ekterya.com

किसी को चोट पहुँचाने के बाद खुद को कैसे माफ कर दो

आपको किसी व्यक्ति को चोट पहुंचाने के लिए दोषी या खेद महसूस हो सकता है हालांकि यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने कार्यों की ज़िम्मेदारी ले लें, याद रखें कि कोई भी सही नहीं है। शांति बनाने की मांग करता है और माफी मांगता है। यदि आपकी माफ़ी विफल हो जाती है, तो अपनी भावनाओं और नकारात्मक भावनाओं को ठीक करने के तरीके ढूंढें। इससे पहले उन नकारात्मक विचारों का मूल्यांकन किया जाएगा। एक बार जब आप अपने कार्यों के कारण समझते हैं, तो आप अधिक राहत महसूस कर सकते हैं। जीवन में एक मुश्किल समय से गुज़रने के बाद, याद रखें कि आप जिन लोगों पर भरोसा करते हैं, उनके करीब रहें। ध्यान रखें कि माफी का कार्य अपने आप से शुरू होता है

चरणों

भाग 1
स्थिति का मूल्यांकन करें

किसी को चोट लगने के बाद माफी माँगने वाली छवि चरण 1
1
अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी ले लो यदि आप दोषी व्यक्ति या आपके द्वारा किए गए कार्यों के लिए खेद महसूस करते हैं, तो आप शायद जानते हैं कि किसी को चोट पहुँचाने में आपकी कुछ ज़िम्मेदारी है। यह अच्छा है कि आपको ऐसा लगता है, क्योंकि इससे पता चलता है कि आप अपनी गलतियों को पहचानते हैं अपने आप को माफ़ करने के लिए सीखना बदलना और आगे बढ़ने की इच्छा का अर्थ है।
  • जोर से कहो "हां, मैंने किया" या "मैंने जो कुछ किया उसके लिए ज़िम्मेदारी ले ली"
  • अपने कार्यों के बारे में विश्वास करने वाले किसी के साथ खुले रहें यह एक परिवार के सदस्य या दोस्त के साथ एक निजी बैठक हो सकती है
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप अपने सबसे अच्छे दोस्त को नजरअंदाज कर रहे हैं, जो अपने परिवार के साथ कठिन समय था, क्योंकि आप अपनी नई प्रेमिका के साथ सप्ताहांत बिताना चाहते थे। आपने 2 दिन के लिए अपनी कॉल या टेक्स्ट मैसेज को नजरअंदाज कर दिया और अब आपको दोषी महसूस हो रहा है। उसके साथ बात करें और कहें "मैं आपकी तरफ से नहीं होने के लिए खेद है। अब मुझे पता है कि मैंने आपके कॉल की अनदेखी करने के लिए गलत किया है और आपको बता नहीं कि मैं क्या कर रहा हूं। "
  • किसी को चोट लगने के बाद माफी माँगने वाली छवि चरण 2
    2
    मूल्यांकन करें कि आप ऐसा क्यों करते हैं उन कारणों के बारे में सोचो जिनसे आपने ऐसा व्यवहार किया क्या आप उस व्यक्ति या अपने साथ परेशान थे? क्या वह व्यक्ति आपकी ज़रूरतों को पूरा करता है या नहीं? अपने व्यवहार का मूल्यांकन करने से आपको आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।
  • अपनी भावनाओं और व्यवहार को खोलने के तरीके के रूप में अपने कारणों को लिखने पर विचार करें।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप अपने साथी को झूठ बोला था। क्या आपको लगता है कि आप उसकी रक्षा करना चाहते हैं, बल्कि आपने उसे चोट पहुंचाई है? क्या उसके लिए आपसे बात करना मुश्किल है? स्थिति के बारे में अपने कार्यों के बारे में सोचो
  • किसी को चोट लगने के बाद माफी माँगने वाली छवि 3 चरण
    3
    आपको चोट लगी व्यक्ति से संबंधित अपने मूल्यों और विश्वासों की पहचान करें क्या आपको लगता है कि दूसरों को आपके बारे में उच्च उम्मीदें हैं? क्या आपके पास अपने बारे में उच्च उम्मीदें हैं? इस बारे में सोचें कि आपके परिवार, मित्रों और परिवेश ने आपके मूल्यों और व्यवहार को कैसे प्रभावित किया है।
  • मान लीजिए कि आप नए दोस्तों के नए समूह के साथ बाहर जाना चाहते थे, जो आपके करीबी मित्र से बाहर निकल गए थे। आपके करीबी दोस्त को पता है कि आपने एक समूह के साथ जाने का फैसला किया है, जो स्पष्ट रूप से उसे शामिल नहीं करता है आपको लगता है कि आप दोस्तों के समूह और आपके सबसे अच्छे दोस्त के बीच फंस गए हैं।
  • यदि आप अपने दोस्तों के बीच निर्णय लेने के लिए दूसरों के द्वारा दबाव महसूस करते हैं, तो सोचें कि वास्तव में आपके लिए क्या मायने रखता है क्या आप दूसरे दोस्तों के लिए एक अच्छा दोस्त छोड़ने के लिए तैयार हैं?
  • भाग 2
    माफी खोजें

