ekterya.com

हार्मोन के बिना गर्भावस्था को कैसे रोकें

बाजार पर कई तरह के जन्म नियंत्रण विधियां हैं, लेकिन गर्भावस्था को रोकने के लिए सबसे लोकप्रिय गर्भ निरोधकों (जन्म नियंत्रण की गोलियां, इंजेक्शन, पैच और रिंग सहित) सिंथेटिक हार्मोन पर आधारित हैं। हालांकि अधिकांश डॉक्टरों का मानना ​​है कि अधिकांश रोगियों के लिए हार्मोनल जन्म नियंत्रण विधियां सुरक्षित हैं, लेकिन कुछ महिला बिना हार्मोन के गर्भधारण को रोकना पसंद करते हैं। आप हार्मोनल गर्भ निरोधकों के साथ अवांछित दुष्प्रभावों का अनुभव कर सकते हैं या आप बस अपने जीव के प्राकृतिक रसायन विज्ञान में हेरफेर से बचने की इच्छा कर सकते हैं। किसी भी तरह से, आपके पास कई विकल्प हैं!

चरणों

भाग 1

एक बुनियादी विधि का चयन
1
कंडोम के बारे में सोचो कई लोगों के लिए, कंडोम जन्म नियंत्रण के लिए एक बढ़िया तरीका है: वे सस्ते हैं, फार्मेसियों और सुपरमार्केट और नकदी में उपलब्ध हैं, जब तक कि वे सही तरीके से उपयोग किए जाते हैं वे सबसे यौन संचरित संक्रमणों के प्रति भी सुरक्षा प्रदान करते हैं, जो उन्हें उन लोगों के लिए परिपूर्ण बनाती हैं जिनके पास मोनोग्रामस रिश्ते नहीं हैं।
  • हालांकि पुरुष कंडोम सबसे अधिक लोगों के लिए सबसे अच्छी तरह जानते हैं, ध्यान दें कि महिला कंडोम (योनि को कवर करने वाले प्लास्टिक बैग) भी उपलब्ध हैं। वे एक अच्छा विकल्प हैं यदि आप अपने साथी पर विश्वास करने के बजाय गर्भनिरोधक पद्धति को नियंत्रित करना चाहते हैं।
  • लेटेक्स एलर्जी वाले लोग पुरुष लेटेक्स कंडोम का उपयोग नहीं करना चाहिए। हालांकि, यदि आपके पास लाटेकस के लिए कोई एलर्जी है, तो आप अभी भी महिला कंडोम का उपयोग कर सकते हैं।
  • 2
    गर्भनिरोधक स्पंज का प्रयास करें स्पंज, जो फोम से बने होते हैं और शुक्राणु को गर्भाशय तक पहुंचने से रोकने के लिए गर्भाशय ग्रीवा को कवर करते हैं, अब काउंटर पर उपलब्ध हैं और बहुत महंगा या अधिग्रहण करना मुश्किल नहीं हैं।
  • स्पंज महिलाओं के लिए ज्यादा प्रभावी हैं, जिन्होंने कभी जन्म नहीं दिया है। ध्यान रखें कि अगर आपने कभी अतीत में जन्म दिया हो, तो वे आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकते।
  • सल्फा एलर्जी के साथ महिलाओं को स्पंज गर्भ निरोधकों का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • 3
    बाधा पद्धतियों के पर्चे के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें आपका डॉक्टर डायरफ्रैम और ग्रीवा कप (लचीला सिलिकॉन डिवाइसेज जो गर्भाशय ग्रीवा को कवर करता है) सहित आपके शरीर में फिट बाधा पद्धतियां लिख सकता है।
  • डायाफ्राम और ग्रीवा कप दोनों को एक समायोजन की ज़रूरत हो सकती है यदि आप एक महत्वपूर्ण मात्रा में वजन कम करते हैं या खो सकते हैं।
  • सरगर्मी कप, जैसे स्पंज, महिलाओं के लिए ज्यादा प्रभावी हैं जिन्होंने कभी जन्म नहीं दिया है। यदि आपने अतीत में जन्म दिया है, तो डायाफ्राम एक बेहतर विकल्प है।
  • 4
    इंट्रैरायटीन कॉपर डिवाइस के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें। बाजार पर विभिन्न प्रकार के अंतर्गर्भाशयी उपकरणों होते हैं, लेकिन "तांबे" हार्मोन का उपयोग नहीं करता है आपका डॉक्टर डिवाइस को गर्भाशय में डालें, जहां तांबे अंडे को निषेचन से शुक्राणुओं को रोक देगा। कॉपर अंतर्गर्भाशयी उपकरण बहुत प्रभावी हैं और दस वर्ष से अधिक समय तक रह सकते हैं। एक बार रखा, आप सचमुच जन्म नियंत्रण के बारे में चिंता किए बिना एक दशक बिता सकते हैं। हालांकि, वे बहुत महंगा हैं, जब तक कि आपके बीमा लागत को कवर नहीं करते।
  • जन्म नियंत्रण के अन्य गैर-हार्मोन संबंधी विधियों के विपरीत, तांबा अंतर्गर्भाशयी उपकरण कुछ महिलाओं में अवांछित लक्षण उत्पन्न कर सकते हैं, जिनमें ऐंठन और भारी मासिक धर्म के खून बहना शामिल हैं।
  • क्योंकि वे हर समय आपके गर्भाशय में रहते हैं, तांबे के अंतर्गर्भाशयी उपकरणों से आप सेक्स के बारे में पूरी तरह से सहज हो सकते हैं। आपको पिछली योजना की आवश्यकता नहीं है
  • Video: बच्चेदानी की झिल्ली में जाले हो गए (endometrial adhesion), तो IVF ट्रीटमेंट कठिन हो सकता है।

