ekterya.com

द्रव प्रतिधारण के कारण वजन कम करने के तरीके

आपके शरीर में कई कारणों से जल बरकरार रखा जाता है, जिसमें उच्च सोडियम सेवन और निर्जलीकरण शामिल है, जो आपके शरीर को कोशिकाओं में चमड़े के नीचे तरल पदार्थ को बनाए रखने के लिए पैदा करता है। ये कोशिका आपकी त्वचा को सूज कर सकते हैं और मांसपेशियों की परिभाषा को छिपा सकते हैं जो आप इतनी मेहनत पर काम कर रहे थे। कई प्राकृतिक तरीके हैं जो पानी में तरल पदार्थ को खोने में आपकी सहायता कर सकते हैं, लेकिन यह ध्यान रखें कि ये युक्तियां वजन घटाने के लिए अस्थायी रूप से हैं और स्थायी वजन घटाने के समाधान की जगह नहीं लेनी चाहिए जैसे कि एक स्वस्थ भोजन का प्रयोग करना या खाने से।

चरणों

विधि 1
अपने भोजन को समायोजित करें

ड्रॉप वाटर वज़न स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि

Video: एक्यूप्रेशर क्या है - Onlymyhealth.com

1
अधिक पानी ले लो अधिक पानी लेने से पानी खोने के लिए यह विरोधाभासी लग सकता है लेकिन आपके शरीर के लिए तरल पदार्थ (पानी सहित) जारी करने के लिए हाइड्रेटेड रहना जरूरी है और आपके शरीर को किसी भी भोजन से साफ करने के लिए आवश्यक है जो सूजन पैदा कर सकता है। यदि आपका शरीर निर्जलित है, तो वह पानी को प्राप्त करने के लिए पानी को संचयित करना शुरू करेगा, जो पानी प्राप्त नहीं करता है, जिससे आप जल प्रतिधारण के कारण वजन हासिल कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप एक दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीते हैं।
  • पीने के पूरे ग्लास पीने के बजाय, छोटे पेय लेने की कोशिश करें पानी की छोटी सी चीज लेकर, आपका शरीर भोजन को सही तरीके से पचता है एक घूंट में बहुत से पानी पीने से आपका पेट फूलना होगा।
  • ड्रॉप वाटर वज़न स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपने नमक का सेवन कम करें सोडियम की उच्च मात्रा में खपत करने से आपके शरीर को पानी का भंडारण हो सकता है जिससे सूजन हो सकती है। आपकी आहार में 2,000 से 2,500 मिलीग्राम सोडियम प्रति दिन शामिल नहीं होना चाहिए ताकि आपके चयापचय में तरल पदार्थ न हो सकें।
  • डिब्बाबंद सूप और जमे हुए खाद्य पदार्थों से बचें, क्योंकि इन खाद्य पदार्थों में नमक को संरक्षक माना जाता है। सुपरमार्केट में किराने का सामान खरीदने के बजाय कस्तूरी से ताज़ा मांस प्राप्त करें जो नमक से भरा होता है
  • खाना पकाने के समय तालिका में नमक का प्रयोग करें और अपने भोजन में इतने सारे मसालों का उपयोग न करें जितना सोडियम का उपभोग न करें।
  • पूर्व-तैयार ड्रेसिंग और सॉस से बचें, क्योंकि इसमें अक्सर बहुत से सोडियम होते हैं। पनीर भी एक उच्च सोडियम भोजन है, इसलिए यदि संभव हो तो बहुत अधिक पनीर खाने से बचें।
  • ड्रॉप वाटर वज़न स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अधिक फाइबर खाएं फाइबर में समृद्ध खाद्य पदार्थ मूत्र पथ, गुर्दे और आपके बृहदान्त्र को साफ करने में मदद करता है, जो अतिरिक्त तरल पदार्थ को जारी करता है।
  • फाइबर में एक नाश्ते में अधिक खाएं, जैसे पूरे अनाज अनाज की कटोरी या दो चम्मच चम्मच जोड़ दें अलसी आपके अनाज, आपके दही या आपके सुबह शेक के लिए फ्लेक्सीसेड फाइबर और ओमेगा -3 फैटी एसिड में उच्च है। आप उन्हें कॉफी की चक्की या भोजन प्रोसेसर में पीस कर सकते हैं और फिर उन्हें अपने भोजन में जोड़ सकते हैं।
  • अपने लंच या डिनर के हिस्से के रूप में कच्चे या उबले हुए सब्जियां खाएं अपने सब्जियों को उबालना या भुनाएं, क्योंकि यह अधिकांश पोषक तत्वों और स्वस्थ फाइबर को समाप्त करता है।
  • स्ट्रॉबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी और ब्लैकबेरी जैसे फल के नाश्ते खाने के लिए सुनिश्चित करें, जो फाइबर और अन्य एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं।
  • ड्रॉप वाटर वज़न स्टेप 4 नामक छवि
    4



