ekterya.com

ग्रीवा अक्षमता को रोकने के लिए कैसे करें

एक ग्रीवा अक्षमता एक समस्या है जो गर्भावस्था में दिखाई दे सकती है। इसका मतलब है कि गर्भाशय ग्रीवा कमजोर हो गया है और हो सकता है फैल गया (या खोला), इस प्रकार गर्भपात या समय से पहले वितरण होने की संभावना बढ़ जाती है। सौभाग्य से, आप अपने गर्भाशय ग्रीवा को मजबूत करने और उस बच्चे की भलाई की रक्षा करने के लिए कुछ कर सकते हैं जो आप में विकसित हो रहा है।

चरणों

विधि 1

ग्रीवा अक्षमता को रोकने के लिए अपने चिकित्सक के साथ काम करें
इमेज शीर्षक से अनैतिक गर्भाशय ग्रीवा चरण 1 रोकें
1
तुम्हें पता होना चाहिए कि गर्भाशय ग्रीवा अक्षमता क्या है सरवाइकल अक्षमता को ग्रीवा की कमी के रूप में भी कहा जा सकता है। इसका अर्थ है कि यह पता चला है कि आपकी गर्दन के दूसरे तिमाही के दौरान आपके गर्दन को कम कर दिया गया, चैनल या फैलाया गया है। यदि गर्भाशय ग्रीवा के आकार में परिवर्तन होता है, तो गर्भपात या समय से पहले जन्म में वृद्धि की संभावना है। निम्नलिखित कारण (अन्य कारणों के साथ) सहित कई कारणों से गर्भाशय ग्रीवा बदल सकता है:
  • सर्जरी या आघात गर्भाशय ग्रीवा का एक इतिहास, LEEP (LEEP, इसके परिवर्णी शब्द से), गर्भाशय ग्रीवा टोपियां, देर से गर्भावस्था या फैलाव और खुरचना में गर्भाशय ग्रीवा फैलाव के रूप में;
  • योनि डिलीवरी के साथ गर्भाशय ग्रीवा के लक्षणों का एक इतिहास;
  • जन्मजात दोष (शारीरिक विसंगतियों)
  • इमेज शीर्षक से अनगिनत गर्भाशय ग्रीवा चरण 2 रोकें
    2
    ध्यान रखें कि यह आमतौर पर कोई लक्षण नहीं दिखाता है सरवाइकल अक्षमता में अक्सर कोई लक्षण नहीं होते हैं पहले त्रैमासिक के बाद पिछले पीड़ा रहित ग्रीवा फैलाव के इतिहास के साथ निदान किया जाना चाहिए। इन प्रक्रियाओं के दौरान, आप किसी भी संक्रमण, खून बह रहा या पानी के स्रोत को तोड़ नहीं सकते हैं। यदि आपके लक्षण हैं, तो उनमें से कुछ निम्न हो सकते हैं:
  • पीठ के निचले हिस्से में पेट की ऐंठन और दर्द आपके पास दर्द की विशेषताओं के संदर्भ में मासिक धर्म के ऐंठन जैसी हल्की ऐंठन हो सकती है
  • योनि स्राव आप अपने योनि स्राव के मात्रा, रंग या स्थिरता में परिवर्तन देख सकते हैं।
  • योनि खून बह रहा है, हालांकि यह कम आम है
  • आपको पता होना चाहिए कि कई मामलों में पूरी तरह से अस्थिरता है इसलिए, यदि आप इस हालत का इतिहास है, तो आप समय से पहले जन्म से पहले था या गर्भाशय ग्रीवा अक्षमता के लिए अन्य जोखिम वाले कारकों है, यह नियमित रूप से अपने डॉक्टर के साथ परामर्श करने के लिए सबसे अच्छा है।
  • यदि आपके लक्षण हैं, तो वे गर्भावस्था के 14 और 20 सप्ताह के बीच अधिक बार पाएंगे।
  • इमेज शीर्षक से अनैतिक गर्भाशय ग्रीवा चरण 3 रोकें
    3
