ekterya.com

कैसे हेपेटाइटिस बी को रोकने के लिए

हेपेटाइटिस में जिगर की सूजन और शिथिलता शामिल है। यह विषों (विशेष रूप से शराब) उपभोग के कारण हो सकता है, अधिक या दर्दनाशक और वायरल संक्रमण द्वारा दवाइयां। हेपेटाइटिस बी एक ऐसा सामान्य विषाणु है जो जिगर को कमजोर और जला देता है, या तो अल्पकालिक हमलों (यदि तीव्र हो) या लंबी अवधि (यदि पुरानी है) के लिए। अनुमान है कि दुनिया में 2 अरब लोग हेपेटाइटिस बी वायरस (एचबीवी) से संक्रमित होते हैं और परिणामस्वरूप 350 मिलियन से अधिक लोगों को जिगर संक्रमण और जीवन के लिए पुराना है। तीव्र हेपेटाइटिस बी के लक्षण आमतौर पर पीलिया (त्वचा और आंखों के पीले होते हैं), बुखार, थकान, गहरे मूत्र और पेट में दर्द होते हैं। गंभीर कारणों में भी जिगर की कमी, सिरोसिस और अंत में, अंग की विफलता के विकास शामिल है। हेपेटाइटिस बी का कोई इलाज नहीं है, लेकिन इसे एक टीका से रोका जा सकता है और स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व कर सकता है।

चरणों

भाग 1

इसे टीके से रोकें
प्रतिरक्षित हेपेटाइटिस बी चरण 1 नामक छवि
1
अपने नवजात बच्चे को टीका करें चिकित्सा अधिकारियों के मुताबिक, हेपेटाइटिस बी के संक्रमण को रोकने का सबसे अच्छा तरीका इसके खिलाफ टीका लगाया जाता है, प्राथमिक रूप से जीवन के पहले महीनों में। एचबीवी के खिलाफ दो टीके वर्तमान में उपलब्ध हैं (पुनःसंपादित एचबी और एनर्जीिक्स-बी) और दोनों को तीन इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन की आवश्यकता होती है जो छह महीने की अवधि के लिए रखी जाती हैं। जैसे, नवजात शिशुओं को जन्म के तुरंत बाद हीपेटाइटिस बी की टीका की पहली खुराक मिलनी चाहिए और छह महीने की उम्र में दो और खुराक प्राप्त करना चाहिए। इनजेक्शन को नवजात शिशुओं के जांघों की मांसपेशियों में रखा गया है।
  • माताओं को जन्म देने वाले शिशुओं जो कि हेपेटाइटिस बी तीव्र हो गए थे या जिनसे पहले बीमारी हुई थी, उन्हें जन्म के पहले 12 घंटों के भीतर टीका लगाया जाना चाहिए।
  • हेपेटाइटिस बी के खिलाफ टीके की तीन खुराक, शिशुओं, बच्चों और किशोरों के कम से कम 95% के बाद उचित एचबीवी विकसित करता है और संक्रमण एंटीबॉडी के लिए प्रतिरक्षा हैं, रोग नियंत्रण और रोकथाम के लिए केंद्र के अनुसार (CCPEEU) ।
  • हेपेटाइटिस बी के टीके के दुष्प्रभाव आमतौर पर गंभीर नहीं होते हैं और आम तौर पर इंजेक्शन में असुविधा और फ्लू के लक्षणों के समान लक्षण शामिल होते हैं।
  • प्रतिरक्षित हेपेटाइटिस बी चरण 2 नामक छवि

