ekterya.com

भावनाओं से प्रभावित किए बिना कैसे रहें

कभी-कभी, नकारात्मक स्थितियों से गहन और अवांछित भावनात्मक प्रतिक्रिया उत्पन्न हो सकती है। परिणामस्वरूप, कुछ लोगों को कुछ तकनीकों को सीखने में रुचि हो सकती है ताकि वे अपनी भावनाओं को प्रभावित न करें। भावनाओं के बिना बिल्कुल भी स्वस्थ नहीं है, क्योंकि भावनाएं हमें जीवन में नेविगेट करने में मदद करती हैं। हालांकि, कुछ स्थितियों में भावनाओं को नियंत्रित करना सीखना उपयोगी हो सकता है। सचेत ध्यान और व्याकुलता जैसे कुछ प्रथाएं ऐसे औजार हैं जो आप अपनी भावनाओं को मास्टर करने और स्वस्थ तरीके से चिंता को कम करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

सचेत ध्यान के प्रथाओं का उपयोग करें
इमेज शीर्षक से भावनात्मक रूप से अनअटेंड चरण 1 रहो
1
मुश्किल परिस्थितियों में खुद को देखें एक नकारात्मक स्थिति में भावनाओं पर प्रतिक्रिया करने के बजाय, अपनी शारीरिक प्रतिक्रिया को देखने के लिए कुछ समय निकालें। जैसा कि आप देखते हैं, उस स्थिति पर ध्यान दें, जिस तरह से आपको महसूस होता है। क्या स्थिति के लिए आपको शारीरिक प्रतिक्रियाएं हैं?
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई आपको अपमान करता है, तो आप महसूस कर सकते हैं कि आपको गर्म गाल और एक त्वरित दिल की दर है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक भावनात्मक रूप से अपठित चरण 2
    2
    अपनी भावनाओं को पहचानें स्थिति के बारे में अपनी शारीरिक प्रतिक्रिया को देखने के बाद, अपने भावनात्मक प्रतिक्रिया को पहचानने के लिए कुछ समय निकालें। स्थिति के परिणामस्वरूप आपको क्या भावनाएं महसूस होती हैं?
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई आपको अपमान करता है, तो आप महसूस कर सकते हैं कि आपको गुस्सा और शर्म आती है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक भावनात्मक रूप से अपठित चरण 3
    3
    पल के लिए भावनाओं को एक तरफ छोड़ दें अपनी भावनाओं को देखे जाने के बाद, उन्हें बिना प्रतिक्रिया के पास पहुंचा दें कोई समस्या नहीं है अगर आप किसी स्थिति से निपटने के लिए क्षण के लिए भावनाओं को स्थगित कर देते हैं - बाद में, भावनाओं पर कार्रवाई करें
  • भावनाओं को पास करने से आपको अधिक जोर देने और कम भावना के साथ जवाब देना होगा। शुरुआत में, आपकी प्रारंभिक भावना को छोड़ देना मुश्किल हो सकता है, लेकिन अभ्यास के साथ यह आसान होगा
  • छवि शीर्षक शीर्षक भावनात्मक रूप से अपठित चरण 4
    4

    Video: Samadhi Movie, 2018 - Part 2 (It's Not What You Think)

    जोर देकर उत्तर दें या दूर रहें। जब आप अपने आप को स्थिति से मुक्त कर लेते हैं, तो एक क्षण और निर्णय लेने के लिए सोचें कि एक मुखर और भावनाहीन तरीके से कैसे प्रतिक्रिया दें। अन्यथा, जवाब मत!
  • यदि आप भावनाओं के बिना जवाब देने में सक्षम नहीं लगते हैं, तो स्थिति से दूर होने के लिए माफी मांगें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "एक सेकंड रुको मुझे बाथरूम जाना है। " फिर, कुछ मिनट के लिए बाथरूम पर जाएं और शांत होने के लिए उस समय का उपयोग करें।
  • विधि 2

    व्याकुलता का उपयोग करें
    छवि शीर्षक शीर्षक भावनात्मक रूप से अनअटेंटेड चरण 5
    1
    एक बर्फ घन पकड़ो कुछ बहुत ठंडे रखने की भावना आपको किसी भी नकारात्मक भावना से विचलित कर सकती है और आपको भावनाओं को ध्यान में रखते हुए बिना प्रतिक्रिया करने में मदद कर सकती है। एक प्लास्टिक की थैली में एक बर्फ क्यूब डालने का प्रयास करें और इसे एक अजीब वार्तालाप करने से पहले अपनी जेब में डाल दें।
    • उदाहरण के लिए, अगर आपको किसी दोस्त को बताना है कि आप उस चीज़ के बारे में परेशान हैं जो उसने कहा था, तो आप अपनी जेब में अपना हाथ रख सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि आइस क्यूब आपको भावनाओं से दूर करने के लिए कैसे भंग करता है
  • छवि शीर्षक शीर्षक भावनात्मक रूप से अनकैटेंटेड चरण 6
    2
    एक टकसाल गोली खाओ Flavors भी आप अपनी भावनाओं से विचलित कर सकते हैं हर बार जब आप एक संकटग्रस्त स्थिति है तो टकसाल लेने की कोशिश करें
  • उदाहरण के लिए, आप अपने बॉस से मिलने के पहले अपने मुंह में कुछ पेपरमिंट्स रख सकते हैं। यदि आप परेशान महसूस करना शुरू करते हैं, तो आप गोली काट सकते हैं और स्वाद पर ध्यान केंद्रित कर अपने मन को स्थिति से विचलित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक भावनात्मक रूप से अनअटेंटेड चरण 7



