ekterya.com

कच्चे खाद्य आहार पर कैसे रहना है

यदि आपने निर्णय लिया है कि कच्चे खाद्य आहार आपके लिए सही है, तो आपने उचित पोषण के माध्यम से अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्धता की है। दुर्भाग्य से, बहुत से लोग पाते हैं कि वे केवल थोड़े समय के लिए कच्चे खाद्य आहार रख सकते हैं। क्योंकि यह एक बहुत ही कठोर परिवर्तन है और क्योंकि हर दिन मौजूद सभी प्रलोभनों से बचना मुश्किल है, बहुत से लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति अपनी प्रतिबद्धता बनाए रखने के लिए संघर्ष का सामना करते हैं। यदि आपने एक कच्चा खाद्य आहार बनाने का प्रयास किया है और फैसला किया है कि आप इसे दीर्घकालिक में जारी रखना चाहते हैं, तो यह एक जीवन शैली बना रहा है, यहां कुछ सरल कदम हैं जिनका आप ट्रैक पर बने रहने और खाने से बचने में मदद करने के लिए अनुसरण कर सकते हैं फिर से खाद्य पदार्थ जो आपने पहले इस्तेमाल किया था

चरणों

विधि 1

पका हुआ भोजन पर लौटने के लिए प्रलोभन से बचें

ऐसे कई प्रलोभन होंगे जिनसे आपको सामना करना पड़ेगा। कई बार, विशेष रूप से शुरुआत के दौरान, विशेष रूप से सामाजिक स्थितियों में, आपके कच्चे खाद्य आहार को बनाए रखने और न तो बनाए रखने के लिए आपके लिए यह बहुत कठिन होगा। हालांकि, यहां प्रलोभन के शिकार होने और आपको सही रास्ते पर रखने के कुछ तरीके हैं।

Video: कछुओ को खाने में क्या दे ? कछुआ क्या क्या खाता हैं ? || Dr Nagender Yadav

एक कच्चे खाद्य आहार चरण 1 पर रहने का शीर्षक
1
परीक्षाओं को दूर रखने की कोशिश करें जब आप अपने ताजा सब्जियों और फलों को खरीदने के लिए सुपरमार्केट में जाते हैं, तो उन खाद्य पदार्थों से संपर्क न करें जो आपको लुभाने लगे। यदि आप खुद को बहुत सारे चॉकलेट खा रहे हैं तो कैंडी गलियारे से दूर रहें। जब आप उनसे सामने नहीं आते हैं तो आप उन लालचों में कम होने की संभावना नहीं रखते हैं
  • यदि आप कर सकते हैं, तो अस्वस्थ खाद्य पदार्थों के लिए विज्ञापनों और अन्य विज्ञापनों से बचने का प्रयास करें, जब तक कि आप अपनी नई जीवनशैली के लिए पहले से उपयोग नहीं कर रहे हों। दृश्य संकेतों का विरोध करना कठिन है, इसलिए टीवी और ऑनलाइन विज्ञापनों के साथ सावधान रहें।
एक कच्चे खाद्य आहार स्टेप 1 बुलेट 1 पर रहें
  • एक कच्चे खाद्य आहार चरण 2 पर रहने का शीर्षक चित्र
    2

    Video: कमज़ोरी दूर कैसे करे - खाएं ये आहार - Kamzori dur kaise kare

    प्रलोभन में गिरने के परिणामों के बारे में याद दिलाएं यदि आप इसमें शामिल होते हैं, तो आपके शरीर पर बहुत अधिक नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और आप अब तक जो कुछ हासिल कर चुके हैं वह सब खो देंगे। एक कच्चा भोजन आहार आपके शरीर के लिए विशेष रूप से अच्छा होता है और यद्यपि आप पकाया या संसाधित खाद्य पदार्थों का आनंद लेते हैं, उन्हें खाने से सूजन, गैसों और अन्य अप्रिय परिणाम जो उन्हें खा रहे हैं, आपको भड़काने होंगे। आपका स्वास्थ्य केवल एक चीज है जो कीमत चुकाएगा, लेकिन ऐसा होने की संभावना है कि आपको भावनात्मक परिणाम होंगे, जब आपको पता चल जाएगा कि आपके पास पर्याप्त संकल्प नहीं है
  • एक कच्चे खाद्य आहार चरण 3 पर रहने का शीर्षक
    3
    एक लो दैनिक आपने खाना खाया है यदि आप कुछ खाने और खाएं जो कि कच्चे भोजन के रूप में वर्गीकृत नहीं है, तो यह लिखिए कि खाने के बाद आपको कितना बुरा लगा। इसमें शारीरिक लक्षण और भावनात्मक प्रभाव दोनों शामिल हैं अगली बार जब आप धोखाधड़ी की तरह महसूस करते हैं तो डायरी की जांच करें यह आपको ट्रैक पर रखने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है क्योंकि यह आपको प्रलोभन में पड़ने के नकारात्मक पक्ष की याद दिलाता है।
  • एक कच्चे खाद्य आहार चरण 4 पर रहने का शीर्षक
    4

