ekterya.com

कैसे 40 के बाद गर्भावस्था के लिए तैयार करने के लिए

कई महिलाएं उन्नत उम्र में बच्चों का फैसला करती हैं और कई स्वस्थ बच्चों को जन्म देते हैं। प्रौद्योगिकी में वृद्धि के साथ, उन्नत आयु में मातृत्व अब पहले से कहीं अधिक सुरक्षित है। हालांकि, 40 वर्षों के बाद भी गर्भावस्था माता और बच्चे के लिए कुछ अतिरिक्त जोखिम और जटिलताओं को प्रस्तुत करती है। गर्भवती होने से पहले तैयारी आप अपने शरीर को एक सफल गर्भावस्था के लिए रख सकते हैं।

चरणों

भाग 1

डॉक्टर से परामर्श करें
40 चरण 1 के बाद गर्भधारण के लिए तैयार की गई छवि
1
अपने डॉक्टर या स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ गर्भधारण से पहले एक परामर्श की अनुसूची करें जैसे-जैसे लोग बड़े हो जाते हैं, वे संभावना को बढ़ाते हैं कि वे सामान्य स्वास्थ्य समस्याएं, जैसे कि उच्च रक्तचाप और मधुमेह, और वृद्ध महिलाओं को भी प्रजनन क्षमता को प्रभावित करने वाली समस्याओं की संभावना अधिक हो सकती है।
  • आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता एक नियमित परीक्षा आयोजित करेगा और आपको एक पेप टेस्ट और एक पेल्विक परीक्षा देने की संभावना है। परीक्षण को 15 से 20 मिनट से ज्यादा नहीं लेना चाहिए, लेकिन आप गर्भवती होने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करने के लिए अधिक समय ले सकते हैं।
  • अपने चिकित्सक से पूछें कि गर्भधारण की संभावनाओं को कैसे बढ़ाया जाए और आपकी जीवन शैली में क्या बदलाव होगा यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास स्वस्थ गर्भावस्था है अपने वर्तमान जीवन शैली के बारे में ईमानदार रहें और आपको परिवर्तनों के लिए किसी भी सिफारिशों के लिए खुला होना चाहिए
  • यदि आप गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे हैं और जब आप गर्भवती हैं या नर्सिंग करते समय वर्तमान में ले जा रहे किसी भी दवा लेना जारी रख सकते हैं पर चर्चा करें। अपने चिकित्सक से पूछें कि यदि वैकल्पिक चिकित्सा या दवाएं गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित हैं और यदि आपके मेडिकल इतिहास के लिए ये विकल्प यथार्थवादी हैं
  • अपने चिकित्सक से मूल्यांकन करें जो स्वास्थ्य समस्याओं को गर्भावस्था से पहले संबोधित करने से ज्यादा महत्वपूर्ण है। क्योंकि कुछ स्वास्थ्य समस्याओं, जैसे कि उच्च रक्तचाप, उम्र के साथ खराब हो, यह महत्वपूर्ण है कि इन समस्याओं का प्रबंधन कैसे करें।
  • आपके डॉक्टर की सिफारिश की गई टीकाकरण प्राप्त करें आपका डॉक्टर रक्त परीक्षण कर सकता है यह जांचने के लिए कि क्या आप रूबेला और चिकनपोक्स जैसी बीमारियों से प्रतिरक्षित हैं टीका प्राप्त करने के बाद गर्भ धारण करने की कोशिश करने के लिए एक महीने रुको।
  • आपका डॉक्टर आपके डिम्बग्रंथि रिजर्व का मूल्यांकन करने के लिए परीक्षण करने या संभवतः संभावना है कि व्यवहार्य ओवा अभी भी छोड़ दिया जाता है।
  • 40 चरण 2 के बाद गर्भावस्था के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि

    Video: अंडे का ना बनना,बार बार गर्भ का गिरना,40 की उम्र मे भी माँ बने,बांझपन का घरेलू इलाज

