ekterya.com

कैसे किसी को माफ कर दो

किसी को चोट लगी है या आप के साथ धोखा दिया है कि माफ कर दो सबसे कठिन चीजें आप कर सकते हैं में से एक है हालांकि, अगर आप किसी के साथ अपने रिश्ते को फिर से बनाना चाहते हैं या सिर्फ अतीत को भूल जाते हैं और अपने जीवन के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं तो माफ करना सीखना आवश्यक है। नकारात्मक भावनाओं के साथ डील करें, उस व्यक्ति का सामना करें जिसने आपको दुखी किया है और अपने जीवन के साथ आगे बढ़ना शुरू कर दिया है।

चरणों

भाग 1
नकारात्मक भावनाओं के साथ डील करें

माफी माँगने वाला कोई छवि, चरण 1
1
एहसास है कि क्रोध हानिकारक हो सकता है जिस व्यक्ति ने तुम्हें चोट पहुंचाई है उसे माफ़ कर सकते हैं कड़वा पेय हो सकता है आपकी पहली प्रतिक्रिया शायद आपके क्रोध से चिपक जाती है और उस व्यक्ति को दोषी ठहराता है जिसने आपको दर्द का कारण दिया। यद्यपि यह स्वाभाविक है, दर्द और क्रोध से चिपकने से आपको उस व्यक्ति की तुलना में अधिक नुकसान होता है, जिसे आपके क्रोध का निर्देशन किया जाता है। इस कारण से, अन्य व्यक्ति के लिए क्षमा करना आवश्यक नहीं है, बल्कि खुद के लिए।
  • एक शिकायत रखने से दूसरे लोगों के साथ भविष्य के रिश्तों को तोड़ सकता है, अवसाद या असंतोष का कारण बन सकता है और आप दूसरों से अलग कर सकते हैं।
  • माफी माँगने वाला छवि, किसी के चरण 2
    2
    क्षमा करने के लिए चुनें माफी के लिए एक सचेत और सक्रिय निर्णय की आवश्यकता है कि नकारात्मकता को छोड़ दें और अपने जीवन के साथ आगे बढ़ने की कोशिश करें। यह स्वाभाविक रूप से या आसानी से नहीं होते माफी आप के लिए काम करना चाहिए कुछ है।
  • अक्सर, लोग कहते हैं कि वे उस व्यक्ति को "चोट नहीं पहुंचा सकते" उनका मानना ​​है कि उनके लिए दर्द और विश्वासघात की अपनी भावनाओं को दूर करना असंभव है। हालांकि, लोग समझ नहीं सकते हैं कि माफी एक विकल्प है। जब आप उन लोगों को क्षमा करना चुनते हैं जिन्होंने आपको चोट पहुंचाई है, तो इस फैसले से सबसे अधिक लाभकारी कौन होगा?
  • माफी माँगने वाला छवि माफ करने के लिए किसी ने चरण 3