    आपको जांचने के लिए चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें एक स्वास्थ्य विशेषज्ञ (आमतौर पर एक स्त्री रोग विशेषज्ञ) द्वारा की गई शारीरिक परीक्षा आपके गर्भाशय ग्रीवा की स्थिति का आकलन करने के लिए महत्वपूर्ण है। यह वही है जो डॉक्टर की तलाश करेगा:
  • गर्भाशय ग्रीवा मिटाने का लक्षण, जो तब होता है जब गर्भाशय ग्रीवा और डिलीवरी के लिए तैयारी बढ़ाता है।
  • गर्भाशय ग्रीवा फैलाव के लक्षण, जो तब होता है जब ग्रीवा के उद्घाटन के लिए डिलीवरी की तैयारी में विस्तार शुरू होता है।
  • डॉक्टर भी उत्तेजक युद्धाभ्यास करते हैं, अपने गर्भाशय को आगे बढ़ाने या दबाव बढ़ाने के लिए और देखने के लिए आपको कुछ भ्रूण झिल्ली दबाव के अनुप्रयोग से बाहर निकलते देख सकते हैं करने के लिए कहने के लिए कुछ युद्धाभ्यास प्रदर्शन कर सकते हैं। यदि भ्रूण झिल्ली दिखाई दे, तो यह हमेशा एक बुरा संकेत होता है, क्योंकि यह ग्रीवा अक्षमता के कारण समय से पहले श्रम का एक बहुत बड़ा जोखिम कारक है।
  • इमेज शीर्षक से अनैतिक गर्भाशय ग्रीवा को रोकें चरण 5
    4
    ट्रांसीवाग्नीअल अल्ट्रासाउंड को भेजें इस तकनीक के साथ, डॉक्टर यह देख सकता है कि क्या आपके गर्भाशय ग्रीवा ने असामान्य तरीके से फैलाया है (या खोला)। 18 से 22 सप्ताह के दौरान, आप अपने गर्भाशय ग्रीवा को मापने के लिए अल्ट्रासाउंड प्राप्त कर सकते हैं
  • ट्रांसीवाग्नल अल्ट्रासाउंड आमतौर पर सबसे तेज़ और सबसे विश्वसनीय तरीका है जिसमें सरवाइकल अक्षमता का पता लगाया और जल्द से जल्द निदान किया जाता है।
  • शुरुआती पहचान महत्वपूर्ण है, क्योंकि समय-समय पर प्रसव से बचने के लिए डॉक्टरों को गर्भाशय ग्रीवा के आगे फैलाव को रोकने के लिए उपयोग करने वाली रणनीतियां हैं।
  • इमेज शीर्षक से अनैतिक गर्दन को रोकें चरण 6
    5
    अपने डॉक्टर के साथ सेरेक्लेज के बारे में बात करें सरवाइकल cerclage गर्भाशय ग्रीवा के आंतरिक उद्घाटन के नीचे रखा टांका का एक प्रकार है, और एक गोल आकार, जिसका मतलब है कि गर्भाशय ग्रीवा इतना तंग है कि यह विस्तार या एक से अधिक नहीं खोल सकता में टांके के साथ कड़ी कर दी गई है सामान्य की असल में, यह गर्भाशय ग्रीवा की अक्षमता को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है - इसलिए, यदि आप इस रोग को विकसित करने का उच्च जोखिम चलाते हैं, तो इस प्रक्रिया के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
  • सिवर्स गर्भावस्था के 12 से 14 सप्ताह तक रखा जाता है और उन्हें गर्भावस्था के 36 वें सप्ताह के 38 वें सप्ताह के आसपास ले लिया जाता है। उन्हें निदान के समय भी रखा जा सकता है, जिसे सर्विज सिरक्लेज कहा जाता है। सामान्य तौर पर, वे 25 या 26 सप्ताह के बाद प्रदर्शन नहीं करते हैं
  • इमेज शीर्षक से अनैतिक गर्भाशय ग्रीवा को रोकें चरण 7
    6



