ekterya.com

तार्किक रूप से सोचने के लिए

क्या आप कभी भी एक प्रभावी और सरल तरीके से समस्याओं को हल करने की क्षमता चाहते थे? यदि हां, तो आप एक अधिक तार्किक व्यक्ति बनने के लिए अपने विचारों को सुधारना चाह सकते हैं। मानसिक अभ्यासों के प्रदर्शन से, तर्कहीन विचारों और जीवन शैली में परिवर्तन की पहचान से, एक और तार्किक तरीके से सोचने के कई तरीके हैं।

चरणों

विधि 1
अपना मन व्यायाम करें

एक छवि पढ़ें शीर्षक 8
1
अपनी यादों का परीक्षण करें आपका मस्तिष्क, आपके शरीर के किसी अन्य हिस्से की तरह, व्यायाम के साथ बेहतर है यह व्यायाम करने का एक शानदार तरीका है स्मृति के प्रयोग के माध्यम से। दिन भर, यह निर्धारित करें कि किसी विशेष क्षण, सूची या कार्य का कितना विवरण आप याद कर सकते हैं।
  • हर दिन छोटी चीज़ों को याद रखने की कोशिश करें खरीदारी की सूची लिखें और इसे याद रखें। एक कविता या किताब से एक छोटे से मार्ग याद करते हैं, एक घंटे रुको और वह सब कुछ निर्धारित करें जिसे आप याद कर सकते हैं
  • एक मेमोरी मैप बनाएं। अपने घर से काम करने के लिए, एक दुकान, दोस्त के घर या किसी दूसरे स्थान पर सड़क दिखाना एक नक्शा बनाएं जहां पर आप आमतौर पर जाते हैं।
  • छोटे विवरणों पर ध्यान दें। प्रतीत होता है अप्रासंगिक बातों को ध्यान में रखते हुए एक सचेत प्रयास करना, आपको अधिक तार्किक रूप से सोचने में मदद करने के लिए एक बड़ा उपकरण हो सकता है। क्या आप अपने दोस्त के हाथ में नए पेपर काट देख रहे हैं? क्या आप अपने स्कूल या विश्वविद्यालय के कदमों की गिनती करते हैं? क्या आप ग्रंथों में वर्तनी त्रुटियों की तलाश कर रहे हैं? यदि इन सवालों के जवाब नकारात्मक है, तो यह शुरू करने के लिए एक अच्छा समय होगा। जितना अधिक आप अभ्यास करेंगे, स्वस्थ आपके मन होंगे। समय के साथ, आप एक अधिक महत्वपूर्ण विचारक बन जाएंगे।
  • क्रॉसवर्ड पिक्चर करें चरण 4 का शीर्षक चित्र
    2
    वर्ग पहेली को हल करें क्रॉसवर्ड पहेली आपके मन में लाए गए लाभ साबित होते हैं। क्रॉसवर्ड पहेलियाँ आपको अपनी मस्तिष्क को अपनी क्षमताओं से थोड़ा आगे करने के लिए मजबूर करती हैं, जो मस्तिष्क कोशिकाओं के पुनर्जन्म में होती हैं। यह आपके मस्तिष्क की समग्र शक्ति को बढ़ाता है और स्वस्थ और अधिक तार्किक सोच को बढ़ावा दे सकता है एक स्थानीय किताबों की दुकान में क्रॉसवर्ड की पुस्तक प्राप्त करें या हर सुबह हल करें जो अख़बार में आते हैं।
  • एक सकारात्मक विचार मानसिकता चरण 9 बनाएँ छवि शीर्षक
    3
    एक नई प्रतिभा जानें नए कौशल सीखना बहुत तार्किक सोच की आवश्यकता है रणनीतियों के विकास से जो आपको मुश्किल काम करने के लिए सीखने की अनुमति देता है, आप नए कौशल प्राप्त करने के लिए तर्क और रणनीति का उपयोग करते हैं। अपने तार्किक सोच कौशल को बेहतर बनाने के लिए निम्नलिखित क्रियाकलापों में से कुछ करें:
  • वाद्य यंत्र सीखना सीखो
  • आकर्षित या पेंट सीखना
  • एक विदेशी भाषा सीखो
  • खाना बनाना सीखना
  • कोई दोस्त नहीं होने के साथ कॉप शीर्षक छवि 30 कदम
    4
    Socializes। दूसरों से सीखना मानसिक व्यायाम का एक रूप है सामाजिक संबंध और दोस्ती मस्तिष्क को खिलाती है और लोगों को उनके आसपास की दुनिया की बेहतर समझ हासिल करने के लिए प्रोत्साहित करती है। अक्सर, निकट मित्रों और परिवार के साथ समय बिताने की कोशिश करो सामाजिक घटनाओं में भाग लेते हैं और नए लोगों से मिलने का अवसर मानते हैं। यदि आप शर्मीली या अंतर्मुखी व्यक्ति हैं तो यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन सामाजिक स्तर पर जोखिमों को स्पर्श करने के लिए मजबूर होने से आपके तर्कसंगत सोचने की क्षमता में सुधार हो सकता है।
  • विधि 2
    असमर्थता को पहचानें

