ekterya.com

बच्चों में लाइम रोग को रोकने के लिए

टाईक्स जो लाइम रोग का कारण एशिया, संयुक्त राज्य और उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी यूरोप में स्थित हैं संयुक्त राज्य अमेरिका में, सीडीसी (रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र) अनुमान लगाता है कि हर साल निदान लाइम रोग के 300,000 मामले होते हैं। सीडीसी के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में "उच्च जोखिम वाले" क्षेत्रों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। Lyme रोग के रूप में जाना जाता है एक जीवाणु के कारण होता है Borrelia burgdorferi, जो आम तौर पर हिरण और चूहों में पाया जाता है यह बीमारी मनुष्यों को हिरण की टिक्सेस (या काले धारीदार टिक्स) द्वारा निर्मित काटने के माध्यम से फैलती है, जो इन जानवरों को खिलाती है। लाइम रोग संक्रामक नहीं है, लेकिन यदि उपचार न मिलने पर गंभीर जटिलताओं का कारण हो सकता है। यदि आप जानते हैं कि कैसे टिकात्मक काटने से बचने के लिए या उपयुक्त दवाएं और एंटीबायोटिक दवाओं के साथ समय पर उपचार प्रदान करें, तो आप अपने बच्चे से टिक्स को दूर रख सकते हैं या उसे जल्दी से ठीक कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

अपने आप को टिक्सेस के खिलाफ बचाओ
बच्चों में रोकथाम लाइम रोग शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
ऐसे क्षेत्रों से बचें जहां टिक्सेस पाए जाते हैं टिक्सेस बहुत छोटी हैं और आसानी से दिखाई नहीं दे रहे हैं अपरिपक्व ticks (nymphs) अफीम के बीज के समान आकार होते हैं, जबकि परिपक्व वयस्क तिल के बीज के समान होते हैं। वे छोटे और लगभग असंभव हैं जब तक कि वे आपकी त्वचा में नहीं हैं। यदि आप उनके साथ संपर्क से बचने के लिए चाहते हैं, तो उन जगहों पर न जाएं जहां वे रहते हैं। ये बग एक ही प्रकार के वातावरण में हैं, भले ही वे दुनिया में क्यों न हों। वे कई पौधों और मादाओं के साथ छायादार, आर्द्र और जंगली स्थानों की पूजा करते हैं। सड़े हुए पत्ते, लंबा घास, लकड़ी के ढेर और चट्टान की दीवारों में रहने के लिए एक सुरक्षित और संरक्षित पर्यावरण के साथ टिकी होती है।
  • जब तक वे किसी जानवर या व्यक्ति के साथ सीधे संपर्क नहीं कर सकते तब तक टिके इन स्थानों में इंतजार करेंगे।
  • न केवल वे जंगल में पाए जाते हैं, बल्कि आपके पिछवाड़े जैसे कई स्थानों में भी, खासकर अगर वहां लंबा घास, ब्रश, झाड़ियों या अन्य छायादार क्षेत्रों में जहां वे छुप सकते हैं
  • बच्चों में स्टेप 2 में रोकथाम लाइम रोग शीर्षक वाली छवि
    2
    उन मौसमों के बारे में पता करें जहां अधिक मात्रा में टिकियां हैं यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि इन ऋतुओं और वर्ष के समय जब संक्रमित टिक्कियां पैदा होती हैं। संक्रमित टीक्स अधिकतर वसंत और गर्मी में (उत्तरी गोलार्ध में मई से सितंबर) में मौजूद हैं। इस जानकारी से आपको तैयार रहना होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप उच्च टिक के मौसम के दौरान एक शिविर यात्रा या बगीचे की पार्टी के लिए जाने की योजना बना रहे हैं, तो आप काटने से बचने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरत सकते हैं