    2
    गर्भकालीन मधुमेह और उच्च रक्तचाप के आपके जोखिमों पर चर्चा करें। गर्भावस्था से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम उम्र के साथ बढ़ जाता है अपने चिकित्सक से अपने व्यक्तिगत जोखिमों पर चर्चा करें और आप उन्हें कम करने के लिए क्या कर सकते हैं।
  • उच्च रक्तचाप कभी-कभी गर्भवती महिलाओं में अस्थायी रूप से विकसित हो सकते हैं और कुछ शोध से पता चलता है कि उम्र बढ़ने से जोखिम बढ़ जाता है। किसी भी उम्र के महिलाएं गर्भावस्था के दौरान रक्तचाप के लिए नियमित रूप से निगरानी रखती हैं, इसलिए आपका रक्तचाप नियंत्रण में है, यह सुनिश्चित करने के लिए आपका डॉक्टर काम करेगा। आपको स्वस्थ वितरण सुनिश्चित करने के लिए गर्भावस्था के दौरान रक्तचाप के लिए कुछ दवाएं लेने की आवश्यकता हो सकती है।
  • गर्भकालीन मधुमेह मधुमेह का एक प्रकार है जो केवल गर्भावस्था के दौरान होता है और उम्र के साथ अधिक आम हो जाती है। अनुपचारित गर्भकालीन मधुमेह के बच्चे को एक बहुत बड़ा औसत आकार के लिए, यदि आप गर्भकालीन मधुमेह के साथ का निदान कर रहे व्यायाम, आहार, और संभवतः दवा के साथ रक्त शर्करा के अपने स्तर को नियंत्रित करने के लिए है तो हो सकता है।
  • 40 कदम के बाद गर्भधारण के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    3
    बच्चे के जन्म के लिए अपने विकल्पों की समीक्षा करें 40 से ज्यादा महिलाएं प्राकृतिक जन्म देती हैं हालांकि, गर्भावस्था से संबंधित जटिलताओं के बढ़ते जोखिम के कारण, उम्र के साथ सिजेरियन की संभावना बढ़ जाती है।
  • अपने चिकित्सक के साथ अपनी विशिष्ट वितरण योजना की समीक्षा करें और सुनिश्चित करें कि एक सिजेरियन सेक्शन की संभावना को ध्यान में रखें। यदि आपके पास पहले से ही एक सीज़ेरियन सेक्शन हुआ है, तो कुछ डॉक्टर आपको प्राकृतिक जन्म देने की अनुमति नहीं देंगे। अपने चिकित्सक से किसी भी चिंताओं पर चर्चा करें और उसे जन्म देने के लिए अपनी प्राथमिकताओं को बताएं।
  • श्रम प्रयास उम्र के साथ बढ़ता है उच्च रक्तचाप और उम्र के साथ श्रम के दौरान प्लेसेंटा के साथ समस्याओं के साथ संबंधित समस्याओं। आपके चिकित्सक को आपकी गर्भावस्था के दौरान अपने स्वास्थ्य की निगरानी करनी चाहिए यदि आपको लगता है कि प्रसव के दौरान आपको जटिलताओं का खतरा है, तो आप श्रम को प्रेरित करना चाहते हैं और सीजेरियन सेक्शन में पैदा हुए बच्चे को जन्म ले सकते हैं।
  • 40 चरण 4 के बाद गर्भधारण के लिए तैयार शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रजनन के लिए उपचार पर विचार करें 40 साल बाद गर्भधारण करना कठिन हो सकता है, इसलिए आपको प्रजनन क्षमता के लिए उपचार की आवश्यकता हो सकती है। दवाओं या शल्य चिकित्सा उपचार की संभावना के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें जो प्रजनन क्षमता बढ़ती है
  • इस तरह के clomiphene या Clomiphene साइट्रेट के रूप में चिकित्सा पांचवें या मासिक धर्म चक्र के नौवें दिन के सातवें दिन के लिए तीसरे से मौखिक रूप से लिया जाता है। ये दवाएं ovulation की संभावना को बढ़ाती हैं। हालांकि, मौखिक दवाएं भी कई गर्भधारण की संभावना को बढ़ाती हैं ये दवाएं लेने के दौरान जुड़वा होने की 10% संभावना है गर्भाधान और डिलीवरी के लिए उनके पास लगभग 50% सफलता दर है, लेकिन अगर मरीज ऑक्लेट नहीं करता है यदि गर्भवती गर्भधारण दर पहले से ही अपने दम पर घटती है तो वे पर्याप्त रूप से गर्भधारण दर में वृद्धि नहीं करते हैं।
  • गोनाडोट्रोपिन और मानव कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी) हार्मोन इंजेक्शन हैं जो पुराने महिलाओं में प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए उपयोग किए जाते हैं। इंजेक्शन मासिक धर्म चक्र के दूसरे और तीसरे दिन के बीच शुरू होता है और 7 से 12 दिनों तक जारी रहता है। अंडाशय के आकार की निगरानी के लिए उपचार के दौरान ट्रांसीवैगन अल्ट्रासाउंड करने के लिए आपको स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता की आवश्यकता होगी। इन उपचारों के लिए कई गर्भधारण की दर अधिक है लगभग 30% महिलाएं जो हार्मोनल इंजेक्शन के माध्यम से गर्भ धारण करती हैं उनमें एकाधिक गर्भधारण होते हैं और उनमें से दो तिहाई जुड़वाँ होते हैं।
  • यदि प्रजनन प्रणाली को कोई नुकसान पहुंचा है जो डिलीवरी के साथ कठिनाइयों का कारण रखता है, तो डॉक्टर समस्या को ठीक करने के लिए सर्जरी कर सकते हैं। यदि वे सफल होते हैं, तो शल्य-चिकित्सा में गर्भधारण की संभावना को बहुत बढ़ाया जाना चाहिए।
  • भाग 2

