ekterya.com

5 सप्ताह में 5 पाउंड कैसे खोएंगे I

5 हफ्तों में 5 पाउंड खो जाने से स्वस्थ माना जाता है अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या यह स्वस्थ और प्रभावी है, अच्छे भाग्य।

चरणों

पांच हफ्तों में 5 पाउंड लूज़ छवि शीर्षक चरण 1
1
कैलोरी सेवन को नियंत्रित करें। 200 कैलोरी प्रति दिन कम करने से शुरू करें, प्लस वसा और शर्करा के बजाय अधिक फलों और सब्जियां खाएं। फलों और सब्जियों में बहुत सारे फाइबर और विटामिन हैं जो आपको संतुष्ट रखेंगे।
  • 5 सप्ताह में 5 पाउंड लूज़ छवि शीर्षक चरण 2
    2
    अपने कैलोरी सेवन को धीरे-धीरे कम करें, जब तक कि सप्ताह में 5 अपने आहार से 500 कैलोरी निकाल दें
  • 5 सप्ताह में 5 पाउंड लूज़ छवि शीर्षक चरण 3
    3
    संतुलित खाएं प्रत्येक भोजन में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट की सेवा और सब्जियों और फलों के 2 या 3 सर्विंग्स का सेवन करें। यह प्रतिदिन कैलोरी का प्रतिशत होना चाहिए: 40% प्रोटीन, 40% कार्बोहाइड्रेट, 20% वसा।
  • Video: कैसे एक सप्ताह (स्वस्थ तरीका) में 5 पाउंड खोने के लिए 5 टिप्स कैसे एक सप्ताह में लूज़ वेट करने के लिए

    5 सप्ताह में 5 पाउंड लूज़ छवि का चरण 4



    4
    प्रत्येक 2 या 3 घंटे के अंतर के साथ प्रति दिन 6 सर्विंग्स खाएं। यदि आप भूख से पहले खा लेते हैं तो आपको ज्यादा खाने की जरूरत नहीं है। यदि आप भूख के लिए इंतजार करते हैं, तो आप जितना चाहें उतना खायेंगे यह किसी व्यक्ति के लिए असुविधा हो सकता है जो काम करता है या पढ़ता है, एक बेहतर जीवन शैली बनाने के लिए सही हिस्से को खा सकता है
  • पांच हफ्तों में 5 पाउंड लूज़ छवि शीर्षक चरण 5
    5
    प्रति दिन लगभग 30 से 45 मिनट चलना सबसे अच्छा है। आप 20 मिनट चलने शुरू कर सकते हैं और धीरे-धीरे प्रगति कर सकते हैं। टखने के वजन का उपयोग न करें क्योंकि यह केवल आपको चोट पहुंचाएगा, अधिक पहाड़ियों पर चलेगा या चढ़ाई की तरह आप प्रगति करेंगे। यदि आपके पास ज्यादा समय नहीं है तो आप 20 से 30 मिनट के लिए जॉग कर सकते हैं।
  • 5 सप्ताह में लुक्स 5 पाउंड का शीर्षक चित्र 6
    6
    अपने दांतों को ब्रश करके भूखे होने पर खाने का विरोध करें दोपहर में लालच मजबूत होते हैं, और यदि आप अपने दांतों को ब्रश करते हैं तो वे गायब हो जाएंगे। याद रखें कि जब आपके पास लालच होता है जिसे आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो कैलोरी में पानी पीने या कुछ कम खाने के लिए सबसे अच्छा है। फलों और सब्जियां बहुत अच्छे हैं, कुछ लोग जानते हैं कि 70% से 80% वजन घटाने से आपको खाने वाले भोजन का लाभ मिलता है। केवल 5% या 30% एरोबिक व्यायाम से आता है।
  • युक्तियाँ