    किसी को चोट लगने के बाद माफी माँगने वाली छवि चरण 4
    1
    अपनी गलतियों को स्वीकार करें अपनी गलतियों को स्वीकार करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह आपको ठीक करने में मदद करेगा। याद रखें कि कोई भी सही नहीं है। कभी-कभी, हम दुर्घटना से दूसरों को चोट पहुँचाते हैं और कभी-कभी जानबूझकर अपनी भावनाओं को दबाने या उसकी अनदेखी के बजाय, उन्हें कथनों के रूप में स्वीकार करें
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके काम में एक व्यस्त दिन था और भूल गया था कि काम के बाद अपनी बहन को मिलने की योजना है। अंतिम क्षण में आप कुछ के साथ अपनी कंपनी की मदद करने में फंस गए थे और आप अपनी बहन के साथ अपनी योजनाओं के बारे में पूरी तरह से भूल गए थे। आप जब तक उसके साथ मिलने की योजना बनाते समय 2 घंटे तक अपने सेल फोन की जांच करना भूल जाते हैं जब आपको पता चला कि क्या हुआ, तो आप इसे कहते हैं अपनी गलती को समझें और अगर वह ऐसा करने के लिए तैयार है तो बैठक को फिर से समायोजित करने की योजना बनाएं।
    • जब आपके बारे में अपने आप और नकारात्मक व्यक्तियों के बारे में नकारात्मक विचार हैं, तो आपको यह कहना चाहिए कि "मैं अपनी गलतियों को स्वीकार करता हूं मैंने उनसे सीखा है। "
    • अगर आपने जो किया उसके लिए आप दोषी महसूस करते हैं, तो आप पहले से ही एक बहुत ही ईमानदार भावना व्यक्त कर रहे हैं: ऐसा लग रहा है कि आप सही नहीं हैं।
    • इस भावना को गंभीरता से लें और अपनी गलतियों को दोहराएं। किसी को चोट न डालें जब आपको पता है कि यह गलत है।
  • किसी को चोट लगने के बाद माफी माँगने वाली छवि चरण 5
    2
    आप में विश्वास करो आप किसी को चोट पहुंचाने के लिए स्वचालित रूप से एक बुरे व्यक्ति नहीं हैं कभी-कभी आप दूसरों को चोट पहुंचाते हैं क्योंकि आपको खुद को चोट लगती है क्या आपको लगता है कि आपको चोट लगी है?
  • अपने आप को प्यार करो. समय पर विचार करने के लिए कि आप कौन हैं और आप कौन बनना चाहते हैं काम, स्कूल और जीवन के तनाव से थोड़ा दूर ले लो
  • तीन चीजों के बारे में सोचो जो आपसे प्यार करते हैं अपने व्यक्तित्व के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें अपनी शक्तियों को देखकर, आप उन अच्छी चीजों को याद कर सकते हैं जिनकी आपको पेशकश करना है।
  • किसी को चोट लगने के बाद माफी माँगने वाली छवि चरण 6

