ekterya.com

कैसे एक मुसब्बर वेरा संयंत्र छँटाई करने के लिए

जब वे स्वस्थ होते हैं, तो मुसब्बर वेरा पौधों में बड़े पैमाने पर फूल होते हैं और पत्ते, फूल और यहां तक ​​कि नए पौधे भी बनते हैं - यही वजह है कि उन्हें लगातार ध्यान की आवश्यकता होती है। यद्यपि एक मुसब्बर संयंत्र को अन्य पौधों की तुलना में अधिक नाजुक रूप से काटा जाना चाहिए, हालांकि कुछ छंटाई के तरीकों से इसे अच्छी स्थिति में रखने में मदद मिलेगी। यदि आप क्षतिग्रस्त हिस्सों और अधिकियों को निकालते हैं, तो आप अपने संयंत्र के स्वास्थ्य और विकास को बढ़ावा दे सकते हैं और इस प्रकार गर्व महसूस कर सकते हैं कि यह आपके स्थान का हिस्सा है।

चरणों

भाग 1

दृश्य भागों छंटनी
ट्रिम एक एलो वेरा प्लांट चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक काटने के उपकरण प्राप्त करें आपको ऐसी चीजों की ज़रूरत होगी जो कि छोटे पत्तों की जड़ें और उपजी हो सकती हैं, जैसे एक रसोई चाकू। तुम भी कैंची का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अगर आप जाना एक संयंत्र ज्यादा समय बढ़ता है और हो सकता है आप विशेष कैंची की जरूरत है कटौती करने के लिए।
  • संयंत्र में उन्हें इस्तेमाल करने से पहले रसोई छिद्रों को निर्वहन करें। ऐसा करने के लिए, शीट पर शराब रगड़ें और इसे सूखा दें।
  • Video: KEVA Aloe Facewash कीवा एलो फेस वास

    2
    पौधे की क्षतिग्रस्त पत्तियों सड़े हुए पत्तों से शुरू करें यदि आवश्यक हो, तो सूखा, भूरा या मृत सभी पत्तियों को खोजने के लिए ध्यान से शाखाओं और पत्तियों को स्थानांतरित करें। आप अस्वास्थ्यकर पत्तियों को भी हटा सकते हैं जो बहुत विरक्त हैं। चाकू या कैंची का उपयोग करने के लिए उन्हें स्टेम नीचे काटने
  • इसे सावधानी से करो ताकि आप दुर्घटना से स्वस्थ पत्तियों को खराब न करें।
  • इन पत्तियों में कीट या रोग पौधों को संक्रमित कर सकते हैं, इसलिए उन्हें हटाने के लिए आवश्यक है।
  • अपर्याप्त प्रकाश के कारण पत्तियों सूख जाती हैं, साथ ही बहुत कम या बहुत अधिक पानी।
  • 3

    Video: patanjali aloe vera gel review पतंजलि सौंदर्य एलोवेरा जेल Review

    अतिरिक्त बाहरी चादरें बंद करें संयंत्र को बर्तन में फिट करने के लिए पर्याप्त स्वस्थ पत्तियों को हटाने के लिए चाकू या छंटाई का उपयोग करें। स्टेम के आधार पर काटने के उपकरण रखें और एक साफ कट करें। ये पत्ते सबसे पुराना होते हैं और इनमें ज्यादातर मुसब्बर वेरा जेल होते हैं
  • जेल में बहुत से हैं औषधीय प्रयोजनों. यदि आप इन पत्तियों का उपयोग करना चाहते हैं, तो कांटेदार किनारों को काट लें और पत्ते को रेफ्रिजरेटर में रख दें, जब तक कि आप जेल निकालना नहीं चाहते।
  • संयंत्र के मुख्य स्टेम के निकटतम पत्तियों को काटने से बचें। ये पत्ते युवा हैं और पुराने पत्ते को बदलने के लिए आवश्यक हैं।
  • 4



