ekterya.com

धमनीकाठिन्य को रोकने के लिए

धमनियों की कठोरता, जिसे धमनीसलेरोसिस भी कहा जाता है, धमनियों का एक अपक्षयी बीमारी है। वसा के संचय के कारण धमनियों की अंदरूनी परत मोटा हो जाती है। धमनी की दीवारों के अस्तर को नुकसान यह है कि वसा का संचय शुरू होने के कारण क्या होता है। धूम्रपान, वायरस और रसायनों जैसे कारकों के कारण एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (हानिकारक कोलेस्ट्रॉल) के परिणामस्वरूप वसा के संचय के कारण सजीले टुकड़े का गठन किया जाता है - इस प्रक्रिया से जुड़े कुछ रसायनों की अभी तक पहचान नहीं की गई है। ऐसा माना जाता है कि सूजन एक अन्य कारक है जो प्लेटलेट्स के गठन के लिए योगदान देता है।

एक बार इन सजीले टुकड़े के निर्माण के बाद, वे और अधिक मोटा होना जारी है और समय के साथ धमनियों को रोकना। यह अवरोध खून से सामान्य द्रव को रोकता है। कभी-कभी प्लेटों की सतह क्षतिग्रस्त हो जाती है और धमनियों की दीवारों के हिस्सों को खंडित करती है जो खून में प्रवेश करती हैं और फिर शरीर के अन्य धमनियों को अवरुद्ध कर देते हैं। धमनियों को सख्त होने के परिणामस्वरूप कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हैं: उच्छेदन, दिल का दौरा और रक्त के थक्के जो शरीर के क्षेत्रों जैसे कि फेफड़े, गुर्दे और पैरों की यात्रा कर सकते हैं। धमनियों को सख्त करने से रोकने के तरीके हैं: धूम्रपान रोकना, उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल का इलाज, मधुमेह और व्यायाम को नियंत्रित करना।

चरणों

धमनियों की रोकथाम रोकें चरण 1
1
धूम्रपान बंद करो यदि आप धूम्रपान करते हैं तो आप रक्त वाहिकाओं और हृदय को कोलाहल करते हुए धमनियों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। धूम्रपान से खून में क्लॉट गठन का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि इससे प्लेटलेट्स को एक साथ छड़ी करने का कारण होता है इससे हृदय रोग और स्ट्रोक विकसित करने में मदद मिल सकती है।
  • परिवार और दोस्तों से विशेष रूप से धूम्रपान करने वालों से मदद मांगना महत्वपूर्ण है धूम्रपान से बचने के लिए दूसरों को पूछें जब आप उन्हें देख सकते हैं या धुएं को गंध कर सकते हैं यदि आपके चारों ओर के लोग धूम्रपान करते हैं तो आप इस आदत को छोड़ना मुश्किल है और आप इसे गंध कर सकते हैं और उन्हें देख सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि आपके ट्रिगर्स क्या हैं आप जिस चीज के बारे में अक्सर धूम्रपान करते हैं, उसके बारे में आपको अवगत होना चाहिए। कुछ ट्रिगर धूम्रपान करते समय आप कॉफी या अल्कोहल पीते हैं, खाने के बाद, टीवी देखते समय या जब आप कुछ लोगों की कंपनी में होते हैं एक बार जब आप अपने ट्रिगर्स को पहचानते हैं, तो इन व्यवहारों में से कुछ को बदलने के लिए आवश्यक कदम उठाएं और ऐसे ट्रिगर्स से खुद को उजागर न करें। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने पसंदीदा शो देखकर धूम्रपान करते हैं, तो जिम में उन्हें देख लें, जब आप ट्रेन करते हैं या उस समय को कम करते हैं जब आप टीवी को पूरी तरह से देखते हैं और आप पर कब्जा करने के लिए अधिक सक्रिय व्यक्ति बनते हैं। एक और रणनीति जो कुछ लोगों के लिए काम करती है वह पीने की आदतों को बदलती है, गर्म चाय के लिए कॉफी बदलती है और जो लोग आपके जीवन में धूम्रपान करते हैं उनसे बचने की कोशिश कर रहे हैं।
  • अपने क्षेत्र में एक धूम्रपान समाप्ति कार्यक्रम में शामिल हों स्थानीय अख़बारों, चर्चों, इंटरनेट में खोजें और पूछें कि इसके लिए एक कार्यक्रम कहाँ हो सकता है। यदि आपको कोई उपयुक्त कार्यक्रम नहीं मिल सकता है, तो अपने साथ अपने समूह को शुरू करें, जो आपके साथ छोड़ने वाले धूम्रपान करने वालों को प्रोत्साहित करते हैं।
  • दवाओं का सुझाव देने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें जो धूम्रपान करने में इस आदत को छोड़ने में मदद करते हैं। आपका डॉक्टर नाक स्प्रे, इनहेलर्स और गोलियों जैसी विभिन्न दवाइयां लिख सकता है आप चबाने वाले मसूड़ों या निकोटीन पैच का भी उपयोग कर सकते हैं, जिनमें से कई काली बाजार पर बेचा जाता है।
  • धमनियों के चरण 2 को रोकें