    Video: Fighting The Good Faith Fight, Part 18, Sub Part 2

    3
    माफी के लिए पूछें यह आसान लग सकता है, लेकिन यह अक्सर मुश्किल हो सकता है अगर दूसरे व्यक्ति को चोट लगी है, आपसे बात नहीं करनी है या आप से बचा नहीं जा सकता है ऐसा मत मानो कि "मुझे क्षमा करें" कहने से चीजें ठीक हो जाएंगी। किसी व्यक्ति को आप पर विश्वास करने या आपके पर भरोसा करने में समय लग सकता है।
  • अगर संभव हो तो व्यक्ति में माफी मांगें यदि व्यक्ति में बात करने का कोई तरीका है और सार्वजनिक रूप से नहीं है यदि आप इसे व्यक्ति में नहीं कर सकते हैं, तो एक फोन कॉल सबसे अच्छा है।
  • चैट, टेक्स्ट संदेश या ईमेल के लिए माफी मांगें संचार के इस रूप में चीजों को बिगाड़ सकता है और यह आपके लिए प्रत्यक्ष और समझने के लिए कठिन हो सकता है अगर दूसरे व्यक्ति को अभी भी चोट लगी है उदाहरण के लिए, आपको चोट लगी दोस्त के साथ आपको पाठ लिखने के बजाय, उससे अगली बार जब आप उसे देखते हैं, तो उससे बात करने के लिए कहें इस तरह, माफ़ी अधिक गंभीर और प्रत्यक्ष होगा
  • क्या हुआ उसके बारे में बात करने से पहले उसे ठीक करने के लिए थोड़ी सी समय देने पर विचार करें। चीजों को ठीक करने का प्रयास न करें, अगर व्यक्ति को धक्का या तनाव हो। आपकी माफी सुनना मुश्किल हो सकता है
  • उससे पूछें कि क्या स्थिति ठीक करने के लिए आप कुछ भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप डिनर में नहीं गए, तो उसे बाद में बाहर जाने के लिए आमंत्रित करें: आप आमंत्रित करते हैं
  • अगर स्थिति अभी भी आपके बीच जटिल है, तो एक विचारशील और क्षमाप्रार्थी पत्र लिखने पर विचार करें। इसके बारे में सोचें कि आप क्या कहना चाहते हैं और आप ऐसा करने से पहले क्यों लिखना चाहते हैं और इसे भेजें। किसी को दोष देने के बजाय नकारात्मक भावना को छोड़ने के लिए एक पत्र के रूप में पत्र के बारे में सोचो। हालांकि, सब कुछ ठीक करने के लिए पत्र की उम्मीद नहीं है।
  • सुनो जो दूसरे व्यक्ति कहता है माफी मांगने के बाद, आपके लिए तुरंत "मैं आपको माफ़ करता हूँ" सुनना आसान होता है, लेकिन यह उस अन्य व्यक्ति की मौत है जो उनकी छाती से बाहर निकलते हैं। आप सबसे ज्यादा प्यार करने वाले चीज सहानुभूति से सुन सकते हैं और रक्षात्मक नहीं हो सकते हैं। उसे समय देने के लिए वास्तव में जरूरी है कि क्या जरूरी है
  • किसी को चोट लगने के बाद माफी माँगने वाली छवि 7 कदम
    4



    अपनी गलतियों से जानें सभी लोग एक या दूसरे समय में गलती करते हैं यह जीवन का एक सच्चाई है हालांकि आप कुछ त्रुटियों को नियंत्रित कर सकते हैं, अन्य नहीं करते हैं जब आप अपने खुद के कार्यों और गलतियों के कारण किसी को चोट पहुंचाई है तो पहल करें। हालांकि आप पिछली बार वापस नहीं जा सकते, इसका मतलब यह नहीं है कि इतिहास स्वयं को दोहराएगा।
  • अन्य विश्वसनीय लोगों से बात करें कि आपने क्या किया और किसी को चोट पहुँचाने के बाद आप कैसा महसूस करते हैं। किसी ऐसे व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य को सुनें जो जरूरी नहीं कि स्थिति में भावनात्मक भागीदारी हो। यह आपको तीसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण को देखने के लिए सहायता कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, किसी दूसरे मित्र के बारे में परामर्श करने के लिए आपसी मित्र से पूछने के बजाय, अपने माता-पिता, एक बड़े भाई या किसी ऐसे व्यक्ति से पूछें, जिस पर आपको भरोसा है कि उस दोस्त के साथ घनिष्ठ संबंध नहीं है जिसे आप चोट पहुँचाते हैं
  • सोचो कि आप अगली बार बेहतर क्या कर सकते हैं आप इस स्थिति के साथ बेहतर तरीके से निपटा सकते हैं, इसके बारे में सोचें।
  • भाग 3
    उपाय करने के तरीके खोजें

