ekterya.com

त्वचा कैंसर को कैसे रोकें

संयुक्त राज्य अमेरिका में त्वचा कैंसर सबसे आम प्रकार का कैंसर है प्रतिवर्ष त्वचा कैंसर के 3.5 अरब से अधिक नए मामलों का निदान किया जाता है और इनमें से 9 0% से अधिक सीधे सूर्य के जोखिम या यूवी किरणों से संबंधित होते हैं। हालांकि, अच्छी खबर यह है कि निवारक रणनीति, जल्दी पता लगाने और त्वचा के घावों चिंता के उपचार के साथ, आप अपने अवसरों को काफी त्वचा कैंसर को रोकने के लिए वृद्धि होगी।

चरणों

भाग 1

अच्छा जीवन शैली विकल्प बनाएं
रोकथाम त्वचा कैंसर चरण 1 शीर्षक छवि
1
अपने आप को सूरज से बचाओ जब आप विदेश में हों, तो निम्नलिखित उपाय करें:
  • एक पर रखो टोपी अपने सिर, कान, चेहरे और गर्दन की रक्षा के लिए व्यापक किनारे के साथ।
  • उजागर त्वचा की रक्षा के लिए अपने आप को कवर करें यदि संभव हो तो, लंबे बाजू वाली शर्ट और लंबी पैंट पहनें।
  • ध्यान रखें कि एक तंग कपड़े और गहरे रंग के रंगों के साथ कपड़े सूरज से अधिक की रक्षा करते हैं कुछ कपड़ों के पास आंतरिक लेबल पर एक एफपीएस वैल्यू है, जो वे पराबैंगनी संरक्षण की डिग्री प्रदान करते हैं।
  • प्रतिरक्षित त्वचा कैंसर चरण 2 नामक छवि
    2
    सनस्क्रीन का उपयोग करें उच्च एसपीएफ़ (सूर्य संरक्षण कारक) के साथ सनस्क्रीन 45 से अधिक एसपीएफ़ के रूप में इष्टतम सूरज संरक्षण के लिए बेहतर है। चेहरे, कान, नाक, छाती और कंधे, हाथ और हाथ, पेट और पीठ, पैर और पैरों जैसे त्वचा के सभी उजागर क्षेत्रों पर इसे लागू करना सुनिश्चित करें।
  • आपको इसे हर 2 घंटे या तैराकी या पसीने के बाद (उदाहरण के लिए, एक व्यायाम का कार्य पूरा करते समय) फिर से लागू करना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि आप इसका उपयोग अपेक्षाकृत बादल दिनों पर भी करना चाहिए, चूंकि बादल सूरज की किरणों को आपकी त्वचा तक नहीं पहुंचने से रोकते हैं।
  • प्रतिरक्षित त्वचा कैंसर चरण 3 नामक छवि
    3
    छाया में रहने की कोशिश करें विशेष रूप से दोपहर के घंटे (10 बजे से 4 बजे तक), जब सूरज की यूवी किरण अधिक तीव्र होती है और सबसे अधिक क्षति हो सकती है, छाया या घर के अंदर रहने की कोशिश करें। सूरज का आनंद लेने का सबसे अच्छा समय सुबह या देर से दोपहर का समय होता है, क्योंकि सूर्य के जोखिम और यूवी विकिरण की बात आती है, क्योंकि दिन के ऐसे समय त्वचा को कम हानिकारक होते हैं।
  • प्रतिरक्षित त्वचा कैंसर चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने आप को बादल दिनों पर भी सुरक्षित रखें यहां तक ​​कि अगर सूर्य सीधे चमकते नहीं हैं, तो भी, यूवी किरणें बादलों में घुसना कर सकती हैं और त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसलिए, अगर आप अपने आप को एक गर्म जलवायु में देखते हैं जहां सूर्य आमतौर पर चमकता है, लेकिन बादल अस्थायी रूप से इसे छिपाते हैं, तो सनस्क्रीन, एक टोपी और अन्य सावधानी बरतने से अपने आप को अच्छी तरह से सुरक्षित नहीं करना भूलें।
  • प्रतिरक्षित त्वचा कैंसर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    यदि आपके कई जोखिम कारक हैं, तो अतिरिक्त सावधानी बरतें निम्न कारकों की एक सूची है जो त्वचा के कैंसर के विकास की संभावना बढ़ा सकती हैं:
  • स्पष्ट त्वचा दें
  • परिवार में कैंसर का इतिहास होने के नाते
  • काम या खेलने के लिए सूर्य के लंबे समय तक प्रदर्शन
  • सनबर्न का इतिहास जब आप बच्चे थे
  • त्वचा जो आसानी से जलता है, फ्क्लेल्स या रेडेंस करता है
  • नीले या हरे रंग के आंखें हैं
  • स्वाभाविक रूप से लाल या गोरा बाल होने के नाते
  • बहुत सारे मॉल हैं
  • सूर्य में आने पर त्वचा में दर्द महसूस हो रहा है
  • तन की असमर्थता
  • प्रतिरक्षा त्वचा कैंसर चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    कमाना से बचें यह जानना महत्वपूर्ण है कि कमाना त्वचा की क्षति के लक्षण भी है। बहुत से लोग जानते हैं कि उनकी त्वचा जला रहे एक चेतावनी का संकेत है कि वे सूरज को बहुत ज्यादा सामने आ चुके हैं हालांकि, कुछ लोग जानते हैं कि कमाना त्वचा की क्षति भी दिखाती है कमाना और जल दोनों में त्वचा के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है, इसके अलावा आपके जीवन में पूरे समय सूर्य में खर्च होता है। इसलिए, यह आपके द्वारा कमाना खर्च करने का समय और आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देता है ताकि अतिरिक्त यूवी किरणों से बचा जा सके।
  • ध्यान रखें कि कमाना बेड और सौर लैंप यूवी किरणों का उत्सर्जन करते हैं।
  • ऐसे उपकरणों की यूवी किरणें सूरज की रोशनी के समान खतरनाक हैं, इसलिए आपको इनका उपयोग करने से बचना चाहिए।
  • आप को देखने के लिए और अधिक "तन" चाहते हैं, जब शरीर के लिए मेकअप या सनटैन लोशन लागू करने के चेहरे के लिए एक bronzer उपयोग करते हैं, के रूप में इस बार देख आपकी त्वचा को नुकसान पहुँचाए के जोखिम के बिना आप चाहते हैं बना सकते हैं और त्वचा कैंसर से पीड़ित ।
  • प्रतिरक्षित त्वचा कैंसर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    दवाओं से सावधान रहें, जो कि आप "सूर्य को संवेदीकरण" कर सकते हैं। कुछ दवाएं सूर्य की क्षति को संवेदनशीलता में वृद्धि करती हैं एक उदाहरण एंटीबायोटिक है जिसे डॉक्सिस्किलाइन कहा जाता है यह देखने के लिए अपने चिकित्सक से जांच लें कि आप वर्तमान में जो दवाएं लेते हैं वह सूर्य की रोशनी पर आपकी संवेदनशीलता को प्रभावित करती है और विशेष सावधानी बरतती है
  • भाग 2

