ekterya.com

साँस लेने पर ध्यान का अभ्यास कैसे करें (आनापनसति)

आनापनसती, "श्वास ध्यान" या श्वास ध्यान, कुछ ध्यानों में से एक है जिनका उपयोग व्यापक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। यह एक बौद्ध अभ्यास है जिसका उपयोग चेतना, एकाग्रता, शरीर की जागरूकता और धारणा विकसित करने के लिए किया जा सकता है - यह वास्तव में अध्ययन करने के लिए एक बहुमुखी अभ्यास है। इस ध्यान का सबसे बड़ा लाभ प्राप्त करने की कुंजी ध्यान और प्रयास में स्थिरता है, क्योंकि मन को लंबे समय तक श्वास पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल लगता है।

चरणों

भाग 1

पहला कदम उठाओ
प्रैक्टिस सांस ध्यान (अनपानसति) चरण 1 नामक छवि
1
वह ध्यान करने का फैसला करता है। इस प्रकार के ध्यान से लाभ पाने के लिए कोई भी आनापनसती के बौद्ध अभ्यास का उपयोग कर सकता है। साँस लेने का ध्यान आपके शरीर और प्रकृति में आपके स्थान के संपर्क में रहने का एक तरीका है। यह वर्तमान पर ध्यान केंद्रित रहने का भी एक तरीका है। प्रत्येक सांस पर ध्यान केंद्रित करके आप पल में रहते हैं, अपने दिमाग को अतीत या भविष्य में घूमने नहीं देते हैं। अंत में, आनापनसति आपको स्वार्थ की अभिव्यक्तियों से दूर रहने और शांति प्रदान करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • प्रथा सांस ध्यान (अनपानसति) चरण 2 नामक छवि
    2
    ध्यान करने के लिए एक स्थान चुनें। संभव के रूप में एक जगह है कि शांत के रूप में खोजें ध्यान की सांस लेने का अभ्यास सांस के सूक्ष्म आंदोलन पर केंद्रित है, इसलिए इसे आसानी से शोर से बाधित किया जाता है। बौद्ध निर्देश सूत्र (या पली में सूत) अभ्यास की विस्तारित अवधि के लिए छोड़ दिया भवनों, गहरे जंगलों या पेड़ के पैर का उपयोग करने की सलाह देते हैं। यदि आपके पास उस प्रकार के स्थानों तक पहुंच नहीं है, तो एक शांत और शांत कमरे एक अच्छा विकल्प है। हर दिन एक ही जगह का उपयोग करने की कोशिश करें जब तक कि आप आसानी से एक ध्यान अवस्था दर्ज करने के लिए पर्याप्त उन्नत किया है।
  • प्रैक्टिस सांस ध्यान (आनापनसति) चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    सही मुद्रा का प्रयोग करें बुद्ध ने सांस लेने के दौरान बैठने और सचेतन होने का सबसे अच्छा तरीका बताया। ध्यान रखें कि पहले आपको यह महसूस हो रहा है कि स्थिति असहज है, लेकिन धीरे-धीरे आप इसे करने के लिए इस्तेमाल करेंगे
  • कमल की स्थिति में बैठें, बाएं जांघ पर दाहिने पैर रखे और दाएं जांघ पर बाएं पैर। यदि आपका शरीर इस स्थिति को बर्दाश्त नहीं करता है, तो अपने पैरों के साथ सहज आसन का उपयोग करें।
  • सीधे बैठो, सीधे रीढ़ की हड्डी के साथ और सिर अच्छी तरह से समर्थित
  • अपने हाथों को अपनी स्कर्ट पर रखो, हथेलियों को ऊपर, अपने बायीं ओर दाएं पर तराजू के साथ।
  • आपका सिर थोड़ा झुका हुआ होना चाहिए और आपकी आँखें धीरे से बंद होनी चाहिए
  • प्रैक्टिस सांस ध्यान (अनपानसति) चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    रिलैक्स। एक बार जब आप अपनी स्थिति को चुनते हैं, अपनी आँखें बंद करें और किसी क्षण में मौजूद किसी भी तनाव को आराम करने में कुछ पल बिताएं, जबकि आप अपने नाक से सांस लेंगे। आपको जागरूक होने में मदद करने के लिए तनाव का पालन करने और जारी करने के लिए कुछ समय दें। यह आपको ध्यान केंद्रित करने और एकाग्रता को बढ़ाने के लिए शुरू करने में मदद करेगा। जब आपके मन शांत हो जाते हैं और बस जाते हैं, तब सिर के चारों ओर एक बिंदु पर ध्यान देना शुरू कर देते हैं जहां श्वास सबसे अधिक दिखाई दे रहा है। यह होंठ, नाक की नोक या नाक के अंदर हो सकता है।
  • भाग 2