    3
    संगीत सुनें संगीत नकारात्मक भावनाओं से खुद को विचलित करने का एक और शानदार तरीका है अगली बार जब आप उदास महसूस करते हैं और अपना मनोदशा बदलते हैं तो अपने पसंदीदा एनिमेटेड और उत्साही संगीत को सुनने की कोशिश करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप जिम में दुखी महसूस करते हैं और आप ऐसा महसूस करना बंद करना चाहते हैं, तो आप एमपी 3 प्लेयर पर कुछ जीवंत और उत्साही संगीत खेल सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक भावनात्मक रूप से अपठित चरण 8
    4
    यह कुछ बदबू आ रही है गम भी हमारी भावनाओं से हमें विचलित करने की शक्ति है यदि आप एक नकारात्मक स्थिति में हैं और डिस्कनेक्ट करना चाहते हैं तो हवा की गंध पर ध्यान देने की कोशिश करें
  • उदाहरण के लिए, आप कॉफ़ी की गंध पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जब यह आपके माता-पिता या अपने साथी के साथ एक तर्क के साथ तैयार हो जाता है।
  • विधि 3

    मदद के लिए पूछें
    छवि शीर्षक शीर्षक भावनात्मक रूप से अपठित चरण 9
    1
    भावनाओं की कमी के बारे में जानें भावनाओं की कमी कई अलग-अलग स्थितियों से जुड़ी हो सकती है, जब वह जानबूझकर नहीं होती है। इन स्थितियों में शामिल हैं: मस्तिष्क की चोट, बचपन के आघात और जुड़ाव विकार, मनोचिकित्सा, पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव विकार और व्यक्तित्व विकार, जैसे कि शराबी व्यक्तित्व विकार (सहानुभूति की कमी)।
    • कुछ आघात संबंधी विकारों में भावनाओं की कमी एक अनुकूली सुरक्षात्मक तंत्र हो सकती है, लेकिन यह जानबूझकर भावनाओं की कमी के समान नहीं है।
    • उदासीनता के कुछ मामलों में, उदासीनता भावना की कमी के समान होती है और आमतौर पर अवसाद का लक्षण होता है। यहां तक ​​कि चिंता एक निश्चित मानसिक डिस्कनैक्ट का उत्पादन कर सकती है जिसे कहा जा सकता है कि विकृति और depersonalization।
  • छवि शीर्षक शीर्षक भावनात्मक रूप से अनजान चरण 10
    2
    विचार करें कि क्या भावनाएं आपके जीवन में हस्तक्षेप करती हैं यद्यपि कठिन परिस्थितियों में भावनाओं की कमी कभी-कभी बहुत उपयोगी हो सकती है, लेकिन हर समय आपकी भावनाओं को नजरअंदाज करने के लिए स्वस्थ नहीं है। अगर आपको लगता है कि आप आमतौर पर महसूस करते हैं या भावनाहीन महसूस करना चाहते हैं, तो आपको समस्या हो सकती है।
  • याद रखें कि भावना की कमी स्वस्थ नहीं है। अपने आप को भावनाओं को महसूस करने की इजाजत नहीं करने या नहीं करने का तथ्य लोगों के साथ अपने संबंधों में हस्तक्षेप करेगा और आप स्कूल या काम पर भी समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक भावनात्मक रूप से अनजान चरण 11
    3
    अपने परिवार और दोस्तों से इस बात के बारे में बात करें कि आपको कैसा लगा है। अगर आपको भावनाओं को महसूस करने में परेशानी होती है या आपको पता चल जाता है कि आप उन्हें महसूस नहीं करना चाहते हैं, तो आपको किसी विश्वसनीय दोस्त या परिवार के सदस्य से बात करनी चाहिए। किसी को व्यक्त करते हुए कि आपने कैसे महसूस किया है, आप उन कुछ नकारात्मक भावनाओं को छोड़ सकते हैं जो आप उन्हें नहीं करना चाहते हैं।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक रूप से अनछुए गए कदम 12
    4

    Video: My Oxford Lecture on ‘Decolonizing Academics’

    अपने सहायता विकल्पों को जानें कोई फर्क नहीं पड़ता कि भावना की कमी जानबूझकर या अनैच्छिक है, यह स्वस्थ नहीं है। यदि आपको कुछ स्थितियों में अपनी भावनाओं से निपटने में कठिनाइयां आ रही हैं, तो ऐसे लोग हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं। आप स्कूल परामर्शदाता, एक लाइसेंस प्राप्त मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर या यहां तक ​​कि एक डॉक्टर के साथ आपकी मदद कर सकते हैं।
  • यदि हाल ही में आपके जीवन में एक दर्दनाक घटना हुई है, जैसे कि तलाक या गोलमाल जिससे आपको बहुत दर्द हुआ, तो आप ऐसे चिकित्सक को देख सकेंगे जो इन प्रकार के मामलों में माहिर हैं।
  • चेतावनी

    • यदि आपको दर्द महसूस होता है तो मदद लें किसी के साथ बात करने का पहला कदम उठाओ, जिसे आप महसूस करते हैं। किसी व्यक्ति से बात करें जो आपकी बात सुनता है और आपकी स्थिति को गंभीरता से लेता है, जैसे कि शिक्षक, एक विश्वसनीय दोस्त या चिकित्सक
    और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com