ekterya.com

आपके बच्चे से संपर्क लेंस कैसे लगाया जाए

आपके बच्चे की दृश्य आवश्यकताओं बहुत महत्वपूर्ण हैं तुम्हें पता है, कुछ बिंदु पर, अपने बच्चे और आप तय कर सकते हैं कि चश्मा अपने बेटे के जीवन के लिए सबसे अच्छा विकल्प यदि ऐसा है नहीं कर रहे हैं, तो आप संपर्क लेंस का उपयोग कर के बारे में मेरी दृष्टि-रोग विशेषज्ञ के साथ चर्चा करने के लिए होगा। हालांकि, जब आपका बच्चा अपने नए संपर्क लेंस के साथ घर आता है, तो उसे थोड़ी मदद की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि आपके बच्चे पर कॉन्टैक्ट लेन्स लगाने का विचार भारी लग सकता है, आप थोड़ा अभ्यास और धैर्य के साथ आसानी से कर सकते हैं

चरणों

भाग 1

अपने बच्चे के संपर्क लेंस को सम्मिलित करें
अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि` class=
1
साबुन और गर्म पानी से अपने हाथ धोएं और उन्हें अच्छी तरह से सूखा यदि आप तौलिया का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास तर्जनी तंतुओं पर तर्ज नहीं है, जो आप संपर्क लेंस सम्मिलित करने के लिए उपयोग करेंगे।
  • कागज के तौलिया के साथ अपने हाथों को सुखाने से बचें, क्योंकि वे उंगलियों में अधिक तंतुओं को छोड़ देते हैं।
  • अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि` class=
    2
    अपने बच्चे को रखें ताकि वह आपके सामने आए। अपने सिर को थोड़ा सा झुकाएं और उसे आगे देखने के लिए कहें और फिर थोड़ी ऊपर की ओर। तुरंत अपनी आँखों के नजदीक न होने की कोशिश करें, क्योंकि इससे आपको अधिक सहज झुकाया जा सकता है। इसके बजाय, अपने कंधे को अपनी ओर से रखें, ताकि यह आपके आगे खड़ा हो और आपके सामने न हो।
  • अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि` class=
    3

    Video: कैंसर के पहले शरीर दे देता है ये संकेत, बिल्कुल न करें नजरअंदाज

    संपर्क लेंस को रखें ताकि यह तर्जनी की तरफ से कटोरे की तरह घुमावदार हो। इस तरह आप यह सुनिश्चित कर लें कि संपर्क लेंस उल्टा नहीं है सुनिश्चित करें कि आपकी उंगली पर लेंस सही नज़र से मेल खाती है यह संभावना है कि आपके बच्चे को प्रत्येक आँख में एक अलग स्नातक की जरूरत है, इसलिए प्रत्येक आँख के लिए सही लेंस का चयन करना सुनिश्चित करें।
  • संपर्क लेंस के लिए कई मामलों में प्रत्येक आँख के लिए एक लेबल होता है - उदाहरण के लिए, यह संभव है कि दाहिनी आंख के लेंस के मामले में शीर्ष पर "आर" ("अंग्रेज़ी" सही) है
  • अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि` class=
    4
    अपने बच्चे से आंख को जितना संभव हो उतना खोलने के लिए कहें। आपके बच्चे को अपनी उंगली का उपयोग धीरे-धीरे अपनी ऊपरी पलक की त्वचा को भौं के ऊपर खींच कर आंख को खोलने और लेंस को सम्मिलित करने के लिए हो सकता है। आपको गाल की तरफ कम पलक नीचे खींचने की भी आवश्यकता हो सकती है।
  • अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि` class=
    5
    तलाश करते समय अपने बच्चे की खुली आंखों में संपर्क लेंस को ध्यान से रखें। लेंस को चक्कर कप के लगभग आंखों में आना चाहिए जब उसके साथ संपर्क में आता है। आँख के परितारिका पर लेंस को केन्द्रित करने का प्रयास करें।
  • आंखों में आते समय, अपने बच्चे से पूछें कि लेंस पर ध्यान केंद्रित न करें क्योंकि इससे आप इसे सही ढंग से सम्मिलित करने से पहले झपकी लेते हैं। इसके बजाए, उसे केवल अपनी उंगली के दाहिने देखने के लिए प्रोत्साहित करें, लेकिन फिर भी देखें।
  • सुनिश्चित करें कि लेंस अच्छी तरह से समाधान के साथ चिकनाई हो ताकि यह बहुत शुष्क न हो। यदि लेंस बहुत सूखा है, तो यह आपकी उंगली से आसानी से नहीं आ सकता है जब आप इसे डालने की कोशिश करते हैं।
  • अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि` class=
    6
    अपने बच्चे से धीरे-धीरे एक बार झपकी लेना पूछें यह लेंस को आंख की वक्र में समायोजित करेगा लेंस समायोजित करने के लिए आपको कुछ और बार झपकी लेना पड़ सकता है। सुनिश्चित करें कि यह बहुत तेज़ नहीं है क्योंकि यह लेंस गिरने का कारण बन सकता है।
  • अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि` class=
    7
    अन्य आँखों के साथ इन चरणों को दोहराएं
  • भाग 2

