ekterya.com

शुष्क खोपड़ी को कैसे रोकें

सूखी खोपड़ी आम तौर पर सूखी त्वचा की समस्या है और आप इसे उसी तरह से रोक सकते हैं कि आप सूखी त्वचा कैसे रोकेंगे, अंदर और बाहर के मॉइस्चराइजिंग करेंगे। इसके अलावा, आप अपने खोपड़ी को उन परिस्थितियों से सुरक्षित कर सकते हैं जो यह सूखता है, जैसे खराब मौसम और क्लोरीन हालांकि, कुछ मामलों में, सूखी खोपड़ी अंतर्निहित विकारों का उत्पाद हो सकता है, इसलिए आपको निदान प्राप्त करने और इलाज शुरू करने के लिए चिकित्सक से अवश्य जाना चाहिए।

चरणों

विधि 1

खोपड़ी हाइड्रेट
इमेज शीर्षक से बचाव सूखी खोपड़ी चरण 1
1
नारियल के तेल की कोशिश करो खोपड़ी को मॉइस्चराइज करने का एक तरीका अपने बाल धोने से पहले नारियल का तेल लगाने के लिए है। अपने बालों में नारियल के तेल की मालिश करें, इससे थोड़ा पहले गर्म हो जाता है अपने बालों को कवर करें और लगभग 45 मिनट के लिए नारियल का तेल छोड़ दें। फिर शावर में जाओ और हमेशा की तरह शैम्पू का उपयोग करें।
  • छवि को रोकने के उपाय
    2
    यदि आप एक छोटे उपचार की तलाश में हैं, तो सेब साइडर सिरका का उपयोग करें खोपड़ी के लिए एक और इलाज है जिसके साथ कुछ लोगों को अच्छी किस्मत है सेब साइडर सिरका का एक हिस्सा है और पानी का एक हिस्सा है। इसे खोपड़ी पर स्प्रे करें (ध्यान रखें कि यह आपकी आंखों पर नहीं आती है) और इसे लगभग 15 मिनट तक बैठने दें। कुल्ला और बाद में शैंपू का उपयोग करें।
  • स्टेप ड्रै स्कैल्प स्टेप 3 को टालना छवि
    3
    शुष्क बालों के लिए एक शैम्पू चुनें आप सूखी खोपड़ी को रोकने की कोशिश करते हैं और इसका अर्थ है कि आपको हाइड्रेशन देना होगा। एक शैम्पू जो आपके बालों को हाइड्रेट करती है, आपके सिर को भी हाइड्रेट करेगा। यदि आपके पास सूखे बाल और खोपड़ी है, तो एक शैम्पू चुनें जो "सूखे बालों के लिए" कहते हैं
  • छवि को रोकने के लिए सूखी खोपड़ी चरण 4 रोकें
    4
    अपने सिरप को शैम्पू से एक ब्रेक दें खोपड़ी स्वाभाविक रूप से तेल का उत्पादन करती है, जो आपके बालों तक भी जाती है हालांकि, यदि आप अक्सर अपने बाल धोते हैं, तो आप प्राकृतिक तेल को खत्म करते हैं हर रोज अपने बालों को न धोएं, इसके बजाय, हर दूसरे दिन ऐसा करें
  • यदि आप अभी भी ताजगी की सनसनी महसूस करना चाहते हैं भले ही आप अपने बालों को धो नहीं करते हैं, तो केवल एक कुल्ला कंडीशनर का उपयोग करें
  • इमेज शीर्षक से रोकें स्कैल्प चरण 5
    5
    जब आप अपने बाल की स्थिति में खोपड़ी को शामिल करें लोकप्रिय ज्ञान कहता है कि आपको केवल बालों के निचले आधे हिस्सों पर कंडीशनर डालना चाहिए - हालांकि, अगर आप सूखी खोपड़ी को रोकने की कोशिश करते हैं, तो आपको इसकी स्थिति भी होनी चाहिए। सिर की कंडीशनिंग को हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलेगी।
  • छवि को रोकने के लिए सूखी खोपड़ी चरण 6 रोकें
    6
    ध्यान से कुल्ला। शैम्पू या कंडीशनर का उपयोग करते समय, बाल अच्छी तरह से कुल्ला कोई भी शेष शैम्पू खुजली में योगदान दे सकता है, जो बदले में आपको खरोंच कर सकता है। इससे सिर में सामान्य रूप से शुष्क और खुजली हो सकती है।
  • Video: Scalpe plus shampoo/dandruff best solution by Sudhish.zone

