ekterya.com

तीन सप्ताह में अपना वजन कम कैसे करें

जो लोग वजन कम करने का फैसला करते हैं, वे तत्काल परिणाम देखना चाहते हैं - फिर भी, उन्हें याद रखना चाहिए कि वजन रात भर नहीं दिखाई दिया और इसलिए, जल्दी से गायब नहीं होगा। धैर्य की कुंजी है - हालांकि, यदि आप अपने आहार और व्यायाम की नियमितता का एक सख्त आहार का पालन करते हैं, तो आप पहले तीन हफ्तों के दौरान औसत प्रति सप्ताह 0.5 और 1.5 किलो (1 और 3 एलबी) खो सकते हैं वजन कम करने के अपने प्रयास करें।

चरणों

भाग 1

अपने आहार में परिवर्तन करें
3 सप्ताह में लोज़ वज़न शीर्षक वाला इमेज चरण 1
1
सनक आहार का पालन न करें सनक आहार आपको कुछ तत्काल परिणाम दे सकता है - हालांकि, वे शायद ही कभी स्वस्थ होते हैं और नतीजे कभी खत्म नहीं होते हैं। इसके अलावा, इस प्रकार के आहार में आम तौर पर ऐसी चाल होती है जिसमें एक अच्छी तरह से संतुलित आहार शामिल नहीं होता है और इस प्रकार पूरे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को खो देता है। ज्यादातर लोग सनक आहार को पूरा करने के तुरंत बाद वज़न करते हैं
  • 3 सप्ताह में लोज़ वज़न शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    कैलोरी कम करें साधारण तथ्य यह है कि आप प्रतिदिन लगभग 500 कैलोरी जलाते हैं, जो आपको एक सप्ताह के दौरान 0.5 से 1 किलोग्राम (1 से 2 एलबीएस) खो देता है। इस तरह, कैलोरी की गिनती करते समय, आप व्यायाम के दौरान जो जला करते हैं उसके मुकाबले आप रोजाना जितनी मात्रा में खाती हैं उससे अधिक सटीक रूप से तुलना कर सकते हैं।
  • हालांकि, कैलोरी की मात्रा को सुरक्षित रूप से कम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप त्वरित परिणाम देखने के लिए प्रति दिन 1 घंटे के लिए अभ्यास करने की योजना बनाते हैं, तो आपको अब भी कम से कम 1200 कैलोरी प्रतिदिन और कम नहीं लेना चाहिए। तुलना प्रयोजनों के लिए, अधिकांश दैनिक मूल्य प्रति दिन 2000 कैलोरी के आहार पर आधारित होते हैं।
  • 3 सप्ताह में लोज़ वज़न शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    स्वस्थ खाने के विकल्पों पर ध्यान दें एक स्वस्थ तरीके से त्वरित परिणाम देखने के लिए जैसे सब्जियां, अंडे, सोया उत्पादों, skinless चिकन स्तनों, मछली, समुद्री भोजन, बीज, पागल, फलियां, कम वसा वाले डेयरी उत्पादों और 95% करने के लिए दुबला मांस के रूप में खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित। लंबे अनाज चावल, क्विनोआ, जई और जौ के रूप में स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट चुनें फल खाएं जैसे कि यह एक इलाज था। इन विकल्पों की एक अच्छी किस्म आपको अनावश्यक स्टार्च, शर्करा और पशु वसा को नष्ट करते हुए पोषक तत्वों को बनाए रखने में मदद करेंगे। यह सरल लगता है, लेकिन यह आसान कहा से किया है।
  • प्रतिदिन 2000 कैलोरी के आहार पर आधारित सेवा के लिए अधिकांश सुझाव होंगे। हालांकि, अपना वजन कम करने के प्रयासों में त्वरित और सुरक्षित परिणाम देखने के लिए, आपको अपने कसरत आहार के अनुसार अपनी कैलोरी खपत को बदलना होगा। इसे दैनिक कैलोरी सेवन के नीचे कभी कम न करें जो चरण 2 में प्रकाश डाला गया था।
  • 3 सप्ताह में लोज़ वज़न शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    भाग के आकार को नियंत्रित करें कुछ लोग गलती से सोचते हैं कि कई स्वस्थ विकल्प खाने से अब भी स्वस्थ होता है। यहां तक ​​कि जब आप अच्छी तरह से खाते हैं, तब भी आपको हिस्सों के आकार को नियंत्रित करना चाहिए। स्वस्थ विकल्पों के "सेवा आकार" के बारे में बात करते समय भागों के सही आकार का बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए, निम्नलिखित पर विचार करें:
  • सब्जी, अनाज और फलों जैसे जटिल कार्बोहाइड्रेट के एक हिस्से का आकार, आपकी मुट्ठी का आकार होना चाहिए।
  • प्रोटीन के एक हिस्से का आकार आपके हाथ की हथेली में फिट होना चाहिए।
  • पागल के एक हिस्से का आकार आपके हाथ की हथेली में फिट होना चाहिए।
  • 3 सप्ताह में लोज़ वज़न शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    स्नैक्स और मिठाई को कम करें ज्यादातर लोगों के विपरीत लगता है, अनावश्यक नाश्ता और मीठा पेय अधिक कैलोरी के दैनिक स्रोत होने की संभावना है। जितना संभव हो उतना उन्हें कम करें दुर्भाग्य से, इसमें डेसर्ट भी शामिल हैं
  • यदि आप सैंडविच खाना चाहते हैं, मिठाई के बजाय सब्जियों का चुनाव करें
  • जब भी संभव हो तभी मेज पर प्लेट से खाने की कोशिश करें। कारण बिना भोजन कुछ रेफ्रिजरेटर के सामने या सोफे पर नाश्ता भी कहते हैं
  • 3 सप्ताह के नुक्सान वाली वज़न शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    बहुत पानी पीना आप पानी के साथ कैलोरी पेय पदार्थों की जगह प्रतिदिन कई कैलोरी कम कर सकते हैं हाइड्रेटेड रहने के अतिरिक्त, बहुत सारे पानी पीने से आपको पूरा महसूस करने में मदद मिल सकती है, जिससे नाश्ते और अन्य आदतों की खपत कम हो सकती है जो वजन घटाने की प्रगति को धीमा कर सकते हैं।
  • इसमें मादक पेय भी शामिल हैं, जो अक्सर गैर-अल्कोहल पेय पदार्थों की तुलना में अधिक कैलोरी होते हैं।
  • पानी में कम से कम आठ गिलास पानी पी लें, अधिमानतः ठंडे पानी।
  • भाग 2