    शुरुआती चिंताग्रस्त त्वचा घावों का पता लगाएं
    प्रतिरक्षित त्वचा कैंसर चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    किसी भी नए त्वचा के घावों पर ध्यान दें यदि आप एक नए स्थान, तिल या अन्य असामान्य त्वचा के घावों का ध्यान रखते हैं, तो ध्यान दें। अगर यह समय के साथ बदलता है या बढ़ता है या आप इसे चिंताजनक मानते हैं, तो अपने चिकित्सक से पछतावा और संभवतः त्वचा के कैंसर से बाहर निकलने के लिए सलाह देने से रोकने के लिए हमेशा बेहतर होता है।
  • Video: Desi Nuskhe Live Stream: बालों की समस्या, मोटापा और त्वचा संबंधित Problems का समाधान Live...

    प्रतिरक्षित त्वचा कैंसर चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    किसी भी विषमता के लिए देखो यदि आपको आपकी त्वचा को चोट लगी है जो असममित है, तो यह अधिक संभावना है कि यह त्वचा कैंसर या त्वचा के कैंसर की पूर्ववर्ती घाव है जो एक सममित घाव की तुलना में है। इसका कारण यह है कि कैंसर कोशिकाओं (पूर्वकाल के अलावा) में असामान्य और अनियमित विकास पैटर्न होते हैं, जो अक्सर विषमता की ओर जाता है