    5
    सावधानी के साथ प्राकृतिक तरीकों का उपयोग करें आपके मासिक धर्म चक्रों का ट्रैक रखने के लिए कई तरीके उपलब्ध हैं और अनुमान लगा सकते हैं कि आप कौन से उपजाऊ हैं जो महिलाएं प्राकृतिक तरीकों का इस्तेमाल करती हैं वे सिर्फ अपने उपजाऊ दिनों के दौरान सेक्स से बचें। यदि आपके पास अनुमान लगाने योग्य चक्र है और देखभाल के साथ इन विधियों का उपयोग करें, तो वे अपेक्षाकृत प्रभावी हो सकते हैं हालांकि, अगर गर्भावस्था से बचने के लिए आपके लिए आवश्यक है, तो यह प्राकृतिक नियोजन पर निर्भर नहीं होना सबसे अच्छा है। इसमें बहुत अधिक चर शामिल हैं
  • सबसे सामान्य प्राकृतिक तरीकों में से एक कैलेंडर में आपके ओव्यूलेशन और मासिक धर्म का ट्रैक रखना है, रोजाना अपना तापमान लेना और ओवुलेशन का मतलब है कि आपके गर्भाशय ग्रीवा बलगम में परिवर्तनों की जांच करें। इन सभी तरीकों को संयोजित करने के लिए प्राकृतिक जन्म नियंत्रण का सबसे प्रभावी तरीका है
  • यदि आप प्राकृतिक तरीकों की कोशिश करना चाहते हैं, तो कई किताबें और कक्षाएं उपलब्ध हैं (और अब, आपके फोन के लिए भी ऐप्स) जो आपकी सहायता कर सकते हैं
  • 6



    स्थायी समाधानों पर विचार करें यदि आप एक गंभीर संबंध में हैं, तो आपका साथी एक पुरुष नसबंदी के लिए विकल्प चुन सकता है, जो शल्यक्रिया को अपने साथी के वीर्य में प्रवेश करने से रोकने के लिए वैस डेफरिंग के मुहर के मुताबिक ऑपरेशन करता है। वैकल्पिक रूप से, आपके पास एक ट्यूबल लगीज हो सकता है, जो एक ऑपरेशन है जो फैलाव से ट्यूब्स को रोकने के लिए फैलोपियन ट्यूबों का संबंध या कटौती करता है। दोनों को उलट किया जा सकता है, लेकिन यह हमेशा संभव नहीं है, इसलिए उन विकल्पों को स्थायी रूप से सोचना बेहतर होता है।
  • यदि आपके साथी के एक पुरुष नसबंदी है, तो आपको कई महीनों तक एक बैकअप विधि का उपयोग करना चाहिए, जब तक कि अनुवर्ती परीक्षा आपके साथी के वीर्य में शुक्राणु की अनुपस्थिति की पुष्टि नहीं करे। डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें
  • भाग 2