    Video: | स्टीवन-Huy हान, एमडी - हेपेटाइटिस बी का इलाज यूसीएलए पाचन रोग

    2
    अपने बच्चे को टीका लगाएं अपने बच्चे या किशोर एचबीवी के खिलाफ नहीं टीके लगाए हैं, जब वह एक नवजात शिशु था, तो आप परिवार के डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति हेपेटाइटिस बी, जो आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने का मतलब है इस संक्रमण को रोकने के खिलाफ टीका बनाना चाहिए। यह बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आपके बच्चे में कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली होती है, तो लगातार रक्त संक्रमण की ज़रूरत होती है या गंभीर जिगर या किडनी रोग होता है इसके अलावा, अगर आपके बच्चे को एक सक्रिय सेक्स जीवन व्यतीत करने के लिए शुरू होता है, तो आप भी उसे डॉक्टर के पास ले हेपेटाइटिस बी बच्चों और वयस्कों में के खिलाफ टीका प्राप्त करने के लिए आवश्यक है, यह अनुशंसित है कि हेपेटाइटिस बी के खिलाफ टीके त्रिभुजाकार मांसपेशी में रखा जाता है ( कंधे)
  • एचबीवी संक्रामक है, लेकिन यह लार द्वारा प्रेषित नहीं है। यह केवल रक्त और अन्य शारीरिक द्रवों जैसे कि वीर्य के संपर्क के माध्यम से प्रेषित होता है जैसे, आपको हेपेटाइटिस बी खाने या पेय से साझा करने से, चुंबन या किसी व्यक्ति के आसपास रहना पड़ सकता है जो छींक गया है।
  • Recombivax एचबी वैक्सीन में केवल 11 से 15 साल के बीच किशोरावस्था के लिए एक दो-खुराक अनुसूची (तीन के बजाय) है, इसलिए यह एक बच्चे के लिए उपयुक्त हो सकता है जो सुइयों का बहुत डर है।
  • प्रतिरक्षित हेपेटाइटिस बी चरण 3 नामक छवि
    3
    यदि आप उच्च जोखिम चलाते हैं तो आपको बूस्टर की खुराक मिलनी चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप एचबीवी के खिलाफ टीका लगाया गया है, जब आप पैदा हुए थे, तो आप एक बूस्टर खुराक (छह महीनों में तीन इंजेक्शन) है कि संक्रमण के एक उच्च जोखिम चलाने पर विचार प्राप्त करना चाहिए। जो लोग इस संक्रमण होने का खतरा अधिक हो जाता जो लोग स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करते हैं, जो अक्सर (विशेष रूप से विकासशील देशों) की यात्रा है, जो, समलैंगिक, नशा करने वालों अनेक हैं है, जो रक्ताधान लगातार (हीमोडायलिसिस रोगियों), एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ उन लोगों और क्रोनिक किडनी या जिगर की बीमारी के साथ उन लोगों की जरूरत है।
  • सामान्य हेपेटाइटिस बी वैक्सीन कार्यक्रम (यानी, तीन खुराक) केवल 75% प्रभावी है इस संक्रमण को रोकने या नैदानिक ​​हेपेटाइटिस यदि आप 60 साल पुरानी है या पुराने हैं इस तरह, आपको अपने डॉक्टर से इस टीके की अधिक खुराक प्राप्त करने की संभावना के बारे में अधिक से अधिक सुरक्षा प्राप्त करने के बारे में बात करनी चाहिए।
  • सबसे आम तरीके में एचबीवी फैलता है कोई है जो है, जबकि एक पेशेवर स्वास्थ्य और माताओं के रूप में काम infectado- साझा करने सुई, सीरिंज या इंजेक्शन सामग्री है दुर्घटना से एक सुई के साथ चुभन contaminadas- साथ असुरक्षित यौन संपर्क कर रहे हैं संक्रमित महिलाओं को प्रसव के दौरान अपने बच्चे को वायरस प्रसारित करते हैं।
  • भाग 2

    अपनी जीवन शैली में विकल्पों के माध्यम से इसे रोकें
    प्रतिरक्षित हेपेटाइटिस बी चरण 4 नामक छवि
    1
    सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करें यौन संपर्क के दौरान शरीर के तरल पदार्थ (रक्त, वीर्य और योनि स्राव) के आदान-प्रदान वयस्कों में एचबीवी के संचरण का सबसे आम रूप है। जैसे, आपको पता होना चाहिए कि आपके पास किसी भी यौन साथी के एचबीवी के राज्य और आप हमेशा एक कंडोम का उपयोग करें या पूरी तरह से खतरे को समाप्त नहीं करता है हेपेटाइटिस बी कंडोम के इस्तेमाल होने का खतरा को रोकने के लिए क्या करने के लिए अपने साथी से किया जा सकेगा हेपेटाइटिस बी या अन्य यौन संचारित बीमारियों के अनुबंध के, लेकिन बहुत कम कर देता है
    • जब भी आपको यौन मुठभेड़ होती है तो हर बार एक नया लेटेक्स या पॉलीयुरेथेन कंडोम का प्रयोग करें, भले ही आपको यौन संबंध न हो।
    • एचबीवी लेटेक्स या पॉलीयुरेथेन में घुसना नहीं कर सकता, लेकिन कभी-कभी कंडोम टूट जाता है या ठीक से इस्तेमाल नहीं किया जाता है।
  • Video: हेपेटाइटिस बी संक्रमण से गर्भवती महिलाओं के लिए सावधानियां - मणिपाल अस्पताल

