ekterya.com

अपने सपनों को व्याख्या करके अपने भविष्य की भविष्यवाणी कैसे करें

क्या आपको कभी एक अजीब सपना था? क्या आपको लगता है कि गहराई से मैं आपसे कुछ कह रहा था? शायद उसने आपको भविष्य दिखाया? कुछ लोगों का मानना ​​है कि सपने भविष्य या भविष्यवाणियों की भविष्यवाणी कर सकते हैं। कभी-कभी उन्हें "प्रेरक सपने" कहा जाता है चाहे आप सही हों या न हो, आपको भविष्य को देखने के लिए अपने रात के दर्शन का उपयोग करना चाहते हैं, आपको खुद को व्यवस्थित करना और सूचित करना होगा। आपको अपने सपनों को याद रखना होगा, उनकी सामग्री का विश्लेषण करना, महत्वपूर्ण प्रतीकों की पहचान करना और अपने सपनों की व्याख्या की सीमाओं को भी पहचानना होगा।

चरणों

भाग 1

अपने सपनों को याद रखें और समझें
आपकी सपने की व्याख्या करके भविष्य की भविष्यवाणी का शीर्षक चित्र 1 चरण
1
अपने सपनों को याद रखें अपने सपनों के माध्यम से भविष्य की भविष्यवाणी करने में पहला कदम उनको याद रखना है। भविष्यद्वादात्मक सपने, जिन्हें "पूर्वाग्रही सपने" भी कहा जाता है, बहुत कुछ नहीं होता - इसलिए, आपको अपने सपनों को याद रखने और व्याख्या करने के लिए सचेत होना होगा। प्रयास के साथ, आप जागने के बाद अपने सपनों, चित्र और प्रतीकों को बनाए रखने के लिए अपने कौशल में सुधार कर सकते हैं।
  • जब आप जागते हैं, तो सपने अपने दिमाग में रखें। यह तब होता है जब सपने अच्छा होता है और इससे पहले कि आपका मन कुछ अनजाने में जोड़ सकता है
  • स्थानों, रंगों, भावनाओं और छवियों सहित सभी सपने को याद रखें। सपने का हर विवरण महत्वपूर्ण है पता लगाएं कि आप कहां थे, आप क्या कर रहे थे, आपके सपने में कौन और कौन दिखाई दिया, और आपके और दूसरे के बीच बातचीत क्या थी।
  • कहानी के बजाय इन छवियों पर ध्यान केंद्रित करें सपने आम तौर पर छवियों की श्रृंखला होती हैं और एक सुसंगत तरीके से जुड़ी नहीं हैं, और दिमाग तो उन्हें आदेश देती है
  • आपकी सपने की व्याख्या द्वारा चरण 2 की भविष्यवाणियों का शीर्षक चित्र 2
    2
    एक सपना पत्रिका रखें अपने सपनों को लिखना आपकी स्मृति में इसे पुनः पुष्टि करने में मदद करेगा अपने सपनों को समर्पित एक नोटबुक में लिखना प्रारंभ करें, जब भी संभव हो, छवियों और दृश्यों को रिकॉर्ड करने के लिए अपनी मेमोरी में सुधार करें।
  • अपने बिस्तर के पास सपना पत्रिका रखें इस तरह, आप जागने और रिकॉर्ड किए गए रिकॉर्ड के तुरंत बाद इसे ले सकते हैं।
  • एक डायरी में अपना सपना होने पर भी उपयोगी होगा, जब आप इसका विश्लेषण करना शुरू करेंगे। आप अपने सपनों की तुलना अतीत, विपरीत प्रतीकों में कर सकते हैं और एक व्यावहारिक संदर्भ भी कर सकते हैं।
  • आपकी सपने की व्याख्या करके भविष्य की भविष्यवाणी का शीर्षक चित्र 3 चरण
    3
    संदर्भ पर ध्यान दें अपने सपनों की व्याख्या करते समय, आपको कई कारकों पर ध्यान केंद्रित करना होगा। इनमें से एक संदर्भ और पर्यावरण है उस जगह पर ध्यान दें जहां आपका सपना होता है, यह कैसे होता है और अगर पर्यावरण आपको परिचित है
  • उदाहरण के लिए, क्या आपने उस सपने को कहीं पहले किया था? शायद यह एक अजीब जगह या आपके मन का आविष्कार भी था? वे विवरण उनका अर्थ बता सकते हैं।
  • आपको सपने की समय अवधि पता होना चाहिए। उदाहरण के लिए, हालांकि कुछ सपने एक अनिश्चित समय पर दिखाई देते हैं, फिर भी दूसरों को भविष्य में अस्पष्ट दिखाई देता है या कोई स्पष्ट तारीख होती है।
  • साथ ही, सपने के संदर्भ में आपके पास किसी भी सहयोग पर ध्यान दें क्या आप अपने दादा दादी के खेत में थे जो पहले से ही निधन हो चुके हैं? शायद आप चर्च में थे। आपको उन विवरणों को भी लिखना चाहिए।
  • आपकी सपने की व्याख्या द्वारा भविष्य की भविष्यवाणी छवि शीर्षक चरण 4
    4
    अपने सपनों के आंकड़ों पर ध्यान दें। लोगों, जानवरों और अन्य अमानवीय प्राणियों पर ध्यान दें जो आपके सपने में दिखाई देते हैं और उन संबंधों पर विचार करें जो आप उनके साथ रहते हैं। आपके सपनों में आने वाले आंकड़े कभी-कभी आपके मानस के अन्य हिस्सों का अर्थ या प्रतिनिधित्व कर सकते हैं, अर्थात, मन के कुछ हिस्सों जो आपको संदेश देना चाहते हैं
  • रिकॉर्ड करें कि ये आंकड़े कौन हैं और वे आपके सपने में क्या करते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे आपके साथ कैसे बातचीत करते हैं आपको यथासंभव विशेष होना चाहिए।
  • आपके सपनों के लोग सामान्य से कुछ का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपने अपने पूर्व प्रेमी के बारे में सपना देखा है, तो आप बस अपने पूर्व-प्रेमी का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं।
  • हालांकि, कभी-कभी आपके सपनों में आने वाले आंकड़े संदेश लेते हैं। जिन आंकड़े आपके पास एक कम प्रत्यक्ष निजी संबंध हैं, वे समाचारों (या यहां तक ​​कि भविष्य) से भी स्पष्ट कर सकते हैं।
  • आपकी ड्रीप्स व्याख्या करके चरण भविष्य की भविष्यवाणी
    5
    अपनी भावनाओं पर ध्यान दें सपनों में आम तौर पर एक भावनात्मक अर्थ, रिकॉर्डिंग और विश्लेषण किया जाता है जो आपको भविष्य के लिए उनके संभावित अर्थ का एक विचार दे सकता है। सपने के दौरान आप को कैसा लगा?
  • जब आप प्रत्येक सपने में अपने इंप्रेशन को ध्यान में रखते हैं, तो अपनी भावनाओं को रोकें और उनका अर्थ ढूंढें। क्या आप चिंतित महसूस करते हैं? क्यों? क्या आपको डर था या क्या आपको आशा है? क्यों?
  • भाग 2

