जीवन की स्थितियों और अपनी भावनाओं के बीच के संबंधों को देखने के लिए अनुमति देता है। दूसरा, लेखन एक प्रकार का कैथेटिक अनुभव के रूप में कार्य करता है जिसके माध्यम से आप रचनात्मक स्वतंत्रता की भावना का अनुभव कर सकते हैं जो आपको अपने जीवन की पिछली घटनाओं से नष्ट होने से बचने में मदद कर सकता है।
    • यदि आपको ऐसा करने में कठिनाई मिलती है, तो दिन में आपके साथ क्या हुआ, यह लिखकर कुछ छोटे से शुरू करें। यदि आपको लगता है कि आपके साथ जो कुछ भी हुआ है, उसके साथ जुड़ने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो अपने लेखन को किसी अन्य पते के बजाय एक विशेष पते पर ले जाने के बिना उस संबंध बनाने की अनुमति दें।
  • 2



    हंसमुख आदतों की खेती करें आपको दर्दनाक यादों पर काबू पाने में मदद करने के लिए, नई और बेहतर यादें बनाने और नई आदतों का निर्माण करने का प्रयास करें। दर्दनाक यादें आप का उपभोग कर सकती हैं यदि आप अकेले बहुत समय बिताते हैं और अन्य लोगों के साथ संबंध स्थापित करने की अपनी आंतरिक इच्छा को अनदेखा करते हैं अपने आप को उन लोगों और गतिविधियों से चारों ओर से भरिए जो आपको खुश करते हैं। मनुष्य स्वभाव से सामाजिक प्राणी है और इसलिए, सुख या खुशी का कोई अर्थ सबसे अधिक संभावना अन्य लोगों के साथ रिश्ते, विशेष रूप से शारीरिक संपर्क या अंतरंगता के अन्य रूपों को शामिल उन शामिल है।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको किसी के साथ लटका देना चाहिए यह वास्तव में आपको खुशी प्रदान करता है, यह जानने के लिए संभवत: आपके भाग में कुछ हद तक प्रयास की आवश्यकता होगी। लेकिन एक बार आप एक गतिविधि या लोग हैं, जो आप आनन्द का समूह मिलता है, ताकि बार जब आप ऐसी स्थितियों में खर्च को अधिकतम करने के अपने दैनिक जीवन पुनर्गठन करने का प्रयास करें।
  • 3
    अपनी रूटीन बदलें सामान्य दिनचर्या में रहने से आपको अपने अतीत के बारे में सोचने में बहुत समय लगता है। हर दो दिनों में अपनी दिनचर्या में बदलाव के लिए अपने पर्यावरण और सामाजिक समूहों के साथ प्रयोग करने का प्रयास करें यह विशेष रूप से सच है यदि आप अपने दैनिक जीवन में आनंद की कमी का अनुभव करते हैं। यदि आप अतीत की यादों के बारे में कुख्यात चिंतित होना शुरू कर देते हैं, तो आपको अपने आराम क्षेत्र से और उन वातावरणों में मजबूर होना जरूरी हो सकता है जहां पहले कभी नहीं किया गया था।
  • आप लगातार दूसरों से अलग और असमर्थ सहायक लोगों को खोजने के लिए लग रहा है, तो यह स्थितियों में, जहां आप सामान्य रूप से नहीं होगा चाहते हैं में बातचीत पूरी तरह से नए लोगों के साथ प्रयोग करने के लिए आवश्यक हो सकता है। यह आपको सही तरह के लोगों को जानने की अनुमति देता है जो आपकी ज़रूरतों में आपकी सहायता कर सकते हैं। उम्मीद है, इससे आपको अतीत के बारे में चिंता करने में मदद मिलेगी जिससे आपको और अधिक रोचक गतिविधियों और लोगों को वर्तमान में ध्यान देने की आवश्यकता होगी।
  • मिश्रित मार्शल आर्ट या योग कक्षाएं लें। आप पार्क में भी सैर कर सकते हैं। यहां की स्थिति अपने आप को उन परिस्थितियों में रखना है जहां आप आम तौर पर उन लोगों से मिलते हैं जिनसे आप आम तौर पर नहीं मिलते। दर्दनाक यादें मनोवैज्ञानिक प्रतिक्रिया के एक चक्र का हिस्सा हो सकती हैं जो आपकी दिनचर्या और दैनिक आदतों का हिस्सा है।
  • विधि 3
    बाह्य सहायता खोजें

    1
    बाहरी सहायता के लिए पूछें आपको लगता है कि आप एक बाहर परिप्रेक्ष्य की जरूरत है या आप अपने विचारों से बाहर लागत, तो दूसरों से पूछते हैं कि वे कुछ आप के बारे में अलग-अलग देखा है के बाद से यह है कि आप दर्दनाक स्मृति का अनुभव करते हैं क्या हुआ। इसके लिए आपको कुछ मूल्य की आवश्यकता होगी, क्योंकि वे आपको उन चीजों को बता सकते हैं जिन्हें आप सुनना नहीं चाहते हैं। हालांकि, अन्य लोग (विशेष रूप से आपके सबसे निकटतम) अक्सर आपके बारे में चीजों को ध्यान में रखते हुए आपको नोटिस नहीं कर सकते हैं
    • किसी ऐसे व्यक्ति से पूछें जिस पर आप भरोसा करते हैं, जैसे कि आपका सबसे अच्छा दोस्त, आपके भाई, पिता या भरोसेमंद सहयोगी, जब आप बिना विचारों से जुड़े विचारों से संपर्क करें
  • 2
