ekterya.com

जन्म देने के लिए तैयार कैसे करें

तीसरे तिमाही के अंत में, आपका शरीर इस बात को दिखाना शुरू कर देगा कि यह आपके बच्चे के लिए श्रम और प्रसव के माध्यम से पैदा होने का समय है। सभी जन्म अद्वितीय और भविष्यवाणी करना मुश्किल है - हालांकि, जब आप श्रम करते हैं और अपने जन्म के अनुभव को यथासंभव आसान बनाते हैं तो उचित तैयारी से सुरक्षित महसूस कर सकते हैं। जब आप श्रम और वितरण के लिए तैयार होते हैं, तो आपको प्रत्येक चरण में एक चिकित्सा पेशेवर से परामर्श करना चाहिए और जितना आप अपने परिवार के नए सदस्य को प्राप्त करने के लिए तैयार हो सके।

चरणों

भाग 1

प्रसव और श्रम के लिए आपके शरीर की सूची बनाएं
आपकी दूसरी गर्भावस्था चरण 13 के दौरान गर्भनिरोधक मधुमेह से बचें
1
श्रम के तीन चरणों को जानें प्रत्येक चरण की अवधि हर मां के लिए भिन्न होगी, लेकिन आप अपने श्रम के दौरान सभी 3 का अनुभव करेंगे। ये निम्न हैं:
  • श्रम के पहले चरण में प्रारंभिक श्रम और सक्रिय श्रम शामिल हैं। पहले चरण के दौरान, गर्भाशय की मांसपेशियों को समायोजित करने के लिए (या अनुबंध) और फिर आराम करने के लिए, पतली करने के लिए मदद और गर्भाशय ग्रीवा खोलने तो अपने बच्चे को जन्म नाली के माध्यम से पारित कर सकते हैं शुरू करते हैं। श्रम पहले संकुचन जो अनियमित और अंतिम 1 मिनट से भी कम समय से शुरू होगा। यह प्रारंभिक चरण कुछ घंटों से कुछ दिनों तक रह सकता है। फिर आप लगातार सक्रिय संकुचन महसूस करेंगे, जो लगभग 1 मिनट तक चलेगा। जब आप सक्रिय संकुचन महसूस करना शुरू करते हैं, तो आपको अस्पताल या जन्म केंद्र जाना होगा। थोड़ी देर बाद, आप श्रम के दूसरे चरण में आगे बढ़ेंगे, जब आपके गर्दन को पूरी तरह से खोला जाएगा और आप जन्म देने के लिए तैयार हैं।
  • दूसरा चरण जन्म के समय तक ही खत्म होगा। दूसरे चरण के दौरान, आपके ग्रीवा पूरी तरह से फैल जाएगा और आपका बच्चा जन्म नहर के माध्यम से उतर जाएगा और बाहर निकल जाएगा। तब आपके बच्चे का जन्म होगा
  • बच्चे के पैदा होने के बाद श्रम के तीसरे चरण होते हैं। जब तक कि प्लेसेंटा ने आपकी जन्म नहर छोड़ दी हो तब तक आपके संकुचन होंगे।
  • गर्भ गर्भवती महिला चरण 16 के लिए क्या केगल व्यायाम
    2
    क्वेल अपने दैनिक अभ्यास के अलावा व्यायाम करते हैं आप अपने गर्भावस्था के दौरान हल्के या हल्के अभ्यास में शामिल अभ्यासों का एक दैनिक दिनचर्या बनाए रखना चाहिए, और आपको पेगलिक मांसपेशियों और स्नायुबंधन को मजबूत करने के लिए क्वेल अभ्यास करने पर ध्यान देना चाहिए। ये अभ्यास आपके शरीर को श्रम और प्रसव के लिए तैयार होने में मदद करेंगे।
  • Kegel अभ्यास करने के लिए, श्रोणि क्षेत्र की एक ही मांसपेशियों निचोड़ है कि आप मूत्र को रोकने के लिए इस्तेमाल करेंगे पेट या जांघों को न चलें, केवल श्रोणि की मांसपेशियां
  • 3 सेकंड के लिए दबाव दबाएं, फिर मांसपेशियों को 3 सेकंड के लिए छोड़ दें।
  • मांसपेशियों को रखने और उन्हें 3 सेकंड के लिए जारी करने से शुरू करो हर हफ्ते इस समय थोड़ा-थोड़ा 1 सेकेंड तक जोड़ें, जब तक कि आप 10 सेकंड तक दबा सकें।
  • प्रति सत्र के 10 से 15 बार केगल व्यायाम दोहराएं। 3 या अधिक दैनिक सत्र करें
  • छवि का शीर्षक एक चिकित्सक चरण 8
    3
    अपने साथी के साथ जन्मपूर्व और पितृत्व वर्गों में भाग लें यदि आपके पास एक साझेदार है जो बच्चे के जीवन का हिस्सा होगा, तो जन्म देने से पहले उन्हें जन्मपूर्व और पितृत्व वर्गों में शामिल होना चाहिए। यदि आप किसी अस्पताल में जन्म देने जा रहे हैं, तो यह जन्मपूर्व कक्षाओं की पेशकश कर सकता है। इसके अलावा, कई क्लीनिक इन वर्गों की पेशकश भी करते हैं।
  • इन कक्षाओं के दौरान, आप सीखें कि कैसे स्तनपान करें, अपने नए बच्चे की देखभाल करें, स्वस्थ गर्भावस्था करें और अपने बच्चे को मालिश करें।
  • छवि का शीर्षक आनंद लें आपका अंतिम सप्ताह गर्भावस्था चरण 14
    4
    श्रम के दौरान अपने आहार के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें अधिकांश डॉक्टरों कि पारदर्शी प्रसव के दौरान तरल पदार्थ का उपभोग, और उपभोग छोटा सा नाश्ता अपनी ताकत बनाए रखने के लिए के रूप में आप जन्म देने के लिए शुरू (टोस्ट, सेब, जिलेटिन डेसर्ट या पॉप्सिकल्स की तरह) की सिफारिश करेंगे । हालांकि, अगर आप से बचना चाहिए अमीर और भारी (स्टेक या बर्गर नहीं खाते) और खाद्य पदार्थों केवल आहार है कि पेट खराब का कारण नहीं है उपभोग करते हैं, जैसा कि आप शायद पहले से ही श्रम से पेट दर्द महसूस होता है।
  • श्रम के दौरान, आपको थोड़ा सोडियम, लुगदी, चाय और ऊर्जा पेय के बिना फलों के रस के साथ तरल पदार्थ (जैसे स्पष्ट चिकन शोरबा) का उपभोग करना चाहिए। आप अपने आप को शांत करने के लिए बर्फ के टुकड़े भी चूस सकते हैं क्योंकि आप श्रम के दौरान अपने श्वास व्यायाम करते हैं।
  • कुछ डॉक्टर यह सुझा सकते हैं कि आप केवल स्पष्ट द्रव का सेवन करते हैं, खासकर यदि आपको लगता है कि यह बहुत संभावना है कि आपको सिजेरियन डिलीवरी की आवश्यकता होगी।
  • भाग 2