    अपनी जीवन शैली बदलें
    40 कदम 5 के बाद गर्भावस्था के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    1
    गर्भाधान से पहले किसी भी मौजूदा स्वास्थ्य समस्या को नियंत्रित करता है अगर आपके पास एक मौजूदा स्वास्थ्य समस्या है, तो सुनिश्चित करें कि गर्भ धारण करने की कोशिश करने से पहले उसे नियंत्रण में रखना चाहिए।
    • यौन संचारित रोग गर्भ धारण करने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं, इसलिए एसटीडी होने का कोई खतरा होने पर परीक्षण करें। अधिकांश एसटीडी को एंटीबायोटिक दवाओं के साथ प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है। यौन संचारित रोगों के तुरंत बाद उचित उपचार प्राप्त करें और तब तक गर्भ धारण करने की कोशिश न करें जब तक आप उनमें से मुक्त न हों।
    • आप एक पुरानी समस्या के लिए दवा ले रहे हैं, तो इस तरह के हाइपोथायरायडिज्म के रूप में, आप एक रक्त परीक्षण यह नियंत्रण में है सुनिश्चित करने के लिए गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहा से पहले मिलना चाहिए। आपको अपनी गर्भावस्था के दौरान आवधिक परीक्षाओं की आवश्यकता होगी और समय के साथ अपने चिकित्सक को आपकी दवाओं के खुराक को बदलना होगा।
  • 40 चरण 6 के बाद गर्भावस्था के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    2
    एक स्वस्थ भोजन खाने शुरू करें आहार में परिवर्तन गर्भावस्था के दौरान महत्वपूर्ण हैं क्योंकि आपको कुछ पोषक तत्वों की मात्रा में वृद्धि की आवश्यकता होगी। सुनिश्चित करें कि आप स्वस्थ आहार के लिए तैयार हैं
  • प्रत्येक दिन खाने वाले आधे से ज्यादा आधे पूरे होने चाहिए। इसका अर्थ है साबुत अनाज, पूरे अनाज चावल, पूरे अनाज पास्ता और पूरी तरह से रोटी। आपको अपनी गर्भावस्था के दौरान विभिन्न प्रकार की स्वस्थ फलों और सब्जियों का भी उपभोग करना चाहिए।
  • आपको अतिरिक्त प्रोटीन का उपभोग करने का प्रयास करना चाहिए, अधिमानतः दुबला मांस, नट, अंडे और फलियां के रूप में। मछली पोषण का एक अच्छा स्रोत है और प्रोटीन में समृद्ध है, लेकिन राजा मैकेरल, शार्क, स्वोर्डफ़िश और tilefish की तरह मछली से बचना चाहिए क्योंकि वे पारा में ज्यादा हो सकती है।
  • कैल्शियम और विटामिन डी के कारण डेयरी उत्पाद गर्भावस्था के दौरान भी महत्वपूर्ण होते हैं। आप अपने चिकित्सक से कैल्शियम की खुराक के बारे में बात कर सकते हैं यदि आप डेयरी उत्पादों को पचाने नहीं कर सकते
  • गर्भावस्था के दौरान विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों को निषिद्ध किया जाता है क्योंकि वे भ्रूण के लिए हानिकारक हो सकते हैं। कच्चे खाद्य पदार्थ और ठंड में कटौती में दूषित दूषित हो सकते हैं जो भ्रूण के लिए हानिकारक होते हैं। स्मोक्ड समुद्री भोजन भी हानिकारक हो सकता है अंडे या कच्चे अंडे की जर्दी में कुछ भी हानिकारक हो सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि अंडे पूरी तरह से पकाए गए हैं। मुलायम पनीर, जैसे कि ब्री, अक्सर अनप्टेंश्इज्ड दूध से बनाये जाते हैं और उनसे बचा जाना चाहिए। पहले त्रैमासिक दौरान कैफीन की खपत भी कम होनी चाहिए।
  • 40 कदम 7 के बाद गर्भधारण के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    3