  • बच्चों में रोकथाम लाइम रोग शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    अपने बच्चे को सही तरीके से तैयार करें यदि आप और आपका बच्चा घर छोड़कर जानते हैं कि वे उन जगहों पर जा सकते हैं जहां टिक्ल्स रहते हैं, तो घास और जंगली इलाकों में चलते समय उन्हें लंबी पैंट पहनना चाहिए। यदि संभव हो तो पैंट के नीचे मोज़े में टक दें। अधिकांश टिक्स पैर के निचले क्षेत्र में स्थित हैं
  • दोनों आप और आपके बच्चों को लंबे बाजू की शर्ट, दस्ताने और टोपी पहनना चाहिए।
  • इससे यह सुनिश्चित होगा कि सभी शरीर की सतहें पूरी हो जाएं और त्वचा तक पहुंचने से बचें। एक बार फिर, मोज़े में टिकी पैंट आपके बच्चों के पैरों पर चढ़ने से टिक्सेस को रोकेंगे।
  • हल्के रंगीन कपड़े पहनें इस तरह, यह देखने के लिए आसान हो जाएगा ticks।
  • बच्चों में रोकथाम लाइम रोग शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    एक कीट से बचाने वाली क्रीम लागू करें अपने बच्चों की त्वचा पर एक कीट से छुटकारा दें, जब वे किसी ऐसे स्थान पर जाते हैं जो टिक्सेस से संक्रमित हो या हो। विकर्षक में 20% डीईईटी की एक न्यूनतम सामग्री होनी चाहिए, जो सक्रिय रासायनिक पदार्थ है जो टिक्स और अन्य कीड़ों को पीछे हटाना है। आँखें, मुंह और हाथों से संपर्क करने से बचने के लिए अपने बच्चों की त्वचा पर कीट से छुटकारा करें। उत्पाद पर निर्भर करते हुए प्रत्येक 2 से 5 घंटे का पुन: लागू करें।
  • उन्हें विनाशकारी निगलना करने की अनुमति न दें क्योंकि यह एक जहरीले रासायनिक शामिल है। ध्यान से पैकेज निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें
  • जिन उत्पादों में ट्रांसमिथिन होते हैं, उन्हें कपड़ों पर लागू किया जा सकता है। आप इस पदार्थ के साथ pretreated हैं कपड़े भी खरीद सकते हैं पेमेमेथ्रिन स्थानीय फार्मेसियों में उपलब्ध एक रासायनिक विकर्षक है और इसका कार्य उन टीकों और कीड़ों को खत्म करना है जो उनके साथ संपर्क में आते हैं। यह रासायनिक केवल एक ही है जो कपड़े पर इस्तेमाल होने की अनुमति नहीं है और न कि त्वचा पर। पैकेज पर उपयोग के लिए संकेतों का ध्यानपूर्वक पालन करें और, यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें ताकि आपको इसके सही उपयोग के बारे में सूचित किया जा सके।
  • यदि आप एक प्राकृतिक विकर्षक का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो नींबू नीलगिरी तेल (ओएलई) एक प्राकृतिक टिक विकर्षक है जो कि नीलगिरी के पेड़ से निकला है। इस तेल में एक विशिष्ट गंध है और डीईईटी में कम सांद्रता (10%) वाले उत्पाद के रूप में एक ही प्रभावशीलता के साथ टिकी को हटा दिया गया है। यह प्राकृतिक विकर्षक मच्छरों और अन्य कीड़ों को पीछे हटाना भी कर सकता है। आमतौर पर, आप इसे अपने स्थानीय फार्मेसी में पा सकते हैं।
  • ऐसे सिट्रोनेला, देवदार, या नीलगिरी के रूप में अन्य आवश्यक तेलों मैं टिक के खिलाफ बहुत प्रभावी नहीं किया गया है कर रहे हैं।
  • बच्चों में रोकथाम लाइम रोग शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    अपने बच्चों को ट्रेल्स पर रहने के लिए प्रोत्साहित करें यदि आप लाइम रोग से बचना चाहते हैं, तो पूरी तरह से टिक का काट लें। यह आवश्यक है कि आप अपने बच्चों को ट्रेल्स पर रहने और उन क्षेत्रों में चलने से बचने के लिए प्रोत्साहित करें, जहां घास या लंबी लॉन है, क्योंकि जैसा कि कहा गया है, वे ऐसे क्षेत्र हैं जहां अधिक मात्रा में टिक पाए जाते हैं।