    किसी को चोट लगने के बाद माफी माँगने वाली छवि चरण 8

    Video: Desapego Emocional - Aprende a ser Feliz - Voz Humana

    1
    अपनी भावनाओं को नीचे लिखें आप के प्रति अपराध, पश्चाताप और नफरत की भावनाओं को छोड़ने से आपको अंततः आगे बढ़ने में मदद मिल सकती है। अपनी भावनाओं को लिखने का सरल कार्य आपके लिए यह देखने में आसान हो सकता है कि आप क्या चाहते हैं, आप कौन बनना चाहते हैं और आप कैसे आगे बढ़ना चाहते हैं। जब आप डायरी में लिखते हैं, तो आपको वर्तनी, व्याकरण या समझ बनाने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। बस आपको यह समझने का एक तरीका है कि आपको क्या लगता है, जो गन्दा हो सकता है।
    • इस घटना के बारे में लिखें और जिस व्यक्ति को आप चोट पहुँचाते हैं ऐसी अन्य ऐसी घटनाओं के बारे में सोचें जो अभी हुई हैं और उनके परिणाम हैं। इसके विपरीत, वह यह भी लिखता है कि स्थिति सुधारने के लिए आप क्या करना चाहते हैं। उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जो आप सोचते हैं कि आप स्वयं के संबंध में बदल सकते हैं।
    • अपनी जर्नल में हर दिन तनाव को जारी करने के तरीके के रूप में लिखें। अपने कार्यों का मूल्यांकन करने के लिए दिन में 5 मिनट और आप बेहतर क्या करना चाहते हैं।
  • किसी को चोट लगने के बाद माफी माँगने वाली छवि 9
    2
    आगे बढ़कर अपने रिश्तों को मजबूत करें आप अपनी दोस्ती, परिवार के रिश्ते और दूसरों के साथ बातचीत कैसे सुधार सकते हैं, इस पर ध्यान दें। हालांकि आप अतीत को बदल नहीं सकते हैं, लेकिन आप भविष्य के लिए अपने स्वयं के कार्यों को नियंत्रित कर सकते हैं। यदि आप अतीत के बारे में सोच रहे हैं, तो आप स्वयं को माफ नहीं कर सकते वर्तमान को प्राथमिकता दें और दूसरों के लिए अपना प्यार दिखाएं
  • प्रकट करें कि आप अपने जीवन में सबसे महत्वपूर्ण बात के बारे में ध्यान रखते हैं।
  • उन लोगों की प्रशंसा करके और उनको बताइए कि आप क्या सोचते हैं कि वे अच्छी तरह से करते हैं।
  • आप अपने जीवन में मूल्यवान लोगों के साथ अधिक समय व्यतीत करें उन्हें बताएं कि आपको क्या लगता है आगे बढ़ने के तरीके के बारे में उनकी सलाह सुनें
  • किसी को चोट लगने के बाद माफी माँगने वाली छवि 10 कदम
    3
    खोज चिकित्सा यदि आप अभी भी उदास, परेशान या हफ्तों या उससे अधिक समय के लिए दोषी महसूस करते हैं, तो एक पेशेवर से बात करने पर विचार करें जो आपकी भावनाओं से निपटने में आपकी सहायता कर सकता है और आपको माफ़ करने के तरीकों से आपको माफ़ कर सकता है
  • पता लगाएँ कि क्या आपके स्वास्थ्य बीमा में नेटवर्क चिकित्सक की सूची है शायद आप अपने स्वास्थ्य बीमा के माध्यम से कुछ सस्ती विकल्प प्राप्त कर सकते हैं
  • अपने समुदाय में स्थानीय चिकित्सक या परामर्श केंद्र खोजें पैमाने या कम लागत विकल्पों के बारे में पूछें
  • सहायता समूह में शामिल होने पर विचार करें। आपके चेहरे के आधार पर कई प्रकार के समर्थन समूह हैं: अवसाद, दर्द और नुकसान, तलाक, दूसरों के बीच यह आपकी भावनाओं और अपराधों के साथ कम अकेले महसूस करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • आपके प्रेमी में एक मूवी की तिथि पर एक्ट ऑन इमेज शीर्षक`s House Step 9
    4
