ekterya.com

इनडोर रिक्त स्थान में यूवी विकिरण से खुद को कैसे बचा सकता है

आप शायद पहले से ही जानते हैं कि जितना संभव हो उतना यूवी किरणों के संपर्क से बचने के लिए महत्वपूर्ण है। हालांकि यह विशेष रूप से बाहर है, आप इनडोर स्थानों में यूवी विकिरण के संभावित जोखिम के जोखिम पर भी हैं। उदाहरण के लिए, खिड़कियों से परिलक्षित सूर्य के प्रकाश बाहरी यूवी किरणों के संपर्क के रूप में हानिकारक नहीं है, लेकिन समय के साथ त्वचा और आँखों को नुकसान पहुंचा सकता है। अपने आप को सूरज के प्रदर्शन से बचाने के लिए सीखें, साथ ही इनडोर रिक्त स्थान में अन्य कृत्रिम यूवी स्रोतों को भी जानें।

चरणों

विधि 1

सूर्य से यूवी किरणों के संपर्क में कमी करें
यूवी रेडिएशन इंडोर्स चरण 1 से खुद को सुरक्षित रखें
1
खिड़कियों के लिए एक सुरक्षात्मक फिल्म लागू करें कांच के ब्लॉकों को "शॉर्टव्व" यूवीबी किरणों में चलाना, लेकिन "लंबी तरंग" यूवीए किरणों का 50% विशेष रूप से यूवी किरणों को ब्लॉक करने के लिए किसी भी विंडो में एक यूवी संरक्षण फिल्म जोड़ें। यह उन खिड़कियों के मामले में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो उन क्षेत्रों के करीब हैं जहां आप घर पर, काम पर या कार में बहुत समय बिताते हैं। फिल्म सभी यूवी विकिरण के 99.9% तक ब्लॉक करता है। आप इसे स्वयं पर स्थापित कर सकते हैं या इसे करने के लिए पेशेवरों को किराए पर ले सकते हैं।
  • आप गृह सुधार स्टोर या ऑनलाइन में यूवी संरक्षण फिल्म खरीद सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि एक वाहन की विंडशील्ड यूवी विकिरण के लिए प्रतिरोधी है - हालांकि, अक्सर, पीछे और किनारे की खिड़कियां नहीं होती हैं। खासकर यदि आप दिन के दौरान वाहन में बहुत समय बिताते हैं, तो इन विंडो में एक यूवी संरक्षण फिल्म भी जोड़ें।
  • यूवी विकिरण के अंदरूनी चरण 2 से सुरक्षित रखें
    2
    पास की खिड़कियों के संबंध में अपनी स्थिति समायोजित करें जो लोग खुले या असुरक्षित खिड़की के पास लंबे समय तक बिताते हैं, वे चेहरे के उस तरफ त्वचा की त्वरित उम्र बढ़ने का अनुभव करेंगे। यदि आप खिड़की को खोलना पसंद करते हैं, तो थोड़ा आगे बैठकर और समय-समय पर खिड़की के संबंध में अपना स्थान बदलने पर विचार करें।
  • यूवी रेडिएशन इंडोर्स से चरण 3 पर खुद को सुरक्षित रखें
    3
    एक का उपयोग करें सनस्क्रीन धूप इंटीरियर रिक्त स्थान में अगर आप जानते हैं कि घर के अंदर होने के बावजूद आप सूर्य के प्रकाश के संपर्क में हैं, तो सनस्क्रीन का उपयोग करना आवश्यक हो सकता है यदि आप ऐसा करते हैं, तो 15 या अधिक एसपीएफ़ के साथ एक व्यापक स्पेक्ट्रम का उपयोग करना सुनिश्चित करें।
  • एक सनस्क्रीन व्यापक स्पेक्ट्रम, यह हानिकारक पराबैंगनी विकिरण के दो मुख्य प्रकार ब्लॉक करने के लिए आवश्यक है, avobenzone के रूप में सामग्री (Parsol 1789), ecamsule, oxybenzone, टाइटेनियम डाइऑक्साइड और जिंक आक्साइड का एक संयोजन शामिल है।
  • वैकल्पिक रूप से, आप इनडोर रिक्त स्थान में यूवी विकिरण से खुद को बचाने के लिए एक मॉइस्चराइजर का उपयोग कर सकते हैं, जब तक कि इसमें व्यापक स्पेक्ट्रम संरक्षण और कम से कम 15 एसपीएफ़ होता है।
  • यूवी रेडिएशन इंडोर्स चरण 4 से खुद को सुरक्षित रखें
    4
    एक QTemp खरीदें एक QTemp एक छोटा उपकरण है जो बैटरी पर चलता है और आपके स्थान पर यूवी विकिरण की मात्रा की रिपोर्ट करता है। आप इसका उपयोग जान सकते हैं कि किसी क्षेत्र में एक विशेष रूप से उच्च यूवी विकिरण क्या होता है। यह आपको उन क्षेत्रों में एक व्यापक स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन से बचाने के लिए आवश्यक उपाय करने के लिए कह सकता है।
  • QTemp डिवाइस घर के अंदर और बाहर दोनों काम करता है
  • विधि 2