    आठ चरणों का पालन करें
    प्रथा सांस ध्यान (अनापनासति) चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    खाता। आठ चरणों में से पहला जो आपको पूरी तरह से सचेत साँस लेने में ध्यान देगा, गिनती है, या गणन, जो विशेष रूप से शुरुआती लोगों के लिए उपयोगी है। अपने श्वास से संबंधित बिंदु चुनें, जिसमें ध्यान केंद्रित करना, आपके होंठ, नाक या आपके फेफड़ों की तरह आपके द्वारा चुने गए बिंदु पर लगातार ध्यान रखें। खाता साँस श्वास लेते और निकालते के प्रत्येक आंदोलन के रूप में इस प्रकार है: 1 (साँस), 1 (श्वास छोड़ने), तो 2 (श्वास), 2 (श्वास छोड़ने), 10 तब गिनती पुनरारंभ करने के लिए।
  • प्रैक्टिस सांस ध्यान (अनपानसति) चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    इस प्रकार है। यह दूसरा कदम, अनुवर्ती या अनूभन्धन, का अर्थ है कि आपको अपने दिमाग के साथ अपनी सांस का पालन करना होगा। यदि आप लंबे समय तक सांस लेते हैं, मानसिक रूप से ध्यान दें कि यह एक लंबी सांस थी यदि यह एक छोटी सांस है, तो वही करो अवधि (लंबी, मध्यम, छोटी, आदि), गति (तेज या धीमा), दबाव (उच्च या निम्न), गहराई (गहरी या उथले) और क्या यह स्वाभाविक था, सहित सांस लेने की सभी विशेषताओं के बारे में सोचो या मजबूर
  • प्रथा सांस ध्यान (अनापनासति) चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3



