ekterya.com

स्कोलियोसिस को कैसे रोकें

स्कोलियोसिस रीढ़ की एक असामान्य वक्रता है जो आमतौर पर कंधे के ब्लेड के बीच मध्य वापस या वक्षीय क्षेत्र को प्रभावित करता है। साइड से देखा गया है, आपकी रीढ़ की हड्डी में थोड़ा सा एस-आकार होना चाहिए जो खोपड़ी के आधार से कॉस्क्स में जाता है। हालांकि, पीठ से देखा गया, रीढ़ की हड्डी को सीधे दिखना चाहिए और दोनों तरफ नहीं चलना चाहिए। यदि आपके पास दाएं या बायीं ओर कोई वक्रता है, तो आपके पास कुछ स्कोलियोसिस है दुर्भाग्य से, अधिकांश मामलों में, विशेष रूप से बचपन (इडियोपैथिक स्कोलियोसिस) में विकसित होने वाले, को रोका नहीं जा सकता। हालांकि, कभी-कभी, प्रगति सीमित हो सकती है। दूसरी ओर, अच्छी तरह से व्यायाम करते हुए, अच्छी तरह व्यायाम और खाने के दौरान समरूपता बनाए रखने के कारण, वयस्क स्कोलियोसिस के कुछ रूपों को अच्छी स्थिति में अभ्यास करके रोका जा सकता है।

चरणों

भाग 1

बचपन के स्कोलियोसिस की प्रगति को धीमा करो
इमेज शीर्षक से रोकें स्कोलियोसिस चरण 1
1
अपने चिकित्सक से परामर्श करें आप इस तरह के एक ओर्थपेडीस्ट के रूप में लगता है कि आप रीढ़ की हड्डी में एक स्कोलियोसिस है, या तो स्कूल में एक सकारात्मक परीक्षण या क्योंकि किसी ने देखा कि अपनी पीठ या अपने शरीर असमान लग रहा है से, तो अपने परिवार के डॉक्टर या एक विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करते हैं । स्कोलियोसिस किशोरावस्था में बहुत तेजी से प्रगति कर सकती है और कई शारीरिक और भावनात्मक असुविधाओं का कारण बन सकती है, इसलिए जितनी जल्दी आप चिकित्सा सलाह लेते हैं, उतना ही बेहतर होगा। डॉक्टर स्कोलियोसिस को बिल्कुल भी नहीं रोक सकते, लेकिन वे इसे उचित तरीके से मूल्यांकन कर सकते हैं और आपको अपनी प्रगति से लड़ने के विकल्प प्रदान कर सकते हैं।
  • आपके डॉक्टर को एक्स-रे लेने की संभावना है और अपने स्कोलियोसिस वक्र के कोण को मापने की संभावना है। स्कोलियोसिस को गंभीर रूप से नहीं माना जाता जब तक वक्र 25 से 30 डिग्री से अधिक न हो।
  • स्कोलियोसिस पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक प्रभावित करती है और परिवारों में रहती है, इसलिए यह कुछ मामलों में वंशानुगत हो सकती है।
  • प्रतिरक्षित स्कोलियोसिस चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    कशेरुकाक orthosis के बारे में अपने डॉक्टर से पूछो स्कोलियोसिस के प्रगतिशील मामलों के साथ किशोरों के लिए एक सामान्य विकल्प एक बैक समर्थन का उपयोग करना है। ऑर्थोसिस स्कोलियोसिस को रोक नहीं सका, लेकिन यह कुछ मामलों में इसे खराब होने से रोक सकता है। स्कोलियोसिस कितना गंभीर है और जहां अप्राकृतिक घटता है, उसके आधार पर, समर्थन एक कठोर प्लास्टिक या धातु सम्मिलन के साथ एक लचीला लोचदार बना सकते हैं। वे आम तौर पर अधिकांश धड़ को कवर करते हैं और कपड़ों के नीचे पहना जा सकता है। समर्थन के साथ उपचार आम तौर पर तब होता है जब एक वक्र 20 डिग्री से अधिक होता है और जल्दी से प्रगति होती है या जब कम उम्र में वक्र की खोज की जाती है और पहले से ही 30 डिग्री से अधिक है
  • ज्यादातर मीडिया का उपयोग कम से कम 16 घंटे एक दिन में कई महीनों या कुछ सालों तक किया जाता है, जब तक कि स्तंभ बढ़ने से रोकता नहीं है।
  • कई अध्ययनों से यह निष्कर्ष निकलता है कि स्कोलियोसिस के पीछे की पीठ दर्द रीढ़ की हड्डियों को इतना बढ़ाना से रोक सकती है जिससे उन्हें सर्जरी की आवश्यकता हो।
  • सामान्य तौर पर, लगभग एक चौथाई बच्चे और किशोरावस्था वाले स्कोलियोसिस को पीठ की ओर से लाभ मिल सकता है।
  • प्रतिरक्षित स्कोलियोसिस चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    स्पाइनल सर्जरी के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें रीढ़ की हड्डी में सर्जरी स्कोलियोसिस के लिए एक अंतिम उपाय के विचार किया जाना चाहिए, लेकिन कुछ मामलों में यह विकृति प्रगति को रोकने के लिए आवश्यक है और स्वास्थ्य समस्याओं, पुराने दर्द और लंबी अवधि विकलांगता (अंगों जाया के कारण) का कारण बनता है। स्कोलियोसिस की सर्जरी में हड्डी के मसूड़ों के साथ दो या अधिक कशेरुकाओं को शामिल करना और रीढ़ की हड्डी को सीधे और अच्छी तरह से समर्थित रखने के लिए एक धातु बार या अन्य कठिन उपकरण डालना शामिल है। स्कोलियोसिस सर्जरी मुख्य रूप से एक महत्वपूर्ण वक्र को सही करने के लिए या एक किशोरावस्था के विकास के दौरान इसे प्रगति से रोकने के लिए किया जाता है, न कि वयस्कों में स्कोलियोसिस के हल्के रूपों के लिए। हालांकि, रीढ़ की हड्डी संलयन पुराने वयस्कों, जो वापस बीच की ऑस्टियोपोरोटिक भंग होने के लिए स्कोलियोसिस या कुब्जता (कुबड़ा उपस्थिति) है में असामान्य नहीं है।
  • हड्डी संलयन पूरा होने तक स्तंभ का समर्थन करने के लिए स्टेनलेस स्टील या टाइटेनियम बार का उपयोग किया जाता है।
  • रीढ़ की हड्डी की सर्जरी की संभावित जटिलताओं में संक्रमण, अत्यधिक खून का नुकसान, संज्ञाहरण पर एलर्जी की प्रतिक्रिया, तंत्रिका क्षति, पक्षाघात और क्रोनिक दर्द शामिल हैं।
  • भाग 2