    Video: MODI अमीरों का कर्ज माफ कर रहे हैं, गरीबों का भी करें | Rahul Gandhi

    3
    अपने क्रोध को जारी रखें सभी नकारात्मक भावनाओं को छोड़ दें जो आप दूसरे व्यक्ति की तरफ देखते हैं। अपने आप को रोने के लिए अनुमति दें, डॉर्मट करें, प्रकृति के लिए जाएं और चिल्लाओ या जो कुछ भी ऐसा है वह आपको इन सभी बुरी भावनाओं के लिए आउटलेट प्रदान करता है अन्यथा, वे तबाह हो जाएंगे और आपको अधिक दर्द का कारण देंगे।
  • याद रखें कि आप इसे दूसरे व्यक्ति की अंतरात्मा को कम करने या अपने कार्यों को सही ठहराने के लिए ऐसा नहीं करेंगे। आप इसे अपने आप को ठीक करने और आगे बढ़ने की अनुमति देने के लिए करेंगे।
  • माफी माँगने वाली छवि को किसी के चरण 4
    4
    एक परिप्रेक्ष्य रखें एक कदम वापस लेने और हालात को एक दृष्टिकोण से देखते हुए कुछ परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने की कोशिश करें। क्या अन्य व्यक्ति ने आपको जानबूझकर चोट पहुंचाई? परिस्थितियाँ आपके नियंत्रण से परे थीं? क्या आपने माफी माँगने और आपके साथ काम करने की कोशिश की है? हर चीज को ध्यान में रखते हुए और स्थिति का शांतिपूर्वक विश्लेषण करें। यदि आप कर सकते हैं, तो समझने का प्रयास करें कि स्थिति और पहली जगह पर क्यों और कैसे हुआ, यह माफ़ करना आसान होगा।
  • अपने आप से ईमानदारी से पूछें कि आपने कितनी बार किसी को चोट पहुंचाई है और उन्होंने आपको माफ़ किया है याद रखें कि दूसरे व्यक्ति ने आपको माफ़ कर दिया है, तो यह कैसे महसूस किया और कैसे राहत और आभारी हुई? कभी-कभी यह याद रखने में मदद करता है कि हम दूसरों को चोट पहुंचाते हैं।
  • माफी माँगने वाली छवि फॉरगिव एयोन चरण 5
    5
    किसी से बात करें किसी व्यक्ति से बात करते हुए आप अपनी भावनाओं को संसाधित करने और एक निष्पक्ष परिप्रेक्ष्य हासिल करने में सहायता करेंगे। बस घिसने से आपको यह महसूस करने में मदद मिल सकती है कि एक भार उठाया गया है। एक दोस्त, आपके परिवार का कोई सदस्य या चिकित्सक आपको सुन सकता है या आपको रोने के लिए कंधे की पेशकश कर सकता है।
  • यद्यपि आप उस व्यक्ति से बात करने का मोहक हो सकता है जिसे आप को क्षमा करने में परेशानी होती है, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक आप शांत न हों और आपकी भावनाओं को पूरी तरह से समझा न दें यह आपको व्यक्ति को हथियाने से रोकने और रिश्ते को और अधिक नुकसान पहुंचाएगा।
  • माफी माँगने वाला कोई छवि चरण 6
    6
    स्वयं को व्यक्त करने का एक सकारात्मक तरीका खोजें यह आपको विनाशकारी नकारात्मक भावनाओं को जारी करने और आपकी समस्याओं का इलाज करने में मदद करेगा। पेंटिंग और कविता जैसे रचनात्मक तरीकों का उपयोग करके, सुनना या लिखना संगीत, चलना या नृत्य करना, एक डायरी या पत्र लिखने का प्रयास करें ऐसी चीजें करें जो आपको तनाव को दूर करने और आपको अच्छा महसूस करने में मदद करती हैं।
  • आपकी भावनाओं के साथ सकारात्मक व्यवहार करना आपको उन समस्याओं की अधिक जानकारी देगा जो आपको मुकाबला करने की आवश्यकता है। यह केवल उन्हें अनदेखा करने के बजाय नकारात्मक भावनाओं को पहचानने और उनका व्यवहार करने की कुंजी है।
  • माफी माँगने वाली छवि माया
    7
    दूसरों में प्रेरणा पाएं उन लोगों की कहानियों को पढ़ें या सुनो, जिन्होंने क्षमा का प्रयोग किया है, उन परिस्थितियों में, जितना तुम्हारा से भी ज्यादा कठिन है। वे आध्यात्मिक नेता, चिकित्सक, रिश्तेदार या बस लोग हैं जो उनके अनुभवों के बारे में लिखा है। ये आपको आशा और दृढ़ संकल्प दे सकते हैं।
  • माफी माँगने वाली छवि, जिसे किसी के चरण 8
    8
    उसे समय दें अपनी उंगलियों को तबाह करने से माफी नहीं आती इसके लिए आत्म-नियंत्रण, दृढ़ संकल्प, करुणा और सब से ऊपर, समय की आवश्यकता होती है। यह कुछ है जो आप पर काम कर सकते हैं, बहुत कम, हर दिन। याद रखें कि कोई भी अपने जीवन के अंत में नहीं आ रहा है और सोचता है: "मुझे लंबे समय तक गुस्सा रहना चाहिए था।" अंत में, प्रेम, सहानुभूति और माफी क्या सबसे अधिक महत्वपूर्ण हैं।
  • किसी को क्षमा करने के लिए कोई इष्टतम समय स्थान नहीं है आप अपने आप को वर्षों से शिकायत रख सकते हैं और फिर महसूस कर सकते हैं कि आपको व्यक्ति के साथ समझौता करने की आवश्यकता है। अपनी वृत्ति को सुनें
  • भाग 2
    उस व्यक्ति का सामना करें जिसने आपको चोट पहुंचाई