    पुराने फूल निकालें और उपजी। पत्तियों को काटते हुए उसी तरह तने से उन्हें काट लें। एक बार जब आप संयंत्र ये बीज तेजी से ड्रॉप और, जाएगा, जब वे मर जाते हैं फूल छोड़ देते हैं, पोषक तत्वों संयंत्र नया, स्वस्थ पत्तियों को जन्म दे सकता का उपयोग करेगा। क्योंकि एक मुसब्बर के पौधे जो एक इनडोर संयंत्र के रूप में बढ़ते हैं, शायद ही फूल होते हैं, शायद आपको उनकी देखभाल करने की ज़रूरत नहीं है।
  • मृत फूल ऐसे कीड़ों को आकर्षित करते हैं जो पौधे के बर्तन में पड़ सकते हैं, पानी को अवशोषित कर सकते हैं और गंदगी बना सकते हैं।
  • भाग 2

    पृथ्वी को साफ़ करें
    1
    सर्पुलोस निकालें इसके अलावा suckers कहा जाता है, serpullos पौधों की शूटिंग कर रहे हैं। ये नई शूटिंग आपके संयंत्र से ऊर्जा लेती हैं और बर्तन भरती है ज्यादातर समय, आप उन्हें पौधों को नुकसान पहुंचने के बिना जमीन से निकाल सकते हैं। इसे करने के लिए काटने के उपकरण का उपयोग करें
    • कुछ सर्पुलो को दफन किया जा सकता है और पृथ्वी के नीचे टेंगले जा सकता है, इसलिए आपको बर्तन से पौधे को निकालना होगा, जड़ की गेंद से मिट्टी को निकालना होगा और जड़ों को अन्तराल करना होगा।
    • बीज नए मुसब्बर वेरा पौधे हैं, ताकि आप उन्हें एक और पौधे में ताजा मिट्टी में डाल दें ताकि दूसरे संयंत्र बढ़ जाए। उन्हें दोबारा बदलने से पहले उन्हें सूखने दें और सुनिश्चित करें कि कैक्टस और सुकुलुओं के लिए बने बागवानी के लिए विशेष मृदा मिश्रण का उपयोग करें।
  • 2
    संयंत्र अपने बर्तन से निकालें सुनिश्चित करें कि पौधे को हटाने से पहले मिट्टी थोड़ा नम है, क्योंकि यह रूट क्षति को रोकने में मदद करेगी। पौधे को एक तरफ झुकाव करते समय सावधानी से संयंत्र के दाग को पकड़ो। यदि आप उन्हें खींचते हैं तो संयंत्र को छोड़ देना चाहिए। यदि नहीं, तो बर्तन को निचोड़ने का प्रयास करें या उसे ठोस सतह पर टैप करें। सभी सर्पुलो का ख्याल रखना जो कि आप पहले नहीं निकल सके।
  • 3
    जड़ें जड़ें शायद आपको यह करना चाहिए, अगर आपको पौधे के प्रत्यारोपण की आवश्यकता हो। सबसे पहले, संयंत्र से मिट्टी को हिलाएं। लंबे जड़ ट्रिम और कुछ पार्श्व जड़ों को हटा दें। आपके द्वारा छोड़ी गयी राशि को नए बर्तन के लगभग 2/3 हिस्से पर कब्जा करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। इससे मुसब्बर वेरा को स्थानांतरित करना आसान होगा और इससे भी मजबूत जड़ प्रणाली को नई मिट्टी में फिर से बढ़ने की अनुमति मिलेगी। थोड़ा सा पानी जब तक संयंत्र ढाला नहीं है।
  • पौधे को जड़ें छाँटने के एक दिन बाद प्रार्थना करें। यह जड़ों में सभी कटौती को भूरे रंग की अनुमति देगा और दीर्घकालिक संयंत्र में होने वाले नुकसान से बचने की अनुमति देगा।
  • रूट सड़ांध के साथ सावधान रहें सभी क्षतिग्रस्त इलाकों का पता लगाएं और उन्हें स्वस्थ जड़ को नुकसान पहुंचाने के लिए न करें। यदि आप कर सकते हैं, तो कांटेदार क्षेत्रों पर कोयले या ग्राउंड सल्फर छिड़कें।
  • वीडियो

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com