    स्कोलियोसिस को वयस्क के रूप में रोकें
    प्रतिरक्षित स्कोलियोसिस चरण 4 शीर्षक वाली छवि

    Video: अदरक खाने से क्या होता है आपके शरीर के साथ देख लीजिये | Sachin Goyal Health Tips in Hindi

    1



    एक वयस्क के रूप में स्कोलियोसिस के कारणों को समझें इडियोपैथिक स्कोलियोसिस के अधिकांश मामलों में वयस्क होते हैं, अर्थात्, कोई व्यक्ति इसका विकास क्यों नहीं करता है। अन्य संभावित कारण हैं:
    • जन्मजात वक्र इसका अर्थ है कि आप स्कोलियोसिस के साथ पैदा हुए थे। जब आप एक बच्चा थे तो यह अनदेखी हो सकती थी, लेकिन समय के साथ खराब हो सकता था।
    • पैरललिक वक्र यदि रीढ़ की हड्डी के आसपास की मांसपेशियों को विफल करना शुरू हो जाता है, तो रीढ़ की हड्डी धीरे-धीरे जगह से वक्रित हो सकती है, जिससे स्कोलियोसिस पैदा हो सकती है। यह आमतौर पर रीढ़ की हड्डी की चोट के कारण होता है और समय के साथ पक्षाघात पैदा कर सकता है।
    • माध्यमिक कारण स्कोलियोसिस रीढ़ की एक अलग विकृति के कारण हो सकती है, जैसे कि अध: पतन, ऑस्टियोपोरोसिस, ऑस्टोमालाशिया या स्पाइन सर्जरी के बाद।
  • प्रतिरक्षित स्कोलियोसिस चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    स्कोलियोसिस की रोकथाम के लिए सीमाओं को समझें दुर्भाग्य से, वयस्कों में स्कोलियोसिस को रोकने के लिए बहुत कुछ किया जा सकता है - इसके बजाय, स्कोलियोसिस से जुड़े दर्द को कम करने पर बल दिया जाता है। गंभीर मामलों में, सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन अन्यथा आप रीढ़ को मजबूत करने और दर्द को प्रबंधित करने पर ध्यान केंद्रित करने की संभावना रखते हैं।
  • प्रेस्टोल्ट स्कोलियोसिस चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    व्यायाम के साथ ताकत, लचीलापन और गति बढ़ाएं ऐसी कुछ चीजें हैं जो आप अपनी मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए कर सकते हैं और संभवतः स्कोलियोसिस को खराब या बढ़ती हुई दर्द से बचने के लिए रोक सकते हैं। शारीरिक थेरेपी और जल उपचार सहायक हो सकता है, और chiropractic उपचार दर्द में सुधार कर सकते हैं।
  • एक लाइसेंस प्राप्त फिजियोथेरेपिस्ट से बात करें ताकि आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाने और अपने पीछे लचीलापन बनाए रखने के लिए अनुकूलित कार्यक्रम विकसित किया जा सके।
  • जल उपचार या पूल में आपके जोड़ों में कुछ तनाव दूर हो सकते हैं, जिससे आप गुरुत्वाकर्षण की सीमाओं के बिना, पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • एक हाड वैद्य, पहलू जोड़ों को लचीला रखने और दर्द के साथ मदद कर सकता है।
  • Video: पार्श्वकुब्जता | स्कोलियोसिस सर्जरी | न्यूक्लियस स्वास्थ्य

