ekterya.com

कैसे संपीड़न मोज़ा पर डाल करने के लिए

संपीड़न मोज़ा लोचदार मोज़ा या पेंटीहोज हैं जो पैरों (सूजन) में सूजन को कम करने और रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। ये स्टॉकिंग्स आमतौर पर स्नातक की उपाधि प्राप्त संकुचन प्रदान करते हैं, जिसका अर्थ है कि वे पैर और टखने के क्षेत्र में कड़ा होते हैं और पैर में वृद्धि के रूप में थोड़ा ढीला करते हैं। क्योंकि संपीड़न के मोज़े पैरों के चारों ओर फिट बैठते हैं, उन्हें उन पर डालना मुश्किल हो सकता है इन स्टॉकिंग्स को अपनी रोज़ दिनचर्या में शामिल करना आसान होगा यदि आप जानते हैं कि उनका उपयोग कब करना है, तो सही फिट चुनें और उन्हें कैसे डालना है पता करें

चरणों

भाग 1

संपीड़न मोज़ा पर रखो
छवि रखी हुई छवि संपीड़न मोज़ा पायदान 1
1
सुबह सुबह जल्दी संपीड़न मोज़ा का उपयोग करें जब आप सुबह उठते हैं, तो आपके पैर थोड़ा ऊपर उठाए जाते हैं या कम से कम क्षैतिज नतीजतन, शायद आपके पैर में सूजन नहीं होती क्योंकि वे दिन बाद में हो सकते हैं। इससे संपीड़न स्टॉकिंग्स को आसान करना होगा।
  • जब आप सोते हैं, अपने पैरों को उठाने की कोशिश करें, अपने पैरों को एक तकिया पर आराम करो आप गद्दे के अंत में 5x10 सेंटीमीटर (2x4 इंच) का एक टुकड़ा रखकर गद्दा के निचले आधार को झुका सकते हैं।
  • रखी संपीड़न मोज़ा पायदान 2
    2
    अपने पैरों पर थोड़ा तालक पाउडर छिड़कें। यदि आपके पास अपने पैरों में नमी का कोई प्रकार है, तो आप अपने संपीड़न स्टॉकिंग्स को खींचने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। अधिक नमी को अवशोषित करने के लिए अपने पैरों और बछड़ों पर कुछ तालक पाउडर या मकई स्टार्च छिड़कें।
  • रखी संपीड़न मोज़ा पायदान 3

