ekterya.com

कैसे एक दुःस्वप्न को भूल जाओ

हर किसी को एक अच्छी रात की नींद की जरूरत है, लेकिन कभी-कभी एक सपने इतना परेशान हो सकता है कि इसे फिर से सोना मुश्किल हो सकता है। विशेष रूप से कुछ बुरे सपने इतने परेशान हैं कि वे आप को जब भी जागते हैं, तब भी आप का पीछा करते हैं, जो आपके दैनिक जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करता है। सौभाग्य से, कई चीजें हैं जो आप एक बुरे सपने को भूलकर फिर से होने से रोकने के लिए कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
नींद के साथ डील जब आप जगा

विस्मना एक बुरा ड्रीम कदम 1 शीर्षक छवि
1
याद रखें कि सपने वे वास्तविक नहीं हैं दुःस्वप्न सभी प्रकार की यादृच्छिक चीजों की वजह से हो सकता है, जो कि आप टीवी पर देखी गई कुछ चीज़ों को बिस्तर पर जाने से पहले खाना खाने से या यहां तक ​​कि तनाव या आपके जीवन में समस्याओं के कारण भी नहीं हो सकते हैं जो सोने से संबंधित नहीं हैं।
  • आपके सपने में होने वाली और आपके वास्तविक जीवन में होने वाली बुरी (या अच्छी) चीजों के बीच कोई संबंध नहीं है, इसलिए आपको यह विश्वास करने की चिंता न करें कि भविष्य में आपका सपना भविष्यवाणी करेगा। हालांकि सपने भविष्य से संबंधित नहीं हैं, वे अतीत और आपके वर्तमान जीवन का प्रतिबिंब हैं: वे दुख, तनाव, यादें और अनुभव दर्शाते हैं, जो आपके दिमाग में आराम करने के दौरान आत्मसात करने की कोशिश करता है।
  • जब आप रात के मध्य में एक बुरे सपने से जागते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप तत्काल अपने दिमाग को सपने से दूर ले जाएं और अपनी वास्तविकता में कुछ चिपके रहें। जो कुछ भी आपके जीवन में खुशी का कारण बनता है, उसके बारे में सोचें: आपके परिवार, आपके पालतू जानवर, आपका प्रिय या सुंदर सूर्यास्त यह कहा जाता है "निर्देशित विज़ुअलाइज़ेशन", अपने दिमाग को सही दिशा में मार्गदर्शन करने के लिए एक जानबूझकर मानसिक रणनीति है, ताकि वह आराम कर सके।
  • Video: डरावने सपने या बुरे सपने आते हैं तो क्या करें | Bad Dreams Remedy | Bure, Darawne Sapne

    विस्मना एक बुरा ड्रीम चरण 2 नामक छवि
    2
    सांस लेते हैं। शांत हो जाओ और केवल आराम. यह ज्ञात है कि बुरे सपने मनोवैज्ञानिक प्रतिक्रियाएं उत्पन्न करते हैं जैसे कि एक त्वरित हृदय गति और ठंडे पसीना नींद से अपना मन दूर करने के लिए कुछ ध्यान तकनीकों का अभ्यास करें और सोने के लिए वापस जाने के लिए पर्याप्त शांत करें
  • अपने दिल की दर को कम करने के लिए गहरी पेट की सांस लेने का अभ्यास करें। अपनी पीठ पर झूठ, अपने पेट पर अपना हाथ रखो और धीरे धीरे और गहराई से अपने नाक के माध्यम से श्वास। हवा को अपनी छाती के बजाय अपना पेट बढ़ाएं और फिर धीरे-धीरे हवा को अपने हाथों को दबाकर एक हाथ से हटा दें। सनसनी पर ध्यान लगाओ कि हवा जब आपके शरीर में प्रवेश करती है और छोड़ती है तब पैदा होती है।
  • प्रार्थना एक Novena चरण 10 नामक छवि
    3
    एक सुखदायक मंत्र सुनो जब आप एक छोटे बच्चे थे, तो यह संभावना है कि आपकी मां या पिता ने आपको दुखी किया था जब आपके पास एक बुरा सपना था। जब आप अकेले जागते हैं, तो आप अपने लिए आराम के शब्दों को पढ़ने के द्वारा उसी भावना को पैदा कर सकते हैं
  • यह कुछ के रूप में सरल रूप में हो सकता है "आप जाग रहे हैं, आप सुनिश्चित हैं, आप जाग रहे हैं, आप निश्चित हैं"। आप शब्दों को एक शांत कविता के रूप में भी पढ़ सकते हैं ("सर्दी की रात में जंगल में उच्च" रॉबर्ट फ्रॉस्ट द्वारा एक अच्छा विकल्प है) या एक सुखदायक गीत के गीत (बच्चों के लिए लोरी अक्सर एक और अच्छा विकल्प है)
  • यदि आप एक धार्मिक व्यक्ति हैं, तो आप धर्मग्रंथों का पाठ पढ़ सकते हैं या तनाव के समय में सहज महसूस करने के लिए प्रार्थना कर सकते हैं।
  • भाग 2
    अगले दिन सपना को भूल जाओ

