ekterya.com

कैसे स्पष्ट रूप से सोचने के लिए

जीवन का त्वरित ताल तनाव और मानसिक थकावट की ओर जाता है। एक मानसिकता को बढ़ावा देने के लिए सीखना जिससे आप सोच सकते हैं कि एक अच्छी नौकरी या अकादमिक प्रदर्शन के लिए आधा लड़ाई है। इसे प्राप्त करने के लिए, आपको अच्छी आदतों का विकास करना चाहिए। इस तरह, जब आपको तनावपूर्ण परिस्थितियों में अपने विचारों को संगठित करने की आवश्यकता होती है, तो आपको अपनी समस्याओं को हल करने और गंभीर रूप से सोचने की बेहतर मौका मिलेगी।

चरणों

विधि 1
एक स्पष्ट मानसिकता को बढ़ावा देना

छवि शीर्षक शीर्षक स्पष्ट रूप से चरण 1 सोचो
1
लगातार ब्रेक लें एक स्पष्ट मानसिक स्थिति को बढ़ावा देने के लिए, आपको हर दो घंटे के काम या अध्ययन के 20 मिनट का ब्रेक लेने की योजना बनानी चाहिए।
  • छवि शीर्षक शीर्षक स्पष्ट रूप से चरण 2 लगता है
    2
    गहन साँस लेने के लिए तकनीकें जानें जब आप अपने ब्रेक पर होते हैं, तो आपको रक्तचाप को कम करने के लिए गहरा और धीरे धीरे साँस लेने के लिए सीखकर तनाव के स्तर को कम करना चाहिए। छह सेकंड के लिए श्वास, तीन सेकंड के लिए अपनी सांस रखें और तीन सेकंड के लिए श्वास।
  • छवि शीर्षक शीर्षक स्पष्ट रूप से चरण 3 सोचो
    3
    "मानसिक फ़िल्में" बनाएं कुछ मनोवैज्ञानिकों और वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि 20 मिनट के लिए ब्रेक लेने का सबसे अच्छा तरीका 20 मिनट के साथ सक्रिय आराम को बढ़ावा देना है, यह सोचकर कि आप शांति और शांति के स्थान पर हैं। पहले आपको अपना इरादा घोषित करना होगा, उदाहरण के लिए: "मैं हवाई जाने वाला हूं" या "मैं छुट्टी पर जा रहा हूं।"
  • फिर, जब आप गहन साँस लेते हैं तो एक दृश्य पर जाएं। मौसम और पर्यावरण के विवरणों पर ध्यान केंद्रित करें और फिर, अपने कुछ पसंदीदा गतिविधियों को स्वयं कल्पना करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक स्पष्ट रूप से चरण 4 सोचो
    4
    शांत संगीत सुनें यह सक्रिय बाकी की स्थिति खोजने का एक शानदार तरीका है चुप संगीत शांत स्थान पर अपनी श्वास को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, साथ ही शांत जगह की कल्पना करने के लिए आपको आदर्श मानसिक स्थिति में डाल दिया जा सकता है। आराम करने के लिए हाथ में एक गीत या प्लेलिस्ट बनाएं
  • छवि शीर्षक शीर्षक स्पष्ट रूप से चरण 5 सोचें
    5
    अन्य समस्याओं को हल करने से पहले अपनी वित्तीय समस्याओं का समाधान करें कई अध्ययनों से पता चला है कि अत्यधिक वित्तीय तनाव के अधीन लोगों को मानसिक कार्यों का प्रदर्शन करना उन लोगों के मुकाबले बहुत खराब है, जिनके पास वित्तीय समस्याएं नहीं हैं। इसका मतलब है कि यदि आप अपने बंधक या अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करते हैं, तो आप पहले की तुलना में अधिक स्पष्ट रूप से सोचेंगे।
  • छवि शीर्षक शीर्षक स्पष्ट रूप से चरण 6 सोचें
    6
    अपने खाली समय में रणनीति गेम खेलते हैं। सोचने के लिए स्पष्ट रूप से अभ्यास की आवश्यकता होती है और सुडोकू, पहेली पहेली, पहेली, मैज़ और कुछ वीडियो गेम जैसे गेम आपको समस्याओं को अधिक स्वाभाविक रूप से हल करने के लिए सीखने की अनुमति देते हैं
  • Video: प्रतिशत मूल बातें - 1 ट्रिक (एप्टीट्यूड) - Percent Basics: सापेक्ष मात्रा में करना और सोचना

    छवि शीर्षक शीर्षक स्पष्ट रूप से चरण 7 लगता है
    7
    टेलीविजन देखने के बजाय पढ़ें एक पुस्तक पढ़ना जो आपके लिए एक चुनौती का प्रतिनिधित्व करती है, अपनी शब्दावली, कल्पना और एकाग्रता को बेहतर बना सकती है। यह "सक्रिय आराम" का आनंद लेने का एक और तरीका है, जो मानसिक चपलता को सुधारने के लिए दिखाया गया है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक स्पष्ट रूप से चरण 8 देखें
    8



