ekterya.com

उपवास के लिए अपने शरीर को कैसे तैयार किया जाए

उपवास कई धर्मों में एक बहुत ही महत्वपूर्ण आध्यात्मिक अभ्यास है, क्योंकि यह किसी व्यक्ति के शरीर और मन की शुद्धि का प्रतीक है। यह वजन कम करने के साधन के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। हालांकि, यदि यह ठीक से और सुरक्षित रूप से नहीं किया गया है, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। किसी भी नकारात्मक साइड इफेक्ट से बचने के लिए, आप को उपवास करना चाहिए, अपनी दैनिक आदतों को संशोधित करना चाहिए और अपने आहार में पहले से बदलाव करना चाहिए। यह सब तैयारी एक अधिक सुखद और सुरक्षित अनुभव उपवास कर देगा।

चरणों

विधि 1

तेजी से तैयार करें
फास्ट स्टेप 1 के लिए अपना बॉडी तैयार करें शीर्षक वाला इमेज
1
समझें कि एक धार्मिक उपवास की स्थिति क्या है। तेजी से विश्वास शुरू करने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि भोजन और समय के संदर्भ में शर्तें क्या हैं कई धार्मिक उपायों में विशिष्ट आहार नियम और सीमाएं होती हैं जब आप खा सकते हैं आपको अवश्य पता होना चाहिए कि यह कब तक खत्म हो जाएगा और आपको जांच करनी चाहिए कि इसकी परिस्थितियां कितनी हैं उपवास के आधार पर, आप कुछ खाद्य पदार्थ खा सकते हैं या दिन के कुछ समय पर खा सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, रमजान के दौरान, मुसलमानों को सूर्योदय से सूर्यास्त तक तेजी से चलना चाहिए।
  • यम किपपुर के दौरान, यहूदी लगभग 26 घंटों के लिए उपवास करते थे।
  • एक फास्ट चरण 2 के लिए अपनी बॉडी तैयार करें शीर्षक वाला इमेज
    2
    जांच करें कि भोजन की स्थिति क्या है ऐसे विभिन्न प्रकार के उपवास हैं जो आपकी वजन कम करने और स्वस्थ होने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। उनमें से, आप कई तरह के रस उपवास, डिपार्चर फास्ट और जल उपवास प्राप्त कर सकते हैं। धार्मिक उपवास के साथ, यह लंबाई और आवश्यकताओं में भिन्नता है। सुनिश्चित करें कि आप जो कुछ भी शुरू करने से पहले आपको करना होगा उसे समझें
  • एक फास्ट स्टेप 3 के लिए अपना बॉडी तैयार करें शीर्षक वाला इमेज
    3
    अपने चिकित्सक पर जाएं उपवास की आवश्यकताओं को समझने के बाद, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए कि आप ऐसा करने के लिए अनुकूलतम भौतिक परिस्थितियों में हैं। एक पुरानी या गंभीर चिकित्सा स्थिति, जैसे कि मधुमेह या हृदय रोग, आपको उपवास से रोकेगा। यदि आप गर्भवती हैं या दुद्ध निकालना के चरण में भी आप से सलाह लेनी चाहिए और आप उपवास करना चाहते हैं
  • अधिकांश विश्वास उपवास अक्सर स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में अपवाद हैं, यदि आप भाग नहीं ले सकते हैं
  • फास्ट स्टेप 4 के लिए प्रोडोर ऑर बॉडी नामक इमेज
    4

    Video: Rajiv Dixit - शरीर के किसी भी हिस्से में गांठ, रसोली और ट्यूमर का घरेलू आयुर्वेदिक इलाज

    अपने काम में आवश्यक व्यवस्था करें उपवास की अवधि और तीव्रता के आधार पर आपको विशेष व्यवस्था करनी होगी। उपवास के दौरान, आप आसानी से थका हुआ महसूस करेंगे और आपको अक्सर आराम करने की आवश्यकता होगी अगर तेजी से कई दिनों तक चलने वाला है, तो आपको इसके बारे में अपने पर्यवेक्षक और आपके सहयोगियों को सूचित करना चाहिए। आपको यह भी समझा जाना चाहिए कि आपके काम की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है।
  • यदि आपके काम के लिए शारीरिक प्रयास की आवश्यकता है, तो आपको उपवास के दौरान अनुपस्थित रहने की अनुमति पूछनी चाहिए।
  • एक फास्ट चरण 5 के लिए अपना बॉडी तैयार करें शीर्षक वाला चित्र

    Video: पति को हमेशा कैसे बनायें अपना दीवाना !