    यूवी विकिरण के कृत्रिम स्रोतों से खुद को सुरक्षित रखें
    यूवी रेडिएशन इंडोर्स से स्टेप 5 को सुरक्षित रखें
    1
    एक कमाना बिस्तर का उपयोग करने से बचें रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने निर्धारित किया है कि इनडोर स्थानों में कमाना असुरक्षित है, क्योंकि इससे कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। यहां तक ​​कि दुर्लभ प्रयोग आपको यूवी विकिरण के अन्य हानिकारक प्रभावों के अतिरिक्त, त्वचा के कैंसर के विकास के एक उच्च जोखिम में डालता है।
    • संक्षेप में, कमाना बेड को तन के लिए एक सुरक्षित तरीके नहीं माना जाना चाहिए।
    • यदि आप कभी-कभी एक कमाना बिस्तर का उपयोग करते हैं, तो इन स्थानों पर उपयोग के लिए आंखों की सुरक्षा पहनें।
    • एक सुरक्षित विकल्प एक कमाना लोशन का उपयोग करना है जो सूरज के संपर्क में जरूरी नहीं है।
  • यूवी रेडिएशन इंडोर्स से चरण 6 पर खुद को सुरक्षित रखें
    2
    ब्यूटी सैलून में अपने हाथों पर सनस्क्रीन लागू करें सूखी नाखूनों के लिए सौंदर्य सैलून में इस्तेमाल लैंप यूवी किरणों का उपयोग करते हैं। जबकि विकिरण की मात्रा और नुकसान का खतरा कम है, यह एसपीएफ़ के साथ एक व्यापक स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन को लागू करने के लिए उपयुक्त है, इससे पहले कि आप इसे ठीक कर लें, इससे कम से कम 15 हाथ आपके हाथों के पीछे हों।



  • यूवी विकिरण के अंदरूनी कदम 7 से खुद को सुरक्षित रखें
    3
    व्यावसायिक जोखिम के लिए त्वचा की रक्षा का उपयोग करें। कई औद्योगिक और वाणिज्यिक निर्माण उपकरणों को यूवी विकिरण (एक सामान्य उदाहरण के आर्क वेल्डिंग) के लिए उपयोगकर्ता को उजागर करने वाली मशीनरी के उपयोग की आवश्यकता होती है और त्वचा और आँखों को काफी नुकसान हो सकता है।
  • संक्षेप में, यदि यूवी लैंप या यूवी विकिरण का उत्सर्जन करने वाले यूवी लैंप या अन्य उपकरण के साथ काम करते हैं, तो चोटों को रोकने के लिए कानून द्वारा स्थापित प्रोटोकॉल का हमेशा पालन करें। ये त्वचा के लिए और आंखों के लिए सुरक्षा को शामिल करना शामिल होंगे।
  • यूवी विकिरण के अंदरूनी कदम 8 से खुद को सुरक्षित रखें
    4
    आप फ्लोरोसेंट रोशनी के करीब भी नहीं महसूस करते हैं फ्लोरोसेंट लाइट बल्ब, जो कि आमतौर पर विभिन्न इंटीरियर रिक्त स्थान में उपयोग किया जाता है, एक छोटी मात्रा में यूवी विकिरण का उत्सर्जन करता है। यद्यपि यह विकिरण आमतौर पर एक महत्वपूर्ण जोखिम का प्रतिनिधित्व नहीं करता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि बल्बों से 30 सेमी (1 फुट) की दूरी पर एक से अधिक घंटे खर्च न करें।
  • यद्यपि काली रोशनी बल्ब यूवी प्रकाश पर निर्भर करती है, लेकिन वे पर्याप्त विकिरण को खतरे के रूप में नहीं मानते हैं।
  • यूवी विकिरण के अंदरूनी कदम से खुद को सुरक्षित रखें I
    5
    अपने आप को टंगस्टन हलोजन लैंप से सुरक्षित रखें इन प्रकार के लैंप इनडोर रिक्त स्थान में विभिन्न उपयोगों के लिए तेजी से लोकप्रिय हैं। वे करीब यूवी विकिरण का उत्सर्जन करते हैं जिससे करीब सीमा पर नुकसान हो सकता है। फिल्टर इस जोखिम को काफी कम करेंगे।
  • ध्यान रखें कि प्रकाश बल्ब जो कि यूवी विकिरण की एक हानिकारक मात्रा का उत्सर्जन करता है, उसे चेतावनी चेतावनी के साथ लेबल किया जाएगा।
  • विधि 3