    स्वस्थ वजन बनाए रखें यदि आप अधिक वजन या कम वजन वाले हैं, तो आपका डॉक्टर गर्भवती होने से पहले स्वस्थ वजन तक पहुंच सकता है। अपने चिकित्सक से बात करें कि कैसे स्वस्थ तरीके से अपना वजन कम करें या अपना वजन कम करें और अपने साथ काम करने के लिए एक आहार और व्यायाम व्यवस्था स्थापित करें।
  • उचित वजन से नीचे होने पर 18.5 के नीचे एक बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) होने के रूप में परिभाषित किया गया है और 25 से अधिक बीएमआई वाले होने के कारण अधिक वजन का मतलब है। 30 या उससे अधिक के बीएमआई को मोटापे से ग्रस्त माना जाता है। यदि आप गर्भावस्था से पहले उचित वजन से नीचे हैं, तो आपको गर्भावस्था के दौरान अधिक वजन हासिल करने की अपेक्षा की जाएगी और अगर आप अधिक वजन वाले हैं, तो आपसे ज्यादा वजन हासिल करने की उम्मीद नहीं की जाएगी। चूंकि गर्भावस्था के दौरान वजन को नियंत्रित करने में थोड़ा मुश्किल हो सकता है, गर्भधारण से पहले एक स्वस्थ वजन के लिए लक्ष्य करना बेहतर है
  • गर्भावस्था के दौरान अधिक वजन होने के कारण गर्भावधि मधुमेह और उच्च रक्तचाप का खतरा बढ़ जाता है। गर्भावस्था के दौरान उचित वजन के नीचे होने से पहले समय से पहले जन्म का खतरा बढ़ सकता है और आपके शरीर में गर्भावस्था का सामना करने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं हो सकता है।
  • अपनी ऊंचाई के लिए स्वस्थ वजन हासिल करने के लिए अवधारणा से पहले अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ कार्य करें व्यायाम और पोषण के बारे में बात करें और स्वस्थ वजन हासिल करने के लिए आपको अपनी जीवन शैली में क्या बदलाव करना चाहिए।
  • 40 कदम 8 के बाद गर्भधारण के लिए तैयार की गई छवि
    4
    हानिकारक पदार्थों से बचें गर्भावस्था के दौरान तम्बाकू, शराब और किसी भी प्रकार की मनोरंजक दवाओं को निषिद्ध किया जाएगा, इसलिए जब आप गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे हैं, तो ऐसे पदार्थों को लेने से बचना चाहिए। आपको कैफीन की खपत को भी कम करना चाहिए क्योंकि यह केवल गर्भावस्था के दौरान संयम में ही खाया जाना चाहिए। यदि आप बहुत से कैफीन का सेवन करते हैं, तो अपने सिखने के लक्षणों को कम करने के लिए गर्भ धारण करने से पहले अपना सेवन कम करने पर काम करें। आपको केवल एक दिन में लगभग 150 मिलीग्राम कैफीन का उपभोग करना चाहिए, जो लगभग दो कप कॉफी है
  • 40 कदम 9 के बाद गर्भधारण के लिए तैयार की गई छवि
    5
    व्यायाम करें व्यायाम सुरक्षित और गर्भावस्था के दौरान भी सिफारिश की जाती है और गर्भावस्था से पहले और उसके दौरान आप कई प्रकार के सुरक्षित व्यायाम कर सकते हैं।
  • एरोबिक्स और प्रतिरोध और लचीलेपन अभ्यास गर्भवती महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण हैं लंबी पैदल यात्रा, स्थिर बाइक, योग, तैराकी और भारोत्तोलन आमतौर पर गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित होते हैं। हालांकि, सभी गर्भधारण अलग है, इसलिए अपने चिकित्सक से पहले अपने स्वास्थ्य पर चर्चा करें। वह आपके सामान्य स्वास्थ्य के आधार पर अधिक या कम व्यायाम सुझा सकता है
  • एक व्यायाम की अवधि के दौरान आपकी हृदय की दर बढ़नी चाहिए, लेकिन यदि आप 40 से अधिक हैं, तो आपकी हृदय गति 125 और 140 बीट्स प्रति मिनट के बीच में बनाए रखना महत्वपूर्ण है। आप अपने पल्स को अपनी गर्दन या कलाई पर ले कर अपनी धड़कन को माप सकते हैं और 60 सेकंड के स्थान पर बीटों की संख्या की गणना कर सकते हैं।
  • अपनी पीठ पर झूठ बोलने वाली पेट के व्यायाम से सावधान रहें यह भ्रूण के लिए खतरनाक हो सकता है क्योंकि वे रक्त के प्रवाह को प्रतिबंधित करते हैं।
  • भाग 3