    रिज़ॉल इन इन विथ चरण 9
    1
    स्वप्न के बारे में सोचने के लिए कुछ करो। चाहे किताब पढ़ना, टीवी देखना या अपने दोस्तों को फोन करना, आराम करने के लिए अपना समय ले जाएं और जो कुछ भी आपको खुश करता है।
    • यदि सपने का विषय दिन के दौरान अपना मन नहीं छोड़ता है, तो याद रखें कि सपने असली नहीं है और डर महसूस करने का कोई कारण नहीं है।
  • विस्मना एक बुरा ड्रीम कदम 4 शीर्षक छवि
    2
    आपकी भावनाओं को दूर करें चूंकि आप जो चाहते हैं वह सपना भूलना है, इसके बारे में बात करना उल्टा लग सकता है। हालांकि, कभी-कभी एक सचमुच परेशान करने वाला सपना भूलने का एकमात्र तरीका है कि इसका मतलब क्या होता है और एक भरोसेमंद दोस्त से बात करते समय आपको यह परेशान क्यों करता है
  • किसी को विश्वास करो जिसे आप भरोसा करते हैं और आपको पता है कि आप हंसते नहीं होंगे या आप पर हंसी नहीं करेंगे। अपने माता-पिता को कॉल करें, अपने मित्र को ईमेल भेजें या व्यक्ति में कहें। यह वेंट करना बेहतर है
  • एक मित्र जो आपके अतीत को जानता है और आपके जीवन में तनाव के वर्तमान कारण हो सकता है कि आपको पहचानने में मदद कर सकें कि सपनों का क्या कारण है और वे आपको इतना परेशान क्यों करते हैं।
  • रिएक्स इन बेड रिसेप्शन नामक छवि चरण 2
    3
    सोते समय आराम करो दिन के दौरान अधिकांश लोग अपनी समस्याएं भूल सकते हैं, लेकिन वे सोते समय फिर से चिंतित होने लगते हैं क्योंकि वे फिर से कुछ परेशान करने का अनुभव नहीं करना चाहते हैं। जैसा कि आप बिस्तर पर जाने के लिए समय पर पहुंचते हैं, अपने मन को शांत करने और खुश क्षणों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें।
  • टेलिविज़न, मूवीज़, हिंसक वीडियो गेम से बचें या बिस्तर पर जाने से पहले पढ़िए, खासकर यदि आप रहस्य या आतंक की सामग्री को देखते या पढ़ते हैं इस प्रकार की चीजें आपके मन को परेशान कर सकती हैं और बुरे सपने पैदा कर सकती हैं, क्योंकि आपके अवचेतन ने ऐसे विचारों को जारी रखा है जो टीवी देखने या किताब पढ़ते समय शुरू हुई थी।
  • सो जाने से पहले शाम की खबर देखने या नई कहानियों को पढ़ने से बचें। मीडिया से समाचार अपराध, मृत्यु और युद्ध की भयावह कहानियों पर ध्यान केंद्रित करने की ओर जाता है, क्योंकि ऐसी कहानियां अधिक दर्शकों को आकर्षित करती हैं, लेकिन खबर देखने से आपको वास्तविकता का विकृत अर्थ प्राप्त हो सकता है। मीडिया में विशेषज्ञ इसे कहते हैं "क्रूर संसार सिंड्रोम", और यह टेलीविजन पर कई समाचार देखने वाले लोगों का एक प्रवृत्ति है जो उन्हें विश्वास करता है कि दुनिया वास्तव में इसके मुकाबले अधिक खतरनाक है।
  • जो भी हो वह जो आपको सबसे ज्यादा आराम करता है सेक्स करें, धार्मिक ग्रंथों को पढ़ें, किताबों या श्रृंखलाओं को सुखदायक या प्रकाश पढ़िए या देखें, एक लंबे गर्म स्नान करें या अपने साथी को तेल या लोशन के साथ मालिश करें।