    जन्म योजना का विकास
    गर्भवती चरण 4 के अपने अंतिम सप्ताह का आनंद लें

    Video: # मेकअप INDIAN EASY MAKEUP | SAREE, FESTIVAL, WEDDING GUEST MAKEUP IN HINDI

    1

    Video: प्रेगनेंसी के समय अपने स्तन को स्तनपान के लिए कैसे तैयार करे ?/things to do during pregnancy

    अपना लिखें जन्म योजना अपने साथी और डॉक्टर की सहायता से आप डिलीवरी की भविष्यवाणी कभी नहीं कर सकते हैं, लेकिन अगर आपके पास हाथ-लिखित या टाइप की गई जन्म योजना है, तो यह आपको यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है कि आप श्रम और वितरण के दौरान क्या करना चाहते हैं। आपको अपने जन्म योजना की एक प्रति अपने साथी, डॉक्टर और अस्पताल के सभी कर्मचारियों को प्रदान करना होगा।
    • कई अस्पताल आपको एक मानक डिलीवरी प्लान देंगे जो आप भर सकते हैं और वितरित कर सकते हैं ताकि वे आपकी इच्छाओं को जानते हों।
  • गर्भ गर्भवती महिलाओं के लिए Do Kegel व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि 5



    2
    डॉक्टर के साथ अपने वितरण विकल्पों के बारे में बात करें आप घर पर अपने बच्चे को (घर जन्म) या अस्पताल (अस्पताल वितरण) में चुन सकते हैं। एक अस्पताल की जगह, आप अपने क्षेत्र में एक जन्म केंद्र में अपना बच्चा चुन सकते हैं। जब जगह है जहाँ आप चाहते हैं कि आपके बच्चे का जन्म होने के लिए चयन करने के लिए कोशिश कर रहा है आप अभिभूत कर सकते हैं, तो आप अपने चिकित्सक और चुनने से पहले अपने साथी के साथ अपने विकल्पों पर चर्चा कर सकते हैं। असल में, आपको जो करना चाहिए वह अपने बच्चे के स्वास्थ्य और तुम्हारा के लिए सबसे अच्छा करना चाहिए।
  • अस्पताल वितरण कई गर्भवती महिलाओं के लिए एक मानक योजना है आपको अस्पताल के लिए देखना चाहिए कि आप अपने घर से कार तक पहुंच सकते हैं, और यह कि आपके कर्मचारी के पास डॉक्टर हैं जिनके साथ आप सहज और आत्मविश्वास महसूस करते हैं। कई अस्पतालों में गर्भवती महिलाओं के लिए पर्यटन होता है, जिसमें फर्श शामिल होता है जहां वे जन्म दे सकते हैं, ताकि आप जन्म देने से पहले पर्यावरण को जान सकें।
  • एक घर जन्म यह अस्पताल में वितरण का एक विकल्प है, और आपके बच्चे के जन्म के लिए एक आरामदायक वातावरण प्रदान कर सकता है। हालांकि, घर के जन्म में जोखिम रहता है। यदि आप अमेरिका में हैं, तो आपको देखभाल के साथ एक दाई का चयन करना चाहिए, क्योंकि इस देश में उन्हें प्रमाणन की आवश्यकता नहीं है और इसमें कोई प्रशिक्षण नहीं है। अस्पताल में पैदा होने वाले नवजात शिशुओं की मृत्यु दर तीन बार होती है।
  • गर्भवती चरण 28 के दौरान रक्तस्राव को रोकें
    3
    श्रम के समय कब चुनें, आप अस्पताल जाएंगे। यदि आप अस्पताल पहुंचने जा रहे हैं, तो आपको यह तय करना होगा कि श्रम के किस चरण में आप अस्पताल जाना चाहते हैं। श्रम के पहले चरण के अंत में आपको सक्रिय संकुचन होने पर आपको अस्पताल जाना चाहिए।
  • साथ ही, आपकी दाई को पता होना चाहिए कि जब आप उसे श्रम के दौरान घर पर सहायता प्राप्त करने के लिए कहेंगे। अपनी दाई की नीतियों के अनुसार, आप अनुमानित समय का चयन करने का निर्णय ले सकते हैं जब आपको घर जाने के लिए कहा जाने की उम्मीद करनी चाहिए और आपको जन्म देने में सहायता करना चाहिए। जटिलताओं के कारण आपको अस्पताल में जन्म देना पड़ सकता है
  • गर्भावस्था के दौरान स्वाभाविक रूप से मधुमेह का शीर्षक चित्र 8
    4
    दर्द नियंत्रण के लिए आपके विकल्पों के बारे में पूछें श्रम एक तीव्र और दर्दनाक प्रक्रिया है चिकित्सक को दर्द नियंत्रण के लिए आपके विकल्पों को इंगित करना चाहिए और आप दर्द के स्तर पर सहमत होना चाहिए कि आप दवा के साथ या बिना बर्दाश्त करेंगे आप निम्न विकल्पों में से एक या अधिक चुन सकते हैं:
  • एपिड्यूरल: यह संवेदनाहारी सीधे रीढ़ की हड्डी में इंजेक्ट हो जाती है, बिना खून से निकलती। यह आपके बच्चे को सुरक्षित और गारंटी देता है कि आपको दर्द के लिए त्वरित राहत मिलती है एपिड्यूरल दर्द से राहत के लिए एक विकल्प है जो श्रम में कई महिलाओं के लिए लोकप्रिय है। इसके प्रभावी होने के लिए 15 मिनट या उससे अधिक की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन जैसे ही आप इसे अनुरोध करते हैं, तब भी इसे प्रशासित किया जा सकता है, भले ही आप कुछ हद तक सीमित न हों। संज्ञाहरण आपके गर्भाशय की नसों सहित आपके शरीर के पूरे निचले हिस्से को सुन्न करेगा, जो आपके संकुचन के दर्द को सुन्न करेगा।
  • पोडेंडल को अवरुद्ध करना: यह प्रयोग श्रम के दूसरे चरण में दर्द को दूर करने के लिए किया जाता है, और आमतौर पर योनि वितरण के चरण के लिए आरक्षित होता है। यदि आपको संदंश या वैक्यूम सक्शन कप का उपयोग करने की आवश्यकता हो तो डॉक्टर इस दवा का उपयोग कर सकते हैं इससे पेरिनियल या योनि क्षेत्र में दर्द कम हो जाएगा, लेकिन आप अभी भी संकुचन महसूस करेंगे।
  • रीढ़ की हड्डी में रुकावट या लुंबोसेरकल रुकावट: ये दर्द दवाएं योनि प्रसव में कभी-कभी नहीं होती हैं। ये प्रसव के ठीक पहले ही एक खुराक में दिए जाते हैं यदि आपको श्रम के दौरान एपिड्यूर नहीं मिला है, लेकिन अपने वितरण के लिए दर्द को दूर करना चाहते हैं। यह तेजी से दर्द दवाओं का प्रदर्शन कर रहे हैं, और आप श्रम के दौरान सुन्न हो जाएगा। यदि आपको स्पाइनल ब्लॉक मिलता है, तो आपको प्रसव के 8 घंटे बाद अपनी पीठ पर झूठ बोलना पड़ेगा।
  • डेमेरोल: इस दर्द की दवा नितंबों या एक अंतःशिरा इंजेक्शन में इंजेक्शन द्वारा दी जा सकती है। जन्म देने से पहले आप डेमेरोल 2 या 3 घंटे प्राप्त कर सकते हैं, और फिर आप हर 2 से 4 घंटे में खुराक प्राप्त कर सकते हैं। दवा संकुचन में हस्तक्षेप नहीं करेगा - इसके अतिरिक्त, कुछ महिलाएं डेमोरोल का उपयोग करके अपने संकुचन को अधिक सामान्य ताल अपनाने की कोशिश करती हैं।
  • नुबेन: यह एक और दर्द दवा है, जो कि अंतःशिण से दिया जाता है नूबैन एक और कृत्रिम opioid है जो शरीर को सुन्न नहीं करता है, लेकिन दर्द और चिंता कम कर सकता है
  • कुछ चिकित्सक नाइट्रस ऑक्साइड का संचालन कर सकते हैं (दंत कार्यालयों में)
  • सामान्य और स्थानीय संज्ञाहरण: सामान्य संज्ञाहरण का वितरण शायद ही कभी प्रसव में किया जाता है, और केवल आपातकालीन शल्य प्रसव में ही उपयोग किया जाता है। आप इसे श्वास लेंगे या आप इसे इंजेक्शन के माध्यम से प्राप्त करेंगे, और यह आपके पूरे शरीर को सोएगा जबकि डॉक्टर आपातकालीन सिजेरियन का प्रदर्शन करेंगे। यह भी आवश्यक हो सकता है अगर आपके पास एक कठिन पेल्विक योनि डिलीवरी है, क्योंकि यह आपके बच्चे के सिर को फूटने में मदद करेगी। सामान्य संज्ञाहरण के प्रशासन के द्वारा, आप पूरे जन्म के दौरान बेहोश होंगे, और इससे आपको जन्म के बाद जागने के दौरान चक्कर आना और घबराहट महसूस हो सकती है।
  • प्राकृतिक वितरण (दवा के बिना): यदि आप श्रम के दौरान दर्द की दवा का उपयोग करने के बारे में चिंतित हैं, तो आप दवा के बिना एक प्राकृतिक वितरण से गुजरना चुन सकते हैं। श्रम के दौरान दवा न मिलने, या दवाओं और प्राकृतिक जन्म तकनीक के संयोजन का उपयोग करने के विकल्प के बारे में डॉक्टर से बात करें।
  • गर्भवती चरण 2 के दौरान बंद योनि रक्त स्राव शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: किसान कैसे ज्यादा दूध वाली देसी गाय तैयार कर सकते है? How prepare milch cow like Brazil gir