    जोखिम को समझें
    40 कदम 10 के बाद गर्भावस्था के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    1
    जन्मजात गुणसूत्र दोषों के जोखिम पर विचार करें। 40 वर्ष से अधिक आयु के महिलाओं में पैदा होने वाले बच्चों में जन्मजात गुणसूत्र के दोष अधिक हैं। आपको इन जोखिमों को ध्यान में रखना चाहिए और गुणसूत्र संबंधी असामान्यताओं के लिए परीक्षण करने के लिए तैयार रहना चाहिए।
    • यह अधिक संभावना है कि एनोप्लोइडी, या गुणसूत्रों का एक असामान्य मात्रा, उम्र के साथ होता है और इसमें विकलांगता हो सकती है जैसे कि डाउन सिंड्रोम. एक महिला का जन्म गर्भपात की एक संख्या के साथ हुआ है और सबसे कम उम्र में स्वास्थ्यप्रद ऑक्सीजन जारी किए जाते हैं। क्रोमोसोमिकल असामान्यताओं वाले ओवल्यूज़ को 40 साल की उम्र के बाद रिलीज होने की अधिक संभावना है। इस उम्र के लिए, डाउन सिंड्रोम की संभावना हर 60 गर्भधारण में से 1 है और यह संख्या उम्र के साथ बढ़ती जा रही है।
    • असामान्यताओं के लिए जांच करने के लिए कई तरह के परीक्षण किए जा सकते हैं प्लेसेंटा से एमनियोटिक द्रव या ऊतक का एक नमूना परीक्षण करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। ये परीक्षण गर्भस्राव के थोड़ा अधिक जोखिम लेते हैं लेकिन नए परीक्षण होते हैं जो भ्रूण को बिना किसी जोखिम के किए जा सकते हैं। अब, एक सरल रक्त परीक्षण, जिसे निःशुल्क कोशिकाओं में भ्रूण डीएनए कहा जाता है, का उपयोग भ्रूण विकृतियों का पता लगाने के लिए किया जा सकता है।
  • 40 कदम 11 के बाद गर्भावस्था के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    2
    गर्भावस्था के नुकसान की उच्चतम दर को ध्यान में रखें गर्भावस्था का नुकसान बहुत ही दर्दनाक हो सकता है और उम्र के साथ जोखिम बढ़ जाता है। चाहे वह भ्रूण की मृत्यु या गर्भपात के माध्यम से हो, यदि आप 40 वर्ष से अधिक पुराना हो, तो आपको अधिक जोखिम होगा।
  • गर्भ धारण करने का प्रयास करने से पहले सावधानी से क्लच के नुकसान की संभावना पर विचार करें। जबकि कई महिलाएं 40 वर्ष की उम्र के बाद स्वस्थ शिशुओं को जन्म देती हैं, पूर्व स्वास्थ्य समस्याओं और हार्मोनल असामान्यताओं के कारण सहज गर्भपात अधिक सामान्य हो जाते हैं। सुनिश्चित करें कि आप भावनात्मक प्रभाव के लिए तैयार करते हैं कि ऐसा होने पर गर्भावस्था का नुकसान आपके पास होगा।
  • यदि आप 40 वर्ष से अधिक उम्र के हैं तो गर्भावस्था में भ्रूण की बारीकी से निगरानी करना महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे नुकसान की संभावना को रोका जा सकता है। अपनी उम्र से जुड़े किसी भी निजी जोखिम के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें और उसे गर्भावस्था के दौरान निगरानी बढ़ाने के लिए कहें।
  • 40 पर, सहज गर्भपात की दर बढ़कर 33% हो जाती है और यह संख्या बढ़ जाती है जितनी कि आप बड़े होते हैं। 45 साल की उम्र में, स्वाभाविक गर्भपात दर 50% है। गर्भपात को रोकने के लिए आप क्या कर सकते हैं इसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करें
  • 40 चरण 12 के बाद गर्भधारण के लिए तैयार की गई छवि
    3