  • बच्चों में रोकथाम लाइम रोग शीर्षक से चित्र चरण 6
    6
    यार्ड को व्यवस्थित रखें टॉल्स से भरा होने से बचने के लिए अपने यार्ड को साफ करें पिछले साल कम से कम एक बार पिछवाड़े को साफ करने के लिए टाईल्स पर आक्रमण करने से बचें। इसमें पत्ते और झाड़ियों की सफाई शामिल है, क्योंकि जैसा कि उल्लेख किया गया है, इन वातावरणों को प्यार करता है। घास को लगातार काट लें और ढीले, मृत और सड़े हुए पत्थरों को साफ करें, और जमीन से उठाए गए लकड़ी के सभी बवासीर को स्टोर करें ताकि टिके उन में छिपाए न जाएं।
  • आप जंगल के पास रहते हैं और एक अतिरिक्त सुरक्षात्मक परत के लिए होता है, तो आदेश के आक्रमण को रोकने के लिए के बारे में 1 मीटर (3 फुट) खाद, बजरी या लॉन और आसपास के जंगल के बीच चिप की व्यापक बनाया का एक बाधा पैदा करता है टिक्स।
  • आप विशिष्ट रसायनों को खरीद सकते हैं, जो उन्हें यार्ड में टिक्ल्स की आबादी को नियंत्रित करने के लिए प्रयुक्त होते हैं ताकि उन्हें दूर रख सकें। Bifen आईटी, हमले और Permethrin प्रो जैसे रसायन पेशेवर स्तर हैं, और उनका कार्य अपने यार्ड में टिक्स और अन्य कीड़ों को खत्म करना है। उन्हें केवल कंटेनर में निर्दिष्ट तरीके से उपयोग करना सुनिश्चित करें, खासकर जब वे मजबूत रसायन होते हैं जो आपके लिए, आपके परिवार और आपके पालतू जानवरों के लिए हानिकारक हो सकते हैं यदि वे सही तरीके से उपयोग नहीं किए जाते हैं
  • कीटनाशकों को "एरासीसाइड्स" के रूप में जाना जाता है, आपके यार्ड से टिक्सेस दूर रख सकते हैं। यह जरूरी है कि आप लाइसेंसधारी पेशेवर किराया करें जो कि साल में दो बार क्षेत्र में कीटनाशक को लागू करने के लिए जिम्मेदार है। यह आपके लिए कुछ नहीं करना चाहिए।
  • बच्चों में रोकथाम लाइम रोग शीर्षक शीर्षक छवि चरण 7

    Video: चूना शुद्ध करके खाएं! जानिये कैसे | How to Purify Chuna(Lime Stone) Before Intake Nityanandam Shree

    7
    हिरण अपने घर से दूर रखें हिरण वयस्क हिरण के लिए भोजन का मुख्य स्रोत हैं। अगर हिरण को दूर रखें, लीम रोग होने की संभावना कम हो जाती है क्योंकि हिरण की टिका आपके यार्ड के पास नहीं होगी। ऐसा करने के लिए, पौधों (क्लोवर और मटर) निकालने के लिए जो हिरण को आकर्षित करते हैं।
  • आप हिरण के खिलाफ एक भौतिक अवरोध बना सकते हैं, जैसे एक बाड़, उदाहरण के लिए
  • भाग 2

    अपने बच्चों को ticks के लिए जाँच करें
    बच्चों में प्रोस्टेंट लाइम रोग शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    तुरंत अपने बच्चों की जांच करें जब आपका बच्चा एक ऐसी गतिविधि से घर लौटता है जिसमें वह टिक्सेस से संपर्क में आते हैं, तो यह जरूरी है कि आप जितनी जल्दी हो सके उन्हें जांच लें। आपको अपने पूरे शरीर की जांच करनी चाहिए, जो आपके बच्चों की त्वचा में हो सकती है। (पैरों के बीच underarms, कान, नाभि, घुटनों के पीछे,, बाल के आसपास है और कमर के चारों ओर) ध्यान से ऐसे क्षेत्र हैं जहां वे अक्सर लगता है टिक्स अधिक बार जाँच लें।
    • आप उन क्षेत्रों की जांच करने के लिए एक हाथ दर्पण का उपयोग कर सकते हैं जो जांचना मुश्किल हो सकते हैं।
  • बच्चों में प्रोवेंट लाइम रोग शीर्षक वाली छवि चरण 9
    2