    अपने बच्चे के संपर्क लेंस की देखभाल करें
    अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि` class=
    1



    अपने बच्चे को केवल अस्थायी रूप से लेंस में डालें। यह महत्वपूर्ण है कि आपका बच्चा खुद के लिए लेंस सम्मिलित करना सीखता है। कई ऑप्टैमैस्ट्रिस्ट्स आपके बच्चे को अपने कार्यालय में टेस्ट लेंस की एक जोड़ी के साथ प्लेसमेंट का अभ्यास करते हैं। यदि आपका बच्चा खुद से संपर्क लेंस डालने का प्रबंधन करता है, तो उसकी प्लेसमेंट प्रक्रिया के दौरान झपकी की इच्छा भी कम हो जाएगी।
    • हाल ही के एक अध्ययन में पाया गया कि आठ और नौ साल के बीच के सभी बच्चे कॉन्टैक्ट लेन्स को सफलतापूर्वक सम्मिलित कर पाए थे।
  • अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि` class=
    2
    अपने संपर्क लेंस के साथ अपने बच्चों की सफाई आदतों की निगरानी करें। सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा जानता है कि उसे पानी या लार के साथ संपर्क लेंस को कभी भी साफ नहीं करना चाहिए - बजाय, उसे ऑप्टोमेट्रिस्ट द्वारा अनुशंसित समाधान और डिस्नेटाइक्टेन्ट का उपयोग करना चाहिए। रात में या जब वे प्रयोग में नहीं होते हैं, तो ऑप्टॉस्ट्रिस्ट द्वारा अनुमोदित समाधान में आपको अपने संपर्क लेंस को ठीक से भी व्यवस्थित करना चाहिए।
  • अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि` class=
    3
    अपने बच्चों की उपयोग की आदतें देखें अगर आपका बच्चा कॉन्टैक्ट लेन्स पहनता है, जिसे हर दिन त्याग दिया जाना चाहिए, तो सुनिश्चित करें कि वह हर रात सही ढंग से जोड़ी को अलग करता है और लंबी अवधि के लिए उन्हें नहीं पहनता है। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका बच्चा संपर्क के साथ सो नहीं करता, जब तक कि वह रात में उपयोग के लिए अनुमोदित न हों
  • Video: आंखों में लेंस लगाए और उतारे सिर्फ 1मिनट में इस आसान सी ट्रिक से|how to wear or remove contact lens

    अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि` class=
    4
    संपर्क लेंस पहनने के लिए उचित तरीके के बारे में अपने बच्चे से बात करें यदि आपके पास एक बेटी है और श्रृंगार पहनती है, तो सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि सौंदर्य प्रसाधनों को लागू करने से पहले आपको चश्मा पहनना चाहिए। जब आपकी बेटी संपर्क लेंस पहनती है तब आपको त्वचा की देखभाल के लिए सौंदर्य प्रसाधन और हाइपोलेर्गेनिक उत्पादों का शोध भी करना चाहिए।
  • भाग 3