    Video: गर्भ कब और कैसे ठहरता है, संबंध कब बनायें प्रेगनेंसी के लिए Pregnancy Tips in Hindi

    इसमें कई जन्मों के जोखिम में वृद्धि शामिल है जुड़वां या तीन गुणा होने की संभावना उम्र के साथ बढ़ जाती है, खासकर यदि आप गर्भधारण की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए इन विट्रो निषेचन या औषधियों में उपयोग करते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप आर्थिक रूप से कई गर्भधारण को बनाए रखने में सक्षम हैं। जुड़वा बच्चों के साथ गर्भवती होने के विशिष्ट पहलुओं पर खुद को शिक्षित करें, जिसमें बच्चे के जन्म के लिए विकल्प भी शामिल हैं। कई जुड़वा बच्चों को सिजेरियन सेक्शन के माध्यम से पैदा होने की जरूरत है।
  • 40 कदम 13 के बाद गर्भावस्था के लिए तैयार की गई छवि
    4
    धैर्य रखें यदि आप 40 वर्ष से अधिक उम्र के हैं तो गर्भ धारण करने में अधिक समय लग सकता है बूढ़ी महिलाओं के शिराओं को आसानी से युवा महिलाओं के रूप में निषेचित नहीं किया जाता है और गर्भ धारण करने के लिए छह महीने से अधिक समय ले सकता है। यदि आपने सफलतापूर्वक छह महीने के बाद की कल्पना नहीं की है, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें
  • कई जन्मों की संभावना विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है, लेकिन प्रजनन के लिए कुछ उपचार सूचकांक में वृद्धि करते हैं। हार्मोनल इंजेक्शन के कई जन्मों की मौत के 30% मौके हैं और मौखिक दवाओं के जुड़ने के लिए गर्भधारण करने का 10% मौका है।
  • चेतावनी

    • यदि आपके पास एक निश्चित आनुवंशिक बीमारी का पारिवारिक इतिहास है, तो आप आनुवंशिक परामर्श पर विचार करना चाह सकते हैं। एक आनुवंशिकीविद् आपके परिवार के पेड़ की समीक्षा करेगा और कुछ बीमारियों को प्रेषित करने के आपके जोखिम का आकलन करने के लिए आप और आपके साथी पर रक्त परीक्षण भी करेंगे।
    और पढ़ें ... (29)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com