  • प्रतिरक्षित त्वचा कैंसर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    त्वचा घाव के किनारे की जांच करें। क्या यह एक समान और अच्छी तरह परिभाषित किनारे या एक दांतेदार और अनियमित है? अनियमित किनारों के साथ त्वचा पर घाव, अधिक से अधिक चिंता का विषय है, क्योंकि यह त्वचा कैंसर की उपस्थिति का संकेत अनियमित और असामान्य वृद्धि का एक और संकेत हो सकता है।
  • प्रतिरक्षित त्वचा कैंसर चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    आकार का निरीक्षण करें यदि त्वचा घाव का व्यास एक मटर (या 0.6 सेंटीमीटर या 1/4 इंच से बड़ा है) से अधिक है, तो यह एक और चिंताजनक संकेत है विशेष रूप से, यदि घाव बढ़ता या समय के साथ बदलता रहता है, तो आपके पास डॉक्टर की जांच करना चाहिए।
  • प्रतिरक्षित त्वचा कैंसर चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: महिलाओं में सफेद पानी का आना, एक खुराक में बंद करने का घरेलू उपाय

    रंग को नोट करें एक अनियमित रंगद्रव्य के साथ चोट लगने पर उच्च जोखिम होता है, जैसे कि असामान्य रूप से रंग के घावों (जैसे कि बहुत गहरे भूरे रंग, काले या नीले या जो अनियमित छाया दिखाते हैं जो पूरे घाव में भिन्न होते हैं)। इन प्रकार की चोटों में कैंसरजन्य होने की संभावना अधिक होती है और डॉक्टर के मूल्यांकन की गारंटी होती है।
  • प्रतिरक्षित त्वचा कैंसर चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    6
    संदेह के मामले में, डॉक्टर के पास जाओ यदि आप अपने त्वचा के घावों को देखते हुए ऊपर बताए गए जोखिम वाले कारकों का ध्यान रखते हैं, तो एक डॉक्टर को देखें जो आपको यह बताने के लिए मूल्यांकन कर सकते हैं कि यह संभव त्वचा कैंसर है। चिकित्सकों को विशेष रूप से त्वचा घावों के मूल्यांकन के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, इसलिए संदेह के मामले में पेशेवरों की राय पाने के लिए हमेशा सबसे अच्छा होता है।
  • भाग 3

    समय पर उपचार की तलाश करें
    प्रतिरक्षित त्वचा कैंसर चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    1
    समझें कि त्वचा के कैंसर के अधिकांश मामलों का इलाज करना आसान है। यद्यपि "कैंसर" शब्द यह सुनकर हमें डर पैदा कर सकता है, हालांकि त्वचा कैंसर वास्तव में कैंसर के सबसे अधिक योग्य रूपों में से एक है। यदि जल्दी पता लगाया जाता है, तो इसे अक्सर दीर्घकालीन असर के बिना समाप्त किया जा सकता है
    • यह इलाज करने की चाबी विशिष्ट प्रकार के त्वचा कैंसर पर निर्भर करता है, उस समय की अवधि के अलावा कि चिकित्सक उसे नोटिस कर देता है और इसे हटा देता है।
    • त्वचा कैंसर का पूर्वाभ्यास घाव (कैंसर पूर्व एक विकास), एक "स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा" या "बेसल सेल कार्सिनोमा" है, तो संभवत: हटाया या ठीक किया जा सकता। ये कैंसर या पूर्व कैंसर हैं (यदि जल्दी पकड़े गए) शायद ही कभी दीर्घकालिक परिणाम होते हैं
    • दूसरी ओर, मेलेनोमा त्वचा कैंसर का सबसे खतरनाक रूप है। हालांकि यह कम से कम आम निदान है, यह त्वचा कैंसर से मौत और सबसे तेजी से विकसित मेटास्टेसिस का प्रमुख कारण है (या फैल) शरीर के कैंसर के अन्य क्षेत्रों के लिए।
    • सौभाग्य से, जल्दी पता लगाने के साथ, कई मेलेनोमों को देखा जा सकता है, निकाला जा सकता है और प्रभावी ढंग से "ठीक" हो सकता है हालांकि, जोखिम इस उपप्रकार से अधिक है और इसलिए अधिक चिंता का विषय है।
  • प्रतिरक्षित त्वचा कैंसर चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    2
    किसी भी परेशानी चोट के बायोप्सी या छांटना (छांटना) करें जब आप डॉक्टर के साथ परामर्श करने और अपने त्वचा के घाव दिखाते हैं, वह मूल्यांकन करने और सुझाव है कि आप एक बायोप्सी (एक नमूना) या छांटना करना होगा (पूरी तरह से निकालने के लिए) किसी भी चोट है कि संभावित कैंसर है। यदि आपका चिकित्सक इन विकल्पों में से किसी की सिफारिश करता है, तो वह सबसे अधिक संभावना आपको एक चिकित्सा विशेषज्ञ (एक त्वचा विशेषज्ञ, जो त्वचा की समस्याओं में विशेषज्ञता देता है) के लिए भेज देगा, ताकि संबंधित प्रक्रिया का सामना कर सकें।
  • बायोप्सी को अधिक जानकारी इकट्ठा करने के लिए किया जाता है, उदाहरण के लिए, त्वचा के घावों के विशिष्ट निदान को निर्धारित करने के लिए और यह आकलन करने के लिए कि यह चिंता का कारण है या नहीं। बायोप्सी करने के कई तरीके हैं, जो आपके डॉक्टर के कार्यालय में आसानी से किए जा सकते हैं।
  • जब एक लक्ष्य उच्च स्तर के संदेह के कारण घाव को पूरी तरह से समाप्त करना है, तो छांटने का कार्य किया जाता है। सामान्य तौर पर, त्वचा के घावों को केवल स्थानीय संवेदनाहारी का उपयोग करके हटाया जा सकता है (एक फ्रीजिंग एजेंट जिसे आसपास की त्वचा में इंजेक्ट किया जाता है ताकि एक छोटा सुई हो जिससे आपको दर्द न लगे)। यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे आमतौर पर एक ऑफिस विज़िट के साथ पूरा किया जा सकता है, बिना अस्पताल जाने की जरूरत है
  • यदि घाव छोटा है, तो एक अन्य विकल्प आपके चिकित्सक के लिए है "क्रोन्यूटोरैप", जो कि कैंसर या पूर्वकाल कोशिकाओं को मारने के लिए तरल नाइट्रोजन का उपयोग करना है। हालांकि, यह केवल छोटे और सतही घावों के लिए प्रयोग किया जाता है (उदाहरण के लिए, जो त्वचा की परतों को गहराई से नहीं फैलती है, अन्यथा तरल नाइट्रोजन अप्रभावी है)।
  • प्रतिरक्षित त्वचा कैंसर चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: बालों का झड़ना, खून की कमी, अपच, कब्ज़, त्वचा आदि के लिए किशमिश वरदान। By Daily Health And Fitness

