ekterya.com

गर्भपात के बाद गर्भावस्था के लिए अपने शरीर को कैसे तैयार किया जाए

एक गर्भपात 20 सप्ताह पहले एक सहज गर्भावस्था के नुकसान और, दुर्भाग्य से, महिलाओं में बहुत आम है प्राकृतिक गर्भपात में 10% से 25% गर्भधारण का अंत होता है और, परिणामस्वरूप, गर्भवती होने की कोशिश करते समय महिलाओं को चिंता, उदास और भ्रमित हो सकता है। गर्भपात का सबसे आम कारण एक गुणसूत्र असामान्यता है और इसे फिर से होने की संभावना नहीं है। ज्यादातर महिलाएं जो गर्भपात से गुज़रती हैं, तब तक एक स्वस्थ गर्भावस्था और प्रसव के लिए, जब तक उनके पास गंभीर जोखिम वाले कारक नहीं होते हैं, और 5% से कम महिलाओं में लगातार दो गर्भपात होते हैं

चरणों

भाग 1

प्राकृतिक गर्भपात से पुनर्प्राप्त करें
गर्भधारण के बाद गर्भावस्था के लिए अपने शरीर को तैयार शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
फिर से अवगत कराए जाने से एक से दो माह तक प्रतीक्षा करें। गर्भपात के बाद अपनी भावनाओं से निपटना बहुत कठिन हो सकता है और आप जितनी जल्दी हो सके गर्भवती होने के लिए आगे बढ़ना चाहते हैं। कुछ महिलाओं को खाली लगता है और गर्भपात के बाद कुछ दिनों या सप्ताह के बाद फिर से गर्भवती होने की कोशिश कर रहा है कि शून्य को भरना चाहते हैं। हालांकि, फिर से गर्भवती होने के लिए कम से कम एक या दो मासिक चक्रों की प्रतीक्षा करके शरीर को ठीक करने और आराम करने के लिए समय की सिफारिश की जाती है
  • शारीरिक रूप से, यह आपको गर्भावस्था से ठीक होने में कुछ ही घंटों तक ले जाएगा और आपकी अवधि चार से छह सप्ताह में वापस आ जाएगी। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप नुकसान की प्रक्रिया जल्दी नहीं करते हैं और आप अपने नुकसान को स्वीकार करने के लिए थोड़ी देर लेते हैं।
  • कुछ स्वास्थ्य पेशेवरों ने गर्भाधान से छह महीने पहले इंतजार करने की सलाह दी, लेकिन कोई अनुसंधान ने यह साबित नहीं किया है कि गर्भपात के बाद गर्भ धारण करने के लिए इतनी देर प्रतीक्षा करना आवश्यक है। यदि आप स्वस्थ हैं, तो गर्भपात के बाद आपको कम से कम एक माहवारी हो गई है और आप गर्भ धारण करने के लिए तैयार हैं, आपको उस लम्बे समय तक प्रतीक्षा करने की ज़रूरत नहीं है
  • गर्भधारण के बाद गर्भावस्था के लिए अपने शरीर को तैयार शीर्षक वाला चित्र चरण 2