    5
    भोजन को पहले से भोजन करें यदि आप कुछ खाद्य पदार्थ खा सकते हैं या दिन के कुछ समय पर खा सकते हैं, तो आपको पहले से भोजन तैयार करने पर विचार करना चाहिए। उपवास से पहले किराने की दुकान पर खरीदारी करें, जो कि आपके पास बहुत अधिक ऊर्जा होगी यदि आप उपवास कर रहे हैं तो कुछ याद कर रहे हैं, दुकान में एक यात्रा एक कष्टदायक व्यायाम होगा
  • यदि आप एक जूस फास्ट बनाने जा रहे हैं, तो फलों और सब्जियों को स्टोर करें जो आपको करना शुरू करने से पहले की आवश्यकता होगी।
  • उदाहरण के लिए, आप रमजान तेजी से बनाने के लिए जा रहे हैं, तो आप भोजन आगे Suhoor (पूर्व सुबह भोजन) और इफ्तार (अंधेरे के बाद भोजन) के लिए खरीदना होगा।
  • विधि 2

    अपने आहार को संशोधित करें
    फास्ट चरण 6 के लिए अपनी बॉडी तैयार करें शीर्षक वाला इमेज



    1
    बहुत पानी ले लो उपवास शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप बहुत सारे पानी पीएंगे यह न केवल अच्छे स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए है, इससे आपको भूख को कम करने में भी मदद मिलेगी। पुरुषों को लगभग 13 गिलास पानी (3 लीटर) और 9 ग्लास (2.2 लीटर) प्रति दिन पानी पीना चाहिए। पर्याप्त पानी पीने से आपकी भूख को कम करने और आसानी से अपना तेज शुरू करने में मदद मिलेगी।
  • एक फास्ट चरण 7 के लिए अपनी शारीरिक तैयार करें शीर्षक वाली छवि
    2
    उपवास के लिए थोड़ा सा तैयार हो जाओ शुरू करने से कुछ दिन या कुछ हफ्ते पहले, धीरे-धीरे तैयार करें यदि तेजी से कुछ सप्ताह तक रहता है, तो उस सप्ताह के विशिष्ट दिनों के लिए भोजन शेड्यूल तैयार करें जिसमें आप खाने जा रहे हैं छोटे उपवास के संबंध में, उपवास की अवधि के दृष्टिकोण के रूप में आपको खाए जाने वाले भोजन की मात्रा में थोड़ा कम करना होगा। किसी भी स्थिति में, यदि आप उपवास करने से पहले खाने वाले भोजन की मात्रा को सीमित करना शुरू करते हैं, तो उपवास शुरू करने के बाद आपके लिए ऐसा करना आसान होगा।
  • उपवास शुरू करने से पहले आपको स्नैक्स खाने से रोकना चाहिए। भूख को नियंत्रित करने के लिए यह एक अच्छा अभ्यास है और आपको खाना प्रतिबंध के साथ मदद मिलेगी।
  • उपवास से पहले बड़े भोजन न खाएं यह आपके पेट को क्षणभर विस्तार करने का कारण बन जाएगा और उपवास शुरू करने के बाद आपकी भूख में वृद्धि होगी।
  • फास्ट चरण 8 के लिए अपनी बॉडी तैयार करें शीर्षक वाली छवि
    3
    उपवास से पहले स्वस्थ आहार खाएं आप उपवास की तारीख के करीब हैं, प्राकृतिक उत्पादों को खाने और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, विशेष रूप से मीठा भोजन से बचें। उच्च चीनी सामग्री वाले खाद्य पदार्थ खाने से आपका रक्त शर्करा के स्तर में कमी आ जाती है, इस प्रकार आपकी भूख बढ़ती है यदि आप अपनी भूख को नियंत्रण में रखना चाहते हैं, तो फलों, सब्जियों या साबुत अनाज खाएं ये खाद्य पदार्थ आपकी भूख को संतुष्ट करेंगे और आपके लिए उपवास शुरू करना आसान होगा।
  • आपको मांस और अन्य प्रोटीन खाने चाहिए प्रोटीन में समृद्ध खाद्य पदार्थ आपको अधिक समय के लिए संतृप्त महसूस करेंगे।
  • उच्च वसा वाले पदार्थ के साथ खाद्य पदार्थों से बचें, क्योंकि इससे आपकी भूख बढ़ जाएगी
  • विधि 3