    विभाजन के बाद "मार्जिन" का मूल्यांकन करें अगर चिकित्सक ने त्वचा के घाव को हटा दिया है, तो आपको पता होना चाहिए कि वह इसे हटाने के बाद एक माइक्रोस्कोप के नीचे त्वचा के टुकड़े की जांच करेगा। माइक्रोस्कोप के नीचे क्या चिकित्सक विशेष रूप से तलाश कर रहे हैं या नहीं, क्या मार्जिन (उदाहरण के लिए, किनारों) "स्पष्ट" हैं यदि मार्जिन "स्पष्ट" (यानी, वे कैंसर की कोशिकाएं नहीं दिखाती हैं), तो आप और आपके चिकित्सक को यह पता करने के लिए आत्मविश्वास हो सकता है कि सभी रोगीय कोशिकाओं को समाप्त कर दिया गया है। दूसरी तरफ, यदि मार्जिन कैंसर कोशिकाओं को दिखाती है, तो इससे जोखिम का संकेत मिलता है कि कैंसर शरीर के अन्य हिस्सों में फैल गया है और पूरी तरह से "चंगा" नहीं हो सकता है
  • यदि मार्जिन कैंसर की कोशिकाओं को दिखाता है, तो आपका डॉक्टर आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका है और अन्य उपचार (जैसे किमोथेरेपी) के बारे में आपको बात करने के लिए आपको अपने आप को पूरी तरह से ठीक होने का सबसे अच्छा मौका देने की आवश्यकता हो सकती है।
  • वीडियो

    सूरज, त्वचा का दुश्मन

    युक्तियाँ

    • यूवी किरणें पानी, बर्फ, रेत और सीमेंट जैसी सतहों पर दिखाई जाती हैं।
    • यूवी किरणों को भी आप बादल और धूमिल दिनों पर प्रभावित करते हैं।

    चेतावनी

    • 65 वर्ष से अधिक आयु के हल्के-चमड़ी पुरुषों और महिलाओं और बड़ी संख्या में मॉल वाले लोग मेलेनोमा के विकास के खतरे में हैं।
    • मेलेनोमा त्वचा कैंसर से तीन-चौथाई मौतों के लिए जिम्मेदार है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com