    संपर्क (भौतिका) और निर्धारण के चरणों का अभ्यास करें। ये दो कदम, एक साथ किए जाते हैं, अपने ध्यान को एक नए स्तर पर ले जाएं। चरणों का एक और दो में इतनी गहराई से ध्यान केंद्रित किया होने के बाद, यह अपने मन अंदर की ओर मोड़ करने के लिए अनुमति देने के लिए समय आ गया है, श्वास अधिक आराम से हो जाता है और अपने शरीर को महसूस हो रहा है कि कैसे सभी दर्द गायब हो जाते हैं। गिनती बंद करो और अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करें। अपने मन को एक विशेष मानसिक छवि या वस्तु पर ध्यान केंद्रित करना शुरू करें।
  • उस बिंदु पर अपना ध्यान रखें जहां आपका साँस आपके नाक के अंदर त्वचा से संपर्क करता है। यह संपर्क (फासान) है। आप एक चिन्ह की एक मानसिक छवि की खोज कर सकते हैं, जैसे चमकीले प्रकाश, धुंध या चांदी की चेन
  • एक बार जब आप संकेत देख रहे हैं, तो उस पर अपना ध्यान रखें। यह ठीक है (थापना) सबसे पहले यह संकेत अस्पष्ट या अस्थिर लग सकता है, लेकिन जैसा कि आप इस पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखते हैं, उसे स्पष्ट किया जाना चाहिए।
  • प्रथा सांस ध्यान (एनापानसति) चरण 8 नामक छवि
    4
    देखें (सलखखाना) यह ध्यान की "धारणा" का हिस्सा है। मूल रूप से, आप गहरी अंदर देख रहे हैं और आपको परेशानी या दर्द हो सकता है। अब तक अपने ज्ञान, उपलब्धियों और जीवन को देखें और पहचान लें कि वे स्थायी नहीं हैं।
  • फिर, आपको "जाने दें" (विवत्ताना) सांसारिक अनुलग्नक चाहिए। इसका अर्थ है कि आपको अपने ज्ञान, अनुलग्नकों, आदि से अलग करना और स्वीकार करना कि ये तत्व आपके "होने" नहीं हैं
  • अंत में, अपने आप को शुद्धिकरण (पिरिसुद्ध) के रूप में स्वयं को समर्पित करें (आठवां और अंतिम चरण)। जाओ और शुद्ध करने का मतलब है कि आप अपने दैनिक चिंताओं का मन खाली करना, भूतकाल या भविष्य के बारे में सभी विचारों को और वर्तमान क्षण में अपने दिमाग को पूरी तरह से रखते हुए।
  • ध्यान रखें कि इन चरणों को जल्दी या आसानी से हासिल नहीं किया जाता है, शुद्धि के स्तर तक पहुंचने के लिए एक गहरी और निरंतर अभ्यास की आवश्यकता होती है।
  • भाग 3

    ध्यान श्वास पर काम करें
    प्रैक्टिस सांस ध्यान (अनपानसति) चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी सांस लेने का अभ्यास करें जब आप ध्यान केंद्रित करते हैं, एकाग्रता विकसित करने के लिए ऑब्जेक्ट या मानसिक छवि पर ध्यान केंद्रित रखें। जैसा कि आप ध्यान में प्रगति करते हैं, आप अलग-अलग अभ्यास करने में सक्षम होंगे जो आपकी श्वास और इसके विभिन्न पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने में आपकी सहायता करेंगे। कुछ सोचा व्यायाम जो आपको उच्च स्तर तक अपनी सांस लेने में मदद कर सकते हैं निम्नलिखित हैं:
    • पूरे श्वास का प्रवाह जैसे कि उसे एक निश्चित बिंदु से देखा गया। एक अच्छा सादृश्य पर विचार हो सकता है एक handsaw: एक लॉग काटना, आप बिंदु जहां देखा लकड़ी संलग्न है जब आगे और पीछे जा रहा पर आपका ध्यान का 100 प्रतिशत रखने के लिए, लेकिन उनके आने का पालन नहीं करते और आओ, क्योंकि अगर आपको नहीं पता कि लकड़ी को काटने के लिए कितना दूर है।
    • ऊर्जा का प्रवाह जो बनाता है और सांस का उपयोग करता है एक अधिक अनुभवी ध्यानाकर्षक शरीर को फिर से ताज़ा करने के लिए ऊर्जा का उपयोग कर सकता है और दर्द को मुक्त कर सकता है, उसके पल में, सुख की भावना महसूस कर सकता है
    • श्वास का प्रयोग दोनों मन और शरीर को आराम करने और जागरूकता बढ़ाने के लिए क्योंकि यह अधिक सूक्ष्म हो जाता है
    • मानसिक स्थिति के संबंध में सांस कैसे बनती है इसका आपके अनुभव यदि मन तनावपूर्ण है, तो श्वास अक्सर तनावपूर्ण होगा। मन की स्थिति अक्सर सांस में परिलक्षित होती है। जब आप गुस्से में हैं, जब सद्भावना के विचारों पर विचार, या प्रशंसा जब आप दुखी हैं, तब तक आपके मन समायोजित करके, आप श्वास अधिक सौम्य होने के लिए और शांत होने के लिए है, जो शरीर और मन को आराम करने के लिए मदद समायोजित कर सकते हैं ।
    • आपकी साँस लेने और आपकी नाक के संबंध में आपकी मानसिक स्थिति को कैसे आकार दिया जाता है इसके बारे में आपके अनुभव हम एक ही समय में दोनों नाक के माध्यम से शायद ही कभी साँस लेते हैं, क्योंकि आमतौर पर एक बंद होता है। बाएं नथुने के माध्यम से साँस लेने से मस्तिष्क के दायीं ओर सक्रिय हो जाता है और दाएं नथुने बाएं किनारे को सक्रिय करता है
    • मानसिक इरादा है कि शून्यता या शून्यता (अनात्ता) के संदर्भ में साँस लेना और साँस छोड़ना की प्रक्रिया को चलाता है। मानसिक प्रक्रिया और साँस लेने की शारीरिक प्रक्रियाएं तब नहीं होती हैं जब हम उन पर ध्यान देना बंद कर देते हैं।
    • मन और शरीर की क्षणिक और बदलती प्रकृति इतना ही नहीं कि प्रत्येक श्वास दूसरे से अलग है, इसलिए आपके पास दो समान साँस नहीं होते हैं, परन्तु ध्यान का अभ्यास हमेशा अलग होता है, इसलिए आप दो बार ध्यान के समान नहीं होते हैं जो समान होते हैं।
    • जिस तरह से श्वास बदलता है, जब हम एक अलग वस्तु पर फ़ोकस करते हैं, जैसे कि व्याकुलता, एक विचार या भावना, या शरीर उत्तेजना
  • प्रैक्टिस सांस ध्यान (अनापनासति) चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: ध्यान कैसे करे? ध्यान करने के तरीके | | कैसे ध्यान करने के लिए - mindfulness ध्यान