    Video: Beneficios del árbol neem- Benefits of neem tree

    Video: Why You Should Be Eating Watermelon Seeds (Watermelon Seeds Benefits)

    2
    उच्च रक्तचाप के लिए उपचार लें यदि आप उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं, तो आपको अपनी बीमारी का इलाज करना चाहिए, क्योंकि इससे धमनी समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है। समय के साथ उच्च रक्तचाप के कारण धमनियों को कठोर हो जाता है और यह धमनियों की कठोरता को बढ़ा सकता है।
  • आपके लिए एक स्वस्थ रक्तचाप बनाए रखने के लिए जीवन शैली में कुछ बदलाव आवश्यक हो सकते हैं। रोजाना बहुत से फलों और सब्जियों को खाने के लिए स्वस्थ भोजन करना जरूरी है, नट और बीजों को अपने आहार में नियमित रूप से जोड़कर और अपने भोजन पर डालते हुए नमक की मात्रा कम कर सकते हैं। यदि आप शराब की खपत करते हैं, तो आप को एक दिन में एक या दो से अधिक पेय पदार्थों को अपने आप को सीमित करके सीमित करना चाहिए। उच्च रक्तचाप के उपचार में स्वस्थ वजन बनाए रखना भी एक महत्वपूर्ण घटक है।
  • आपके उच्च रक्तचाप के इलाज में मदद के लिए आपको दवा की आवश्यकता हो सकती है आपका डॉक्टर आपके लिए सही दवाइयां लिख सकता है
  • धमनियों की रोकथाम रोकें चरण 3
    3



    उच्च कोलेस्ट्रॉल का इलाज करता है यदि आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर अधिक है, तो आपको इसे कम करना चाहिए। खून में अधिक कोलेस्ट्रॉल धमनियों के सख्त होने में योगदान कर सकता है। एलडीएल (हानिकारक कोलेस्ट्रॉल) धमनियों की दीवारों में पाए जाने वाले वसा का प्रकार है। आपके आहार के कारण आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर उच्च हो सकता है या क्योंकि आपका शरीर अपने आप को बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल उत्पन्न करता है
  • अपने आहार से संतृप्त वसा कम करें संतृप्त वसा भोजन के पशु स्रोतों से आते हैं। उदाहरण के लिए: फैटी मांस, अंडे, चीज और उच्च वसा वाले दूध त्वचा के बिना मांस के पतले कटौती खाएं, खाना पकाने के लिए अंडा सफेद का उपयोग करें क्योंकि ये यौगिक होते हैं जिसमें संतृप्त वसा होता है, कम वसा वाले पनीर खाओ और दूध स्किम करने के लिए स्विच करें। भोजन लेबल को सावधानी से पढ़ें और संतृप्त वसा के बिना भोजन को अच्छी तरह से चुनें।
  • यदि आपको इसकी ज़रूरत है तो वजन कम करें यह ज्ञात है कि अतिरिक्त वजन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने के लिए योगदान देता है। आपकी कैलोरी का सेवन कम करें और आपकी सहायता करने के लिए व्यायाम करें
  • यदि आपको इसकी आवश्यकता है तो दवा लें अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए दवाएं ले सकते हैं इन दवाओं में से कुछ भी धमनियों की सूजन को कम करके धमनियों की रक्षा में मदद करते हैं (यह माना जाता है कि धमनियों की सूजन दिल की बीमारी के विकास में योगदान देती है)
  • धमनियों की रोकथाम रोकें शीर्षक चरण 4
    4