    माफी माँगने वाला कोई छवि चरण 9
    1
    शीघ्र निष्कर्ष निकालना न करें यह महत्वपूर्ण है कि कोई व्यक्ति जो आपको चोट पहुंचाए, उस पर कोई असुविधाजनक निर्णय न करें। यदि आप जल्दी से प्रतिक्रिया करते हैं, तो आप ऐसा कुछ कह सकते हैं या कर सकते हैं जिसे आपको अफसोस होगा आप जो सीखा है उसे संसाधित करने के लिए थोड़ा समय दें और कार्य करने के लिए तैयार होने से पहले अधिक जानकारी एकत्र करें
    • या तो एक साथी या परिवार के किसी सदस्य ने आपको चोट पहुंचाई है, जो काफी प्रतिक्रिया नहीं करता है। उस व्यक्ति के साथ अपनी कहानी के बारे में सोचो और अगर यह एक अनन्य अपराध या आदत है। सुनिश्चित करें कि आप कुछ कहने से पहले शांत और तर्कसंगत रूप से सोच रहे हैं कि आप अपना जीवन वापस नहीं ले सकते या अपने जीवन से पूरी तरह से बाहर नहीं ले सकते।
  • माफी माँगने वाली छवि, माफ करने के लिए कोणीतरी चरण 10
    2
    उस व्यक्ति से मिलने के लिए पूछें जो आपको चोट पहुंचाए। उन्हें निजी तौर पर मिलने के लिए कहें निजी इसे स्पष्ट करें कि इसका जरूरी नहीं मतलब है कि चीजें दो के बीच सामान्य हो जाएंगी, परन्तु आप इसे आगे बढ़ने से पहले सुनने के लिए तैयार हैं। उसे बताओ कि आप कहानी के अपने पक्ष को सुनने के लिए तैयार हैं।
  • माफी माँगने वाला छवि माफ करने के लिए किसी ने चरण 11
    3



    कहानी के अपने पक्ष को सुनें जब दूसरे व्यक्ति की कहानी सुनते रहें, तो बैठो और उसे बोलने की कोशिश करें। बाधा या विरोध मत करो यदि जोखिम में है तो इस व्यक्ति के साथ आपका संबंध है, तो कम से कम आप यह सुन सकते हैं।
  • जैसा कि स्थिति आपको लग सकती है, आपको स्पष्ट रूप से दूसरे व्यक्ति की कहानी के पक्ष में सुनने का मौका लेना चाहिए। आपको जो कुछ सीखना है, उस पर आश्चर्य हो सकता है और कम से कम आपको आगे क्या करना है इस बारे में सूचित निर्णय लेने की अनुमति मिल सकती है
  • माफी माँगने वाली छवि माया
    4
    दया करो उस व्यक्ति से निपटने में दयालु होने की कोशिश करें जो आपको चोट पहुँचा। अपने आप को अपने जूते में रखो और अपने आप से पूछें कि आप इसी तरह की स्थिति में क्या करते। क्या आप अलग तरीके से काम करेंगे?
  • समझने की कोशिश करें कि दूसरे व्यक्ति के इरादे या इरादों क्या थे। क्या वह जानबूझकर आपको चोट पहुँचाए थे? क्या आपने अपनी रुचियों के लिए देखा था? या वह सिर्फ लापरवाह था?
  • माफी माँगने वाली छवि 13
    5

    Video: बिजली बिल के केवल ₹200 रु. जमा होंगे बिजली बिल माफ Electricity bill latest news update in Hindi