    Video: Dragnet: Brick-Bat Slayer / Tom Laval / Second-Hand Killer

    3
    बीच में अपना हाथ रखो और टिप ले लो जहां अंगुलियां हैं। संपीड़न स्टॉकिंग्स को लगाने के सबसे आसान तरीकों में से एक शेयर ऊपर की ओर नीचे डाल दिया है आपको सही पक्ष की तरफ से मुंह देखना चाहिए। मध्य में अपना हाथ रखो और टिप ले लो।
  • रखी संपीड़न मोज़ा पायदान 4
    4
    बांह के आस-पास मोजा के ऊपर कम करें टिप जहां उंगलियां बनी रहती हैं, ताकि यह दाहिनी तरफ से बाहर निकलती रहती है जबकि हाथों पर मोज़े के ऊपर की तरफ कम होता है। इससे ऊपर का भाग उल्टा हो जाएगा
  • रखी संपीड़न मोज़ा पर छवि चरण 5
    5
    हाथ से इसे हटाने के लिए मोजा खींचो धीरे से हाथ से मोजा स्लाइड, ताकि शीर्ष ऊपर उल्टा आयोजित किया जाता है, जबकि टिप पैर लगाने के लिए तैयार है,
  • रखी संपीड़न मोज़ा पर छवि चरण 6
    6
    एक कुर्सी पर या बिस्तर के किनारे बैठो संपीड़न मोज़ा पर लाना मुश्किल हो सकता है, खासकर अगर आपको अपने पैरों तक पहुंचने में कठिनाई हो रही है एक कुर्सी या बिस्तर के किनारे बैठने की कोशिश करें ताकि आप अपने पैरों तक पहुंचने के लिए मोड़ सकें।
  • पेंट ऑन कॉम्प्रेशन स्टॉंक्स चरण 7
    7
    लेटेक्स या रबर के दस्ताने का प्रयोग करें दस्ताने पहने हुए, स्टॉकिंग्स को पकड़ना और उन्हें अपलोड करना आसान होगा। लेटेक्स दस्ताने चुनें जैसे डॉक्टर या इसी तरह के लोगों द्वारा इस्तेमाल किए जाते हैं बर्तन धोने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले दस्ताने भी काम करेंगे।
  • पेंट ऑन कॉम्प्रेशन स्टॉंक्स चरण 8
    8
    स्टॉकिंग पर पैर की उंगलियों को रखें स्टॉकिंग के अंत में पैर की उंगलियों को स्लाइड करें और उसे संरेखित करें ताकि स्टॉकिंग की नोक यहां तक ​​और सीधे हो।
  • छवि संपीड़न पर रखें संपीड़न मोज़ा चरण 9
    9
    एड़ी को मोज़ा अपलोड करें जबकि पैर की उंगलियों के स्थान पर स्टॉकिंग के नीचे रखा जाता है, एड़ी पर मोज़े के निचले हिस्से को बढ़ाया जाता है, ताकि पूरे पैरों में स्टॉकिंग के भीतर हो।
  • पेंट ऑन कम्प्रेशन स्टॉंक्स शीर्षक वाली छवि 10 कदम
    10
    पैर नीचे मोजा स्लाइड। बछड़े को ढंकने के लिए अपने हाथों की हथेलियों के साथ मोजा उठाएं। मोर्चेबंदी के ऊपरी हिस्से में उल्टा होगा और सही होगा। आप नंगे हाथों की तुलना में मोज़े से बेहतर मोज़ा पकड़ सकते हैं
  • पैर पर चढ़ने के लिए मोज़िरी के शीर्ष पर खींचें, क्योंकि यह शायद टूट जाएगा।
  • छवि रखी हुई संपीड़न मोज़ा पायदान 11
    11
    जब आप इसे बढ़ाते हैं तो इसका मतलब समायोजित करें। बछड़ा को ऊपर उठते समय सीधे और चिकनाई रखना सुनिश्चित करें यह कर रही है, जबकि झुर्रियाँ चूमा।
  • यदि आप घुटने की ऊँचाई तक संपीड़न मोज़ा पहनते हैं, तो उन्हें एक बिंदु तक पहुंचना चाहिए जो घुटने के नीचे 2 उंगलियां हैं।
  • कुछ संपीड़न मोज़ा जांघ के ऊपरी भाग तक पहुंचते हैं।
  • पेंट ऑन कॉम्पेरेशन स्टॉसिंग स्टेप 12 नामक छवि
    12
    दूसरे चरण के साथ प्रक्रिया दोहराएँ यदि चिकित्सक ने दोनों पैरों के लिए कुछ संपीड़न मोज़ाओं का निर्धारण किया है, तो इन निर्देशों का पालन करने के लिए दूसरे पैर पर मोजा लगाने का पालन करें कोशिश करो कि स्टॉकिंग्स दोनों पैरों में एक ही ऊंचाई तक पहुंचें।
  • कुछ व्यंजनों का संकेत हो सकता है कि आप केवल अपने पैरों में से किसी एक पर संपीड़न संग्रहण का उपयोग करते हैं।
  • पेंट ऑन कम्प्रेशन स्टॉंक्स चरण 13
    13
    हर दिन संपीड़न मोज़ा का उपयोग करें अगर डॉक्टर की सिफारिश की जाती है कि आप रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाने के लिए संपीड़न मोज़ा पहनते हैं, तो आपको हर दिन उनका उपयोग करना पड़ सकता है अन्यथा, उन्हें अपने पैरों पर रखना मुश्किल हो सकता है।
  • बिस्तर पर जाने से पहले हर रात संपीड़न मोज़ा निकालें
  • पेंट ऑन कॉम्प्रेशन स्टॉंक्स चरण 14
    14
    शूहार्न का उपयोग करें यदि आपको अपने पैरों तक पहुंचने में कठिनाई हो रही है या संपीड़न मोज़ा लगा है, तो यह शूहार्न का उपयोग करने के लिए उपयोगी हो सकता है यह एक कलाकृति या संरचना है जो पैर के आकार जैसा दिखता है विरूपण साक्ष्य पर मोज़ा रखें और इसे अपने पैर में स्लाइड करें फिर, डिवाइस को निकालें और मीडिया ठीक से पैर पर रखा जाएगा
  • पेंट ऑन कॉम्प्रेशन स्टॉंक्स चरण 15
    15
    पैर बढ़ाएं अगर आपको कठिनाई संपीड़न मोज़ा पर लगाया जाता है क्योंकि आपके पैर या पैर सूज जाते हैं, तो अपने पैरों को 10 मिनट तक दिल से ऊपर उठाने की कोशिश करें। एक पल पर अपने पैरों के साथ बिस्तर पर लेट जाओ
  • भाग 2