    छवि को रोकने के लिए ड्राय स्कैल्प चरण 7 को रोकें
    7
    खोपड़ी के लिए एक लोशन लागू करें खोपड़ी के लिए लोशन आपको हाइड्रेटेड रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो सूखापन को रोकता है। आपको केवल अपने खोपड़ी के लिए लोशन लागू करना चाहिए, यह किसी भी लोशन के साथ आप उतना ही रगड़ना चाहिए। आप अपने खोपड़ी के लिए विशेष रूप से किए गए लोशन पा सकते हैं, लेकिन अन्य मोटी क्रीम भी काम कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें सूखी खोपड़ी चरण 8
    8
    अपने बालों को गर्मी से तलाक से बचें एक ड्रायर या अन्य कंघी बनाने वाले उपकरण की गर्मी आपके बालों को सूखा सकती है जब संभव हो, हवा में सूखे हो या ड्रायर के "ठंड" सेटिंग का उपयोग करें
  • विधि 2

    अपनी दिनचर्या में परिवर्तन करें
    स्टेप ड्रॉ स्कैल्प स्टेप 9 को टालना छवि
    1
    हाइड्रेटेड रहें जब आपको कंडीशनर या तेल के साथ बाहर से सूखा खोपड़ी का इलाज करना चाहिए, तब भी इसे अंदर से इलाज करना महत्वपूर्ण है। अपनी त्वचा को स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखने के लिए पर्याप्त पानी पीने से हाइड्रेटेड रहें प्रति दिन 230 मिलीलीटर (8 ऑउंस) पानी के कम से कम आठ गिलास पीने की कोशिश करें।



  • छवि का शीर्षक: सूखी खोपड़ी चरण 10 रोकें
    2
    उन खाद्य पदार्थों को खाएं जो आपके बालों के लिए स्वस्थ हैं विटामिन की कमी सूखी खोपड़ी के कारण हो सकती है। सुनिश्चित करें कि आप एक अच्छी तरह से संतुलित भोजन खाएं और फलों, सब्जियों और साबुत अनाज के बहुत सारे विटामिन बी (विशेषकर बी 6 और बी 12) का उपभोग करते हैं। एक स्वस्थ और हाइड्रेटेड खोपड़ी को बढ़ावा देने में ओमेगा 3 फैटी एसिड भी महत्वपूर्ण हैं ओमेगा 3 फैटी मछली, नट्स, बीज और तेलों में पाया जाता है।
  • आप फ्लैक्स, जस्ता या सेलेनियम तेल के साथ विटामिन बी को पूरक कर सकते हैं और ओमेगा बढ़ाने के लिए मछली के तेल की खुराक ले सकते हैं। एक नया पूरक लेने से पहले हमेशा एक डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात करें।
  • छवि को रोकने के लिए ड्राय स्कैल्प चरण 11 को रोकें
    3
    रंजक और इत्र से बचें कभी-कभी एक सूखी, खुजली वाली खोपड़ी किसी चीज के कारण होता है जिसे आप शैंपू या अन्य बालों के उत्पादों में एलर्जी करते हैं। सिद्धांत का परीक्षण करने के लिए, बालों के उत्पादों का चयन करने की कोशिश करें, जिसमें डाई या इत्र न हों, यह देखने के लिए कि क्या सूखी खोपड़ी को रोकने में मदद मिलती है।
  • यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है तो आप उन उत्पादों को भी खरीद सकते हैं जो hypoallergenic हैं
  • छवि शीर्षक से बचें स्काईप स्टेप 12
    4
    क्लोरीन से बचें यह ज्ञात है कि क्लोरीन सूखे त्वचा और बाल। यदि आप पूल में बहुत समय बिताते हैं, तो इससे सूखी खोपड़ी हो सकती है सौभाग्य से, आपको तैराकी से बचने की ज़रूरत नहीं है, आपको अपने आप को बचाने की जरूरत है अपने सिर और कंधे पर एक कंडीशनिंग क्रीम धोएं, और फिर तैरने से पहले अपने बालों को एक तैराकी टोपी में टक दें।
  • छवि को रोकने के लिए सूखी खोपड़ी चरण 13 रोकें
    5
    गर्म पानी से दूर हो जाओ गर्म पानी आपकी त्वचा, सिर और बालों को खराब कर सकता है, उन्हें सुखाने। खोपड़ी को बहुत अधिक सुखाने से रोकने के लिए, जब आप शॉवर में होते हैं तो गर्मी घट जाती है। गरम लोगों के बजाय गर्म बारिश की कोशिश करें और गर्म टब से दूर रहें।
  • छवि को रोकने के लिए सूखी खोपड़ी चरण 14 रोकें
    6
    अपने सिर को मौसम से सुरक्षित रखें क्या सर्दियों या गर्मियों में, मौसम खोपड़ी और बालों पर कहर बरपा सकता है सर्दी के दौरान ठंड, शुष्क हवा से अपने सिर की रक्षा के लिए एक टोपी डाल दीजिए। गर्मियों के दौरान, आपके सिर की रक्षा करने के लिए सनस्क्रीन वाले स्प्रे का उपयोग करें, खासकर यदि आप सूरज से उजागर होने जा रहे हैं
  • छवि को रोकने के लिए सूखी खोपड़ी चरण 15 रोकें
    7
    एक आर्द्रीडर चालू करें यदि आप विशेष रूप से शुष्क या ठंडे मौसम के साथ एक जगह में रहते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि वर्ष के कुछ समय के दौरान आपके घर का इंटीरियर सूख जाता है। सूखी हवा त्वचा, खोपड़ी और बाल सूख जाती है, जिससे सूखी खोपड़ी जैसी चीजों को नियंत्रित करना अधिक मुश्किल हो जाता है। स्थिति का समाधान करने का एक तरीका हवा के नमी को बढ़ाने के लिए अपने घर में एक humidifier चालू करना है। उदाहरण के लिए, अपने कमरे में एक प्रकाश की कोशिश करें।
  • विधि 3