    यह संभव है जितनी जल्दी हो सके एक शॉवर लेना आवश्यक है। जब आपके बच्चे घर आते हैं और उन्हें टिक के लिए जांच कर देते हैं, तो आपको उन्हें तुरंत स्नान करने के लिए भेजना चाहिए आम तौर पर, कुछ समय के लिए त्वचा पर टिक रहता है इससे पहले कि वे अधिक मजबूती से पालन करते हैं इससे उन्हें पालन करने और काटने से पहले उन्मूलन करना संभव होता है, जो कि लाइम रोग के संचरण को रोका जा सकता है।
  • टिक्स भी पालतू जानवरों को संलग्न कर सकते हैं, इसलिए यदि आप अपने कुत्ते को लंबे घास या झाड़ियों के साथ एक क्षेत्र के माध्यम से चलते हैं, तो आपको इसे गर्म पानी से स्नान करना चाहिए जितनी जल्दी हो सके जब आप घर जाएं
  • सामान्य तौर पर, हिरण की टिकियां बिना 24 घंटे से अधिक समय तक जीवित रहती हैं, हालांकि भले कपड़े में पाए जाने वाले 2 से 3 दिनों तक जीवित रह सकते हैं।
  • बच्चों में रोकथाम लाइम रोग शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    कपड़े धो लें जब आप किसी टहलने या शिविर से घर ले जाते हैं, तो अपने परिवार के कपड़े धो लें ताकि किसी भी चीज का पालन न करें। सुनिश्चित करें कि आप अपने कपड़े बहुत गर्म पानी और डिटर्जेंट के साथ धो लें
  • इससे कपड़े से निकलने के लिए टिक निकलेगा और धोने की प्रक्रिया के दौरान मर जाएगा।
  • बच्चों में रोकथाम के रोग का नाम शीर्षक छवि 11
    4
    अपने बच्चों को टिक्सेस के लिए फिर से जांचें। यहां तक ​​कि अगर आप सभी जरूरी एहतियाती उपायों का पालन करते हैं, तो ध्यान रखें कि टिक्के छोटे हैं और पहले निरीक्षण पर किसी का ध्यान नहीं जा सका। वे त्वचा का पालन कर सकते हैं यदि वे लंबे समय तक त्वचा पर रहते हैं और यदि यह स्नान के दौरान नहीं आते हैं क्योंकि उन्हें अनदेखा करना आसान है, यह देखने के लिए एक अच्छा विचार है कि अपने बच्चों को यह देखने के लिए कि क्या कोई छोड़ा है या नहीं।
  • भाग 3

    एक टिक निकालें
    बच्चों में रोकथाम रोग का शीर्षक शीर्षक छवि 12
    1
    मौजूद होने वाले जोखिम को समझें एक टिक काट से लीम रोग होने का मौका आपके बच्चे के शरीर के साथ टिकी रहता है। इसलिए, तुरंत अपनी त्वचा का पालन करने वाली सभी टिकियां निकालने के लिए आवश्यक है यदि आप इसे अपने शुरुआती निष्ठा के 24 घंटों के भीतर करते हैं, तो लीम रोग होने की संभावना कम हो जाती है।
  • बच्चों में रोकथाम रोग का शीर्षक नाम 13
    2

    Video: बांसवाड़ा : 32 घंटों बाद भी नहीं मिले एसडीएम, बेटा बोला - बिना लिए नहीं लौटेंगे

    टिकटिक के आस-पास के क्षेत्र को असंतुष्ट करता है आस-पास के शराब का प्रयोग करें, जहां आपके बच्चे की त्वचा को उस क्षेत्र के आसपास कीटाणुरहित किया जाए जहां टिक होता है।
  • आइसोप्रोपिल अल्कोहल के साथ उन्हें सफाई करते समय आपको चिमटी को भी बाँझना चाहिए।
  • बच्चों में प्रोवेंट लाइम डिसीज़ शीर्षक वाले चित्र चरण 14
    3
    टिक हटाने के लिए ठीक-छेड़ने वाले चिमटी की एक जोड़ी का उपयोग करें। संभव के रूप में त्वचा के करीब के रूप में टिक को रखने के लिए साफ चिमटी का प्रयोग करें। यह आपको यह सुनिश्चित करने की भी अनुमति देगा कि आप टिक के सिर और मुंह को हटा दें। टिक से ऊपर और दूर त्वचा से दूर खींचें और ध्यान से। इसे मोड़ या पुल मत करो, क्योंकि जल्दी से खींचकर टिक के शरीर को तोड़ सकता है और त्वचा से जुड़ी मुंह को छोड़ सकता है।