    Video: मलाशय को स्वस्थ रखने के 10 उपाए

    जंक फूड की जगह खाने के बजाय कच्चे खाद्य पदार्थ खाने के लिए खाने का प्रयास करें थोड़ा फल मिठाई के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है जब आप कुछ मीठा और संसाधित भोजन से परीक्षा लेते हैं, तो जामुन की एक मुट्ठी चुनें, जो उपलब्ध स्वस्थ फल के स्रोत हैं। पागल कुछ वसा (मूंगफली से बचने के बाद से आप खाने से रोक नहीं सकते हैं) की तरस के लिए भी बहुत अच्छा विकल्प हैं, जबकि टमाटर कुछ नमकीन की तरसता को संतुष्ट करते हैं जो आपको प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाने के लिए पैदा कर सकता है।
  • विधि 2

    एक नियमित तरीका है जो आपके लिए अच्छी तरह से काम करता है

    जिन चीज़ों से आप करते हैं, उनके साथ दिनचर्या का विकास करना आपको अपने आहार को तोड़ने में मदद कर सकता है और इसे आपके और आपकी जीवन शैली के लिए अच्छी तरह से काम कर सकता है।

    एक कच्चे खाद्य आहार चरण 5 पर रहने का शीर्षक
    1
    ज़्यादा सेवन से बचना यह हर दिन एक ही समय में खाने के लिए महत्वपूर्ण है और लगातार भोजन कार्यक्रम तैयार करना यह एक आंतरिक घड़ी स्थापित करता है जो आपको भूख लगी रहती है और यह लालच होने की संभावना कम हो जाती है क्योंकि आप अपने शरीर को संतुष्ट रखेंगे और लगातार भरेंगे।
    • जब आप खा रहे हैं, तो किसी भी तरह का व्याकुलता से बचने की कोशिश करें। इससे आपको भोजन को अच्छी गति से भस्म करने में मदद मिलेगी। यदि आप विचलित हो जाते हैं, तो आप तेजी से खा सकते हैं और शायद आप यह भी महसूस नहीं करते कि आप ऐसा कर रहे हैं। जब ऐसा होता है, तो आप शायद तब नहीं जानते हैं जब आप संतुष्ट हो जाते हैं और आवश्यक से ज्यादा खा रहे हैं। यदि आप बिना किसी विकर्षण के खाते हैं, तो यह आपको अपने आप को कच्चे खाद्य पदार्थों से संतुष्ट करने और अधिक लंबे समय तक रहने में मदद कर सकता है। इससे आप उन खाद्य पदार्थों को खाने की संभावना कम करते हैं जो पहले से ही खाए गए पदार्थों के अलावा कच्चे नहीं हैं



    एक कच्चे खाद्य आहार पर स्टेप 5 बुलेट 1 रहने का शीर्षक
  • एक कच्चे खाद्य आहार चरण 6 पर रहने का शीर्षक
    2
    अन्य लोगों के साथ दोस्त बनें जो कच्चे खाद्य आहार पर हैं आप अपने क्षेत्र के लोगों से मिल सकते हैं जो इस आहार को भी लेते हैं यदि आप स्थानीय सहायता समूह में शामिल होते हैं अगर आपके पास कोई समर्थन समूह नहीं है, तो एक को शुरू करने पर विचार करें समायोजन अवधि के दौरान आपकी सहायता करने के लिए कई लोग होने पर ट्रैक पर बने रहने की आपकी क्षमता में बहुत बड़ा अंतर हो सकता है। जो लोग एक ही लक्ष्य साझा करते हैं, वे इसे बनाए रखने में आपकी सहायता करेंगे और आप जो भी कर रहे हैं उसका लाभ दिखाकर आपको एक उत्कृष्ट उदाहरण प्रदान करेगा।
  • Video: पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के आसान घरेलु उपाय I Ayurveda India

    एक कच्चे खाद्य आहार चरण 7 पर रहें
    3
    एक व्यायाम दिनचर्या लें हर कोई जानता है कि व्यायाम स्वस्थ रहने का एक शानदार तरीका है, लेकिन इसके अन्य लाभ भी हैं व्यायाम आपके आस-पास सकारात्मक ऊर्जा रखता है और जंक फूड के लिए cravings से बचने में आपकी मदद करता है। किसी भी प्रकार का व्यायाम जिसमें शामिल है ध्यान यह फायदेमंद है और आपको ट्रैक पर रहने में मदद करेगा क्योंकि आध्यात्मिक व्यायाम का पहलू आपको अपने लक्ष्यों पर केंद्रित रहने में मदद करता है।
  • विधि 3