    व्यायाम बढ़ाएं
    3 सप्ताह के नुक्सानः वज़न का शीर्षक चरण 7
    1

    Video: मोटापा घटाएं 1 दिन में 10 kg वजन कम करें | Quick Weight Loss 10 Kg in One Day in Hindi

    प्रति दिन 1 घंटे के लिए व्यायाम करें आप जो व्यायाम करते हैं और जो प्रयास आप इसमें रखते हैं वह इस बात पर निर्भर करेगा कि आपके प्रयासों को शुरू करने से पहले आप कितने सक्रिय हैं। हालांकि, प्रति दिन 1 घंटे के लिए व्यायाम करने का प्रयास करें। रोज़ रोज़ाना बनाए रखने के द्वारा आप अपने आप को कितना मुश्किल धक्का दे सकते हैं, इस बारे में आपको जल्दी ही फर्क दिखाई देगा।
  • हफ्ते में वजन 3 सप्ताह के आठवें चरण में छवि
    2
    शक्ति प्रशिक्षण को कम करें जबकि शक्ति प्रशिक्षण regimens एक व्यायाम दिनचर्या का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, वे आपको जल्दी परिणाम के लिए चाहते कैलोरी जला नहीं होगा। कार्डियो अभ्यास आपका सबसे अच्छा विकल्प होगा जब आप कैलोरी को जल्दी से जलाने की कोशिश करेंगे प्लीमेट्रिक अभ्यास या अंतराल प्रशिक्षण की कोशिश करें ताकि मांसपेशियों को बनाए रखने के दौरान आप पर्याप्त कैलोरी जला दें।
  • 3 सप्ताह के नुस्खे वजन, 9
    3
    कार्डियो व्यायाम अधिकतम करें जब बहुत जल्दी कैलोरी जलाने की बात आती है, तो हृदय का अभ्यास आपका सबसे अच्छा विकल्प होगा। हालांकि, अभ्यास के पूरे घंटे के दौरान आपको सबसे अधिक प्रयास करने के लिए यह आवश्यक नहीं होगा। अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए, गर्म-अप के दौरान पसीना शुरू करने की कोशिश करें और फिर पूरे घंटे के लिए पसीना आ रहा रखें।
  • यदि आपके पास एक पुरानी स्थिति या खोने के लिए बहुत अधिक वजन है, तो तीव्र शारीरिक व्यायाम को नियमित करने से पहले अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से जांच लें। सुनिश्चित करें कि आपका चिकित्सक सोचता है कि आप गतिविधि के लिए पर्याप्त स्वस्थ हैं।