    अंतर्निहित विकारों को ध्यान में रखें
    छवि को रोकने के लिए सूखी खोपड़ी चरण 16 को रोकें
    1
    रूसी व्यवहार करता है कई विकार सूखे और खुजली वाली त्वचा सहित "रूसी" की श्रेणी में पड़ सकते हैं। हालांकि, अन्य बीमारियां, जैसे सेबोरहाइक जिल्द की सूजन और मलसाज़िया, भी इस श्रेणी में आती हैं और सूखी त्वचा से भिन्न उपचार की आवश्यकता होती है।
    • एक चिकित्सक से पूछें कि विरोधी रूसी शैम्पू आपके लिए सबसे अच्छा है। इस बात पर ध्यान दीजिए कि आपको काम करने वाली किसी को ढूंढने से पहले कई प्रयास करने होंगे।
    • जब एक विरोधी रूसी शैम्पू, फोम का उपयोग करें और दो बार कुल्ला। शैंपू को दूसरे दौर में पांच मिनट के लिए छोड़ दें। यह उपाय दवा को घुसना करने के लिए समय की अनुमति देगा।
  • छवि को रोकने के लिए सूखी खोपड़ी चरण 17 रोकें

    Video: REASONS FOR GETTING SKIN FUNGUS AND HOW TO PREVENT IT

    2
    छालरोग के बारे में पूछने के लिए एक डॉक्टर से मिलने यद्यपि यह संभावना नहीं है कि आपके पास छालरोग है, इस विकार से आपको शुष्क त्वचा और खुजली वाली खोपड़ी हो सकती है। छालरोग के साथ, यह बहुत संभावना है कि आप सफेद भूरे रंग के साथ कवर लाल क्षेत्रों का ध्यान रखें। यह आमतौर पर खोपड़ी, पैर, चेहरे, हथेलियों और वापस (कुछ नाम करने के लिए) जैसे स्थानों में पाया जाता है, लेकिन कहीं भी दिखाई दे सकता है
  • आमतौर पर, छालरोग का प्रयोग सामयिक क्रीम, हल्के चिकित्सा और गोलियों के साथ किया जाता है।
  • स्टेप 18 नामक छवि को रोकें
    3
    सोरिएरिक गठिया के लिए परीक्षण करें इस विकार से जोड़ों की सूजन हो सकती है, लेकिन यह शरीर पर लाल और शुष्क स्थानों को छोड़ देता है। कभी-कभी, ये स्पॉट केवल खोपड़ी पर दिखाई देते हैं एक त्वचाविज्ञानी पर जाएं कि आपने यह बतलाया कि क्या आपको इस विकार है या नहीं।
  • घर पर इस विकार को नियंत्रित करना मूल रूप से सूखी त्वचा का इलाज करने के समान है - हालांकि, यह बहुत संभावना है कि डॉक्टर भी कुछ सामयिक और संभवतः कुछ मौखिक दवाएं सुझाएंगे।
  • और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com