    Video: गर्भावस्था से पूर्व किन बातों का ध्यान रखें - Onlymyhealth.com

    2
    गर्भपात की वजह से किसी भी स्वास्थ्य समस्याओं या जटिलताओं को त्यागें किसी भी जोखिम या जटिलताओं के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें, जो गर्भपात का कारण हो सकता है।
  • कुछ महिलाओं को एक दाढ़ी गर्भावस्था का अनुभव हो सकता है, जो एक गैर-कैंसर वाले ट्यूमर है जो गर्भाशय में विकसित होता है। ऐसा तब होता है जब नालिका अल्सर का एक असामान्य द्रव्यमान बन जाती है और एक व्यवहार्य गर्भावस्था को रोकती है। यदि आप एक दाढ़ी गर्भावस्था के माध्यम से चले गए हैं, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप फिर से गर्भ धारण करने के लिए छह महीने से एक वर्ष तक प्रतीक्षा करें।
  • यदि आपके पास एक्टोपिक गर्भावस्था के कारण गर्भपात हो या यदि आपके पास पहले एक एक्टोपिक गर्भधारण हो, तो आपका डॉक्टर फैलोपियन ट्यूबों की जांच करेगा ताकि सुनिश्चित हो सके कि उनमें से कोई भी अवरुद्ध या क्षतिग्रस्त नहीं है। यदि आप फेलोोपियन ट्यूब को अवरुद्ध या क्षतिग्रस्त कर चुके हैं, तो आप एक अन्य एक्टोपिक गर्भधारण के माध्यम से जाने का जोखिम बढ़ा सकते हैं।
  • गर्भधारण के बाद गर्भावस्था के लिए अपने शरीर को तैयार शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    संभावित खतरों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें यदि आपके पास दो या अधिक गर्भपात हो। जिन महिलाओं को अपने जीवन में एक से अधिक गर्भपात होता है, उन्हें गर्भवती होने का प्रयास करने से पहले एक परीक्षण के माध्यम से जाना चाहिए कि वे किसी भी बीमारी से पीड़ित हैं या नहीं। डॉक्टर निम्नलिखित परीक्षण कर सकते हैं:
  • हार्मोनल कारकों का परीक्षण डॉक्टर आपके थायरॉयड स्तर का मूल्यांकन करेगा और संभावित रूप से आपके प्रोलैक्टिन और प्रोजेस्टेरोन का स्तर। यदि वे असामान्य हैं, तो डॉक्टर आपको एक इलाज देंगे और फिर अपने स्तरों की जांच करने के लिए बाद में एक तिथि का पुनः मूल्यांकन करेगा।
  • एक हिस्टोरोसलप्लग्रैग यह परीक्षण आपके गर्भाशय के आकार और आकार और उस पर कोई जख्म को देखने के लिए किया जाता है, साथ ही साथ पॉलिप्स, फाइब्रॉएड या पट। वे इन विट्रो निषेचन के दौरान किसी अन्य डिंब के आरोपण को प्रभावित कर सकते हैं, इसलिए इन समस्याओं से इनकार करने के लिए अपने गर्भाशय का मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है। डॉक्टर आपके गर्भाशय के गुहा में एक हिस्टोरोस्कोपी भी कर सकते हैं, जो आपके गर्भाशय ग्रीवा के माध्यम से कैमरे के साथ पेश किया जाने वाला परीक्षण है।
  • अन्य संभावित परीक्षणों में एक रक्त परीक्षण या द्विपदीय या अल्ट्रासाउंड के लिए एक डीएनए परीक्षण भी शामिल है।
  • Video: गर्भ गिराने का सबसे तेज़ और आसान घरेलू उपाय | Fast Garbhpat Ka Ghrelu Upay Hindi | Jaldi Garb Giraye

    गर्भधारण के बाद गर्भावस्था के लिए अपने शरीर को तैयार शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    एक परीक्षण के लिए सबमिट करें और किसी भी संक्रमण का इलाज करें गर्भस्राव के बाद आपके पास चिकनी गर्भावस्था सुनिश्चित करने के लिए, आपको एसटीआई जैसे संक्रमणों से इनकार करने और फिर से गर्भधारण करने से पहले किसी भी बीमारी का इलाज करने के लिए एक परीक्षण होना चाहिए। कुछ संक्रमण निम्न गर्भावस्था के जोखिम को बढ़ा सकते हैं:
  • क्लैमाइडिया। यह यौन संचरित संक्रमण (एसटीआई) है जो आमतौर पर कोई लक्षण नहीं है। यदि आपके या आपके साथी को संक्रमित होने के लिए संभव है, तो गर्भवती होने की कोशिश करने से पहले एक परीक्षण करें और किसी भी समस्या का इलाज करें
  • आपके गर्भाशय या योनि में संक्रमण डॉक्टर उन इलाकों में किसी भी संक्रमण से इनकार करने और आपको उपचार देने के लिए परीक्षण कर सकते हैं।
  • लिस्टेरिया। यह संक्रमण उपभोक्ता पनीर या अस्पेच्युरेटेड दूध के कारण होता है
  • टोक्सोप्लाज़मोसिज़। यह संक्रमण फलों, सब्जियों और गंदे मांस के माध्यम से संक्रमित है। आपको हमेशा मांस को पूरी तरह पकाना चाहिए और सभी ताजे फल और सलाद धो लें। बिल्ली ट्रे की सफाई करते समय और बगीचे में काम करते समय दस्ताने पहनें, चूंकि बिल्लियों ने अपने पेट में संक्रमण किया है
  • Parvovirus। यह एक वायरल संक्रमण है इससे गर्भपात हो सकता है, हालांकि ज्यादातर महिलाओं को संक्रमित किया जाता है, वे सामान्य गर्भधारण कर सकते हैं
  • गर्भधारण के बाद गर्भावस्था के लिए अपने शरीर को तैयार शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5