    प्रतिरक्षित हेपेटाइटिस बी चरण 5 नामक छवि
    2



    अवैध दवाओं को इंजेक्शन रोकें हेरोइन के रूप में कुछ अवैध ड्रग्स, सुई और सीरिंज का इंजेक्शन दिया, जो न केवल नकारात्मक कई मायनों में अपने स्वास्थ्य को प्रभावित करता है, लेकिन यह भी बहुत करार हेपेटाइटिस बी का खतरा बढ़ सकता है यदि आप दूसरों के साथ साझा। आमतौर पर आप अन्य लोगों को जो चतुर्थ दवाओं का उपयोग के साथ सुइयों साझा नहीं करेंगे वादा के बाद से वापसी के लक्षणों की वजह से परेशानी लोगों को हताश बातें उच्च और तर्कहीन पाने के लिए क्या कर सकते हैं, सरल नहीं है। जैसे, अवैध रूप से पूरी तरह से अवैध दवाओं का उपयोग करना बंद करना सबसे अच्छा है। यदि आपको छोड़ने में मदद की ज़रूरत है, तो अपने डॉक्टर से मादक पदार्थों की लत से मुकाबला करने के कार्यक्रमों के बारे में पूछें।
  • यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो ड्रग्स को इंजेक्ट करते हैं, तो याद रखें कि आपकी सीरिंज पूरी तरह से सफाई (ब्लीच के साथ भी) हेपेटाइटिस बी के अनुबंध के जोखिम को समाप्त नहीं करेगा, इसलिए आपको उन्हें कभी भी साझा नहीं करना चाहिए।
  • अन्य दवा सामग्री भी रक्त (जैसे कोकीन निश्वास के लिए ट्यूब के रूप में) एचबीवी से संदूषित है हो सकता है तो आप अन्य लोगों को जो दवाओं (छुरा और टूथब्रश सहित) का उपयोग के साथ कुछ भी साझा करने से बचना चाहिए।
  • प्रतिरक्षित हेपेटाइटिस बी चरण 6 नामक छवि
    3
    आपको छेदना और टैटू के साथ सावधान रहना चाहिए। एक भेदी या अपने शरीर के एक भाग पर एक टैटू एचबीवी संक्रमण या किसी अन्य संक्रमण के लिए एक उच्च जोखिम पैदा नहीं करते। लेकिन, जैसा कि एचबीवी एक वायरस है कि रक्त में पैदा होता है है, वहाँ संक्रमण के कुछ जोखिम है अगर व्यक्ति जो आप एक भेदी या टैटू बना देता है उनके उपकरण ठीक से नसबंदी नहीं करता है, डिस्पोजेबल दस्ताने का उपयोग नहीं करते या अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के। इस तरह के रूप में, आप केवल सम्मानित दुकानों में जाते हैं और कैसे इस तरह के एचबीवी के रूप में संक्रामक रोगों के प्रसार के जोखिम को कम करने के बारे में आपके सवालों के जवाब के लिए तैयार हैं चाहिए।
  • सुबह के समय में एक नियुक्ति करने पर विचार करें, ताकि आप दिन का पहला ग्राहक हो, और पूछें कि क्या आप देख सकते हैं कि उपकरण कैसे निष्फल हो रहे हैं।
  • समझाओ कि आप रक्त से संचरित बीमारियों से बहुत सतर्क हैं और आप अपने व्यावसायिकता पर सवाल नहीं उठाते हैं, लेकिन केवल उच्च स्तर की स्वच्छता चाहते हैं।
  • प्रतिरक्षित हेपेटाइटिस बी चरण 7 नामक छवि

    Video: हेपेटाइटिस - बी- कैसे फैलता है?