    पुलों को जला मत उस व्यक्ति से बात करते हुए जिसने आपको दुखी किया है, कुछ भी मत कहो या न करें जो आप पीछे नहीं हट सकते झुकाव से दूसरे व्यक्ति के अपमान और आरोपों को फेंकने और उसे मारने से आप समय पर अच्छा महसूस कर सकते हैं, लेकिन यह स्थिति लंबे समय में मदद नहीं करेगा। यह प्रतिउत्पादक है और आपके संबंध को हमेशा के लिए बर्बाद कर सकता है।
  • जिस व्यक्ति ने आपको नुकसान पहुंचाया है, उससे सामना करके शांत रहें अन्य व्यक्ति को संबोधित करते समय आरोपित वाक्यांशों से बचें कहने के बजाय: "आपने मुझे ऐसा महसूस किया ...", कहते हैं: "मुझे लगता है ..."। एक गहरी साँस लें और यदि आप कुछ ऐसा कहते हैं जो आपको भड़काती है, तो जवाब देने से पहले दस तक भरोसा करने का प्रयास करें।
  • माफी माँगने वाला छवि फॉरगिव एयोन चरण 14
    6
    उसे बताओ कि आप कैसा महसूस करते हैं एक बार जब आप शांत हो जाओ और चीजों के माध्यम से सोचने के लिए समय निकालते हैं, स्पष्ट रूप से, शांति से और मामूली रूप से समझाएं, कि आपके कार्यों ने आपको कैसे प्रभावित किया और आपने उन्हें कैसा महसूस किया यह महत्वपूर्ण है, अन्यथा आप दूसरे व्यक्ति के प्रति क्रोध और असंतोष की भावनाओं को दबाने देंगे, जिससे सही माफी असंभव होगा। उसे बताएं कि इसने आपके संबंधों को कैसे प्रभावित किया है, खासकर यदि वह रोमांटिक है
  • एक बार जब आप अपनी भावनाओं को स्पष्ट रूप से और पूरी तरह से व्यक्त करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप आगे बढ़ें। यदि आप इस व्यक्ति को अपने कार्यों के लिए माफ करने के लिए चुनते हैं, तो हर बार जब कोई तर्क होता है या उनके खिलाफ इसका इस्तेमाल करते हैं तो आप पिछले चोटों को नहीं उठा सकते हैं।
  • माफी माँगने वाला कोई छवि चरण 15
    7
    यहां तक ​​कि पाने की कोशिश मत करो। जब माफ करने का प्रयास करते हैं, तो उस व्यक्ति पर बदला लेने या बदला लेने की धारणा को छोड़ देना महत्वपूर्ण है, जिसने आपको चोट पहुंचाई है। इसके साथ चले जाने की कोशिश करने से आपको और अधिक लोगों को घायल होने में भी परिणाम मिलेगा, जिनमें आप भी शामिल होंगे आपको एक बेहतर व्यक्ति बनने, माफ करने और आगे बढ़ने की कोशिश करने की आवश्यकता है। इसके बजाय, विश्वास और अपने रिश्ते को फिर से बनाने का प्रयास करें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि संघर्ष रिश्तेदार के साथ है। किसी भी परिवार के तनाव को हल करने के लिए यह सलाह दी जाती है, क्योंकि आप शायद लंबे समय से उसके साथ बातचीत करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके साथी ने आप पर धोखा दिया है, तो आप बदले में धोखा देकर कुछ भी हल नहीं करेंगे। आप केवल अधिक दर्द और असंतोष का कारण बनेंगे दो गलतियां एक हिट नहीं बनाते हैं आपकी माफी बहुत मदद नहीं करेगी अगर आपके बदला लेने के बाद ही आए।
  • माफी माँगने वाला छवि, 16

    Video: अभी-अभी: यूपी में पीएम मोदी ने किया किसानों कर्ज माफ, एसबीआई बैंक ने किया विरोध

    8
    उसे पता है कि आप उसे माफ कर दो। यदि आप माफी के लिए पूछा, तो आप आभारी होंगे और आपको राहत मिलेगी कि आप अपने रिश्ते के पुनर्निर्माण के लिए काम कर सकते हैं। यदि आप इसके लिए नहीं पूछा, तो कम से कम आप कर सकते हैं अपने आप को राहत देते हैं और अपने जीवन के साथ आगे बढ़ते हैं।
  • याद रखें कि किसी को क्षमा करने का मतलब यह नहीं है कि चीजें दो के बीच सामान्य हो जाएंगी। अगर आपको लगता है कि शायद उसने आपको कई बार दुख दिया है या आपको नहीं लगता है कि आप उसे फिर से भरोसा कर सकते हैं, यह ठीक है। बस इसे भी स्पष्ट करें यह एक रोमांटिक रिश्ते में आसान लग सकता है जो समाप्त हो रहा है, क्योंकि यह संभावना है कि वे एक दूसरे को फिर से नहीं देखेंगे। यह परिवार की स्थिति में करना मुश्किल है, क्योंकि आप नियमित रूप से मिलेंगे।
  • भाग 3
    चलते रहें