  • टिक को कुचलने या निचोड़ने से बचें यह आपके बच्चे के रक्तप्रवाह में प्रवेश करने से टिक के पेट में संभावित विषैले तरल पदार्थ को रोकने में मदद करेगा।
  • एक टिक मैच या पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करने से बचें या उसे मारने का प्रयास करें। ये तरीके केवल कीट को त्वचा में गहरे सिंक करने और उसकी लार छोड़ने का कारण बनेंगे, जिससे लीम रोग से पीड़ित होने की संभावना बढ़ जाएगी। ये विधियां टिकटिक निकालने के लिए प्रभावी नहीं हैं
  • यदि आप देखते हैं कि निकासी के बाद त्वचा के साथ एक टिक का हिस्सा अभी भी बनी हुई है, चिंता न करें। यह कीट केवल अपने शरीर के एक हिस्से के साथ जीवित नहीं रह सकती है। समय के साथ, शेष हिस्सा उसी प्रकार से बाहर निकलता है जैसे छिद्र के रूप में।



  • बच्चों में रोकथाम के रोग का नाम शीर्षक छवि 15
    4
    एक कंटेनर में टिक रखें टिक को निकालते समय, इसे मत छोड़ें, लेकिन उसे एक मुहरबंद कंटेनर में रखें यह आवश्यक है कि आप इसे अपने चिकित्सक को दे दें ताकि वह इसे विश्लेषण कर सकें और देख सकें कि क्या वह लाइम रोग का शिकार करता है।
  • हालांकि यह उपयोगी है, ऐसा करना जरूरी नहीं है, इसलिए चिंता न करें, अगर आप टिक नहीं रख सकते। यह उतना महत्वपूर्ण नहीं है जितना कि आपके बच्चे को काट लिया जा रहा है, इसलिए यदि आपको इसे नष्ट करने की आवश्यकता है तो इसे आपकी त्वचा से हटाने के लिए करें। इसे वापस लेना सर्वोच्च प्राथमिकता है
  • बच्चों में स्टेप 16 में रोकथाम लाइम रोग शीर्षक वाली छवि
    5
    उस क्षेत्र को साफ करें जहां टिक का काटा स्थित है। टिक को जारी किए गए किसी भी विष को खत्म करने के लिए, अपने बच्चे की त्वचा को साफ करना आवश्यक है। यह बेहतर है यदि आप एंटीसेप्टिक या कुछ अन्य जीवाणुरोधी सफाई एजेंट का उपयोग करें। एंटीसेप्टिक के साथ एक कपड़े या कपास की गेंद को गीला करें और प्रभावित क्षेत्र पर धीरे से रगड़ें।
  • यदि काटने के क्षेत्र में चिढ़ आती है, तो संक्रमण से बचने के लिए इसे न्योरोस्रिन जैसी जीवाणुरोधी मरहम से साफ करें।
  • अपने बच्चे की त्वचा की सफाई के बाद, साबुन और पानी का उपयोग करके अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें
  • बच्चों में रोकथाम रोग का शीर्षक शीर्षक छवि 17
    6
    अपने बेटे को डॉक्टर के पास ले जाओ। यदि एक टिक आपके बच्चे को काटता है, तो आपको उसे डॉक्टर से ले जाना चाहिए। यदि आपके पास संक्रमण है, तो लीम रोग की पुष्टि आपको जितनी जल्दी हो सके आवश्यक उपचार प्राप्त करने की अनुमति देगा।
  • यहां तक ​​कि अगर आप टिक नहीं रख सकते, तो आपका डॉक्टर अब भी आपके बच्चे का निदान करने में सक्षम होगा।
  • भाग 4

    लीम रोग के लक्षणों को पहचानें
    बच्चों में स्टेप 18 में रोकथाम लाइम रोग शीर्षक वाली छवि
    1
    अवधि निर्धारित करें एक निश्चित अवधि है जिसके दौरान लाइम रोग के लक्षण दिखाई देते हैं। यदि कोई संक्रमित टिक आपके बच्चे को काटता है, तो लीम रोग के लक्षण किसी भी समय तीन दिनों से एक महीने तक प्रदर्शित हो सकते हैं। इस रोग के पहले लक्षण आमतौर पर घाव की साइट पर काटने प्राप्त करने के 3 से 30 दिनों के बीच प्रकट होते हैं।