  • भाग 3
    बुरे सपनों को रोकें

    आराम से बिस्तर में चरण 13 चित्र का चित्र

    Video: Mantra for Removing Nightmares - बुरे सपने भूल कर भी नहीं आएंगे

    1
    पता लगाएं कि आपको बुरे सपनों का कारण बनता है समझना कि सपनों का ट्रिगर क्या होता है जिससे आप उन्हें रोकने के लिए कदम उठाने में मदद कर सकते हैं।
    • दवाओं (विशेषकर नशीले पदार्थों, एंटिडिएपेंट्स और ब्लड प्रेशर दवाएं) के कारण ड्रीम्स हो सकते हैं, खाद्य पदार्थ या पेय (विशेष रूप से शराब, लेकिन आपके व्यक्तिगत ट्रिगर कुछ भी हो सकते हैं), तनावपूर्ण घटनाएं, बुखार या बीमारी या नींद की कमी। कुछ लोग भी बुरे सपने का अनुभव करते हैं यदि वे खुद को बहुत अधिक चादरें या बहुत गर्म पजामा में लपेटते हैं
    • क्या आप सोने से पहले आधी रात को नाश्ता खाते हैं? हालांकि कुछ लोगों का मानना ​​था कि केवल कुछ खाद्य पदार्थों के कारण बुरे सपने (मसालेदार भोजन) का कारण बन सकता है, वैज्ञानिक अब मानते हैं कि भोजन करने का कार्य नींद की गतिविधि और बुरे सपने में वृद्धि का कारण बनता है और एक विशेष भोजन नहीं है यह माना जाता है कि भोजन आपके चयापचय को बढ़ाता है, जिससे आपके मस्तिष्क की गतिविधि बढ़ जाती है, जब आपका मस्तिष्क सामान्य रूप से आराम के लिए तैयार होता है गतिविधि में यह वृद्धि सपनों और बुरे सपने में वृद्धि की ओर जाता है
    • यदि आप बार-बार बुरे सपने देखते हैं, तो एक सपना पत्रिका लिखिए जिसमें किसी भी दवा, असामान्य भोजन या पेय, तनावपूर्ण जीवन की घटनाओं या चिंताएं या उन बीमारियों के बारे में जानकारी शामिल हो सकती है जो उनके साथ हो सकती हैं।
  • विस्मना एक बुरा ड्रीम चरण 6 शीर्षक छवि
    2

    Video: Jason David Frank in Mighty Morphin Power Rangers - Super Megaforce | 25th Anniversary Superheroes