    तय करें कि आपके बच्चे के लिए संपर्क लेंस सही हैं
    अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि` class=
    1
    अपने बच्चे की जीवन शैली पर विचार करें क्या आपका बेटा बहुत सक्रिय है? क्या आप कई खेलों या समूह की गतिविधियों में भाग लेते हैं जिसके लिए चश्मा एक बाधा हो सकती है? क्या आप सक्रिय हैं जब आप अपने चश्मे को तोड़ने के बारे में चिंतित हैं? 36% ऑप्टोमैटिस्ट्स का कहना है कि माता-पिता संपर्क लेंस का अनुरोध करते हैं ताकि उनके बच्चे खेल में पूरी तरह शामिल हो सकें।
    • संपर्क लेंस भी खेल में भाग लेने से आपके बच्चे के परिधीय दृष्टि को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।
  • अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि` class=
    2
    अपने बच्चे के आत्मसम्मान का मूल्यांकन करें क्या चश्मा आपके बच्चे के आत्मसम्मान पर प्रतिकूल प्रभाव डालती हैं? क्या आपको कम आत्मसम्मान है क्योंकि आपको लगता है कि आपका चश्मा आपको अजीब या अलग दिखता है? कुछ हाल के अध्ययनों से पता चला है कि संपर्क लेंस का उपयोग एक बच्चे के आत्मसम्मान और समूह गतिविधियों में भाग लेने के लिए आराम में सुधार कर सकता है।
  • अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि` class=
    3
    अपने बच्चे की आदतों को ध्यान में रखें क्या आपका बच्चा निम्नलिखित निर्देशों में अच्छा है और दैनिक कार्य करता है? क्या आप अपने बिस्तर को फैलते हैं और अपनी निजी जगह नियमित रूप से आयोजित करते हैं? यदि आप जिम्मेदार और परिपक्व हो, तो आप कॉन्टैक्ट लेन्स की देखभाल करने के लिए एक अच्छा उम्मीदवार होंगे।
  • अपने बच्चे में रख संपर्क लेंस शीर्षक वाली छवि` class=
    4
    अपने बच्चे को संपर्क लेंस निर्धारित करने के बारे में ऑप्टॉस्टिस्ट से बात करें डॉक्टर आमतौर पर 10 से 12 साल के बच्चों के लिए कॉन्टैक्ट लेन्स निर्धारित करते हैं। वे आम तौर पर उन्हें एक साथ प्रिस्क्रिप्शन चश्मे की एक जोड़ी के साथ लिखते हैं - इस उम्र में, संपर्क लेंस आमतौर पर दृष्टि को सही करने का एक दूसरा तरीका है लगभग 12% डॉक्टर आठ से नौ साल के बीच के बच्चों के लिए कॉन्टैक्ट लेन्स लिखते हैं और 12% उम्र आठ साल से कम उम्र के बच्चों के लिए उन्हें लिखते हैं।
  • बच्चों के लिए, डॉक्टर आमतौर पर कॉन्टैक्ट लेन्स लिखते हैं जो हर दिन खराब न होने के जोखिम को कम करने के लिए छोड़े जाते हैं। लेंस जो दैनिक रूप से छोड़ दिए जाते हैं, आमतौर पर लेंस की तुलना में $ 100 अधिक खर्च करते हैं जो लंबे समय तक पहने जाते हैं।
  • कुछ विशेष मामलों में, ऑप्टिफाटिस्ट्स ने बच्चों के लिए कॉन्टैक्ट लेन्स निर्धारित किया है जो जन्मजात मोतियाबिंद से पीड़ित हैं।
  • यदि आपका बच्चा मौसमी एलर्जी से ग्रस्त है, तो वह संपर्क लेंस पहनने का सबसे अच्छा उम्मीदवार नहीं हो सकता है, क्योंकि इससे अधिक आंखों की जलन हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • अपने बच्चे को धीरज रखने के लिए प्रोत्साहित करें, खासकर जब अपने आप से संपर्क लेंस पहनना सीखना पहले से संपर्क लेंस सम्मिलित करना असहज हो सकता है, लेकिन अभ्यास के साथ, आप इसे आसानी से मास्टर कर सकते हैं।
    • यदि आपके बच्चे को चश्मा पहनते समय जलन या बेचैनी महसूस होती है, तो उन्हें सलाह दी जाती है कि उन्हें हटा दिया जाए।
    • यदि आपके बच्चे को संपर्क लेंस को सम्मिलित करना कठिन समय है, तो लेंस समायोजित करने के बारे में ऑप्टॉस्टिस्ट से बात करें।
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com