    • आपके बच्चे का काट ली जाने के बाद, चेतावनी के संकेत के लिए 3 से 30 दिनों के लिए प्रारंभिक टिक काटने के आसपास की त्वचा पर बारीकी से देखें।
  • बच्चों में प्रोवेंट लाइम रोग शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    2
    काटने के निकट एक दाने की उपस्थिति को देखो पहला लक्षण जो प्रकट होता है वह संभवतया विशिष्ट त्वचा का दांत है जिसे ज्ञात होता है इरिथेमा माइग्रेशन (ईएम) काटने के स्थल पर एमएस एक लाल या परिपत्र अंडाकार स्थान के रूप में दिखाई देता है। यह दाने समय के साथ विस्तार करने के लिए जाता है, जिससे स्पॉट को पोर्थोल के समान होना पड़ता है क्योंकि लाल-गुलाबी सर्कल लाल रंग के एक और केंद्र के साथ स्पष्ट त्वचा के एक हिस्से के चारों ओर फैलता है।
  • आमतौर पर एक सप्ताह के बाद बीमारी के प्रारंभिक दौर में काटने के स्थल पर यह विशिष्ट दाने दिखाई देता है हालांकि, रक्त के प्रवाह में संक्रमण के क्रमिक प्रसार के साथ, यह शरीर में कई स्थानों पर दिखाई दे सकता है।
  • बच्चों में प्रोवेंट लाइम रोग शीर्षक वाली छवि चरण 20
    3
    क्षेत्र का पर्यवेक्षण करें दाने के अलावा, टिक काटने के आसपास की त्वचा को दर्द या खुजली शुरू हो सकती है लीम रोग के लगभग 70 या 80% मामलों में एमएस प्रकट होता है। यह दाने गर्म लग सकता है, लेकिन दर्द, जल या खुजली के लक्षण भी हो सकते हैं, हालांकि वे दुर्लभ हैं।
  • अधिक गंभीर मामलों में, दाने पूरी तरह से प्रकट नहीं होता है यह खतरनाक है क्योंकि संक्रमण बिना खुलने वाले संकेतों के खून में फैलता रहता है। यह गंभीर प्रकार पीड़ित को पता है कि कुछ गलत है इसके बिना अन्य महत्वपूर्ण अंगों को प्रभावित करता है।
  • लाइम रोग भी जोड़ों, हृदय या तंत्रिका तंत्र को प्रभावित कर सकता है।
  • यदि आप एमएस की मौजूदगी का ध्यान रखते हैं, तो तुरंत अपने बच्चे को डॉक्टर से ले जाएं।
  • बच्चों में प्रोवेंट लाइम रोग शीर्षक वाली छवि चरण 21
    4
    फ्लू जैसी लक्षण पहचानें लीम रोग के प्रारंभिक दौर में एमएस के अलावा, मरीज़ों में फ्लू जैसे लक्षण, जैसे कि सिरदर्द, बुखार, सामान्य थकान, बढ़े लिम्फ नोड्स, और ठंड लगना हो सकता है।
  • अगर आपको लगता है कि एम के अलावा आप फ्लू जैसी लक्षणों का सामना करते हैं, तो अपने बेटे को तत्काल डॉक्टर से ले लें ताकि उन्हें उपचार के अधीन किया जा सके।
  • बच्चों में रोकथाम के रोग का नाम शीर्षक छवि 22
    5
    अपने बच्चे के व्यवहार में बदलाव की ओर ध्यान दें। यदि आपके बच्चे को एक टिक का सामना करना पड़ रहा है, तो आपको उनके व्यवहार को सावधानीपूर्वक देखने की जरूरत है आप जो भी महसूस करते हैं उसे वर्णन करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, इसलिए चेतावनी संकेतों के लिए इसे मॉनिटर करें सामान्य व्यवहार चिह्नों में निम्नलिखित हैं:
  • एकाग्रता का अभाव
  • रात में समस्याएं सो रही हैं
  • अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता
  • चक्कर आना या भ्रम की भावना
  • संयुक्त दर्द
  • आवर्ती बुखार
  • रोशनी या शोर की बढ़ती संवेदनशीलता
  • बच्चों के स्टेथ 23 में रोकथाम लाइम रोग शीर्षक वाली छवि
    6