    राजनीतिक और सामाजिक समस्याओं के बारे में एक दोस्त के साथ चर्चा करें दोनों परिप्रेक्ष्य से समस्या देखने के लिए वार्तालाप के बीच में स्थिति का अंतरण वैकल्पिक रूप से, दो से पांच मिनट के लिए एक समस्या के लिए एक तर्क लिखिए और फिर एक दूसरे तर्क को विपरीत दृष्टिकोण से लिखें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक स्पष्ट रूप से कदम 9
    9
    नियमित रूप से व्यायाम करें स्पष्ट रूप से सोचना मुश्किल है अगर आप अपने पुराने तनाव को नियंत्रित नहीं कर सकते। कम से कम 30 मिनट प्रति दिन के लिए मध्यम तीव्रता में व्यायाम करना शारीरिक और मानसिक तनाव को बढ़ा सकता है, जबकि पुरानी बीमारी की संभावना कम हो सकती है।
  • विधि 2
    दबाव में स्पष्ट रूप से सोचें

    छवि शीर्षक शीर्षक स्पष्ट रूप से चरण 10 लगता है
    1
    अगर संभव हो तो कोई भी निर्णय लेने से पहले 20 मिनट का ब्रेक लें एक तनावपूर्ण माहौल में प्रवेश करने से पहले एक गहरी साँस लें और मानसिक अवकाश लें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक स्पष्ट रूप से कदम 11
    2
    आत्म-समर्पण की एक गतिविधि का प्रयास करें आपके लिए महत्वपूर्ण चीजों के बारे में सोचें (जैसे आपके मित्र, आपके परिवार, दान, आपके समुदाय या धर्म)। दो मिनट के लिए लिखिए कि आपके लिए एक निश्चित मूल्य महत्वपूर्ण क्यों है फिर, उस मूल विषय पर वापस लौटें जिसमें आपको प्रतिबिंबित करना होगा।
  • कार्नेगी मेलॉन यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन से यह सुनिश्चित होता है कि एक परीक्षा या गंभीर प्रतिबिंब के समय से पहले स्वयं-पुष्टि प्रदर्शन को बेहतर बनाता है। परिणाम पुरानी तनाव से पीड़ित लोगों में अधिक ठोस थे।
  • छवि शीर्षक शीर्षक स्पष्ट रूप से कदम 12
    3
    जब आप ध्यान केंद्रित करते हैं तो चीनी से दूर रहें हालांकि नाश्ता खाने से रक्त शर्करा के स्तर और मानसिक एकाग्रता में सुधार हो सकता है, यह बहुत संभावना है कि चीनी और कार्बोहाइड्रेट की उच्च सामग्री वाले स्नैक्स से सिर्फ 20 मिनट में एक मानसिक पतन हो जाता है
  • पागल खाओ, नट्स का मिश्रण, एक फलों का सुगंध या एक प्रोटीन बार वसा वाले स्नैक्स आपको पूरे समय तक महसूस कर सकेंगे, जिसका मतलब है कि आपको रक्त शर्करा में एक बूंद होने की संभावना कम होगी
  • Video: RICH vs MIDDLE CLASS vs POOR (HINDI) - MILLIONAIRE FASTLANE

    छवि शीर्षक शीर्षक स्पष्ट रूप से कदम 13 सोचो
    4
    अच्छे, बुरा और दिलचस्प की एक सूची बनाओ यह फायदे और नुकसान की एक सूची है, जहां आप एक समस्या के अच्छे, बुरे और दिलचस्प बिंदु लिखते हैं। यह आपको अपने मन को स्पष्ट करने और एक ऐसी रणनीति चुनने में मदद करेगी जो सभी संभावनाओं को ध्यान में रखे।
  • छवि शीर्षक शीर्षक स्पष्ट रूप से कदम 14
    5
    अपनी सहज प्रतिक्रिया पर विचार करें पहली प्रतिक्रिया हमेशा सही नहीं होती है, लेकिन इसके कारण आपको उस कारणों का विश्लेषण करने में लायक हो सकता है जिससे आपको शुरुआत में ऐसा महसूस हो सके। निर्णय लेने की प्रक्रिया में उन्हें शामिल किए जाने से पहले जो आपकी प्रवृत्ति होती है, उसे समझें।
  • Video: How to control thoughts in mind in hindi: think positive & practical (2018)

    छवि शीर्षक शीर्षक स्पष्ट रूप से चरण 15 सोचो
    6
    पहाड़ों में चलने के लिए जाओ प्रकृति में अपने 20-मिनट का ब्रेक खर्च करें। ताजा हवा और नए वातावरण में एक्सपोजर महत्वपूर्ण सोच कौशल और कल्पना को सुधार सकते हैं।
  • Video: The Perfectionist Trap

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • किताबें
    • एक पेंसिल
    • कागज़
    • स्वस्थ नाश्ता
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com