    Video: कौन हैं शिव मिथक, इंसान या भगवान

    छवि बहादुर होना चरण 22
    1
    जिस तरह से आप भयावह रूप से सोचते हैं उसे पहचानें बहुत से लोग, विशेष रूप से अत्यधिक तनावपूर्ण परिस्थितियों में, भयावह रूप से सोचते हैं। इसका मतलब है कि वे किसी दिए गए ईवेंट का सबसे खराब संभव परिणाम मानते हैं। जब आप किसी विपत्तिपूर्ण मानसिकता के साथ किसी स्थिति से संपर्क करते हैं, तो उसे पहचानने का प्रयास करें
    • विपत्तियां कई रूप लेती हैं उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके बॉस ने आपको एक ईमेल भेजा है जिसमें आपको काम मीटिंग्स के दौरान अधिक योगदान करने के लिए कहा गया है। आप भयंकर रूप से सोचने के लिए करते हैं, तो आप सोच सकते हैं कि आपका काम खतरे में है, अपने मालिक सोचता है कि आप एक बुरा कार्यकर्ता हैं, तो आप विदाई और बेरोजगार खत्म, और अपने मित्रों और परिवार आप के रूप में अवर देखते हैं। यदि आप इन विचारों को अपने अंदर बंद किए बिना उत्पन्न करते हैं, तो गहरी साँस लें और तार्किक रूप से सोचने का प्रयास करें इस उदाहरण में, आप निम्न विचार कर सकते हैं: "मेरे मालिक का काम मुझे रचनात्मक टिप्पणी देना है वह सिर्फ मुझे अपना सर्वश्रेष्ठ करने के लिए मजबूर करना चाहता है - इसके अलावा, सभी को समय-समय पर आलोचनाएं प्राप्त होती हैं। यह जीवन का सामान्य हिस्सा है। "
    • न्यूनतम परिस्थितियों में आपदाओं का एक रूप है, जहां आप अपनी सफलता और अच्छे गुणों को नजरअंदाज करते हैं, और आप अन्य लोगों के जीवन में नकारात्मक पहलू नहीं देखते हैं। आप सोच सकते हैं कि कुछ लोगों के पास सब कुछ है, कि वे सही और सफल हैं, और तब, जब आपको लगता है कि उनके पास किसी प्रकार के दोष हैं, तो आप उन्हें असफल मानते हैं। आप यह भी स्वयं के साथ कर सकते हैं, अर्थात्, आप सोचते हैं कि आप दुनिया में सबसे सफल व्यक्ति हैं, और एक छोटी सी झटके के बाद, आप खुद को बहुत असफलता मानते हैं इन सोचा पैटर्न को दोषपूर्ण समझने की कोशिश करें और इस तथ्य को पहचानें कि हर कोई अच्छे और बुरे गुण हैं।
  • टर्न अ गर्ल ऑन ऑन द इमेज शीर्षक`re Only Friends Step 13
    2
    आत्म-उन्नति के विचारों से बचें श्रेष्ठता का एक अवास्तविक विचार होने पर उतना ही बुरा होता है जितना बुरा है अगर आपको लगता है कि आप कार्यालय में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति या कक्षा में सबसे प्रतिभाशाली छात्र हैं, तो आप शायद स्पष्ट रूप से नहीं सोच रहे हैं
  • सभी एक कंपनी, स्कूल, संगठन और क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान प्रदान करते हैं। भव्यता के विचार से न केवल अप्रिय होता है, यह आपको काम पर और अपने निजी जीवन में भी झटका लगा सकता है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप स्वयं के बारे में जागरूक हो ताकि आप दूसरों के साथ जिस तरह से बातचीत कर सकें, उसे विनियमित कर सकें। याद रखने के द्वारा भव्यता की भावना का मुकाबला करने की कोशिश करें कि जबकि अपने बारे में अच्छा महसूस करना महत्वपूर्ण है, आपको प्रयासों और दूसरों के योगदान को भी पहचानना होगा।
  • अनुकूलन आत्म उन्नति का एक रूप आपको लगता है कि घटनाओं थोड़ा रिश्ता है कि आप के साथ किसी भी तरह अपनी उपस्थिति की वजह से होते हैं, चाहे अच्छा या बीमार के लिए है। अगर एक सहकर्मी कार्यालय में एक आकर्षक व्यक्ति से बातचीत करता है, तो आप मान सकते हैं कि वह ईर्ष्या की कोशिश करता है। एक ही सह कार्यकर्ता अपने जन्मदिन की पार्टी के लिए नहीं जा सकते हैं, तो आप मान सकते हैं कि आप एक गुप्त शत्रुता है आप वास्तव में सिर्फ अन्य बातों के क्या करना है जब। यदि आप समझते हैं कि आप निजीकरण में आते हैं, तो यह याद रखने की कोशिश करें कि दूसरे लोगों की ज़िंदगी तुम्हारी जितनी ज़्यादा व्यस्त होती है। बेहतर या बदतर के लिए, उनके पास आपके पास फैसले लेने का शायद थोड़ा समय है
  • बनाओ चित्र लोगों को आप सोचते हैं कि आप आश्वस्त हैं चरण 16
    3



