ekterya.com

रिफ्लेक्सोलॉजी के साथ अपना वजन कम कैसे करें

रिफ्लेक्सोलॉजी के माध्यम से वजन घटाने वजन कम करने का एक लोकप्रिय और मनोरंजक तरीका है। अपने पैरों पर विभिन्न दबाव बिंदुओं का इस्तेमाल आपके शरीर में विभिन्न प्रकार के प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करने के लिए किया जा सकता है जो वजन घटाने की ओर अग्रसर होता है। नीचे दिए गए कदम आपको बताते हैं कि रिफ्लेक्सोलॉजी के साथ अपने वजन घटाने के कार्यक्रम को कैसे पूरक किया जाए ताकि आप अपना वजन कम कर सकें और वज़न घटाने के अपने वांछित लक्ष्य को अधिक तेज़ी से हासिल कर सकें।

चरणों

विधि 1
वजन घटाने के लिए फुट पॉइंट के रिफ्लेक्सोलॉजी

रिफ्लेक्सोलॉजी के साथ वज़न घटाने के लिए, आपको दबाव बिंदु मिलते हैं जो आपके पित्त और पाचन अंग के अनुरूप होते हैं। अपना रिफ्लेक्सोलॉजी अंक कम से कम 5 मिनट प्रति दिन के लिए वजन कम करने के लिए काम करें।

रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 1 के साथ वजन कम करने वाला इमेज
1

Video: МОЩНЫЙ Антицеллюлитный массаж - К ЛЕТУ УСПЕЕМ!

अपने बाएं पैर को अपने दाहिने हाथ पर रखें और अपने बाएं अंगूठे का उपयोग करने के लिए पित्त प्रतिक्षेप का काम करें। (तालिका में आपके डायाफ्राम की रेखा और आपके कमर की रेखा के बीच आपके पैरों के पुल के बाहर क्षेत्र दर्शाया गया है।) पित्त की उत्तेजना भूख को कम करती है
  • रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 2 के साथ वजन कम करने वाला इमेज
    2
    अपने बाएं पैर को अपने दाहिने हाथ से रगड़ कर और अपने बाएं स्थान से प्रत्येक बिंदु पर दबाने के द्वारा अपने पेट और अग्न्याशय पर अपना पलटा अंक काम करें जब आप अपने पलटा क्षेत्र की अधिकतम सीमा तक पहुंच जाते हैं, तो हाथों को बदलें और फिर से विपरीत दिशा में पलटा अंक के साथ काम करें। इन बिंदुओं को प्रोत्साहित करने से आपके शरीर को खाने के खाने से अधिक पोषक तत्वों को अवशोषित करने की अनुमति मिलती है, भले ही आप कम खा रहे हों, आप क्या खा रहे हैं उससे अधिकतम संभव पोषण मूल्य प्राप्त कर रहे हैं।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 3 के साथ वजन कम करने वाला इमेज
    3
    अपने पित्ताशय की थैली के पलटा अंक काम करने के लिए याद रखें क्योंकि यह पित्त रहता है, जो आपके यकृत से लगातार स्राव पाचन द्रव है। पित्त को पचाने वाले भोजन से आंशिक रूप से वसा का उत्सर्जन होता है, जिससे वजन घटाना होता है।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 4 के साथ वजन कम करने वाला इमेज
    4
    अपने अंतःस्रावी ग्रंथियों को सक्रिय करें, जो संतुलित हार्मोन और उचित भूख की रिहाई को बढ़ावा दे सकते हैं। आपके एंडोक्रायोजेनिक ग्रंथियां आपके तनाव प्रतिक्रिया के लिए जिम्मेदार हैं, इसलिए अपने थायरॉयड (आपके बड़े पैर के आधार पर), पिट्यूटरी ग्रंथि (अपनी उंगली के नीचे के बीच) के लिए पलटा अंक पर दबाव डालें। पैर) और आपके अधिवृक्क ग्रंथियों (अपनी कमर और अपनी डायाफ्राम लाइन के बीच में) आपको अपने भावनात्मक और मानसिक तनाव को संतुलित करने में मदद करेगा। आपके पास कम तनाव है, आपके भोजन में रहने की संभावना अधिक होती है।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 5 के साथ वजन कम करने वाला इमेज
    5
    हर रात अच्छी तरह सो जाओ क्योंकि आप अपने विश्राम प्रतिक्रियाओं पर काम करते हैं।
  • अपने डायाफ्राम लाइन के माध्यम से अपने दायें अंगूठे का काम करें, अपने बाएं पैर के पुल से बाहर अंदर।
  • जब आप यह कर रहे हैं, अपने पैरों को अपने बाएं अंगूठे से फिर से रगड़ें।
  • हर बार जब आप अपने पैरों को झुकाते हैं, तो अपनी डायाफ्राम लाइन के माध्यम से अपना दायां अंगूठे चलाएं।