    अपने जन्म नियंत्रण की प्रभावशीलता को अधिकतम करना
    1
    निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें। ऊपर वर्णित सभी तरीकों (तांबा इंट्रॉब्रेटीन डिवाइस को छोड़कर, जो डॉक्टर आपके लिए सम्मिलित करता है) कम प्रभावी हैं यदि आप बिल्कुल निर्देशों का पालन नहीं करते हैं यह मत मानो कि आप पहले से ही जानते हैं कि इन विधियों में से किसी एक का उपयोग कैसे करें और ऐसा न मानें कि आपका साथी जानता है कि उनका उपयोग कैसे करना है। निर्देशों को पढ़ें और उन्हें पत्र में पालन करें।
  • 2
    विधियों का मिश्रण लगभग हमेशा, आप तरीकों को संयोजित करके अपने नियंत्रण की प्रभावशीलता बढ़ा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका साथी पुरुष कंडोम का उपयोग करता है, तो आप स्पंज, डायाफ्राम या ग्रीवा कप का भी उपयोग कर सकते हैं। या आप एक बाधा डिवाइस के साथ प्राकृतिक तरीकों को जोड़ सकते हैं।
  • Video: लाल प्याज से Thyroid का चमत्कारिक उपचार..!! Red Onions do Wonders for The Thyroid Gland

    3
    शुक्राणुनाशक जोड़ें शुक्राणुनाशक फोम, पन्नी, जेल या सपोसिटिटरीज के साथ संयोजन के साथ उपर्युक्त कई विकल्प सबसे अच्छा काम करते हैं। शुक्राणुनाशकों में एक रासायनिक (नॉनोक्सिनॉल-9) होता है जो कि अधिकांश शुक्राणु नष्ट कर देता है वे अकेले उपयोग करने के लिए पूरी तरह विश्वसनीय नहीं हैं, लेकिन वे कंडोम और अन्य बाधा उपकरणों को अधिक प्रभावी बनाते हैं।
  • जागरूक रहें कि शुक्राणुनाशक यौन संचारित संक्रमणों को बिल्कुल भी नहीं रोकते हैं, भले ही उन्हें माना गया हो। वास्तव में, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अकेले शुक्राणुनाशक का उपयोग वास्तव में एचआईवी और अन्य यौन संचरित संक्रमणों के संक्रमित जोखिम को बढ़ा सकता है क्योंकि रासायनिक जलन पैदा कर सकता है। एक कंडोम के बिना शुक्राणुनाशक का उपयोग करें यदि आपके पास एक मोनोग्रामस रिश्ते हैं
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास एक गंभीर संबंध है, तो जन्म नियंत्रण कुछ है जिसे आप अपने साथी के साथ चर्चा करनी चाहिए। आखिरकार, यह आपका शरीर और आपका निर्णय है, लेकिन आपके साथी को इस प्रक्रिया में शामिल होना चाहिए और आपकी योजना का समर्थन करना चाहिए।
    • एक स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ यह आपके लिए बहुत ही उपयोगी है, जिनके साथ आप अपने जन्म नियंत्रण विकल्पों के बारे में बात करना सहज महसूस करते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपने यह जानकारी पढ़ ली है और इसके बारे में अपना खुद का शोध किया है, तो आपको अपने डॉक्टर के साथ इस पर चर्चा करनी चाहिए। वह आपको अतिरिक्त सलाह दे सकता है जो आपकी विशिष्ट जरूरतों के अनुरूप है।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास एक सक्रिय यौन जीवन है, तो जन्म नियंत्रण का कोई भी तरीका 100% प्रभावी नहीं होगा। यदि अवधि नहीं आती है, तो गर्भावस्था का परीक्षण करें या अपने डॉक्टर से मिलने जाएं।
    • ध्यान रखें कि केवल कंडोम आपको एचआईवी और अन्य यौन संचारित संक्रमणों से बचाएगा। यदि आपके पास एक विवाह संबंध नहीं है, तो कंडोम आपकी सबसे सुरक्षित विधि है।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com