    जादुई सोच को ध्यान में रखें जादुई सोच बच्चों के लिए विशेष रूप से कुछ नहीं है कभी-कभी वयस्कों को भी अंधविश्वासी लगता है, विशेष रूप से एक दर्दनाक घटना के चेहरे में। लोगों का मानना ​​है कि कुछ प्रकार के अनुष्ठान में भाग लेना, जैसे कि चाहना या सकारात्मक विचार करना, एक निश्चित स्थिति पर असर पड़ सकता है। यह याद रखने की कोशिश करें, हालांकि यह पहचानने में दर्दनाक है, ऐसे कई परिस्थितियां हैं जिनमें हमारे पास बहुत कम नियंत्रण है या बिल्कुल भी नियंत्रण नहीं है।
  • बीवर ब्रेव 6 कदम के शीर्षक वाली छवि
    4
    तार्किक छलांग पर ध्यान दें तार्किक कूदता परीक्षण में कूदता है जहां आप लोग या परिस्थितियों के बारे में धारणाएं करते हैं जो वास्तविकता पर आधारित नहीं हैं। लोगों को यह भी महसूस करने के बिना हर समय तार्किक कूदता है।
  • उदाहरण के लिए यदि एक एटीएम आप के लिए बेरूखी में कार्य करता है, तो आप सोच सकते हैं "मुझे यकीन है कि मैं अपने रूप, मेरी वजन, मेरी पोशाक, आदि पसंद नहीं है" क्या तुम सच में नहीं पता कि आप क्या सोच रहे हैं जब।
  • लोग यह भी मानते हैं कि किसी को स्वभाव से पता चल जाएगा कि वे क्या सोच रहे हैं, जिससे भ्रम पैदा हो सकती है। उदाहरण के लिए, आप यह मान सकता है कि आपके रूममेट पता है कि तुम मुझे टहलने के लिए अपने कुत्ते को लेने के लिए, क्योंकि वे देर से घर आने के लिए चाहते हैं, लेकिन अगर आप बता नहीं है, आप एहसास नहीं हो सकता। अपने दैनिक जीवन में अपनी तार्किक छलांग के बारे में पता करने की कोशिश करें और उनको कब पल लें।
  • छवि का शीर्षक बुरा विचारों का चरण 2 प्राप्त करें
    5
    सभी कट्टरपंथी निर्णय पहचानें। इन प्रकार के निर्णय तर्कसंगत सोच का एक सामान्य रूप है। लोग एक मध्यवर्ती परिप्रेक्ष्य से चीजों को देखने में असमर्थ हैं और इसके विपरीत, हालात, लोगों और परिणाम को पूरी तरह सकारात्मक या नकारात्मक रूप में देखें उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि आप पूरी तरह से विफल रहे हैं, यदि आपने इस तथ्य को स्वीकार भी किया है कि आपका संदेश सही ढंग से प्रसारित हुआ है और कोई भी त्रुटि पर टिप्पणी नहीं कर सकता है इस तथ्य को स्वीकार करने का प्रयास करें कि जीवन में अधिकांश चीजें पूरी तरह से सकारात्मक या नकारात्मक नहीं हैं
  • विधि 3
    अपनी जीवन शैली बदलें

    Video: Cartoons 2017 * द्वीप पर बच्चों के घोंघा बॉब के लिए एक विशाल मेंढक खेल के साथ लड़ो। घोंघा बॉब 8