    संपीड़न मोज़ा निकालें


    पेंट ऑन कम्प्रेशन स्टॉंक्स 16 छवि
    1
    रात में अपने संपीड़न मोज़ा को बंद करें बिस्तर पर जाने से पहले, संपीड़न मोज़ा बंद करो यह आपके पैरों को आराम देगा और आपको मोजे धोने का अवसर भी देगा।
  • रखी संपीड़न मोज़ा पर छवि चरण 17
    2
    स्टॉकिंग के ऊपर कम करें धीरे-धीरे दोनों हाथों से मोज़े के ऊपर कम करें इससे मोहरे को बछड़ा के नीचे ले जाने के लिए प्रेरित किया जाता है ताकि इसे दोबारा उलट दिया जा सके। अपने बीच के पैर को हटा दें
  • पट ऑन कॉम्प्रेशन स्टॉंक्स स्टेप 18 नामक छवि
    3
    अपने स्टॉकिंग्स को ले जाने के लिए तैयार करने के लिए मेडिकल गन्ना का उपयोग करें। अगर आपको अपने टखने या पैर के मोज़े को हटाने में परेशानी होती है, खासकर यदि आप अपने पैरों को बहुत अच्छी तरह से नहीं पहुँचा सकते, तो कॉम्पे्रेशन स्टॉकिंग को समझने के लिए एक मेडिकल गन्ना का उपयोग करने की कोशिश करें और पैर से इसे दूर रखें इसके लिए आपको हथियारों के साथ थोड़ी ताकत की आवश्यकता होगी, जो कुछ लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है।
  • पेंट ऑन कम्प्रेशन स्टॉंक्स शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    4
    प्रत्येक उपयोग के बाद संपीड़न मोज़ा धो लें कपड़े और गर्म पानी के लिए साबुन के साथ, मोजे को हाथ से धो लें एक तौलिया पर मोजे रोलिंग, अतिरिक्त पानी निचोड़ें। उन्हें सूखा करने के लिए रुको
  • कम से कम दो जोड़ी संपीड़न के मोज़े की कोशिश करें ताकि आप एक दूसरे को धोकर एक जोड़ी का उपयोग कर सकें
  • भाग 3

    पता है कि संपीड़न मोज़ा पहनना कब
    पेंट ऑन कॉम्पेरेशन स्टॉंक्स चरण 20
    1
    अपने पैरों में दर्द या सूजन होने पर अपने चिकित्सक से बात करें पैरों में दर्द या सूजन के साथ रहने के लिए असहज हो सकता है और संपीड़न के मोज़े आपके पैर बेहतर महसूस कर सकते हैं। यह पता लगाने के लिए कि क्या यह विकल्प असुविधा को कम करेगा I
    • यदि आपके पैरों में खराब रक्त परिसंचरण है, तो संपीड़न मोज़ा सही विकल्प नहीं है।
  • पेंट ऑन कम्प्रेशन स्टॉंक्स स्टेप्स 21
    2
    संपीड़न मोज़ा का उपयोग करें यदि आपके पैरों में रक्त परिसंचरण में कमी आती है। डॉक्टर आपको यह देखने के लिए जांचेंगे कि क्या आपको वैरिकाज़ की नसें, शिरा के पैर के अल्सर, गहरे नस नसबसों (एक गहरी नस में खून का थक्का) या लिम्पाडेमा (पैरों में सूजन) है। यदि आप इन स्थितियों में से किसी एक से पीड़ित हैं, तो डॉक्टर सम्पीडन स्टॉकिंग्स लिख सकते हैं।
  • आपको हर दिन दो दिन तक संपीड़न मोज़ा पहनना पड़ सकता है
  • पेंट ऑन कम्प्रेशन स्टॉंक्स शीर्षक वाली छवि चरण 22
    3
    संपीड़न मोज़ा का उपयोग करें यदि वैरिकाज़ नसें गर्भावस्था के दौरान प्रकट होती हैं। लगभग तीसरी गर्भवती महिलाओं को वैरिकाज़ नसों से पीड़ित होगा, जो आमतौर पर पैरों और पैरों में पाए जाने वाले नसों होते हैं और ये शिराओं में बढ़े दबाव के कारण बढ़ गए हैं। संपीड़न मोज़ा का उपयोग करते समय, संभव है कि आपके पैरों को अधिक सहज महसूस हो और रक्त परिसंचरण में सुधार हो।
  • डॉक्टर से पूछें कि सम्पीडन स्टॉकिंग आपकी स्थिति के साथ आपकी मदद करेगी।
  • स्टेप्स 23 पर रखी छवि का चित्रण
    4
    सर्जरी के बाद संपीड़न मोज़ा का उपयोग करें कुछ मामलों में, सर्जरी के बाद शिशुओं के थ्रॉस्फोरैम्बोलिज़्म (वीटीई) के जोखिम को कम करने के लिए या नसों में रक्त के थक्कों के गठन को रोकने के लिए मरीजों के लिए संपीड़न मोज़ास निर्धारित किया जाएगा। अगर शल्यचिकित्सा के बाद वसूली आपकी गतिशीलता को प्रतिबंधित करती है या आपको लंबे समय तक बिस्तर में आराम करना है, तो डॉक्टर आपके लिए संपीड़न स्टॉकिंग्स लिख सकते हैं
  • पेंट ऑन कॉम्प्रेशन स्टॉंक्स शीर्षक वाली छवि चरण 24
    5
    अभ्यास के बाद संपीड़न मोज़ा का इस्तेमाल करने की कोशिश करें यद्यपि व्यायाम के दौरान संपीड़न के मोज़ा पहनने के स्वास्थ्य लाभों पर शोध अलग होता है, फिर भी रक्त परिसंचरण में सुधार के बाद अभ्यास के बाद वसूली का समय घट जाता है। वर्तमान में, कई धावक और अन्य एथलीट्स कम्प्रेशन स्टॉकिंग्स पहनते हैं, या तो व्यायाम के दौरान या बाद में। यह आपके पर निर्भर करता है यदि आप उन्हें इस्तेमाल करते समय आराम महसूस करते हैं
  • उन्हें अक्सर संपीड़न मोजे के रूप में बेचा जाता है और खेल के सामान भंडार और अन्य एथलेटिक आपूर्ति भंडार पर उपलब्ध हैं।
  • भाग 4