    Video: Ginger And Garlic Therapy Effective For Hypertension And Hypercholesterolemia

    अपनी मधुमेह को नियंत्रित करें यदि आप मधुमेह हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपनी बीमारी को ठीक से नियंत्रित करते हैं। यह ज्ञात है कि मधुमेह धमनियों की कठोरता का कारण बनती है - यह रक्त वाहिकाओं में गंभीर कैल्शियम जमा कर सकती है। रक्त वाहिकाओं में कैल्शियम जमाराशकों के उच्च स्तर वाले लोग धमनियों के सख्त होने के बहुत अधिक जोखिम रखते हैं।
  • हर दिन आपकी रक्त शर्करा को नियंत्रित करें अपने खून में शर्करा की मात्रा को ट्रैक करें और अपने डॉक्टर को इसकी रिपोर्ट करें सुनिश्चित करें कि आप अपने सामान्य रक्त शर्करा के स्तर को जानते हैं और अपने रक्त शर्करा के स्तर को यथासंभव सामान्य रखने की कोशिश करें।
  • अपने चिकित्सक द्वारा आदेशानुसार अपनी दवा या इंसुलिन लें
  • अपने आहार का पालन करें यदि आपको मधुमेह के व्यक्ति के लिए आहार में मदद की ज़रूरत है, तो अपने चिकित्सक से एक पोषण परामर्श के लिए पूछें। स्वास्थ्य बीमा वाले लोगों को अक्सर पोषण विशेषज्ञ की सेवाओं को प्राप्त करने के लिए डॉक्टर के आदेश की आवश्यकता होती है। शब्द "पोषण विशेषज्ञ" विभिन्न प्रकार के पेशेवरों का वर्णन करने के लिए उपयोग किया जाता है। कभी-कभी एक पोषण विशेषज्ञ एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ होता है, हालांकि, यह सुनिश्चित करना सबसे अच्छा होता है कि व्यक्ति आहार संबंधी जानकारी प्रदान करने के लिए योग्य है
  • धमनियों की रोकथाम रोकें चरण 5
    5
    एक व्यायाम कार्यक्रम शुरू करें यह दिखाया गया है कि नियमित व्यायाम परोक्ष रूप से धमनियों को सख्त करने में मदद करता है। इससे आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद मिलेगी, अपने खून में अपने उच्च रक्तचाप और चीनी को नियंत्रित और अपने दिल को मजबूत करेगा।
  • थोड़ी देर से शुरू करो यदि आप वर्तमान में व्यायाम नहीं कर रहे हैं, तो धीरे-धीरे आगे बढ़ने या अन्य कम प्रभाव वाली गतिविधियां शुरू करें, जिनके साथ आप सहज महसूस करते हैं। तीव्रता को धीरे-धीरे बढ़ाएं जब तक आप उस स्तर तक नहीं पहुंच जाते हैं जहां आपको सहज महसूस होता है।
  • ऐसी गतिविधियां करें जो आपकी रुचि रखते हैं इस तरह, कसरत करने में अधिक मज़ा होगा और ऐसा कुछ नहीं जिसे आप डरते हैं।
  • अन्य लोगों के साथ व्यायाम करें एक समूह में शामिल हों - उदाहरण के लिए, एक एरोबिक्स समूह या एक संघ या अन्य संरचित व्यायाम कार्यक्रम। यदि आप इस तरह से व्यायाम करते हैं, तो आप अधिक मज़ा कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यद्यपि कुछ दवाएं हैं जो धमनियों को सख्त बनाने की प्रक्रिया को धीमा कर सकती हैं या उनके प्रभावों को उल्टा कर सकती हैं, लेकिन कोई विशिष्ट दवाएं नहीं हैं जो धमनीकाठिन्य को रोकती हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए, कभी-कभी सलाह दी जाती है कि रक्त की प्लेटलेट्स को एक साथ चिपकाने और एक साथ चिपके रहने से रोकने के लिए एस्पिरिन की एक छोटी मात्रा (86 मिलीग्राम दैनिक) लेने के लिए सलाह दी जाती है। यदि आप एस्पिरिन के दैनिक आहार का पालन कर सकते हैं तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com