  • 3 सप्ताह में लोज़ वज़न शीर्षक वाला इमेज चरण 10
    4
    अपने व्यायाम को अलग करें एक ही अभ्यास में कैलोरी को जलाने का एक शानदार तरीका यह है कि यह प्रति दिन 1 घंटे करना है। आपकी व्यायाम की नियमितता बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण विस्तार यह है कि इसे दिलचस्प रखने के लिए पर्याप्त रूप से भिन्न हो। इस प्रकार, कार्डियो अभ्यास के साथ प्रतिरोध आंदोलनों के संयोजन आपकी हृदय गति को बनाए रखेगा और ऊबड़ को तोड़ देगा। कार्डियो अभ्यास का मतलब होगा कि आपके हृदय की दर लंबे समय तक अधिकतम अधिकतम 70 से 85% तक बढ़ जाएगी। इसका मतलब यह है कि किसी भी आंदोलन, जिसमें स्क्वेट या पुश-अप की श्रृंखला शामिल है, आप 60-मिनट के कार्डियो कसरत में शामिल कर सकते हैं।
  • दंड, situps, प्रगति, फूहड़, burpees, जैक कूद या कदम और अंतराल लंबी पैदल यात्रा, बाइकिंग, तैराकी के साथ कूद, स्केटिंग, दौड़ना, नृत्य या सीढ़ियाँ चढ़ने के कुछ अंतराल जोड़ें।
  • अधिकतम दिल की दर के अपने लक्ष्य में भी इन अभ्यासों को प्रति घंटे लगभग 600 कैलोरी जलाने पर विचार करें:
  • साइकिल चलाना
  • रोइंग
  • तैराकी
  • 3 सप्ताह में वज़न में खोया छवि शीर्षक 11 चित्र चरण 11
    5
    कार्डियक मॉनिटर का उपयोग करें फायदे को अधिकतम करने के लिए (या यदि ऐसा हुआ तो नुकसान), वसा और कैलोरी जला देने के लिए इष्टतम रेंज में अपना हृदय गति रखें। स्थिर अवस्था में वसा जलाने की सीमा आपके अधिकतम हृदय गति (एफसीएम) की 55% से 75% के बीच है। आपके एफसीएम के 70 से 85% की रेंज को कार्डियक ट्रेनिंग ज़ोन माना जाता है। सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, आपके व्यायाम का समय 55 से 75% की सीमा में और अन्य आधा 70 से 85% की सीमा में खर्च करें। इससे आपको कैलोरी जलाए जाने की इजाजत मिलेगी, आप अपना वज़न कम करने में तेजी से सहायता करना चाहते हैं।
  • आप अपनी उम्र 220 से घटाकर अपना एफसीएम निर्धारित कर सकते हैं।
  • अपनी स्थिर-राज्य वसा जलने की रेंज खोजने के लिए इस संख्या को 0.55 और 0.75 से गुणा करें।
  • अपनी कार्डियक ट्रेनिंग ज़ोन रेंज पाने के लिए 0.70 और 0.85 के द्वारा अपने एफसीएम को गुणा करें।
  • एक हृदय मॉनिटर का उपयोग यह देखने के लिए करें कि क्या आप अभ्यास के दौरान अपनी सीमाओं में रहते हैं।
  • 3 सप्ताहों में लोज़ वज़न शीर्षक वाली छवि चरण 12
    6
    अंतराल प्रशिक्षण का प्रयास करें अंतराल प्रशिक्षण उच्च तीव्रता अभ्यासों की तेजी से श्रृंखला और नियमित रूप से अधिक तीव्र तीव्रता अभ्यास की प्रक्रिया को संदर्भित करता है। दिल की निगरानी का उपयोग करके, आप एक बार में अपने लक्ष्य सीमा के निचले अंत से ऊपरी छोर तक कई मिनटों तक दबाकर अंतराल प्रशिक्षण में प्रवेश कर सकते हैं।
  • अंतराल प्रशिक्षण के लिए प्रतिरोध विकसित करना समय लगता है। यह कम तीव्रता वाली तीव्रता श्रृंखला के साथ धीरे-धीरे शुरू होती है। जोर हमेशा सुरक्षा पर होना चाहिए, इसलिए इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए
  • 3 सप्ताहों में लोज़ वज़न शीर्षक 13