    अंतिम चरणों में दिखाई देने वाले लक्षणों का ध्यान रखें। लाइम रोग के कुछ लक्षण हैं जो रोग के अंतिम चरण तक प्रकट नहीं होते हैं। जब यह रोग अपने अंतिम चरण में होता है, तो बैक्टीरिया शरीर के अन्य हिस्सों में फैलता है, जिससे कई महत्वपूर्ण अंगों के साथ गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। ये बाद के चरणों दिल, जोड़ों और तंत्रिका तंत्र में गंभीर समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
  • प्रभावित जोड़ों में गठिया का विकास हो सकता है, जो कि कुछ निश्चित कठोरता, दर्द, सूजन और गति की कम सीमा के बाद सूजन से प्रकट होता है।
  • अगर दिल प्रभावित हो जाता है, तो आपका बच्चा मायोकार्डिटिस विकसित कर सकता है, जो हृदय की मांसपेशियों की सूजन है
  • यदि तंत्रिका तंत्र प्रभावित हो जाता है, तो बच्चा एक न्यूरोपैथिक दर्द का विकास कर सकता है, जो थकावट, मांसपेशियों की कमजोरी, पेरिफेरल नर्वों में सनसनीखेज और जलन के रूप में प्रस्तुत करता है।
  • अगर उपचार प्राप्त नहीं होता है, लाइम रोग से जीवन-धमकाने की स्थिति पैदा हो सकती है, जैसे दिल की विफलता या मेनिन्जाइटिस
  • भाग 5

    एक उपचार योजना का पालन करें
    बच्चों में रोकथाम लाइम रोग नामक छवि स्टेप 24
    1
    एक उपचार योजना की मूल बातें के बारे में जानें लाइम रोग का उपचार करने के उद्देश्य से संक्रमण का कारण बनने वाले जीवाणुओं को मारना है। यह उपचार महत्वपूर्ण लक्षणों को सुरक्षित रखने के लिए सभी लक्षणों को नियंत्रित करेगा और दिखाई देगा और किसी भी जटिलता या संक्रमण के प्रसार को रोक देगा। उपचार उचित एंटीबायोटिक दवाओं के प्रशासन के साथ शुरू होता है, जो केवल डॉक्टर द्वारा प्रदान किया जा सकता है। इसके अलावा, डॉक्टर दवा के उचित प्रशासन को निर्दिष्ट करने के लिए जिम्मेदार होंगे।
    • आप शायद अपने बच्चों को लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए अतिरिक्त दवाएं लिखते हैं
  • बच्चों में प्रीवेंथ लाइम रोग शीर्षक वाली छवि चरण 25
    2
    अपने बेटे को डॉक्टर के पास ले जाओ। यदि आप अपने बच्चे में लाइम रोग के लक्षणों को पहचानते हैं, तो आपको उसे तत्काल डॉक्टर से ले जाना चाहिए। बाल रोग विशेषज्ञ उत्प्रेरक बैक्टीरिया का मुकाबला करने और मारने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव देगा। यह रोगी की उम्र और रोग की स्थिति के आधार पर सबसे अच्छा प्रकार एंटीबायोटिक भी निर्धारित करेगा।
  • बच्चों के मामले में, संक्रमण को रोकने के लिए मौखिक एंटीबायोटिक दवाइयां पर्याप्त होंगी और विशिष्ट दाने को दबाने के लिए पर्याप्त होगा। सामान्य तौर पर, चिकित्सक प्रारंभिक उपचार की अवधि के रूप में एक या दो हफ्तों तक एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव देंगे, जो आमतौर पर दखल का इलाज करने के लिए ज्यादातर मामलों में प्रभावी होता है सामान्य तौर पर, डॉक्टर यह सुझाव देंगे कि लीम रोग के कुल विनाश को प्राप्त करने के लिए आपके बच्चे को एंटीबायोटिक दवाओं के इस्तेमाल के लिए दो सप्ताह तक जारी रहेगा।
  • आम तौर पर, चुना एंटीबायोटिक दवाओं ऐसे Augmentin, जो amoxicillin और clavulanic एसिड से बना है के रूप में व्यापक स्पेक्ट्रम, कर रहे हैं, और जो अलग अलग उम्र के लिए उपयुक्त खुराक की एक किस्म प्राप्त कर सकते हैं। आप चार साल से छोटे बच्चों के लिए उपयुक्त मौखिक निलंबन का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • बच्चों में प्रोवेंट लाइम रोग शीर्षक वाली छवि चरण 26
    3