    एक एनिमेस चरण 4 के लिए आहार आवश्यकताएं का पालन करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    मस्तिष्क के लिए अच्छे भोजन खाएं आपके खाने वाले खाद्य पदार्थों पर आपके मस्तिष्क की क्षमता पर काफी प्रभाव पड़ सकता है। मस्तिष्क के लिए पोषक तत्वों में समृद्ध स्वस्थ आहार के लिए विकल्प चुनें।
    • एक भूमध्य आहार आपके मस्तिष्क की क्षमता को बढ़ा सकता है इस आहार में मुख्यतः ताजे फल और सब्जियां, फलियां, स्वस्थ वसा और मछली शामिल हैं स्वस्थ वसाओं में मोनोअनस्यूट्रेटेड वसा होता है, जो कि मछली, आवाकाडो, जैतून का तेल और कैनोला तेल जैसे खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं। इस प्रकार के आहार को पूरा करने से आप अपने कुल मस्तिष्क की क्षमता में वृद्धि कर सकते हैं।
    • पालक एक ऐसा भोजन है जो मस्तिष्क के लिए महान ऊर्जा प्रदान करता है। पालक या अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे रोज़ रोज़ की तीन या अधिक सर्विंग्स खाने से मानसिक गिरावट आती है और सामान्य रूप से मस्तिष्क समारोह में वृद्धि होती है।
    • कुछ खाद्य पदार्थों की खपत को कम करें जो आपके मस्तिष्क और मन को धीमा कर सकते हैं। इस तरह चीनी का सिरप फ्रुक्टोज मक्का के रूप में सरल शर्करा, टेबल चीनी और भूरे चीनी और मिठास की तरह मस्तिष्क पर एक हानिकारक प्रभाव हो सकता है। संतृप्त और ट्रांस वसा, जो लाल मांस और डेयरी उत्पादों में पाए जाते हैं, आपकी मानसिक क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, साथ ही साथ आपके समग्र स्वास्थ्य भी। सफेद रोटी, सफेद चावल और सफेद पास्ता में पाए जाने वाले समृद्ध, प्रक्षालित या परिष्कृत आलू मस्तिष्क पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं।
  • पतन सो फास्ट चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी नींद शेड्यूल में सुधार करें प्रत्येक रात 7 या 8 घंटे के लिए नियमित रूप से सो रही आपके मस्तिष्क की क्षमता में वृद्धि और तार्किक सोच को बढ़ावा दें अपनी नींद शेड्यूल में सुधार करने के लिए, एक निश्चित समय निर्धारित करें कि सो जाओ और उठो, जिससे आप विचलित नहीं हो सकते, सप्ताहांत के दौरान भी। सोने के समय से पहले ही इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन से दूर रहें रात में बहुत देर तक भारी खाद्य पदार्थ न खाएं और वास्तव में आराम करने की गतिविधि पर ध्यान केंद्रित करें, जैसे कि पढ़ना, सोते समय से पहले।
  • प्रैक्टिस सांस ध्यान (आनापनसति) चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    सांस लेते हैं। मस्तिष्क को ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाकर श्वास मस्तिष्क की क्षमता में वृद्धि करता है। सुबह और सोने से पहले गहन साँस लेने के अभ्यास का अभ्यास करें। इसके अलावा, योग, ध्यान, पायलट और अन्य गतिविधियों का अभ्यास करें जो स्वस्थ श्वास पैटर्न पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • Video: Electric Car कैसे काम करती है?

    छवि का शीर्षक आपकी शारीरिक को नींद की जरूरत है चरण 1
    4
    अक्सर व्यायाम करें शारीरिक व्यायाम का संज्ञानात्मक क्षमता पर गहरा असर है शरीर के लिए उत्कृष्ट होने के अलावा, एक नियमित व्यायाम पद्धति तर्क के लिए आपकी मानसिक क्षमता को सुधार सकती है।
  • व्यायाम को प्राथमिकता दें बहुत से लोग अपने जीवन के लिए कुछ बाहरी व्यायाम छोड़ते हैं, बिना जिम को जाने या चलाने के लिए समय निकाले बिना। यदि आप एक शेड्यूल बनाते हैं और उसे छड़ी करते हैं, तो व्यायाम आपके दिनचर्या का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनना शुरू हो जाएगा, साथ ही सुबह दांतों को ब्रश करने या शाम को तेज करना
  • एरोबिक अभ्यासों में संज्ञानात्मक क्षमताओं पर विशेष प्रभाव होता है। चलना, जॉगिंग, एक साइकिल की सवारी करना और व्यायाम करने का कार्य करना जो कि हफ्ते में 4 से 5 बार दिल के पंप को प्रोत्साहित करते हैं, आपके मस्तिष्क की क्षमता को बढ़ा सकते हैं।
  • चार घंटे की नींद से कम चरण 10 के माध्यम से प्राप्त चित्र शीर्षक
    5
    ब्रेक ले लो लोगों को डाउनटाइम को कुछ फायदेमंद दिखता है, लेकिन ऐसा नहीं है। आपके मस्तिष्क की जानकारी को संसाधित करने की क्षमता के लिए सामयिक विराम लेना महत्वपूर्ण है। अपने मस्तिष्क को एक सामयिक मानसिक ब्रेक दें एक विश्राम अनुष्ठान की स्थापना करें जिसे आप दैनिक पालन कर सकते हैं एक दिन एक दिन अपने "दिन बंद" के रूप में निर्दिष्ट करें और अपने पसंदीदा विकल्पों के लिए समय बिताने का समय दें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com