    Video: कैसे सोने से शिशु का विकास सही होगा और नुकसान नहीं होगा Sleeping Positions During Pregnancy

    यदि आप संवेदनशील या परेशान महसूस करते हैं तो चिकित्सा और परामर्श प्राप्त करें डॉक्टर आपके और आपके साथी के लिए सहायता समूह या सलाहकार की सिफारिश कर सकता है क्योंकि आप गर्भपात से निपटने की भावनात्मक प्रक्रिया के माध्यम से जाते हैं। ऐसे अन्य लोगों से बात कर रहे हैं जिन्होंने एक ही नुकसान का अनुभव किया है, आपको कुछ शांति मिल सकती है और एक मंच को बंद कर सकता है। अपने साथी के साथ नुकसान के शोक की प्रक्रिया के माध्यम से जाओ अपने रिश्ते को मजबूत कर सकते हैं और उन्हें भविष्य की गर्भावस्था के लिए बेहतर बना सकते हैं।
  • आप का समर्थन करने के लिए आप परिवार और दोस्तों से भी कॉल कर सकते हैं। कभी-कभी यह आपकी परेशानियों और भय को फिर से गर्भवती होने की कोशिश करते हुए सुनने के लिए किसी के आस-पास होने में मदद करता है
  • भाग 2