    अपनी आदतों को बदलें
    फास्ट स्टेप 9 के लिए अपना बॉडी तैयार करें शीर्षक वाला इमेज

    Video: साबूदाना पूरी तरह शाकाहारी है - जानिए सच , कैसे बनता है साबूदाना - यह वीडियो पूरा देखें YouTube

    1
    अपनी नींद के समय को विनियमित करें एक स्वस्थ और नियमित नींद अनुसूची बनाए रखें जैसे आप तेजी से शुरू करते हैं नींद से वंचितता एक बड़ी भूख उत्पन्न करती है यह तेज़ी से पहले सप्ताहों में चीजों को उलझा सकता है, यह तब होता है जब आप भोजन की मात्रा को सीमित करते हैं यदि आप एक स्वस्थ नींद की अनुसूची बनाए रखते हैं, तो उपवास की तैयारी करते समय आपके लिए अपने cravings को नियंत्रित करना आसान हो जाएगा।
    • यह बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप रमजान के लिए उपवास करते हैं, जिस तारीख में आप केवल सुबह या केवल पहले ही अंधेरा होने के समय खा सकते हैं। आपको इस चरम भोजन कार्यक्रम में पहले से समायोजित करना चाहिए।
  • एक फास्ट स्टेप 10 के लिए अपना बॉडी तैयार करें शीर्षक वाला इमेज
    2
    नशे की लत या अभ्यस्त पदार्थों की खपत को सीमित करें। उपवास पर निर्भर करता है, आपको कुछ पदार्थों को लंबे समय तक छोड़ना होगा। कुछ नशे की लत पदार्थों का सेवन करने से बचने के लिए आप कुछ प्रकार के वापसी सिंड्रोम का अनुभव कर सकते हैं, जो उपवास को मुश्किल कर देगा। इस सिंड्रोम को रोकने के लिए, इन नशे की लत पदार्थों की खपत अग्रिम में सीमित करें।
  • कुछ सामान्य व्यसनी पदार्थ शर्करा या कैफीनयुक्त पेय पदार्थ हैं, जैसे कॉफी या सोडा, और तम्बाकू उत्पाद, जैसे सिगरेट और चबाओ तंबाकू
  • एक फास्ट चरण 11 के लिए अपनी बॉडी तैयार करें
    3
    जल्दी मत करो यदि आप उपवास के लिए बहुत कम तैयारी करते हैं, तो आप थकान को और आसानी से महसूस करेंगे। आपका शरीर अधिक सुस्त हो गया है क्योंकि आप अपने कैलोरी सेवन को सीमित कर रहे हैं। इस अवधि के दौरान जब आपकी थोड़ी ऊर्जा होगी, आप थकान को और आसानी से महसूस कर पाएंगे और बीमार हो पाएंगे। इन नकारात्मक दुष्प्रभावों से बचने के लिए, उपवास की तैयारी करते समय किसी भी तीव्र गतिविधि को कम करने और कम करने के लिए सुनिश्चित करें।
  • किसी भी प्रकार की तीव्र व्यायाम की नियमितता से बचें या किसी भी प्रकार के शारीरिक प्रयास से बचें।
  • और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com