    सपनों के प्रतीकों के बारे में जानें

    Video: Sapne Me Roti Dekhna सपने में रोटी देखना Bread Dream Meaning

    आपकी सपने की व्याख्या करके भविष्य की भविष्यवाणी का शीर्षक चित्र 6
    1



    सपनों और उनके सामान्य अर्थों के बारे में और जानें। यदि आप अपने सपनों के जरिए भविष्य की भविष्यवाणी करना चाहते हैं, तो आपको अपने बारे में सपनों और उनके अर्थ को सूचित करना होगा। सबसे पहले, आपके दैनिक जीवन और भावनाओं को आपके सपने के साथ बहुत कुछ करना है। इसमें आपकी गतिविधियों और विचारों के साथ-साथ चिंताओं, उम्मीदों और भय के टुकड़े होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप उड़ान या नग्न विद्यालय में जाने का सपना देखते हैं, तो आप भविष्य के बजाय अपने दमन के भय का सपना देख सकते हैं।
    • सपनों के प्रतीक के बारे में जानें ताकि आप उन्हें विश्लेषण कर सकें। उदाहरण के लिए, यह विचार कि सपने अवचेतन को प्रतिबिंबित करते हैं और आपके दिमाग में चीजों का प्रतीक बन सकते हैं जैसे मनोचिकित्सक सिगमंड फ्रायड और कार्ल जंग यदि आप चाहें, तो फ्रायड की "स्वप्न की व्याख्या" की एक प्रति ले लो
    • कार्ल जंग ने यह भी सोचा था कि सपनों में कुछ छवियां सामूहिक अचेतन का उपयोग करती हैं जो सभी स्थानों और क्षणों से परे हैं। यदि आप पूर्वाभिधानिक सपनों की पहचान करना चाहते हैं तो आपको उन विचारों को पूरा करना होगा।
  • आपकी सपने की व्याख्या करके भविष्य की भविष्यवाणी का शीर्षक चित्र 7
    2