    तय करें कि आप जन्म के माहौल को कस्टमाइज करने जा रहे हैं। यदि आप अस्पताल में जन्म देने जा रहे हैं, तो आपको अपने अस्पताल के कमरे में जन्म के माहौल के लिए किसी विशेष अनुरोध के बारे में बात करनी चाहिए। इसमें रोशनी की तीव्रता को कम करना, संगीत खेलना या अपने जन्म के समय अपने कपड़े पहनना शामिल हो सकते हैं। जन्म देने से पहले चिकित्सक को जन्म क्षेत्र के लिए कोई विशिष्ट अनुरोध पता होना चाहिए।
  • यदि आप घर में जन्म देने जा रहे हैं, तो आपको अपने साथी और मिडवाइफ के साथ जन्म के माहौल के बारे में बात करनी चाहिए। शायद आप अपने बाथटब में जन्म देने का निर्णय लेते हैं या घर के जन्म के लिए बनाई गई एक विशेष पूल में। इसके अलावा, आप डिलीवरी के दौरान वातावरण में संगीत, जगह रोशनी और अन्य शांत तत्वों को खेलने के लिए चुन सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से हटाएं ब्रीडरमार्क चरण 1
    6
    परिस्थितियों के बारे में चिकित्सक से परामर्श करें जिनके लिए सिजेरियन डिलीवरी की आवश्यकता हो सकती है। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी वितरण योजना में सिजेरियन की संभावना तैयार करें इसे इस तरह बताएं: "यदि सिजेरियन डिलीवरी करने के लिए आवश्यक हो ..."। आपकी गर्भावस्था के आधार पर, चिकित्सक स्वास्थ्य कारणों से सिजेरियन सेक्शन की सिफारिश कर सकते हैं, या आपको श्रम के दौरान किसी आपात स्थिति के कारण इसे बाहर ले जाना पड़ सकता है। चिकित्सक सिजेरियन की अनुशंसा कर सकता है यदि निम्न स्थितियों में से कोई एक मिला है:
  • आपको एक पुरानी बीमारी है जैसे कि हृदय रोग, मधुमेह, उच्च रक्तचाप या किडनी रोग
  • आपके एचआईवी या सक्रिय जननांग हरपीज जैसी संक्रमण है
  • बीमारी या जन्मजात स्थिति के कारण आपके बच्चे के स्वास्थ्य खतरे में हैं यदि आपका बच्चा जन्म नहर के जरिए सुरक्षित रूप से स्थानांतरित करने के लिए बहुत बड़ा है, तो डॉक्टर सिजेरियन का सुझाव दे सकता है।
  • आप अधिक वजन वाले हैं मोटापा अन्य जोखिम कारकों को उत्पन्न कर सकता है और एक सिजेरियन अनुभाग की आवश्यकता हो सकती है।
  • आपका बच्चा एक पैल्विक प्रस्तुति में है, जहां उसके पैर या बट पहले पहचाने जाते हैं, और उसे चालू नहीं किया जा सकता है
  • आप पिछले गर्भधारण में सिजेरियन आ चुके हैं
  • कोई भी समय के साथ स्तनपान करते समय चरण 5 में गर्भवती हो जाओ
    7