    4

    Video: तुलसी पत्तों से हेपेटाइटिस बी (Hepatitis B) के घरेलू उपचार ।

    एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखें किसी भी प्रकार के संक्रमण (वायरल, बैक्टीरिया या फ़ंगल) के लिए, सच निवारण एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली पर निर्भर करता है। आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली विशेष कोशिकाओं से बना होती है जो एचबीवी को नष्ट करने की कोशिश करते हैं और कोशिश करते हैं, लेकिन जब सिस्टम कमजोर और खराब होता है, एचबीवी रक्त में फैलता है और सूजन और जिगर की क्षति का कारण बनता है। इसलिए, एचबीवी और अन्य संक्रामक बीमारियों को रोकने का एक तार्किक और प्राकृतिक तरीका यह है कि अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने और ठीक से काम करने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित करना।
  • अधिक सो रही है (या बेहतर सो रही है), अधिक ताजी खाद्य पदार्थों का सेवन करना, अच्छी स्वच्छता बनाए रखना, बहुत अधिक शुद्ध पानी पीने से और कार्डियोवस्कुलर अभ्यास करना आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के तरीके हैं
  • कम परिष्कृत चीनी (शीतल पेय, कैंडी, आइसक्रीम और सबसे कन्फेक्शनरी उत्पादों) का सेवन करना, कम शराब लेने और धूम्रपान न करने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को लाभ होगा।
  • आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करने वाली खुराकें विटामिन ए, सी और डी, जस्ता, सेलेनियम, इचिनासेआ, जैतून का पत्ता और अस्त्रग्लस रूट हैं।
  • प्रतिरक्षित हेपेटाइटिस बी चरण 8 नामक छवि
    5
    एक IGHB इंजेक्शन प्राप्त करें आप एचबीवी के खिलाफ टीका लगाया नहीं किया गया है और आप हाल ही में (उदाहरण के लिए, आप एक सुई के साथ चुभ है या असुरक्षित यौन संबंध पड़ा है) वायरस के संपर्क में पहुंच चुका है, तो आप एक डॉक्टर से बात करनी चाहिए आप के खिलाफ एक HBIG इंजेक्शन लगाने के लिए के लिए हेपेटाइटिस बी आपको संक्रमण में मदद करने के लिए। HBIG, जो एचबीवी (अवगत कराया जा रहा है की 12 अधिमानतः घंटों के भीतर) के संपर्क में आए लोगों के लिए सिफारिश की है क्योंकि यह प्रसार और एचबीवी के संक्रमण के खिलाफ तत्काल और अल्पकालिक सुरक्षा प्रदान करता है है।
  • IGHB इंजेक्शन के साथ, हेपेटाइटिस बी की एक खुराक उन लोगों को दी जाती है जिन्हें पहले टीका नहीं किया गया था।
  • एचबीआईजी का इंजेक्शन एचबीवी के खिलाफ संरक्षण की गारंटी नहीं देता और एक्सपोजर के समय से पहले 24 घंटों के बाद कम प्रभावी हो जाता है।
  • युक्तियाँ

    • तीव्र हेपेटाइटिस बी आमतौर पर कुछ ही हफ्तों के भीतर ही अपने आप में चले जाते हैं और आमतौर पर चिकित्सा उपचार की आवश्यकता नहीं होती है।
    • कोई चिकित्सा उपचार नहीं है जो तीव्र हेपेटाइटिस बी को पुराना होने से रोकता है। जैसे, यदि आपके पास एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली है तो यह सबसे अच्छा है
    • गंभीर एचबीवी गंभीर जिंदगी का कारण बन सकता है, जिसमें जिगर (सिरोसिस), जिगर के कैंसर, और यकृत की विफलता के निशान शामिल हैं।

    चेतावनी

    • टीके के बिना, नवजात शिशुओं जिनकी मां एचबीवी हैं, वे पुराने जिगर संक्रमण और गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को विकसित कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com