    Video: मिथुन राशि वाले जानिए अपने प्यार,व्यापार,धन,पढ़ाई के बारे में - Mithun Rashifal 2018 | Horoscope 2018

    सपनों के शब्दकोशों की जांच करें कुछ लोगों ने फ्रायड और जंग जैसे विचारकों के काम को बढ़ा दिया है, और स्वप्न प्रतीकों के विकसित शब्दकोशों का विस्तार किया है। आप उन्हें इंटरनेट पर पा सकते हैं, जैसे पानी, दरवाजे, बाड़, कुत्तों, बिल्लियों और अन्य चीजों के प्रतीक के कई विवरण।
  • इन स्रोतों में से किसी एक का उपयोग करने के लिए, अपने सपने पत्रिका पर जाएं, महत्वपूर्ण चित्र ढूंढें और फिर उनके बारे में पता करें। आपको पूर्ण और विशिष्ट होना चाहिए, क्योंकि शब्दकोश अक्सर बहुत विशिष्ट अर्थ प्रदान करते हैं।
  • एक सपने के शब्दकोश के पीछे का विचार यह है कि चित्र या प्रतीकों के निश्चित अर्थ हैं, जिन्हें आप अपने सपनों से जोड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपको लगता है कि आपकी कामुकता के साथ एक भविष्य की समस्या हो सकती है, अगर आपके सपनों में आप एक मोंगोज़ के साथ पूर्वपिता थे
  • यदि आपको सपना देखा गया था कि आप मुंह के साथ एक ताबूत के अंदर फंस गए थे, तो स्वप्न दो चीजों का मतलब हो सकता है: आपको अपनी कामुकता के साथ समस्याएं पड़ेगी और यह ऐसी स्थिति है जिसे आपको पता होना चाहिए।
  • अपने सपनों की व्याख्या करके भविष्य की भविष्यवाणी का शीर्षक चित्र 8
    3
    आपको दूसरों के लिए सटीक सपने के बारे में सीखना चाहिए। एक बार जब आप अपने सपने का एक अच्छा रिकॉर्ड, सपना सिद्धांतों और प्रतीकों शब्दकोशों तक पहुंच के बारे में अधिक ज्ञान प्राप्त करें, अपने सपनों का विश्लेषण करने का प्रयास करें अपने सभी स्रोतों को एक साथ रखें: उनमें से किसी में कोई छिपी अर्थ है?
  • जब आप उन चीज़ों को वर्गीकृत करते हैं जिन्हें आप सबसे ज्यादा सपने देखते हैं, साथ ही साथ लोग, आंकड़े और स्थानों पर, तो आपको अपने सपनों का एक बहुत विस्तृत मानचित्र होना चाहिए।
  • प्रतीकों के संभावित अर्थ को देखने के लिए अपने सपनों की पत्रिका से शुरु करें। अगर वे संगठित रहने में आपकी मदद करते हैं, तो उन प्रतीकों को लिखें या ग्राफ़ बनाएं। अपने आप से पूछें कि क्या आपके सपने के किसी भी तत्व को भविष्य की घटनाओं के लिए संभव पढ़ना है
  • दूसरों के मुकाबले कुछ सटीक सपने की पहचान करना आसान हो सकता है उदाहरण के लिए, आप महसूस कर सकते हैं कि एक सपने के दौरान आपको भविष्यवाणी मिलती है वैकल्पिक रूप से, आप एक मैसेंजर से मिल सकते हैं: यह एक सीधा संकेत है जो संकेत करता है कि आप एक संदेश प्राप्त करने जा रहे हैं।
  • भाग 3