    एंटीबायोटिक दवाओं का एक इंजेक्शन प्राप्त करें। यदि आपका बच्चा अपने अंतिम चरण में लीम रोग के लक्षण दिखाता है, तो सबसे तेज़ और पसंदीदा तरीका एंटीबायोटिक दवाओं का इंजेक्शन होगा। यह प्रत्यक्ष इंजेक्शन तेजी से अवशोषण का कारण बनता है, जिससे दवाओं को काम शुरू करने में मदद मिलेगी और संक्रमण को और अधिक तेज़ी से चंगा यह गठिया जैसे अन्य गंभीर जटिलताओं को रोकने या ठीक करने में भी मदद करता है।
  • उपलब्ध इंजेक्शन में रूसीफीन (सीफटाईएक्सोन) जैसे ब्रांड हैं, जिन्हें 0.5 मिलीग्राम की सांद्रता में बच्चों को नियंत्रित किया जा सकता है। आप एक एकल दैनिक खुराक अंतःस्राव या नसों को इंजेक्षन कर सकते हैं
  • चिकित्सक यह निर्धारित करने के लिए कि आपके एंटीबायोटिक दवाएं बीमारी का इलाज कर रहे हैं या अगर उसने दवा पर प्रतिक्रिया नहीं दी है, तो उसके लिए आपके बच्चे को कुछ समय के लिए देखेंगे। यदि बाद में होता है, तो आपका डॉक्टर एंटीबायोटिक का प्रशासित प्रकार बदल जाएगा।
  • बच्चों में प्रीवेंथ लाइम रोग शीर्षक वाली छवि चरण 27
    4
    अपने बच्चे को गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडीएस) दें। NSAIDs आमतौर पर उनके एनाल्जेसिक और विरोधी भड़काऊ प्रभाव के कारण निर्धारित किया जाता है। ये दवाएं दर्द या बुखार को भी दबा देती हैं, और सूजन और चकत्ते को कम करती हैं। इस प्रकार की दवा प्रभावित त्वचा के धब्बे में सूजन और जलन उत्तेजित हो जाती है।
  • जब आपका बच्चा में गठिया का दर्द Lyme रोग की जटिलताओं में से एक है, तो आपका डॉक्टर इन दवाओं का सुझाव देगा।
  • सभी ओवर-द-काउंटर दवाओं के निर्देशों को पढ़ें और उन बच्चों के लिए खुराक से संबंधित विशेष ध्यान दें। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो अपने डॉक्टर से जांच लें।
  • , पाउच या सपोजिटरी Catafast Cataflam (डिक्लोफेनाक पोटेशियम) है, जो सिरप, सपोजिटरी या लिफाफे के रूप में उपलब्ध हैं आप (एडविल बच्चों या बच्चों के Motrin के लिए) ibuprofen जैसे एनएसएआईडी खरीद सकते हैं। आपके चिकित्सक आपके बच्चे की उम्र के लिए सही दवा लिखेंगे
  • 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे को एस्पिरिन न दें, क्योंकि यह रीय सिंड्रोम विकसित कर सकता है, एक दुर्लभ लेकिन खतरनाक बीमारी है जो जिगर और मस्तिष्क की सूजन का कारण बनती है।
  • बच्चों में प्रीवेंथ लाइम रोग शीर्षक वाली छवि चरण 28
    5
    इसे लड़ने के लिए खुजली के खिलाफ एक सामयिक समाधान लागू करें यह लाइम रोग का इलाज नहीं करते हैं, यह सामयिक विरोधी खुजली समाधान आदेश खरोंच से अपने बच्चे को रोकने के लिए विस्फोट के स्थल पर सीधे लागू करने (जैसे क्रीम या जैल के रूप में) संभव है। ये मलहम प्रभावित क्षेत्रों में खुजली या जलन से छुटकारा दिलाएंगे। सुखदायक प्रभाव पूरे प्रभावित क्षेत्र को राहत देता है, जिससे दर्द और खुजली की उत्तेजना को शामिल किया जा सकता है।
  • अपने बच्चे की त्वचा पर कोई क्रीम लगाने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • आपको अभी भी लीम रोग का इलाज करने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग करने की आवश्यकता होगी खुजली के खिलाफ मलहम केवल लक्षणों को दूर करेंगे
  • और दिखाएँ ... (56)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com