    गर्भावस्था के लिए तैयार करें


    गर्भधारण के बाद गर्भावस्था के लिए अपने शरीर को तैयार शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    1
    एक अच्छी तरह संतुलित आहार और एक स्वस्थ वजन बनाए रखें। किसी अन्य प्राकृतिक गर्भपात के जोखिम को कम करने के लिए, आपको एक अच्छी तरह से संतुलित भोजन खा जाना चाहिए जिसमें चार भोजन समूह शामिल हैं: फलों और सब्जियां, प्रोटीन, डेयरी उत्पाद और अनाज।
    • सुनिश्चित करें कि आपके दैनिक आहार में ताजा या फ्रोजन फल, 170 ग्राम (6 औंस) या कम प्रोटीन जैसे मांस, मछली, अंडे, सोया, टोफू, सब्जियों की तीन या चार सर्विंग्स के पांच सर्विंग्स होते हैं ताजा या जमे हुए, रोटी, चावल, पास्ता और मकई के आटे के रूप में अनाज की छह से आठ सर्विंग्स, और दही और हार्ड पनीर जैसे डेयरी उत्पादों की दो या तीन सर्विंग्स।
    • यह भी महत्वपूर्ण है कि आप अपनी उम्र और निर्माण के अनुसार स्वस्थ वजन बनाए रखें। आपको कम वजन या अधिक वजन नहीं होना चाहिए। आप अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना एक ऑनलाइन बीएमआई कैलकुलेटर के साथ कर सकते हैं और यह निर्धारित कर सकते हैं कि स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए आपको कितने दैनिक कैलोरी चाहिए।
  • गर्भधारण के बाद गर्भावस्था के लिए अपने शरीर को तैयार शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    2
    रोजाना व्यायाम करें, लेकिन गहन गतिविधियां न करें जब आप एक प्राकृतिक गर्भपात से उबर लेते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप गहन अभ्यास न करें और प्रकाश गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करें, जैसे चलना, योग या ध्यान। दैनिक व्यायाम की नियमितता बनाए रखना आपको स्वस्थ और सक्रिय बनाएगा यह भी सुनिश्चित कर सकता है कि आपका शरीर फिर से गर्भ धारण करने के लिए उत्कृष्ट स्थिति में है।
  • योग जैसे हल्के व्यायाम करना आपको गर्भपात से तनाव या चिंता को कम करने में भी मदद कर सकता है यह आवश्यक है कि आप स्वस्थ रहने और गर्भावस्था के लिए तैयार रहने के लिए तनाव को नियंत्रित करें।
  • गर्भधारण के बाद गर्भावस्था के लिए अपने शरीर को तैयार शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    3
    दैनिक जन्मपूर्व विटामिन और फोलिक एसिड की खुराक लें व्यायाम के माध्यम से एक अच्छी तरह संतुलित आहार और स्वस्थ वजन बनाए रखना आपके शरीर को कई आवश्यक पोषक तत्वों और खनिजों के साथ प्रदान करेगा। हालांकि, विटामिन और खुराक जैसे फोलिक एसिड को गर्भपात के जोखिम को कम करने और गर्भावधि उम्र के लिए समय से पहले या छोटे बच्चे को दिखाया गया है। किसी भी फोलिक एसिड पूरक के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें जो आपको गर्भपात से उबरने में मदद करता है।
  • फोलिक एसिड की खुराक न्यूरल ट्यूब दोषों जैसे स्पाइना बिफिडा के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है, जिसमें आपके बच्चे की रीढ़ की हड्डी सामान्य रूप से विकसित नहीं होती है एक बार जब आप गर्भवती हो जाते हैं, तो आपको मुफ्त में फोलिक एसिड की खुराक दी जाएगी।
  • गर्भधारण के पश्चात गर्भावस्था के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    4
    शराब, कैफीन और सिगरेट की खपत को कम करें। अनुसंधान ने दिखाया है कि शराब पीने, धूम्रपान और कॉफी पीने से आपके गर्भपात के जोखिम में वृद्धि हो सकती है।
  • अपनी खपत को सीमित करें या मादक पेय पदार्थों का सेवन बंद करें जो महिलाएं हर दिन या अधिक से अधिक 14 बार मादक पेय लेती हैं उन्हें गर्भपात होने का अधिक खतरा होता है। सिर्फ एक सप्ताह में शराब पीते हैं या जब आप गर्भवती होने का प्रयास करते हैं, तो बिल्कुल भी नहीं पीते हैं यदि आपका साथी बहुत से शराब पीता है, तो यह आपके शुक्राणुओं की मात्रा और गुणवत्ता को कम कर सकता है।
  • सुरक्षित रहें और कम धूम्रपान करें या जब आप गर्भ धारण करने की कोशिश करें तो इसे रोक दें।
  • गर्भवती महिलाओं को सलाह दी जाती है कि उनके कैफीन का सेवन प्रति दिन 200 मिलीग्राम या दो कप कॉफी प्रति दिन तक सीमित करें। याद रखें कि कैफीन हरी चाय, ऊर्जा पेय और कुछ सॉफ्ट ड्रिंक में भी पाया जा सकता है। यह संभव है कि इन्फ्लूएंजा और चॉकलेट के खिलाफ कुछ उपाय भी कैफीन है कैफीन का सेवन कम करें, खासकर जब आप गर्भ धारण करने का प्रयास करें
  • गर्भधारण के बाद गर्भावस्था के लिए अपने शरीर को तैयार शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    5
    जब तक आवश्यक न हो, तब तक कोई दवा न लें। जब तक अपने चिकित्सक से एक संक्रमण या अन्य स्वास्थ्य समस्या के इलाज के लिए कुछ दवाओं की सिफारिश करेंगे, आप सभी दवाओं जब गर्भवती होने की कोशिश से बचना चाहिए। ओवर-द-काउंटर दवाएं, साथ ही साथ हर्बल उपचार न करें। हर्बल उपचार (अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए एफडीए,) खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा जाँच की जाती नहीं है, तो आप हमेशा किसी भी हर्बल उपचार या दवा लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • यदि आप किसी संक्रमण के लिए दवा ले रहे हैं, तब तक इंतजार करें जब तक आप एंटीबायोटिक उपचार पूरा नहीं कर लेते हैं और गर्भधारण करने के लिए संक्रमण समाप्त हो गया है।
  • यदि आप एक एक्टोपिक गर्भधारण के लिए दवा ले रहे हैं, गर्भवती होने के लिए मेथोटेरेसेट उपचार के तीन महीने बाद प्रतीक्षा करें।
  • यदि आप किसी बीमारी या संक्रमण से लड़ने के लिए उपचार प्राप्त कर रहे हैं, तब तक इंतजार करें जब तक कि आपको गर्भधारण करने से पहले यह पूरा न हो जाए।
  • और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com