    फ़ोकस स्थिरता का विकास जब आप एक ध्यान राज्य में प्रवेश करते हैं, तो आप हर बार उसी स्थिति में प्रवेश करना चाहते हैं, न तो अधिक या कम तीव्र। फ़ोकस के समान स्तर पर पहुंचने पर हमेशा कार्य करें एक साधारण सादृश्य जो आप विचार कर सकते हैं वह ध्वनि और लक्ष्य है, जो एक मध्यवर्ती और टोन भी बनाना है। बहुत अधिक प्रयास मात्रा बढ़ाने जैसा होगा, बहुत कम यह कम करने की तरह होगा जब अत्यधिक प्रयास किया जाता है, तो मन दुख होता है या साँस लेने में अस्थिरता होती है और बहुत कम प्रयास से श्वास और फ़ोकस नीचे जाता है।
  • प्रैक्टिस सांस ध्यान (अनपानसति) चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी सांस लेने में लगातार लागू चेतना रखें जैसा कि आप अभ्यास करते हैं, आप पाएंगे कि श्वास अधिक सूक्ष्म हो जाता है, क्योंकि एक शांत शरीर में कम ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। समय में, एक समय हो सकता है जब श्वास गायब हो गया लगता है। व्यवहार में, एक ही बिंदु पर केंद्रित रहना सबसे अच्छा है, चूंकि श्वास बहुत जल्द वापस आ जाएगा, लेकिन अगर आप फोकस बिंदु से दूर जाते हैं तो आप अपना एकाग्रता तोड़ सकते हैं
  • अधिक एकाग्रता विकसित करने के लिए, जब तक यह आपके लिए किसी तरह से स्पष्ट नहीं होता है तब तक ध्यान केंद्रित रखें और आपको आनंद की भावना होती है। इसे अक्सर उत्साह कहा जाता है यदि आपको इस विस्फोट की भावना नहीं है, तो यह संभव नहीं है कि ध्यान केंद्रित एकाग्रता की स्थिति में दिमाग अधिक हो जाएगा।
  • जिस तरीके से इसे प्रस्तुत किया गया है वह प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग है। भौतिक उत्तेजना, मानसिक छवि, आंदोलन की प्रतीकात्मक भावना या कुछ और में बदलाव हो सकता है यह ऐसा कुछ नहीं है जो ज्यादातर चिकित्सकों को बार-बार अनुभव होता है - कभी-कभी वे इसे कभी अनुभव नहीं करते हैं यह व्यवसायी के स्वभाव से अत्यधिक ध्यान देने के लिए, ध्यान में उनके अनुभव और योग्यता, स्थान और संभावित विकर्षण या अन्य प्राथमिकताओं के लिए जो मन पर कब्जा कर सकते हैं अगर यह प्रस्तुत किया जाता है, तो यह सलाह दी जाती है कि आप अपने रंग, विशेषताओं, आदि का विश्लेषण किए बिना इस पर अपना ध्यान केंद्रित करें। यदि आप इसे संतुलित और ध्यान भी नहीं देते तो यह आसानी से खो सकता है श्वास ध्यान विकसित करना और इसे करना कठिन है, इसलिए अभ्यास आवश्यक है।
  • भाग 4