    सकारात्मक पर ध्यान दें

    आपने स्वस्थ होने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है और यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपके पास सकारात्मक दृष्टिकोण है, भले ही आप को छोड़ने के लिए मोहक हो।

    एक कच्चे खाद्य आहार चरण 8 पर रहने का शीर्षक
    1
    आप क्या कर रहे हैं के लिए खुद को बधाई जब आप सही समय पर कुछ समय के लिए सही रास्ते पर रहते हैं तो खुद को खुद कुछ खरीदें। यहां तक ​​कि अगर यह किसी प्रकार का विदेशी फल या कुछ स्वाभाविक नाश्ता है जो आप सामान्य रूप से नहीं खरीदते हैं, तो यह आपके लक्ष्य को सच होने के लिए खुद को इनाम देने का एक शानदार तरीका है। अपने आप को इनाम देने के अन्य तरीके अपने आप को पुरस्कार देने हैं जो एक ध्यान केंद्र पर जाकर एक स्वतंत्र फिल्म देखने जा रहे हैं या कुछ कपड़े खरीदते हैं।
  • एक कच्चे खाद्य आहार चरण 9 पर रहें
    2
    अपने आप पर बहुत मुश्किल से बचें अगर आप प्रलोभन में पड़ जाते हैं यदि आप कुछ खा लेते हैं जो आपने खाया नहीं हो, तो इसके बारे में एक बड़ी समस्या न करें। दीर्घकालिक लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें और पहचान लें कि आपने अभी तक अपने प्रयासों के लिए धन्यवाद किया है। स्वीकार करें कि आप इंसान हैं और कभी-कभी ये गलतियां आ जाएंगी। लालच से निपटना बहुत मुश्किल है, खासकर आपके आहार के शुरुआती चरणों में। यह कारणों में से एक है क्योंकि समर्थन समूह एक बहुत मददगार हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आप अपनी गलतियों से सीखते हैं और आगे बढ़ें अपनी कमजोरियों में बने रहना आपकी सहायता नहीं करेगा और केवल आपको उस लक्ष्य की ओर नकारात्मक दृष्टिकोण लेगा जिसका आप लक्ष्य हासिल कर रहे हैं
  • युक्तियाँ

    • स्वास्थ्य लाभ याद रखें कि कच्चे खाद्य पदार्थों के आहार केवल कच्चे खाद्य पदार्थ खाने के कारण नहीं होते हैं, लेकिन तला हुआ भोजन, बेक्ड और जंक फूड खाने से रोकते हैं प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन कम करना हमेशा आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है
    • समय-समय पर खुद को एक इनाम देने का एक शानदार तरीका है एक ठगना तैयार करना सुचारू स्वादिष्ट हो सकते हैं और आपको लगता है कि आप धोखाधड़ी कर रहे हैं, लेकिन आप अभी भी सही रास्ते पर हैं क्योंकि वे कच्चे और स्वस्थ फल हैं
    • सर्दियों के महीनों के दौरान गर्मियों के साथ अपने लालच को बदलने के लिए टकसाल या कैमोमाइल जैसी अच्छी हर्बल चाय पीने की कोशिश करें।
    • आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि आप क्या खा रहे हैं और जिस तरह से आप इसे तैयार करते हैं, उसके बारे में आपको अवगत होना चाहिए। पकाए जाने पर सब्जियां अपने पोषक तत्वों को खो सकती हैं, लेकिन अगर वे आपकी रसोई या रेफ्रिजरेटर में काफी समय बिताते हैं तो वे अपने पोषण मूल्यों में से बहुत कुछ भी खो सकते हैं। पोषक तत्वों को भी खो दिया जाता है जब सब्जियां और फलों को निर्जलित, स्थिर, गीला या यदि आप उनके साथ रस करते हैं। और यह एक दुखद तथ्य है कि आपके आहार के आधार पर, आपको कुछ पोषक तत्वों के साथ समस्याएं आ सकती हैं, क्योंकि वे पकाए जाते हैं और आसानी से अवशोषित होते हैं। यदि आप अक्सर किसी विशेष भोजन की लालसा करते हैं, तो यह एक संकेतक हो सकता है कि आपके आहार से कुछ गायब है और आपकी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा नहीं किया जा रहा है, इसलिए अपने आहार और स्वास्थ्य पर नज़र रखें।

    चेतावनी

    • कच्चे खाद्य पदार्थ में कई बैक्टीरिया होते हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि भोजन स्वच्छ है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com