    Video: पुरे सप्ताह का डाइट प्लान जो करे २० ३० किलो वजन कम | Easy diet plan for weight Loss

    7
    अपने कदम रिकॉर्ड करें यदि आप अपना दैनिक कामकाज शेड्यूल और रिकॉर्ड करते हैं, तो आप अपने प्रशिक्षण की नियमितता बनाए रखने की अधिक संभावना होगी। प्रत्येक सप्ताह के अंत में आपके द्वारा दर्ज किए गए घंटों को याद करते हुए भी आपको जारी रखने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
  • हम आपके पंजीकरण के एक हिस्से के रूप में भी रोजाना तौलना करते हैं। एक बार जब आप शेष राशि में परिणाम देखना शुरू करते हैं, तो आपको बहुत अधिक प्रेरित होगा।
  • भाग 3

    अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करें
    हफ्ते का वजन, तीन सप्ताह में खोना चरण 14
    1
    रेफ्रिजरेटर को साफ करें अगर आपके पास घर में नहीं है तो शर्करा स्नैक्स और अन्य जंक फूड से बचने के लिए आपके लिए यह आसान होगा। किसी भी प्रलोभन को कम करने के लिए अपने रेफ्रिजरेटर और पेंट्री को साफ करें।
  • 3 सप्ताह के नुक्सान वाली वरीयता वाले चित्र चरण 15
    2
    व्यस्त रखें नाश्ते खाने और अन्य आत्म-पराजय गतिविधियों के जोखिम को कम करने के लिए, जब भी आप व्यायाम नहीं करते तब भी व्यस्त रहते हैं।
  • 3 सप्ताहों में लोज़ वज़न शीर्षक वाला चित्र, चरण 16
    3
    घर पर ज्यादा खाएं यदि आपके पास हर समय खाना खाए तो आपके कैलोरी का सेवन करने में बहुत अधिक कठिन समय होगा। घर पर रसोईघर जहां आप भागों के आकार को नियंत्रित कर सकते हैं और भोजन की तैयारी में क्या खा सकते हैं।
  • 3 सप्ताहों में खो वजन वजन शीर्षक छवि 17 चरण

    Video: मोटापा कम करें 10 दिन में 5 किलो तक घटाएं, वजन कम कैसे करें, देसी डाइट प्लान बेस्ट indian diet plan

    4
    प्रत्येक रात 7 से 9 घंटे के बीच सो जाओ अच्छी तरह से खाने और कसरत करने के अलावा, सो आपके चयापचय के लिए फायदेमंद है। आप प्रत्येक दिन का सेवन करते समय अधिक कैलोरी जलाकर स्वाभाविक रूप से थकान महसूस करेंगे। अपने शरीर को बाकी को अपने परिणामों को अधिकतम करने की आवश्यकता दें
  • युक्तियाँ

    • भाग के आकार को कम करने में मदद करने के लिए, खाद्य पदार्थों के बजाय सलाद प्लेट्स पर अपने भोजन की सेवा करने पर विचार करें। तुम भी कुछ भागों आप रेस्तरां में प्रविष्टियों किसी और के साथ विभाजित करने के आकार को नियंत्रित कर सकते हैं या आप के बजाय सिर्फ बैग या बॉक्स खाने के बैग में भागों में उन्हें अलग करने के लिए तैयार स्नैक्स कम कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • धीरे धीरे शुरू करो और दिनचर्या की तीव्रता में वृद्धि करें फोकस हमेशा सुरक्षा पर होना चाहिए और आपको अपनी सीमाओं को जानने से पहले बहुत ज्यादा प्रेस नहीं करना चाहिए।
    • यदि आपके पास एक पुरानी स्वास्थ्य स्थिति है या आपके पास खोने के लिए बहुत अधिक वजन है, तो ज़ोरदार अभ्यास की शुरूआत करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
    और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com