    अधिक कॉफी, चाय या क्रैनबेरी रस खाएं कॉफी और चाय मूत्रवर्धक हैं, और शरीर से तरल पदार्थ को रिलीज करने में सहायता करते हैं। हमेशा पीने और कॉफी में चाय पीने के लिए, और निर्जलीकरण से बचने के लिए पानी पीते हैं।
  • आप क्रैनबेरी रस, एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक भी पी सकते हैं जो आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ और तरल पदार्थ को समाप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • विधि 2
    अपनी जीवन शैली को समायोजित करें

    ड्रॉप वाटर वज़न स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    सौना या स्टीम रूम में समय व्यतीत करें पसीना पानी तरल प्रतिधारण के साथ मदद करने के लिए सबसे तेज़ तरीके से एक है। यदि आपके पास सौना या स्टीम रूम तक पहुंच है, तो अपने शरीर में सभी तरल पदार्थ और अन्य विषाक्त पदार्थों को पसीना करने के लिए 30 मिनट का समय लें।
    • सुनिश्चित करें कि आप निर्जलीकरण से बचने के लिए सौना में केवल 30 मिनट खर्च करते हैं। आपको सौना या भाप में होने के कुछ घंटों बाद पानी के कई गिलास पीने से आपको खोने वाला पानी ठीक करना होगा, लेकिन यह रात में पानी में अपना वजन कम करने का एक तरीका है।
  • ड्रॉप वाटर वज़न चरण 6 नामक छवि
    2
    शराब पीना बंद करो शराब पीने से निर्जलीकरण हो सकता है, जो आपके शरीर को हाइड्रेटेड रहने के लिए अतिरिक्त पानी को रखने के लिए प्रेरित करेगा। रात के दौरान हाइड्रेटेड और मादक पेय पदार्थों को छोड़ने के लिए व्यायाम करने से पहले और बाद में शराब के चश्मे या पिंट्स से बचें, यदि आप तरल पदार्थ बनाए रखने से वजन हासिल नहीं करना चाहते हैं
  • Video: Drink This Natural Remedy To Reduce Water Retention

    ड्रॉप वाटर वज़न चरण 7 नामक छवि
    3
    सप्ताह के लिए अपने व्यायाम की नियमितता समायोजित करें व्यायाम आपके शरीर के लिए तनावपूर्ण और तनाव के साथ आपकी सहायता करने के लिए एक स्वस्थ स्तर तक अपने कोर्टिसोल स्तर को बढ़ाने के लिए एक बढ़िया तरीका है। यह आपके शरीर में विषाक्त पदार्थों और अन्य द्रवों को पसीने में भी मदद करता है। सप्ताह की अपनी कसरत की आवृत्ति और तीव्रता को बढ़ाने के लिए अपने शरीर को पसीने और पानी में वजन कम करने के लिए।
  • उच्च तीव्रता वाले अंतराल (HIIT) पर वर्कआउट्स आपको वसा जलाने और पानी में वजन कम करने में मदद करते हैं। इस प्रकार की प्रशिक्षण सरल और गहन अभ्यास के आसपास संरचित है, इसके बाद वसूली या बाकी की संक्षिप्त अवधि के बाद। आप व्यायाम उपकरणों के साथ HIIT अभ्यास कर सकते हैं या व्यायाम चटाई और वजन की एक जोड़ी के साथ। इसमें कई बहुत लोकप्रिय HIIT कार्यक्रम हैं यह पेज.
  • चेतावनी

    • अपने आहार या व्यायाम योजना में किसी प्रकार के परिवर्तन को करने से पहले हमेशा एक डॉक्टर से परामर्श करें उपरोक्त कदम केवल तरल अवधारण के साथ अस्थायी रूप से मदद करने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए। उन्हें स्वस्थ आहार के लिए प्रतिस्थापन, कैलोरी में कम और पर्याप्त शारीरिक गतिविधि के लिए लंबे समय तक समय खोने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com