    माफी माँगने वाला छवि, किसी के चरण 17
    1
    पता लगाएं कि आप क्या चाहते हैं यह समझना महत्वपूर्ण है कि अगर आप व्यक्ति को माफ़ कर देते हैं, तो आपको अपने जीवन में उन्हें फिर से स्वीकार करने की आवश्यकता नहीं है। फैसला लें कि क्या आप उसके साथ संबंध बनाना चाहते हैं या उसे जाने दें ऐसा करने के लिए, आपको अपने रिश्ते के बारे में अच्छी तरह से सोचना चाहिए। क्या यह पुनर्निर्माण लायक है? क्या आपको फिर से चोट लगी है अगर आप इसे फिर से स्वीकार करते हैं?
    • कुछ स्थितियों में, जैसे अपमानजनक रिश्ते या रिश्ते जहां आपके साथी ने कई बार आपके साथ धोखा दिया है, यह सुरक्षित और स्वस्थ है जिससे व्यक्ति को अपने जीवन से हमेशा के लिए बाहर ले जाया जा सके। आप बेहतर लायक हैं
  • माफी माँगने वाला छवि माफ करने के लिए किसी के चरण 18
    2
    भविष्य पर ध्यान दें एक बार जब आप क्षमा करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको भूत को भूलना और भविष्य पर ध्यान देना होगा। यदि आप तय करते हैं कि रिश्ते को पुनर्निर्माण के लायक है, तो आप धीरे धीरे आगे बढ़ना शुरू कर सकते हैं व्यक्ति को पता चले कि उसने आपको चोट पहुंचाई है, फिर भी आप अपने जीवन में उससे प्यार करते हैं और उससे प्यार करते हैं।
  • यदि आप अतीत के बारे में सोचते रहते हैं, तो आप कभी भी माफ कर पाएंगे या आगे बढ़ने में सक्षम नहीं होंगे। उज्ज्वल पक्ष को देखो और स्थिति को शुरू करने के अवसर के रूप में देखें। यह हो सकता है कि आपके रिश्ते की जरूरत क्या हो।
  • माफी माँगने वाला छवि फॉरगिव एयोन चरण 1 9
    3
    विश्वास फिर से बनाना आपको चोट लगी जाने के बाद, पुनर्निर्माण विश्वास मुश्किल हो सकता है हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप पर भरोसा करना सीखें, आपका निर्णय और सूचित निर्णय लेने की आपकी क्षमता फिर आप दूसरे व्यक्ति के साथ विश्वास को पुनर्निर्माण के लिए काम कर सकते हैं
  • सब कुछ के बारे में एक दूसरे के साथ पूरी तरह से खुले और ईमानदार होने की प्रतिबद्धता बनाएं एक समय में एक दिन लो। ट्रस्ट को रात भर अर्जित नहीं किया जा सकता। आपको अपने विश्वास को फिर से हासिल करने के लिए दूसरे व्यक्ति को समय देना होगा।
  • माफी माँगने वाला छवि, किसी के चरण 20
    4
    सकारात्मक पहलुओं की एक सूची बनाएं अच्छा पक्ष सकारात्मक चीजें आप अनुभव से आकर्षित कर सकते हैं की एक सूची बनाने को देखने की कोशिश करें। ये शामिल हो सकते हैं: समझने के लिए और माफ कर दो, विश्वास के बारे में महत्वपूर्ण जीवन सबक लाभ या व्यक्ति जो तुम्हें चोट लगी है क्योंकि वे उनकी समस्याओं को एक साथ इलाज किया साथ घनिष्ठ संबंध है अपनी क्षमता की सीमा का एहसास।
  • यदि आप चोट और दर्द को याद करना शुरू करते हैं जो दूसरे व्यक्ति ने आपको कारण दिया है, तो उस विचार को जड़ से मत डालो। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपको उत्तर की तलाश में अपने अतीत की समीक्षा करनी पड़ सकती है। नाराज होना एक और कारण के रूप में इसे मत देखो इसके बजाय, इसे ठीक करने का एक अवसर के रूप में देखें।
  • माफी माँगने वाला कोई छवि 21
    5
    याद रखें कि आपने सही काम किया है कभी-कभी माफी उस व्यक्ति से कुछ भी नहीं होगा जिसका आपने इसे दिया था और कभी-कभी एक रिश्ते को तय नहीं किया जा सकता है। भले ही आपकी उम्मीद की स्थिति में स्थिति का समाधान न हो, याद रखें कि आपने सही काम किया है। माफ करना एक महान कार्य है और यह एक ऐसी कार्रवाई है जिसे आपको कभी अफसोस नहीं होगा।
  • याद रखें कि माफी एक प्रक्रिया है बस कह रही है कि आप किसी को माफ़ कर दो, यह सच नहीं है। आपको इसके लिए काम करने की आवश्यकता होगी, बहुत कम, हर दिन। हालांकि, यह कहकर जोर से आप अपने फैसले का समर्थन करने में मदद करेंगे।
  • चेतावनी

    • कभी हिंसा का सहारा न करें यह केवल चीजों को बदतर बना देगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com