  • विधि 2
    वजन घटाने के लिए हाथ प्रतिबिंब अंक

    वजन घटाने के लिए हाथ का रिफ्लेक्सोलॉजी उन लोगों के लिए आदर्श है जो आगे बढ़ रहे हैं या उन समय के लिए जब आपके जूते और मोजे को रिफ्लेक्सोलॉजी बनाने के लिए संभव नहीं है। आपके हाथ में महत्वपूर्ण पलटा अंक का पता लगाने के लिए अपना हाथ नक्शा देखें और आपको वजन घटाने की सुविधा प्रदान करने में मदद करें।

    रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 6 के साथ वजन कम करने वाला इमेज
    1
    अपने हाथों और पैरों के एक ही अंग और ग्रंथि के प्रतिबिंब अंक का काम करें। आपके हाथ के नक्शे पर सटीक दबाव बिंदु खोजें: पित्त (अपने बाएं हाथ की छोटी उंगली से नीचे), पाचन अंग (दोनों हाथों में फेफड़ों और छाती के क्षेत्र के नीचे), पित्ताशय की थैली (पैड के नीचे) अपने दाहिने हाथ की छोटी उँगली से) और अंतःस्रावी ग्रंथियों (बीच और दोनों हाथों के आपके अंगूठे का आधार)।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 7 के साथ वजन कम करने वाला इमेज
    2
    अपने हाथों के पलटा बिंदुओं पर भारी दबाव लागू करें और गहराई से दबाएं, लेकिन दर्द से बचने के लिए इतनी गहराई से नहीं।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 8 के साथ खो वजन नाम वाला छवि
    3
    चारों ओर या "फिसल जाता है" एक मिनट की अवधि में आगे, जैसे कि आप पैड पर पिन दबा रहे थे और आपकी त्वचा के साथ स्थायी संपर्क बनाए रखते थे। आपके हाथों में पलटा आपके पैरों की तुलना में बहुत छोटे क्षेत्र में स्थित हैं, इसलिए धीरे-धीरे और व्यवस्थित सभी सही क्षेत्रों में काम करें।
  • युक्तियाँ

    • वजन घटाने तेजी से है और यदि आप दिन में कम से कम 7 घंटे सोते हैं, तो अपना आदर्श वजन बनाए रखना आसान होता है।
    • यदि आप एक पेशेवर व्यवसायी के साथ रिफ्लेक्सोलॉजी के साथ वजन कम करने का निर्णय लेते हैं, तो किसी भी मामले में आप अपना सत्र स्व-रिफ्लेक्सोलॉजी के साथ सप्ताह में कई बार पूरक कर सकते हैं। आपका रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट आपको सत्रों में मध्यवर्ती मदद की योजना तैयार करने में मदद कर सकता है। यह आपके वजन घटाने के लक्ष्य, आपके शरीर की स्थिति, आपके तनाव के स्तर (जो आपके शरीर को वर्तमान में वसा को बचाने के लिए कह सकते हैं) के आधार पर भिन्न हो सकते हैं, और जब आप अपने वांछित वजन से ऊपर होते हैं
    • वज़न कम करने के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी का उपयोग अन्य वजन घटाने की पहल के लिए कुल प्रतिस्थापन नहीं होना चाहिए - इसका पूरक होना चाहिए
    • रिफ्लेक्सोलॉजी के माध्यम से अपना वजन घटाने के लक्ष्यों को हासिल करने में आपकी सहायता के लिए एक आहार और व्यायाम कार्यक्रम विकसित करना उचित है।
    • आप कान के एक रिफ्लेक्सोलॉजी मानचित्र से परामर्श कर सकते हैं, जिससे आपके शरीर के सिस्टम के अनुरूप एक ही पलटा अंक मिलते हैं जो आपके वजन कम करने में मदद करेंगे।

    चेतावनी

    • रिफ्लेक्सोलॉजी थेरेपी उन लोगों के लिए उचित नहीं है जिनके पास निम्न स्थितियां हैं: गहरी नस थकावट, थ्रोम्फोलेबिटिस, पैरों या पैरों में सेल्युलाइटिस, तेज बुखार, स्ट्रोक और अस्थिर गर्भावस्था के साथ तीव्र संक्रमण।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • फुट के रिफ्लेक्सोलॉजी का नक्शा
    • हाथों का रिफ्लेक्सोलॉजी मानचित्र
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com