    यूवी विकिरण के लिए आंखों के प्रदर्शन को कम करें
    यूवी विकिरण के अंदरूनी कदम 10 से खुद को सुरक्षित रखें
    1
    यूवी विकिरण के प्रति प्रतिरोधक लेंस के साथ अपने चश्मे लैस करें अगर आप चश्मा पहनते हैं, तो चश्मा पहनते हैं जो यूवी विकिरण से अपनी आंखों की रक्षा करते हैं। जबकि अधिकांश लेंस कुछ स्तर पर करते हैं, कुछ को 100% संरक्षण के लिए अतिरिक्त उपचार की आवश्यकता होती है। अगली बार जब आप नया चश्मा खरीदते हैं, तो सर्वश्रेष्ठ यूवी संरक्षण विकल्प के बारे में ऑप्टोमेट्रिस्ट से पूछें।
    • ध्यान रखें कि पराबैंगनी विकिरण के लिए प्रतिरोधी संपर्क लेंस मदद कर सकता है, लेकिन आपकी आँखों को पूरी तरह से संरक्षित नहीं कर सकता है
  • यूवी रेडिएशन इंडोर्स से चरण 11 पर खुद को सुरक्षित रखें
    2
    अधिक बार धूप का चश्मा पहनें जब आप लंबे समय तक सूर्य के प्रकाश के संपर्क में होते हैं, यहां तक ​​कि इनडोर स्थानों में भी, धूप का चश्मा पहनना बेहतर होता है। धूप का चश्मा की गुणवत्ता बहुत महत्वपूर्ण है उन्हें अमेरिकी राष्ट्रीय मानक संस्थान (एएनएसआई) की यूवी आवश्यकताओं को पूरा करना होगा, जिसका अर्थ है कि उन्हें कम से कम 99% यूवी किरणों को ब्लॉक करना होगा। उन्हें "यूवी अवशोषण तक 400 एनएम तक" लेबल किया जा सकता है।
  • अगर यूवी संरक्षण के संबंध में कोई लेबल नहीं है या अगर लेबल "कॉस्मेटिक" कहता है, जो चश्मा की पेशकश सबसे अधिक आंशिक हो जाएगी।
  • ध्यान रखें कि लेंस का अंधेरा यूवी किरणों को हटाने के लिए धूप का चश्मा की क्षमता के साथ जरूरी नहीं है।
  • यूवी रेडिएशन इंडोर्स के चरण 12 से स्वयं को सुरक्षित रखें
    3
    यूवी विकिरण के व्यावसायिक स्रोतों का उपयोग किया जाता है, जहां उपयुक्त नेत्र सुरक्षा का उपयोग करें। यूवी विकिरण का उत्पादन करने वाली मशीनरी का औद्योगिक और वाणिज्यिक उपयोग जल्दी और महत्वपूर्ण रूप से आपकी दृष्टि को नुकसान पहुंचा सकता है। इस कारण से, कंपनियों और यूनियनों को इन वातावरणों में उपयोग करने के लिए आवश्यक सुरक्षा के बारे में मजबूत और विशिष्ट नियम हैं। इन नियमों का हर समय पालन करें
  • विशेष रूप से, आपको सुरक्षात्मक चश्मा (आम तौर पर एक चेहरा ढाल में एकीकृत) पहनना चाहिए जब आपको वेल्ड की आवश्यकता होती है।
  • आपके काम में जो भी आंख की सुरक्षा का उपयोग किया जाता है, यह आपके चेहरे पर तंग होना चाहिए और आपके पास रिक्त स्थान नहीं है जिसके माध्यम से यूवी विकिरण आपकी आंखों तक पहुंच सकते हैं।
  • इन प्रकार के उपयोगों के लिए सुरक्षात्मक उपकरण विशेष रूप से आपके द्वारा किए जाने वाले कार्य के प्रकार के लिए डिज़ाइन किए जाने चाहिए। इस उद्देश्य के लिए कुछ और का उपयोग न करें
  • और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com