    अपने भीतर के आलोचक को मौन करें. अगर आपको यह माफ करने में मुश्किल लगता है, तो आप सामान्य रूप से बहुत आत्म-गंभीर हो सकते हैं। यदि यह मामला है, तो उस कष्टप्रद और महत्वपूर्ण आवाज़ को चुप्पी करने के तरीके सीखना अच्छा होगा जो आपको याद रखना चाहता है कि आप चीजों को बर्बाद कर देते हैं या आपको बताते हैं कि आप पर्याप्त नहीं हैं एक डायरी लिखना और अपने गुणों को सूचीबद्ध करना आपको उन नकारात्मक विचारों को संबोधित करने में मदद कर सकता है।
  • आपको एहसास होना चाहिए कि आपके नकारात्मक विचार जरूरी वास्तविकता का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं सिर्फ इसलिए कि आपको लगता है कि "मैं एक भयानक दोस्त हूं" इसका मतलब यह नहीं है कि यह सच है। उन सभी तरीकों की एक सूची बनाएं जिनसे आप पहले एक अच्छे दोस्त रहे हैं
  • अपनी आलोचना को नरम करना कभी-कभी आत्म-आलोचक होना अच्छा होता है, लेकिन उस बिंदु तक नहीं, जहां आप आगे नहीं जा सकते हैं और अपने आप को माफ कर सकते हैं या अपने आत्मसम्मान को नुकसान पहुंचाने के मुद्दे पर। जब आपको लगता है कि "मैं एक भयानक दोस्त हूँ", इसे बंद करो और नरम और अधिक कुछ शब्दों के साथ फिर से सोचें। "मैंने अपने दोस्त की भावनाओं को चोट पहुंचाई, लेकिन यह जानबूझकर नहीं था और मैंने माफी मांगी। मैं इंसान हूं और मैं गलती करता हूं। "
  • जब आप अपने आप की आलोचना करना शुरू करते हैं, तो अपने आप से पूछिए कि क्या आप एक दोस्त को कहेंगे क्या आप कभी अपने मित्र से कहेंगे कि वह एक भयानक व्यक्ति था क्योंकि उसने गलती की थी? अपने जैसा व्यवहार करें जैसे आप अपने सबसे अच्छे दोस्त का इलाज करेंगे
  • यंग गर्ल्स चरण 10 में बिल्ड कॉन्फ़िड शीर्षक वाली छवि
    5
    कृतज्ञता में अपराध करें। यह अजीब लग सकता है, लेकिन जिस तरह से आप गलतियों को देखने या गलती को फिर से सोचते हैं, आपको माफ करने और विकसित करने में मदद मिल सकती है। याद रखें कि प्रत्येक गलती एक उपकरण है जिसका विकास करने के साधन के रूप में उस उपकरण के लिए आभारी होना और जानने का मौका है। आपको यह कहना होगा कि "मैं गलती करने, सीखने, विकसित करने और बेहतर व्यक्ति बनने का अवसर के लिए आभारी हूं।"
  • किसी को चोट लगने के बाद माफी माँगने वाली छवि चरण 11
    6
    उदार रहो अगर आपको लगता है कि आप उस व्यक्ति के साथ शांति नहीं बना सकते हैं जिसे आपको चोट पहुंचाई जा सकती है क्योंकि उन्हें अभी भी चोट लगती है, तो उन्हें सुधार करने का एक तरीका के रूप में इनाम दें। जरूरत के समुदायों और उन लोगों को अपना समय, पैसा या संसाधन दें, जो आपके समर्थन से लाभान्वित हो सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप और उस व्यक्ति के बीच की स्थिति को ठीक नहीं कर सकते, तो आप किसी के जीवन में बड़ा अंतर कर सकते हैं। स्वयंसेवा और इन समूहों में योगदान करने की संभावना पर विचार करें:
  • स्थानीय गैर सरकारी संगठन
  • अपने पड़ोस में पड़ोसियों या लोगों की ज़रूरत है
  • धार्मिक समूहों जैसे चर्च या आपके इलाके में पूजा की जगह
  • सहकर्मियों या कक्षाएं जो कठिन समय से गुजर रही हैं
  • चेतावनी

    • अगर कोई आपकी माफी सुनना नहीं चाहता है, तो उन्हें ऐसा करने के लिए बाध्य नहीं करें। तर्कों में शामिल होने से बचें या भावनात्मक रूप से चार्ज हो। यह बेहतर है कि आप छोड़ दें और आपको समय दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com