    अन्य निवारक उपचार विकल्पों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें सरवाइकल सेरेक्लेज हे ग्रीवा की अक्षमता के लिए निवारक उपचार के स्वर्ण मानक हैं। हालांकि, आपका डॉक्टर कुछ अतिरिक्त विकल्प सुझा सकता है।
  • योनि पौष्टिकता के बारे में प्रश्न यह एक युक्ति है जो योनि में गर्भाशय ग्रीवा की स्थिति को बदलने के लिए गर्भाशय की सामग्री का वजन गर्भाशय ग्रीवा से पहले नहीं खोलता है।
  • विधि 2

    अपनी जीवन शैली बदलें
    इमेज शीर्षक से अनैतिक गर्भाशय ग्रीवा चरण 8 को रोकें
    1
    बाकी अधिक हालांकि अभी तक वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं किया है कि बिस्तर पर आराम ग्रीवा अक्षमता के लिए एक निवारक उपचार है, ज़्यादातर डॉक्टर तक संभव हो, बाकी की सिफारिश करता है, तो आप समय से पहले जन्म की संभावना को कम करने के लिए इस हालत के विकास के लिए खतरा होता है। आप छूट तकनीक का भी उपयोग कर सकते हैं, जैसे:
  • इमेज शीर्षक से अनैतिक गर्भाशय ग्रीवा को रोकें चरण 9
    2
    गहन अभ्यास से बचें अगर आपके पास ग्रीवा अक्षमता है यदि आप गर्भवती हैं तो व्यायाम करने के लिए ठीक है, लेकिन अगर आपको ग्रीवा की अक्षमता है, तो आपको ऐसे व्यायाम नहीं करना चाहिए जो आपके शरीर पर दबाव डालते हैं। व्यायाम करने से बचें, जैसे व्यायाम चलाना, जिमनास्टिक करना और किसी भी खेल में गहन शरीर आंदोलन शामिल है
  • डॉक्टर काम से कुछ दिनों की छुट्टी लेने की सलाह दे सकते हैं। यह आपके काम के प्रकार और आपके कार्य के क्षेत्र की भौतिक मांगों पर निर्भर करेगा।
  • यह निश्चित रूप से सिफारिश की जाती है कि आप वजन उठाने और अन्य कठोर नौकरियों को निष्पादित करने से रोकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से अनैतिक गर्भाशय ग्रीवा को रोकें चरण 10

    Video: गर्दन दर्द से तुरंत छुटकारा पाने के उपाय Easy Home Remedies for Fast Neck Pain Relief In Hindi

    3
    सेक्स करने से बचना चाहिए संभोग आपके गर्भाशय ग्रीवा को आगे बढ़ा सकता है और गर्भाशय ग्रीवा की अक्षमता और समय से पहले प्रसव के बढ़ते जोखिम के अधिक लक्षणों को आगे बढ़ा सकता है। यौन क्रियाओं के अन्य रूपों का पता लगाएं जो गर्भाशय ग्रीवा के रूप में यौन संबंध के रूप में ज्यादा दबाव नहीं डालते।
  • इमेज शीर्षक से अनैतिक गर्भनिरोधक चरण 11 को रोकें
    4
    हर महीने स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें यदि आप ग्रीवा की अक्षमता के विकास के जोखिम को चलाने के बारे में चिंतित हैं, तो एक स्त्रीरोग विशेषज्ञ आपको कम से कम एक बार (यदि अधिक बार न हो) की समीक्षा कर लें तो सुनिश्चित करें कि आप समस्याओं के बिना गर्भावस्था को ले लें।
  • इमेज शीर्षक से अनगिनत गर्भाशय ग्रीवा चरण 12 को रोकें
    5
    आपको पता होना चाहिए कि तब भी आपका बच्चा स्वस्थ हो सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि आपको आतंक की याद नहीं है अगर आपको ग्रीवा की अक्षमता का पता चला है। फिर भी, आप एक खुश और स्वस्थ बच्चे को जन्म दे सकते हैं, लेकिन आपको डॉक्टर के निर्देशों का पालन करना चाहिए।
  • चेतावनी

    • यदि आप इस लेख में उल्लिखित लक्षण पेश करते हैं या आपको लगता है कि आपने ग्रीवा की अक्षमता विकसित की है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से बात करें
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com