    • एरोबिक व्यायाम के साथ कैलोरी की एक क्रमिक और प्रतिबंधित मॉडरेशन वजन कम करने और इसे ठीक नहीं करने का सबसे अच्छा तरीका है।
    • पैमाने पर दास बनें मत बनो वजन कम करते हुए स्वस्थ महसूस करने पर ध्यान दें पैमाने क्या कहते हैं, महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अच्छा महसूस करते हैं।
    • प्रति सप्ताह 2 पाउंड की सीमा में वजन घटाना रखें। हर हफ्ते आपके खोने के अनुसार आपके स्तर पर कैलोरी मॉडरेशन के स्तर को समायोजित करें।
    • एक सामान्य नियम के रूप में, जिस व्यक्ति को ज्यादा आंदोलन नहीं है, उसके वजन को बनाए रखने के लिए प्रति कैलोरी 12 कैलोरी की आवश्यकता होती है। तो ऐसे व्यक्ति के पास 150 पाउंड का वजन होता है, जिसके पास कोई आंदोलन नहीं है, उसके वजन को बनाए रखने के लिए 1800 कैलोरी की आवश्यकता होती है।
    • आपको साप्ताहिक 3500 कैलोरी जलाएं या अपना वजन कम करने के लिए 3500 कैलोरी खाने बंद करें।
    • यह मत सोचो कि कम खाने से आप अधिक खो देंगे, आप नहीं करेंगे यदि आपको लगता है कि जिस तरह से आप अपने शरीर में गलत कर रहे हैं, यह केवल आपके चयापचय की क्षमता में कमी होगी खाओ, लेकिन स्वस्थ चीजें खाएं
    • कभी भी 1200 से कम कैलोरी प्रति दिन कम नहीं खाना या 550 से कम कैलोरी कम करके उन्हें कम करें आपके शरीर की आवश्यकता होगी क्योंकि जब आप इसे बंद कर देंगे, तो आप आसानी से वज़न हासिल कर सकते हैं
    • आपके शरीर की दो चीजें हैं जिनके पास कोई कैलोरी नहीं है: पानी और फाइबर जितना अधिक आप उपभोग करते हैं, उतना ही आप अपना वजन कम करते हैं और अपना लक्ष्य प्राप्त करते हैं। कई सब्जियां उनमें से भरे हैं, यही कारण है कि एक औसत सलाद के पास लगभग 100 कैलोरी हैं।
    • जब आप गणना करते हैं कि कैलोरी पैकेज में आने वाले लोगों को पढ़ता है और उन्हें गणना करता है। कई बार कैलोरी हमें लगता है कि हम उपभोग करते हैं, कंटेनरों के कहने या इसके विपरीत के समान नहीं हैं
    • कंटेनरों, डिब्बे और बोतलों पर लेबल पढ़ें "भालू" (डेक्सट्रोज़, सूक्रोज इत्यादि) में समाप्त होने वाले कई सामग्रियां चीनी के प्रकार हैं, जैसे कि शहद या सिरप।
    • फर्कटोज, फलों में एक चीनी, धीरे-धीरे पच जाता है, लेकिन सूक्रोज (चीनी गन्ना या बीट से बना चीनी) से बेहतर होता है। पैनकेक सिरप में कैल्शियम और लोहा होता है, यह सूक्रोज से बहुत बेहतर होता है
    • ध्यान दें कि कुछ खाद्य पदार्थ वसा में कम हैं लेकिन शर्करा में उच्च है, इसलिए वे कैलोरी में उच्च हैं। वसा या कार्बोहाइड्रेट में कम कमी का पर्याय नहीं है, यदि यह है तो स्वस्थ खाएं।
    • जो खाद्य पदार्थ "तेल में आंशिक रूप से हाइड्रोजनेटेड" हैं, उन्हें न खाएं। हाइड्रोजनीकृत तेल में ट्रांस फ़ॅट होता है जो संतृप्त वसा से भी बदतर है। संयुक्त राज्य के उत्पादित उत्पादों को ट्रांस फैट के 0 ग्राम में रखने की अनुमति है, जबकि ट्रांस फैट के 5 ग्राम से कम। विश्लेषण करें और पढ़ें - लेबल क्या कहते हैं - चाहे वह उत्पाद वास्तव में ट्रांस फ़ॉटी मुक्त है या नहीं।
    • "0 ग्राम" का नियम न केवल ट्रांस वसा पर लागू होता है, बल्कि कार्बोहाइड्रेट और वसा सामान्य रूप से भी लागू होता है। 5 ग्राम से कम किसी भी उत्पाद को "वसा रहित" माना जाता है, इसके अतिरिक्त यदि कुछ सेवा से कम 5 कैलोरी कम है तो इसे "या कैलोरी" के रूप में स्थापित किया जा सकता है (उदाहरण के लिए, मिठास के प्रति पैकेज में लगभग 4 कैलोरी होते हैं, लेकिन कानूनी तौर पर उन्हें "0 कैलोरी" के रूप में स्थापित किया जाता है। लेबल के अनुसार, सैकरीन बनाने में उपयोग किए जाने वाले डेक्सट्रोज़ में 1 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है)।
    • एक में वसा (या कार्बोहाइड्रेट) से बचें मोनोअनसस्यूटेटेड वसा (जैतून के तेल में प्रमुख) और ओमेगा -3 जैसे एसिड की उच्च खुराक वाली स्वस्थ वसा खाने से स्वीकार्य हो।
    • चीनी एक जोड़ है जो दूसरों की तुलना में अधिक भूख का कारण बनता है। यही वजह है कि फास्ट फूड कंपनियों और कैन्ड खाद्य पदार्थ उनके साथ भरी हुई हैं। यह एक योजक है जो हमारे मस्तिष्क को कार्बोहाइड्रेट के रूप में पहचानता है, मस्तिष्क में इनमें से एक अधिभार शरीर में चीनी से लड़ने के लिए इंसुलिन का उत्पादन करेगा। जब चीनी फाइबर या अन्य समान खाद्य पदार्थों के साथ मिलाया जाता है तो यह धीरे-धीरे चयापचय होता है, जो बहुत स्वस्थ होता है
    • सप्ताह के दौरान अच्छी तरह से व्यायाम की योजना बनाएं हमारे पास व्यायाम करने के लिए समय नहीं है, इस कारणों में से एक यह है कि हम अपने समय की अच्छी तरह से योजना नहीं करते हैं। एक साप्ताहिक दिनचर्या की योजना बनाएं और इसे अपने मित्रों या रिश्तेदारों को दिखाएं ताकि आप ऐसा करने की प्रतिबद्धता रख सकें। यदि आप इसे पसंद नहीं करते हैं, तो किसी मित्र से आपसे संपर्क करें, इससे आपको इसके बारे में अधिक जिम्मेदार महसूस करने में मदद मिलेगी।

    चेतावनी

    Video: 10 दिन में अपने पेट समतल कैसे

    • वजन घटाने कार्यक्रमों के बारे में अपने डॉक्टर से पूछना मत भूलना यह आपकी सहायता करेगा और आपको इसकी सलाह देगा।
    • चरम या तेजी से वजन घटाने स्वस्थ नहीं है और केवल वज़न को तेज़ी से हासिल करेगा (यह आहार यो-यो प्रभाव के रूप में जाना जाता है)
    • भोजन छोड़ें मत क्योंकि आपको लगता है कि वे आपकी वजन कम करने में मदद करेंगे। वास्तव में, आपका शरीर भूखा हो जाएगा और आपकी चयापचय धीमी हो जाएगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com