    सपना भविष्यवाणियों की सीमाओं का सामना करें
    आपका सपने व्याख्या करके चरण भविष्य की भविष्यवाणी
    1
    सपनों के विज्ञान की सीमाओं को पहचानें सपने बेहद व्यक्तिगत हैं और, वास्तव में, वैज्ञानिक अभी भी नहीं जानते कि हम सपने क्यों देखते हैं। अगर आप वास्तव में सपने की व्याख्या में रुचि रखते हैं, तो आपको यह जानकर खुशी होगी कि इसका मतलब आपके जीवन के लिए कुछ भी हो सकता है। हालांकि, आप संभवतः भविष्य का अनुमान लगाने के लिए उनका उपयोग नहीं कर सकते।
    • कुछ वैज्ञानिक मानते हैं कि सपने मन के सहज विचारों का परिणाम हैं। कुछ लोगों का मानना ​​है कि जानवरों और मनुष्यों में सपने को रक्षा तंत्र के रूप में शामिल और विकसित किया गया था, जबकि अन्य लोगों का मानना ​​है कि दिन के अंत में सूचनाओं को संसाधित करने के लिए एक सपने।
    • फिर भी, अन्य लोगों का दृढ़ विश्वास है कि सपनों का मतलब कुछ अधिक हो सकता है। वे सटीक नहीं हो सकते हैं, लेकिन यह संभव है कि कोई सपना किसी व्यक्ति या किसी चीज़ से संदेश हो। असल में, आप निश्चितता से नहीं जान सकते
  • आपकी सपने की व्याख्या करके भविष्य की भविष्यवाणी का शीर्षक चित्र 10
    2

    Video: सपने में गाय देखने का मतलब

    स्वप्न व्याख्या की सीमाओं को पहचानें आपके सपनों का विश्लेषण आपकी और आपके अवचेतन को बेहतर ढंग से समझने में आपकी मदद कर सकता है। आपको डर, उम्मीदें और आकांक्षाएं मिल सकती हैं जिन्हें आप पहले नहीं जानते थे। हालांकि, यह बहुत स्पष्ट नहीं है कि आप सपने से एक विशिष्ट सबक सीख सकते हैं।
  • सपने और प्रतीक एक व्यक्ति से दूसरे में भिन्न होंगे। यद्यपि कुछ सार्वभौमिक हो सकते हैं, चूंकि जंग ने सोचा, ऐसा होने की संभावना है कि कई अन्य नहीं हैं।
  • सपने की व्याख्या के साक्ष्य की कमी को देखते हुए, आपको अपने जीवन को महत्वपूर्ण निर्णयों के आधार के रूप में निर्देशित करने के लिए इसके प्रयोग से अधिक सावधान रहना होगा।
  • आपका सपने इंटरपर्टीटिंग द्वारा भविष्य की भविष्यवाणी छवि शीर्षक 11
    3
    आपको मानक व्याख्याओं से सावधान होना चाहिए। सपनों के कई स्रोतों के पास सभी उत्तरों का दावा है वे सभी प्रकार के प्रतीकों के लिए विस्तृत और विशिष्ट अर्थ बताएंगे। क्या सपनों की व्याख्या वास्तव में इस तरह काम करती है? वास्तव में, यह अधिक जटिल होने की संभावना है जो कुछ भी आप पढ़ते हैं उसे विश्वास न करें।
  • आप अपने आप को बेहतर जानते हैं और कई बार आप सपने के शब्दकोश की तुलना में किसी प्रतीक के अर्थ या संघ की पहचान कर सकते हैं। अपने फैसले पर भरोसा करें
  • यदि आप अपने सपनों के पीछे अर्थ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप एक मनोवैज्ञानिक भी देख सकते हैं। शायद मैं आपको भविष्य नहीं बता सकता, लेकिन शायद यह आपके अवचेतन को हल्का कर सकता है।
  • Video: तुला राशि : तुला राशि के लोग कैसे होते है? Libra Rashi ke log Kaise h संपूर्ण जानकारी, Libra Zodiac

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सपनों का शब्दकोश
    • एकाग्रता
    • अच्छी मेमोरी
    • इंटरनेट
    • सपनों की किताबें
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com