    सहायता समूह में शामिल हों आप लोग हैं, जो उनके समर्थन दे सकते हैं या किसी प्रियजन या एक दोस्त के अलावा अन्य किसी से बात करना चाहते हैं नहीं मिल रहा है, तो एक सहायता समूह है कि आप अनुभव समस्याओं की तरह पर केंद्रित है में शामिल हो। ऐसे अनगिनत समूह हैं जो विभिन्न प्रकार की समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जैसे कि पदार्थ का दुरुपयोग, घरेलू हिंसा, एक प्यार की मृत्यु या चिंता और अवसाद की मृत्यु।
  • ऑनलाइन डेटाबेस हैं जो आपको आपके लिए सही समूह ढूंढने में सहायता करते हैं। आप अपने डॉक्टर से पूछ सकते हैं या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों को सुझाव के लिए भी पूछ सकते हैं यदि आप खुद को नहीं ढूंढ सकते हैं
  • 3
    एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर जाओ यदि आप अपने दम पर दर्दनाक यादों से निपट नहीं सकते हैं, तो मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की तलाश करें, जो आपकी समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद करने के लिए दुख में माहिर हैं। दर्दनाक यादें असहनीय हो जाने पर आपको पेशेवर मदद भी लेनी चाहिए। मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों (जैसे सलाहकार या चिकित्सक) को विभिन्न मुकाबला रणनीतियों का सुझाव देने के लिए या उन चिकित्सीय तकनीकों को लागू करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है जो लोगों को अपने दैनिक जीवन में अधिक उत्पादक या रचनात्मक बनने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है दर्दनाक अनुभव जिन्हें आपने अनुभव किया हो सकता है मदद मांगने में कुछ भी गलत नहीं है मदद के लिए पूछने के लिए विफलता या परेशानी महसूस न करें
  • दर्दनाक यादों को रोकने यदि आप हर दिन जिस तरह से आप चाहते हैं खोलने और अगर उन लोगों के साथ जुड़े दर्द को समय के साथ समाप्त करने के लिए नहीं लगता है, एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के लिए जाने के लिए उपयोगी हो सकता है। वह आपकी कहानी सुन सकता है और ऐसी समस्याओं से निपटने के लिए कुछ युक्तियां सुझा सकता है। मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर विभिन्न प्रकार की तकनीकों को लागू कर सकता है ताकि आप दर्दनाक यादों के साथ जुड़ सकें जो आपके दैनिक जीवन पर एक प्रकार का दर्दनाक प्रभाव हो सकता था।
  • 4
    संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) की कोशिश करें सीबीटी अतीत से दुख का इलाज करने के लिए एक लोकप्रिय तरीका है। यह एक अल्पकालिक दृष्टिकोण है जो चिंता और अवसाद की समस्याओं पर केंद्रित है, जिसमें चिकित्सक आपको अपने विश्वासों और मानसिक प्रक्रियाओं के साथ मदद करता है यह आपकी इच्छाओं के साथ अधिक कार्यात्मक रूप से उन्हें संरेखित करने में मदद करता है। यह चिकित्सा के अन्य रूपों के मुकाबले अधिक सक्रिय है क्योंकि इसके लिए आपको अपने व्यवहार और विचारों को बदलने में मदद करने की आवश्यकता है। चिकित्सक आपको समस्याओं का परीक्षण करने में मदद करता है, आपको व्यायाम और घर पर काम करने के लिए उपचार देता है और आपको सामान्य रूप से अपना व्यवहार बदलने में मदद करता है।
  • एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की तलाश करें जो इस पद्धति में माहिर हैं यदि आपको लगता है कि यह आपकी विशेष स्थिति के लिए प्रभावी हो सकता है।
  • 5
    नेत्र आंदोलनों (ईएमडीआर, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) द्वारा विवेकशीलता और पुनप्रसंस्करण के बारे में सवाल मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर भी आँख आंदोलन desensitization और पुनर्सक्रियन (ईएमडीआर) का परीक्षण कर सकता है। ईएमडीआर यादों को अनलॉक करने के लिए नेत्र आंदोलनों का उपयोग करके अपने शरीर की प्राकृतिक प्रतिक्रियाओं का पिछला अनुभवों का लाभ लेता है और आपको उनके साथ अधिक आसानी से संलग्न करने की अनुमति देता है। इस पद्धति ने सीबीटी के साथ आंखों की दोहरावदार आंदोलनों का उपयोग किया है जिससे कि आप को चोट पहुंचाने वाली यादें ट्रिगर करने में मदद मिल सके ताकि आप उन्हें दमन के बजाय उनके साथ सौदा कर सकें। शारीरिक स्वास्थ्य के रूप में उसी तरह मानसिक स्वास्थ्य का इलाज करें अगर आपके मन में एक दर्दनाक स्मृति टूट रही है, तो मस्तिष्क की खुद को ठीक करने की प्राकृतिक क्षमता के बावजूद, आप को ठीक करने का समय कभी नहीं होगा।
  • अपने पिछले दुखों की खोज करके और ईएमडीआर के माध्यम से उनसे निपटना, आप अपने दर्दनाक यादों को दूर कर सकते हैं और अपने मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com