    ध्यान को सुधारने के लिए कदम उठाएं

    Video: ध्यान कैसे लगाए ? ध्यान की शुरुआत कैसे करे ? | How to do meditation in hindi | Meditation

    प्रैक्टिस सांस ध्यान (अनपानसति) चरण 12 शीर्षक वाली छवि

    Video: सांस लेने के तौर तरीके में थोड़ा सा बदलाव शरीर को चालीस प्रतिशत तक गंभीर रोगों से बचा सकता है।

    1
    मांसपेशियों को। अपने दैनिक जीवन में अक्सर और नियमित रूप से करो। योग का अभ्यास करने की संभावना पर विचार करें, जिसमें कई साँस लेने वाली तकनीकों और विचारों को शामिल किया गया है यह एक व्यायाम दिनचर्या या सक्रिय जीवनशैली का हिस्सा हो सकता है, लेकिन रीढ़ की हड्डी आरामदायक और सीधे, कोकैक्स और पेट के क्षेत्र को मुक्त करने और आराम करना चाहिए। आप बस अपने पैरों को ध्यान में रखने के बजाय कमल की स्थिति में बैठने में सक्षम होना चाहते हैं।
  • प्रैक्टिस सांस ध्यान (आनापनसति) चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    नियमित आधार पर अभ्यास करें हर बार उसी तरह करो, यहां तक ​​कि एक ही स्थान पर बैठने के बारे में सोचें। यह मन को प्रशिक्षित करता है और इसे फर्म बनाए रखने और फोकस लागू करने के अभ्यास से परिचित करता है शुरूआत करने के लिए, कुछ विशेषज्ञों ने बिना किसी कार्य के कई घंटे एक दिन अभ्यास करने के लिए एक सप्ताह या अधिक खर्च करने की सिफारिश की है, इसलिए एक ध्यान वापसी आदर्श है। इसमें कई दिन लग सकते हैं, और कुछ मामलों में, दिमाग में आराम करने से पहले कई हफ्तों या महीनों में, एक व्यक्ति के लिए ब्लॉकों को कम करने और उसके दिमाग उज्ज्वल बनने के लिए पर्याप्त रूप से जाने देता है।
  • 3
    जब भूख लगी है या अपना पेट बहुत भरा हुआ है, तब ध्यान न दें। शरीर को ध्यान में ऊर्जा की जरूरत है, लेकिन हाल में खपत वाले पदार्थों में उनींदापन या व्याकुलता को बढ़ावा दिया गया है। भोजन के बारे में सोचने के लिए आपको सचेत और ध्यान केंद्रित करना होगा।
  • और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com