    Video: शादी पार्टी के लिए मेकअप कैसा करें | How to do Wedding Party Makeup | Wedding Makeup Tips | Hindi

    निर्धारित करें कि जन्म के तुरंत बाद आप अपने बच्चे को स्तनपान करेंगे। दुनिया में आपके बच्चे के पहले घंटे के दौरान त्वचा से त्वचा संपर्क बच्चे के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है और आपकी मदद करने के लिए और उन्हें बंधन बनाते हैं। इसे सुनहरा घंटा कहा जाता है और यह अक्सर अनुशंसा की जाती है कि डिलीवरी के बाद जितनी जल्दी हो सके आपके बच्चे से त्वचा से त्वचा का संपर्क हो। इसके अलावा, आपको यह निर्धारित करना चाहिए कि क्या आप जन्म के बाद स्तनपान कराने जा रहे हैं, क्योंकि अस्पताल को आपकी इच्छाओं से अवगत होना चाहिए।
  • कृपया ध्यान दें बाल चिकित्सा अकादमी अमेरिकी (एएपी) की अनुशंसा है कि कि माताओं जीवन के पहले छह महीनों के दौरान उन्हें अपने नवजात शिशुओं देने के लिए और कम से कम 12 महीने के लिए ऐसा करना जारी स्तनपान। अपने बच्चे को स्तनपान के संक्रमण से बचाने के लिए और जैसे मधुमेह, मोटापा और अस्थमा के रूप में स्वास्थ्य समस्या हो रही के जोखिम को कम कर सकते हैं दे।
  • और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com