    संपीड़न मोज़ा चुनें
    पेंट ऑन कॉम्प्रेशन स्टॉंक्स चरण 25
    1
    दबाव की डिग्री निर्धारित करने के लिए आपको मोजे की जरूरत है साधनों का संपीड़न पारा के मिलीमीटर (मिमीएचजी) में मापा जाता है। डॉक्टर आपको दबाव का सही डिग्री देगा ताकि आप सही उपचार प्राप्त कर सकें।
  • पेंट ऑन कम्प्रेशन स्टॉंक्स, स्टेप 26, शीर्षक वाली छवि
    2
    मतलब की लंबाई पता लगाएँ। संपीड़न मोज़ाएं विभिन्न लंबाई में उपलब्ध हैं, जिनमें घुटने तक पहुंचने वाले और जांघ के ऊपरी हिस्से तक पहुंचने वाले लोग शामिल हैं। डॉक्टर से पूछें कि आपको कितनी देर तक ज़रूरत है
  • पेंट ऑन कॉम्प्रेशन स्टॉंक्स शीर्षक से छवि 27 चरण
    3
    अपने पैरों को मापें आपको अपने पैरों को मापने के लिए कम्प्रेशन स्टॉकिंग्स के सही आकार को जानने की आवश्यकता होगी। डॉक्टर आपके पैरों को माप सकते हैं - अन्यथा, चिकित्सा उपकरणों और आपूर्ति के साथ एक दुकान क्लर्क आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • पेंट ऑन कॉम्प्रेशन स्टॉंक्स स्टेप 28 नामक छवि
    4
    चिकित्सा उपकरण और आपूर्ति या एक फार्मेसी के लिए एक दुकान पर जाएं स्थानीय चिकित्सा उपकरणों की दुकान का पता लगाएं और सत्यापित करें कि उनके पास संपीड़न स्टॉकिंग हैं
  • आप कुछ ऑनलाइन खुदरा दुकानों पर संपीड़न मोज़ा भी पा सकते हैं। यह बेहतर है कि आप किसी पेशेवर को सही संपीड़न स्टॉकिंग्स खरीदने के उपायों पर ले जाएं, लेकिन अगर आपके पास यह विकल्प नहीं है, तो ऑनलाइन स्टॉकिंग खरीदने की कोशिश करें।
  • पेंट ऑन कम्प्रेशन स्टॉंक्स शीर्षक वाली छवि चरण 29
    5
    अपने स्वास्थ्य बीमा के लाभों की जांच करें कुछ मेडिकल बीमा योजनाएं संपीड़न स्टॉकिंग्स को कवर करती हैं आपको इन मोजे को कवर करने के लिए बीमा के लिए एक नुस्खे की ज़रूरत है
  • युक्तियाँ

    • संपीड़न मोज़ा को हर 3 से 6 महीनों में बदलें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे सही लोच बनाए रखें।
    • चिकित्सक से कुछ महीनों के बाद अपनी माप लेने के लिए कहें कि आपका आकार अभी भी पर्याप्त है

    चेतावनी

    • कभी मोड़ या मोड़ संपीड़न मोज़ा
    • यदि आपको मधुमेह है या पैरों में रक्त परिसंचरण कम है, तो आपको संपीड़न मोज़ा का उपयोग करने से बचना चाहिए।
    • अगर आपको अपने पैरों या पैरों पर नीले रंग का रंग दिखाई देता है, या यदि आपको अपने पैरों या पैरों में कोई झुनझुनी महसूस हो
    और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com