    तनाव को दूर करने के लिए अभ्यास रणनीतियों न केवल बुरे सपने अक्सर आपके दैनिक जीवन की तनाव या चिंता को दर्शाते हैं, लेकिन वे अपने तनाव भार में भी जोड़ सकते हैं, जो संभावित रूप से एक दुष्चक्र में अपने बुरे बुरे सपने को बढ़ा सकते हैं तनाव को दूर करने के लिए हर दिन कुछ समय लें। इन रणनीतियों का प्रयास करें:
  • सचेत ध्यान का अभ्यास करें सचेत ध्यान एक ऐसी रणनीति है जो वर्तमान या भविष्य के बजाय वर्तमान क्षण पर केंद्रित है। अध्ययनों से पता चला है कि सावधान ध्यान चिंता, अवसाद या नकारात्मक प्रभाव को कम कर देता है मस्तिष्क ध्यान सीखने के लिए योग का एक अच्छा तरीका के रूप में प्रयास करें।
  • तनाव को राहत देने के लिए व्यायाम तनाव या अवसाद के कारण खराब सपने हो सकते हैं। कसरत तनाव से छुटकारा पाने का एक अच्छा तरीका है, तो आप पार्क में जॉगिंग क्यों नहीं जाते? व्यायाम केवल तनाव को हल करने में आपकी सहायता नहीं कर सकता (और, इसलिए, बुरे सपनों के संभावित कारणों में से एक को समाप्त), लेकिन यह भी धीमी गति से अधिक तेज़ी से और अधिक गहरा पड़ता है, जिससे आपको बुरे दुःस्वप्न भी कम करने में मदद मिल सकती है।
  • रिज़ॉल इन इन बेड स्टेप 3 नामक छवि
    3
    उस वातावरण को बदलने की कोशिश करें जिसमें आप सोते हैं पर्यावरण को बदलने से आपके तनाव के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है, जो आपके बुरे सपने को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। यह आपके कमरे में वातावरण बनाने में भी मदद कर सकता है जब आप दुःस्वप्न से जागते हैं
  • थर्मोस्टैट की जांच करें ज्यादातर लोग लगभग 65 डिग्री फ़ारेनहाइट के तापमान पर बेहतर सोते हैं। आप को ठंड रातों पर तापमान ऊपर उठाने के लिए परीक्षा हो सकती है, लेकिन एक अच्छी रात की नींद के लिए एक कम तापमान बेहतर होता है और बुरे सपने को बंद कर सकता है।
  • पतली पजामा पहनें या नग्न हो जाओ और सोने की आवश्यकता के मुकाबले अधिक शीट्स का उपयोग करने से बचें। वास्तव में, एक पतली चादर और एक कंबल शायद पर्याप्त होगा याद रखें कि उद्देश्य आपके शरीर का तापमान कम रखने के लिए है ताकि रात के दौरान यह बहुत अधिक न हो।
  • यदि आप आमतौर पर पूर्ण अंधेरे में सोते हैं, तो एक मंद रात का प्रकाश का उपयोग करने पर विचार करें। यह आपको याद दिलाने में मदद कर सकता है कि जब आप इस तथ्य को जगाते हैं कि आप सुरक्षित हैं और अपने कमरे में हैं यदि आप आमतौर पर प्रकाश का उपयोग करते हैं, तो पूर्ण अंधेरे में नींद पर विचार करें। कुछ लोगों का मानना ​​है कि रात की रोशनी द्वारा उत्पादित छाया छाया परेशान कर रहे हैं।
  • आप जिस वस्तु को आराम देते हैं, उसके बारे में सोचो अगर आप आमतौर पर अकेले सोते हैं, तो रात भर में डरे हुए होने पर एक भरवां पशु आराम कर सकते हैं। और अगर आप इस तथ्य के बारे में चिंतित हैं कि भरवां जानवर केवल छोटे बच्चों के लिए हैं, तो मान लें कि इंग्लैंड में एक सर्वेक्षण में पाया गया कि चार व्यक्तियों में से एक अपने सूटकेस में भरवां जानवरों के साथ यात्रा कर रहे थे।
  • रिएक्स इन बेड स्टेप 14 नामक छवि
    4
    आवश्यक रूप से कुछ बुरे सपने को स्वीकार करें मस्तिष्क बुरे सपने के माध्यम से तनाव और दर्दनाक अनुभव प्रोसेस करता है, इसलिए उन सपनों को घटित जाने वास्तविकता यह है कि उन्हें कारण होता है से निपटने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  • इसके बजाय सभी बुरे सपने दबाना की कोशिश की, क्या आप जोर दिया बाहर की जड़ को पाने के लिए कोशिश करते हैं और इसके साथ सौदा। सपने स्वाभाविक रूप से गायब हो जाएंगी या आपकी वास्तविकता को प्रतिबिंबित करने के लिए बदल जाएगा।
  • निदान टोसिलिटिस चरण 3 नामक छवि
    5
    एक से सलाह लें चिकित्सक या सामान्य चिकित्सक. ज्यादातर मामलों में, निराला बुरे सपने पूरी तरह से सामान्य हैं और सिर्फ जीवन का एक दुर्भाग्यपूर्ण बात है जिसके साथ हम सौदा कर रहे हैं। हालांकि, कुछ लोगों के लिए, यह एक अंतर्निहित समस्या से संकेत मिलता है, इसलिए एक विशेषज्ञ की यात्रा करता है, तो बुरे सपने समस्याग्रस्त हो सकता है।
  • लगातार या आवर्तक बुरे सपने एक चिंता विकार या एक दर्दनाक अतीत या शायद एक मानसिक विकार और एक चिकित्सक का सुझाव दे सकता या एक डॉक्टर मदद कर सकते हैं इन समस्याओं से निपटने के। याद रखें कि बुरे सपने को रोकने के लिए आपको उन जड़ तक पहुंचने की ज़रूरत है जो उन्हें कारण बनती है। बहुत से चिकित्सकों को ऐसा करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है
  • युक्तियाँ

    • कुछ चीजें गले लगाओ, जैसे एक भरवां जानवर या आपके पालतू जानवर, दोस्त या अपने परिवार का कोई सदस्य।
    • की अच्छी आदतें विकसित करें सपना. स्नान करें, एक किताब पढ़ो या टीवी देखें, और अगर आपके पास एक भरवां जानवर है, तो इसे गले लगाओ!
    • बच्चों के लिए एक सुखी किताब, खासकर छोटी किताबें पढ़ें ये किताबें खुश विचारों को प्रोत्साहित करती हैं और अपने मन को दुःस्वप्न से दूर ले जाती हैं
    • दुःस्वप्न के बारे में बहुत अधिक मत बोलो, क्योंकि समय गुजरते समय, यह अन्य विचारों के बीच खो जाएगा।

    चेतावनी

    • बार-बार बुरे सपने या कारण तीव्र तनाव वास्तव में एक अंतर्निहित नींद विकार या एक विकार दुःस्वप्न के रूप में एक मनोवैज्ञानिक हालत (पूर्व में चिंता विकार नींद के रूप में जाना जाता है), narcolepsy, सोने आतंक विकार का एक लक्षण हो सकता है, स्लीप एपनिया, पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव विकार या नींद पक्षाघात। अगर आपको लगता है कि आप सिर्फ एक बुरे सपने से ज्यादा अनुभव कर रहे हैं तो अपने डॉक्टर से बात करना सुनिश्चित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com