    प्रतिरक्षित स्कोलियोसिस चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: यह समझाते हुए पार्श्वकुब्जता सर्जरी मेडिकल कोर्स

    पौष्टिक भोजन खाएं कशेरुक और शरीर की अन्य हड्डियों के लिए मजबूत, सही और स्वस्थ रहने के लिए, आपको नियमित रूप से कुछ खनिजों और विटामिनों में उच्च खाद्य पदार्थ खाने चाहिए। अधिक विशेष रूप से, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस, क्योंकि वे आपकी हड्डियों के खनिज मैट्रिक्स (रीढ़ की हड्डी से भी) बनाते हैं। इनमें से किसी एक की आहार की कमी कमजोर और भंगुर हड्डियों (ऑस्टियोपोरोसिस) हो सकती है जो फ्रैक्चर के लिए अतिसंवेदनशील होती हैं। एक बार जब कशेरुका फ्रैक्चर और बिगड़ना शुरू हो जाता है, तो रीढ़ की हड्डी एक तरफ झुका सकती है और विकसित हो सकती है जिसे डिजनेटिव वयस्क स्कोलियोसिस कहा जाता है। विटामिन डी भी मजबूत हड्डियों के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है, क्योंकि आंतों में कैल्शियम के अवशोषण के लिए यह आवश्यक है। नहीं उपभोग पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम "कमज़ोर" हड्डियों (बच्चों या वयस्कों में अस्थिमृदुता में रिकेट्स कहा जाता है), जो आसानी से विकृत या अप्राकृतिक रूप तुला किया जा सकता होने की ओर जाता है।
  • उच्च कैल्शियम सामग्री वाले खाद्य स्रोतों में शामिल हैं: गोभी, काली, पालक, सार्डिन, टोफू, डेयरी उत्पाद, बादाम और तिल के बीज।
  • तीव्र सूर्य के प्रकाश की प्रतिक्रिया में त्वचा विटामिन डी का उत्पादन करती है, हालांकि कई लोग सूर्य से बचने का प्रयास करते हैं विटामिन डी की कई खाद्य पदार्थों में नहीं मिला है, लेकिन सबसे अच्छा स्रोतों में वसायुक्त मछली (सामन, ट्यूना और प्रकार की समुद्री), मछली के तेल, मांस जिगर, हार्ड चीज़ और अंडे की जर्दी हैं।
  • युक्तियाँ

    • स्कोलियोसिस को व्यायाम करने से रोकने के लिए अभ्यास नहीं लगता है, लेकिन मजबूत पीठ की मांसपेशियों में तीव्र दर्द कम हो सकता है जो अक्सर स्कोलियोसिस से जुड़ा होता है।
    • घुमावदार स्तंभ का मूल्यांकन करने का एक आसान तरीका कमर पर आगे बढ़ना है, अपने हाथों को फर्श पर लटका दें और किसी को अपने कंधे के ब्लेड को देखने के लिए कहें। यदि कोई दूसरे से अधिक रहता है, तो आपके पास शायद स्कोलियोसिस है
    • हालांकि काइरोप्रैक्टिक उपचार, मालिश चिकित्सा, भौतिक चिकित्सा और एक्यूपंक्चर स्कोलियोसिस की असुविधा को कम कर सकते हैं, कोई इलाज (सर्जरी के अलावा) वक्रता पलट सकता है।
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com